Header Ads Widget

आसियान का मुख्यालय कहां है: आसियान की स्थापना और सदस्य देश

आसियान का मुख्यालय कहां है? आसियान की स्थापना और सदस्य देश:- आसियान (ASEAN) जिसे इंग्लिश में Association of Southeast Asian Nations के नाम से जाना जाता है। यह एशियाई उपमहाद्वीपीय में स्थित कुछ देशों का एक संघठन है जिसका एक सदस्य भारत नहीं है। अपने कई बार आसियान शब्द सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है आसियान का मुख्यालय कहां है और आसियान की स्थापना कब हुई।

यदि अपने केवल आसियान के बारे में सुना है लेकिन आसियान क्या है और आसियान में कितने देश हैं के बारे में नहीं जानते तो आज हम आपको आसियान का मुख्यालय कहां है के इस पोस्ट में यह सारी जानकरी प्रदान करने जा रहे है।

अगर आपकी रूचि जिओपॉलेटिक्स में है तो यह बहुत जरूरी और उपयोगी जानकारी है जिसे हर किसी को पता होना चाहिए तो पोस्ट को ध्यान से पूरा जरूर पढ़ें।

आसियान का मुख्यालय कहां है

आसियान का मुख्यालय जकार्ता, इंडोनेशिया में स्थित है। यह आसियान सदस्य देशों के बीच सहयोग और समझौतों को प्रबंधित करने का मुख्य केंद्र है।

aasiyan-ka-mukhyalay
aasiyan-ka-mukhyalay

आसियान क्या है

आसियान 10 एशियाई देशों का एक समूह है। इसका मुख्य केंद्र कुआलालंपुर, मलेशिया में स्थित है। आसियान एक जुटता, सहयोग और सुरक्षा मंच के रूप में कार्य करता है और क्षेत्रीय विकास, अर्थव्यवस्था, खाद्य सुरक्षा, साइबर सुरक्षा, वाणिज्यिक समझौतों, क्षेत्रीय एकीकरण और साथ मिलकर बिना संघर्ष के साझा रणनीतियों का विकास प्रोत्साहित करता है।

आसियान में कितने देश हैं

आसियान (Association of Southeast Asian Nations) एक उपमहाद्वीपीय संगठन है जिसमें 10 देश शामिल हैं। इसके सदस्य देश हैं: इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड, वियतनाम, ब्रुनेई, कंबोडिया, लाओस और म्यांमार। यह संगठन 1967 में स्थापित हुआ था और इसका मुख्य उद्देश्य राजनैतिक, मानवाधिकारिक, सामरिक और सांस्कृतिक सहयोग को सुचारू रूप से बढ़ाना है।

आसियान की स्थापना कब हुई

आसियान की स्थापना 8 अगस्त, 1967 को थाईलैंड के बैंकॉक में हुई। इसकी स्थापना का प्रमुख कारण सोवियत संघ, चीन और अमेरिका के बीच तनाव के कारण हुए थे।

आसियान की स्थापना नेहरूवादी विचारधारा के प्रभाव में रहकर तथा पश्चिमी देशों की आर्थिक व राजनीतिक दाब और दृष्टिकोणों से आसिया की संघर्ष क्षमता और एकजुटता को मजबूत करने के उद्देश्य से हुई।

आसियान की स्थापना क्यों हुई थी।

आसियान (ASEAN) यानि एशियाई सहयोग संघ का मुख्य उद्देश्य एशियाई राजनीतिक और आर्थिक सहयोग को बढ़ाना था।

गतिविधियों को आधुनिकीकरण करने, क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा को बढ़ाने, संसदीय और ग्रामीण विकास को सुनिश्चित करने, जनसंख्या, दूषण और मानव संसाधनों के मुद्दों पर विचार-विमर्श करने आदि के मुद्दों पर मिलकर सहयोग करना आसियान के माध्यम से किया गया है।

इसके अलावा, आसियान के सदस्य देशों के बीच वाणिज्यिक समझौते और व्यापार सम्बन्धों को बढ़ावा देने के लिए भी यह प्रयास करता है।

 WHO का मुख्यालय कहाँ है

FIFA का मुख्यालय कहाँ है

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय का मुख्यालय कहां है

सीबीआई का मुख्यालय कहां है 

यूरोपीय संघ की स्थापना कब हुई,

यूनेस्को का मुख्यालय कहां है

नाटो का मुख्यालय कहां है

इंटरपोल (Interpol) क्या है