Monday, August 8, 2022
HomeUncategorizedजीप को चार्ज करने के बारे में वह सब कुछ जो आपको...

जीप को चार्ज करने के बारे में वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

यदि आप अधिकांश जीप मालिकों को पसंद करते हैं, तो आप निश्चित रूप से बाहर निकलना और बाहर की खोज करना पसंद करते हैं। जीप ऑफ-रोडिंग, कैंपिंग और अन्य बाहरी गतिविधियों के लिए एकदम सही वाहन है।

हालांकि, जब जीप रैंगलर का उपयोग करने की बात आती है, तो यह 21 मील (33.8 किमी) को पार करने के बाद बैटरी से बाहर निकलना शुरू कर देगा और गैस से चलने वाले इंजन का उपयोग करना शुरू कर देगा।

इसलिए, यदि आपने अभी-अभी जीप रैंगलर का उपयोग करना शुरू किया है, तो हो सकता है कि आपको इस तरह के इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ कोई अनुभव न हो। इसलिए, हम जीप रैंगल को चार्ज करने और अपनी जीप को सुचारू रूप से चलाने के तरीके के बारे में बताने के लिए इस गाइड के साथ आए हैं। तो, यहां वह सब कुछ है जो आपको जीप को चार्ज करने के बारे में जानना चाहिए।

 

 जीप को चार्ज करने के बारे में वह सब कुछ जो आपको जानना आवश्यक है

तो, इससे पहले कि हम चार्जिंग की ओर बढ़ें, आइए जीप रैंगलर 4xe के बारे में कुछ जानकारी लें।

जीप रैंगलर 4xe एक 17 kWh बैटरी (कुल क्षमता) द्वारा संचालित है जिसकी उपयोग करने योग्य क्षमता 15 kWh है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह 21 मील तक जा सकती है। यह दो इलेक्ट्रिक मोटर्स और दो लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन के संयोजन में भी आता है जो 375 हॉर्सपावर और 470 पाउंड-फीट टॉर्क पैदा करता है।

शरीर से प्रक्षेपित बड़े पहिये, प्रमुख बाहरी दरवाजे के टिका, बड़े अवरुद्ध आकार, और उच्च पहिया मेहराब जीप की सिग्नेचर वर्टिकल ग्रिल बनाते हैं। इसके अलावा, सभी 4xe संस्करणों के साथ, आपको कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास, 8.4-इंच टचस्क्रीन, ऐप्पल कारप्ले या एंड्रॉइड ऑटो स्मार्टफोन इंटीग्रेशन, रिमोट स्टार्ट फंक्शन, हीटेड फ्रंट सीट्स और हीटेड स्टीयरिंग व्हील से बने विंडशील्ड का उपयोग करने को मिलेगा।

सबसे अच्छी बात यह है कि यदि आप अपनी सीट में अधिक आराम और सुरक्षा जोड़ना चाहते हैं, साथ ही उन्हें स्टाइलिश और अद्वितीय दिखाना चाहते हैं, तो यह आपको रैंगलरों के लिए सीट कवर का उपयोग करने की भी अनुमति देगा।

अब तक हमने जीप रैंगलर की मूल बातें सीख ली हैं, अब आइए जीप को चार्ज करने के बारे में आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत है, उस पर चलते हैं।

जीप रैंगलर 32-amp ऑनबोर्ड चार्जर के साथ आता है जो 7.7 kW तक पकड़ सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि यह जीप “माई ईचार्ज फीचर” के साथ आती है। इस सुविधा की मदद से, आप या आपका ड्राइवर चार्जिंग प्रक्रिया शुरू करने के लिए सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों का पता लगा सकते हैं और फिर इलेक्ट्रॉन के लिए भुगतान कर सकते हैं।

अब, प्रक्रिया के साथ शुरू करते हैं।

लोड फ्लोर के नीचे आपको अपनी जीप के रियर कार्गो एरिया के नीचे बैटरी पैक मिलेगा।
फिर, आप अपनी जीप के ड्राइवर साइड के ठीक बाहर चार्जिंग पोर्ट का पता लगा सकते हैं।
अब, आपको बस इतना करना है कि अपने चार्जर के कॉर्ड को एक मानक 120 वोल्ट एसी पावर आउटलेट में प्लग करें और चार्जर पर हरी बत्ती देखें।

इसके बाद, आप चार्जर को जीप के चार्जिंग पोर्ट में प्लग कर सकते हैं। इस समय, इंजन को बंद करना सुनिश्चित करें।
फिर, बस चार्जर को वाहन के पोर्ट में धकेलें और क्लिक जैसी ध्वनि सुनने की प्रतीक्षा करें।

एक बार हो जाने के बाद, आपको इंडिकेटर लाइट ब्लिंकिंग ग्रीन दिखाई देगी। याद रखें, नीली बत्ती का मतलब है कि आपकी जीप की बैटरी चार्जिंग शेड्यूल पर है, चमकती हरी बत्ती का मतलब है कि यह चार्ज हो रही है, ठोस हरी बत्ती का मतलब है कि यह पूरी तरह से चार्ज है, और अंत में, लाल बत्ती का मतलब है कि कोई त्रुटि है।

एक और संकेतक है जो आपको जीप के डैशबोर्ड में मिलेगा जो आपको चार्जिंग की स्थिति दिखाएगा।

आपकी जीप के डैशबोर्ड के संकेतक में पांच संकेतक हैं, और प्रत्येक एलईडी लाइट 20% चार्ज का संकेत देती है। इसका मतलब है कि एक सिंगल ब्लिंकिंग लाइट 0 से 20% पूर्ण चार्ज का प्रतिनिधित्व करेगी। फिर से, एक ठोस और एक ब्लिंकिंग लाइट इंगित करेगी कि 21% से 40% चार्जिंग पूरी हो गई है।

अब, एक और बात यह है कि, यदि आप चार्जिंग शेड्यूल को सक्षम करते हैं, और आपको जीप की बैटरी को तुरंत चार्ज करने की आवश्यकता है, तो आपको चार्जर को पहले की तरह चार्जिंग पोर्ट में प्लग करना होगा, फिर इसे अनप्लग करना होगा, और इसे फिर से प्लग करना होगा। तभी आपकी जीप की बैटरी चार्ज होगी।

एक बार जब बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो जाती है, तो रोशनी बंद हो जाएगी, आपका चार्ज चक्र समाप्त हो जाएगा, और ऊर्जा बचाने के लिए आपकी जीप स्लीप मोड में चली जाएगी।

अंत में, आप चार्जर को जीप के चार्जिंग इनलेट से अनप्लग कर सकते हैं।

 

नोट: जीप की बैटरी चार्ज करते समय हुड न खोलें, नहीं तो यह चार्जिंग बंद कर देगी। और, यदि चार्जिंग शेड्यूल चालू है, तो सुनिश्चित करें कि यह वर्तमान तिथि और वर्तमान समय पर चार्ज करने के लिए सेट है।

एक जीप को चार्ज करने में कितना समय लगता है?

32-amp ऑनबोर्ड चार्जर को लेवल 2 चार्जिंग स्टेशन के साथ जोड़ते समय, आपकी जीप को पूरी तरह चार्ज होने में 2 घंटे तक का समय लग सकता है। दूसरी ओर, 12-amp स्तर 1 चार्जिंग कॉर्ड के साथ, आपकी जीप को पूरी तरह से रिचार्ज करने में 12 घंटे से अधिक समय लगेगा।

 

निष्कर्ष

तो, 

हमें लगता है कि जीप को चार्ज करने के बारे में आपको वह सब कुछ मिल जाएगा जो आपको जानना चाहिए। साथ ही, हम आशा करते हैं कि यह मार्गदर्शिका आपकी जीप की चार्जिंग को अब से अधिक सरल और प्रबंधनीय बनाने में मदद करेगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular