Header Ads Widget

दुबई की मुद्रा का नाम - Dubai ki mudra ka naam

दुबई की मुद्रा का नाम:- उच्च इमारतों, विलासिता और धन के शानदार शहर दुबई, केवल अपनी वास्तुविक आश्चर्यों के लिए ही नहीं बल्कि अपनी अनोखी मुद्रा के लिए भी प्रसिद्ध है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम दुबई की मुद्रा की दिलचस्प दुनिया के बारे में बात करेंगे, जिसे एमिराती दिरहम के नाम से जाना जाता है। इस मुद्रा का इतिहास, डिजाइन और महत्व का पता लगाने के लिए हमारे साथ इस चुनौतीपूर्ण यात्रा में बने रहें और जानें कि दुबई की मुद्रा का नाम क्या है।

दुबई की मुद्रा का नाम

एमिराती दिरहम का इतिहास - एमिराती दिरहम को सही ढंग से समझने के लिए, हमें पहले इसकी ऐतिहासिक जड़ों का अन्वेषण करना होगा। हम समय में एक कदम आगे बढ़कर यूनाइटेड अरब इमिरेट्स (यूएई) के प्रारंभिक दिनों से इस मुद्रा का विकास कैसे हुआ, इसे अपने वर्तमान रूप में कैसे बदला गया। 1973 में दिरहम के प्रस्ताव के साथ शुरू होकर अमेरिकी डॉलर से इसके पेगिंग तक, हम एमिराती मुद्रा को आकार देने वाले माइलस्टोन का पता लगाएंगे।

दुबई की मुद्रा का नाम
दुबई की मुद्रा का नाम 

दिरहम का परिचय - संयुक्त अरब अमीरात दिरहम 19 मई 1973 को आधिकारिक मुद्रा बन गया, जिसका उपयोग 1966 से अबू धाबी को छोड़कर सभी अमीरात में किया गया है,

सिक्का निर्माण - इसके प्रस्तावना के वर्ष में, विभिन्न मूल्यों के सिक्कों का निर्माण करवाया गया था, जिसमें 1, 5, 10, 25, 50 फिल्स और 1 दिरहम के सिक्के शामिल थे। 1, 5 और 10 फिल्स के सिक्के पीतल के बने थे, जबकि बाकी सिक्के कॉपरनिकल से बने थे।

1995 में, 1, 5 और 10 फिल्स के सिक्कों का आकार, साथ ही 1 दिरहम का सिक्का, कम किया गया। नये 1 दिरहम का सिक्का पिछले 50 फिल्स के व्यास के समान था, और नये 50 फिल्स का सिक्कों का आकार कम किया गया और उसे सप्ताकोणीय आकार दिया गया।

संयुक्त अरब अमीरात दिरहम की बैंकनोट श्रृंखला की पहली पहली कड़ी में पहली बार बैंकनोट 1973 में नोट जारी किए गए, जिसके बाद दूसरी श्रृंखला 1982 में जारी की गई, जिसमे 1 और 1,000 दिरहम के मूल्यों को बदल दिया गया। 1983 में, 500 दिरहम नोट जारी किए गए, जिसके बाद 1989 में 200 दिरहम नोट जारी किए गए।

1,000 दिरहम नोटों का पुनर्प्रवेश 2000 में हुआ। 28 जनवरी 1978 को, दिरहम को आईएमएफ के विशेष खींचन के साथ जोड़ा गया, जो एक स्थिर मुद्रा दर स्थापित करता है। व्यावहारिक रूप में, दिरहम आमतौर पर यूएस डॉलर से जुड़ा होता है।

28 जनवरी 1978 को, दिरहम को आधिकारिक तौर पर अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) के खिलाफ अनुक्रमित किया गया था, लेकिन वास्तव में यह लगभग हमेशा अमेरिकी डॉलर के लिए आंकी गई थी। नवंबर 1997 से, दिरहम को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 1 $ = 3.6725 दिरहम (या लगभग 1 दिरहम = 0.272294 $) की दर से अनुक्रमित किया गया है।

"दिर्हाम" नाम ग्रीक शब्द "ड्राचमा" (ड्राचमा) से आया है, जिसका शाब्दिक अर्थ है "मुट्ठी भर"। दिरहम के उपयोग से जुड़ी सदियों की व्यापारिक गतिविधि ने तुर्क साम्राज्य में इस मुद्रा के संरक्षण में योगदान दिया।

दुबई का ₹100 इंडिया में कितना होगा

दुबई का ₹100 इंडिया में कितना होगा यह सही सही नहीं कहा जा सकता है क्योंकि सभी देशों की मुद्रा के मूल्यों में लगातार परिवर्तन होते रहते है। जिस कारण या बता पाना मुश्किल होता है। लेकिन आप वर्तन में दुबई का ₹100 इंडिया में कितना होगा बड़ी ही आसानी से पता कर सकते है आपको बस गूगल में सर्च करना होगा की दुबई का ₹100 इंडिया में कितना होगा और कुछ ही सेकेंड में आपके सामने जानकरी उपलब्ध हो जाएगी।

दुबई का ₹100 इंडिया में कितना होगा - वैसे जब हम ये पोस्ट बना रहे है तब दुबई का ₹100 इंडिया के 2263.00 रुपयों के बराबर है।

FAQ

Q – दुबई की मुद्रा का क्या नाम है?
Ans: – दुबई की मुद्रा का नाम “दिरहम” है, जिसे 1973 में कतर और दुबई रियाल द्वारा बदल दिया गया था।

Q – दुबई के दिरहम का मूल्य / कीमत कब बढ़ता है?
Ans:– किसी भी देश की मुद्रा की कीमत तब बढ़ती है जब उस देश की मुद्रा की मांग बढ़ जाती है। जब दुबई में मुद्रा की मांग बढ़ती है तो दुबई में एक दिरहम का मूल्य भी बढ़ जाता है।

Q – दुबई लोकप्रिय क्यों है?
Ans: – दुबई अपने उच्च सोने के उत्पादन, ऊंची इमारतों, महंगी कारों और पर्यटन स्थलों के लिए प्रसिद्ध है।

Q – दुबई में सोना सस्ता है या महंगा?
Ans:– भारत की तुलना में दुबई में सोना सस्ता है। दुबई के सोने की भारत में काफी डिमांड है।