Monday, August 8, 2022
Homehindilekhमहिलाओं के लिए डिजिटल बैंकिंग के फायदे

महिलाओं के लिए डिजिटल बैंकिंग के फायदे

 

महिलाओं के लिए डिजिटल बैंकिंग के फायदे

 

अक्सर देखा गया है कि महिलाओं को टेक्नोलॉजी से डर लगता है उनके पास अगर स्मार्टफोन भी है तो उसमें सिर्फ कॉल को रिसीव करने या कॉल को काटने तक काम सीख लेती है। ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया पर एक्टिव हो जाती हैं, लेकिन बात जब डिजिटल बैंकिंग की आती है तो हाथ तंग होने लगता है। लेकिन हम सभी यह जानते हैं कि बैंक जाकर लंबी कतारों में खड़ा होना आज के वक्त में कितना मुश्किल है।

फाइनेंशियल प्लानर पूजा पटेल का कहना है कि महिलाओं को डिजिटल बैंकिंग जरूर सीखनी चाहिए।  इससे उनकी अपनी जिंदगी आसान हो जाएगी। डिजिटल बैंकिंग से बड़ी से बड़ी ट्रांजैक्शन मिनटों में हो जाती है, जिससे वक्त भी बचता है। कोविड-19 डिजिटल बैंकिंग की मांग काफी हद तक बढ़ी है, इसलिए हर महिला को इस बैंकिंग को समझना जरूरी है।

डिजिटल बैंकिंग में इंटरनेट मोबाइल बैंकिंग और एटीएम शामिल है डिजिटल बैंकिंग की यही खासियत है कि आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से बड़ी ट्रांजैक्शन पल भर में कर सकते हैं बैंक दिन में खुला रहता है लेकिन डिजिटल बैंक की सुविधा 24 घंटे होती है डिजिटल बैंक पेपर लेस होती है इस वजह से यह पर्यावरण को नुकसान भी नहीं पहुंचाते इस तरह की बैंकिंग पर्यावरण हितैषी है। साथ ही अगर अकाउंट स्टेटमेंट भी चाहिए तो वह भी तुरंत मिल जाता है।

डिजिटल बैंकिंग में मल्टी फैक्टर ऑथेंटिकेशन होता है, जिससे सिक्योरिटी के मामले में यह नंबर वन है बायोमैट्रिक्स लॉगइन ऑप्शन होने की वजह से किसी के लिए भी अकाउंट से चोरी करना काफी मुश्किल होता है साथ ही इस तरह की बैंकिंग पर पूरी तरह से उसे इस्तेमाल करने वाले का कंट्रोल होता है बैंक में जाने पर इंसान दिखता भी है लेकिन डिजिटल बैंक में घर बैठे ज्यादा कांफिडेंट के साथ बैंकिंग कर पाते हैं।

डिजिटल बैंक की पहुंच अब गांव-गांव तक हो गई है एक क्लिक पर बैंक के काम हो जाते हैं इससे पहले गांव के लोगों को किसी बड़ी ट्रांजैक्शन या बैंक के कागजी काम के लिए शहरों में जाकर बैंक की ब्रांच में चक्कर लगाने पड़ते थे लेकिन अब वे घर बैठे बैंक के एप से यह सारे काम कर सकते हैं। डिजिटल बैंकिंग में पेमेंट करने के लिए इंटरनेट मोबाइल डेबिट या क्रेडिट कार्ड जैसी कई ऑप्शन है इससे शॉपिंग करना लोगों के लिए ज्यादा सुविधाजनक और आसान हुआ है।

डिजिटल बैंकिंग आपके दिन का बहुत सारा समय बचा सकता है इसलिए तेजी से काम करने के लिए डिजिटल बैंकिंग को चुने यह आपके लिए सही चुनाव या सही विकल्प हो सकता है यदि आप किसी गांव के रहने वाली महिला हैं तो आपको डिजिटल बैंकिंग जरूर सीखना चाहिए।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular