Header Ads Widget

भारत में सबसे पहले सूरज कहाँ उगता है, जाने उस जगह का नाम | bharat me sabse pehle suraj kaha ugta hai

भारत में सबसे पहले सूरज कहाँ उगता है क्या आपको इसके बारे में पता है अगर नहीं तो भारत में सूरज सबसे पहले कहा उगता है इसके बारे में आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहे हैं यहाँ हम आपको आज bharat me sabse pehle suraj kaha ugta hai उसके साथ साथ कुछ अलग महत्वपूर्ण जानकारी भी देंगे जैसे भारत में सूरज सबसे पहले जिस राज्य में उगता है।

भारत में सबसे पहले सूरज कहाँ उगता है

भारत में सूरज सबसे पहले अरुणाचल प्रदेश राज्य के डाँग वेली की देवांग घाटी के ऊपर से उगता है। इसी कारण अरुणांचल प्रदेश को उगते सूरज का देश भी कहा जाता है। यह ढोंगवेली की देवांग घाटी अरुणाचल प्रदेश के पश्चिमी हिमालयी पहाड़ियों के मध्य स्थित है और जहाँ सूर्य सबसे पहले प्रकाश देता है।

bharat me sabse pehle suraj kaha ugta hai
bharat me sabse pehle suraj kaha ugta hai

यह अवसर हर रोज सुबह सूरज निकलने के समय एक बहुत ही सुंदर दृश्यमान घटना होती है। इस प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने के लिए यहाँ काफी लोग आते है।

यह स्थान सूर्योदय का एक आकर्षक दृश्य प्रदान करता है, जहां धूप की किरणों की चमक उठती है और पहाड़ों की चोटियों पर प्रकाश का खेल खेलती है। यह भारत की प्राकृतिक सुंदरता का एक प्रतीक है और यहां के लोगों के लिए गर्व की बात है कि सूरज के पहले उगने का आदान-प्रदान उनके राज्य में होता है।

अरुणाचल शब्द का अर्थ होता है "प्रशांत चेतना" या "भीतरी शांति"। इसे संस्कृत शब्दों से लिया गया है - 'अरुण' जो प्रकाश या सूर्य को दर्शाता है और 'आचल' जो पहाड़ों को दर्शाता है। इस तरह, अरुणाचल शब्द उस भौतिक स्थान को संकेत करता है जो प्रकाश की ऊंचाई वाले पहाड़ों के साथ जुड़ा हुआ है। इसे अरुणाचल प्रदेश के नाम के रूप में अपनाया गया है, जो इस भागीरथी पहाड़ियों और प्रकाश की सौंदर्यपूर्ण प्रकाश द्वारा चरित्रित होता है।

अरुणाचल प्रदेश भारत के उत्तर पूर्वी हिमालयी प्रदेश में स्थित एक राज्य है। यह भारत की पूर्वी सीमा पर चीन के तिब्बत क्षेत्र से घिरा हुआ है। यह भौगोलिक रूप से सुंदर और प्राकृतिक संपदाओं से भरा हुआ है। यहां कुछ महत्वपूर्ण तथ्य हैं जो आपको अरुणाचल प्रदेश के बारे में जानकारी देंगे

  • अरुणाचल प्रदेश भारत के उत्तर पूर्वी का सबसे बड़ा राज्य है जिसका क्षेत्रफल लगभग 83,743 वर्ग किलोमीटर है।
  • इसकी राजधानी इटानगर है, जो पश्चिम सियांग जिले में स्थित है।
  • अरुणाचल प्रदेश की जनसंख्या के बारे में जानकारी नहीं है, लेकिन यह एक जनसंख्या से अत्यधिक छूट वाला राज्य माना जाता है। यहां बहुत सारे जनजातियां और आदिवासी समुदाय निवास करते हैं।
  • अरुणाचल प्रदेश धार्मिक और सांस्कृतिक दृष्टिकोण से बहुत धनी है। यहां विभिन्न जातियों, धर्मों और समुदायों के मंदिर, गोंपा, मठ और पुराने धार्मिक स्थल स्थित हैं।
  • अरुणाचल प्रदेश का भौगोलिक रूप सबसे अधिक पहाड़ों से घिरा हुआ है। यहां पर्वत श्रृंग, घाटी, नदियाँ, झरने और झीलें आपको आश्चर्यचकित करने के लिए हैं।
  • अरुणाचल प्रदेश का मौसम उष्णकटिबंधीय होता है, जहां सर्दियों में ठंडी, गर्मियों में गर्मी और बरसात के समय अधिक वर्षा होती है।
  • यहां वन्य जीवन संपदा अत्यंत समृद्ध है। अरुणाचल प्रदेश जंगलों, वनस्पतियों, पशुओं, पक्षियों और बाघ, हाथी, हिरन, लेपर्ड, भालू और अन्य जानवरों के लिए घर है।
  • यहां कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल हैं जैसे तवांग, बोमडिला पास, नामधा वैली, जूडी और जंपाओ बीच। यहां आप ट्रेकिंग, चढ़ाई, जांगल सफारी, नदी राफ्टिंग और आध्यात्मिक यात्राएं आदि का आनंद ले सकते हैं।
  • ये कुछ महत्वपूर्ण तथ्य हैं जो अरुणाचल प्रदेश के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। यह एक रमणीय राज्य है जो प्राकृतिक सौंदर्य, आदिवासी संस्कृति और वन्य जीवन की धरोहर के लिए प्रसिद्ध है।

 सूरज पर सबसे पहले कौन गया था

सूरज पर सबसे पहले कौन गया था? यह एक दिलचस्प सवाल है तो आइए हम आपको बताते है की सूरज पर सबसे पहले कौन गया था तो इसका सही जवाब है पार्कर सोलर प्रोब यह अमेरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा सूरज पर भेजा गया पहला मानव निर्मीत ऑब्जेक्ट (अंतरिक्ष यान) था जिसने सूरज की सतह को छुआ था। इस लिहाज से पार्कर सोलर प्रोब (अंतरिक्ष यान) सूरज पर सबसे पहले गया था।

FAQ,s

प्रश्न:- भारत में सबसे पहले सूर्योदय कहां होता है कितने बजे?
उत्तर:- भारत में डाँग वेली की देवांग घाटी में रात 3 बजे ही रोशनी फैल जाती है यहीं सबसे पहले सूर्योदय होता।

प्रश्न:- भारत में सूरज कहाँ डूबता है?
उत्तर:- गुजरात के पश्चिमी छोर में स्थित गुहार मोती नामक जगह पर सूरज सबसे अंत मे डूबता है।

प्रश्न:- विश्व में सबसे पहले सूर्योदय कहां होता है
उत्तर:- किरिबाती द्वीप में सबसे पहले सूर्योदय होता है।

प्रश्न:- डाँग वेली कहाँ पर है?
उत्तर:- भारत में डाँग वेली अरुणाचल प्रदेश राज्य में है।

प्रश्न:- किस देश में रात नहीं होती है?
उत्तर:- नॉर्वे देश में रात नहीं होती है।

यह भी पढ़ें और अपनी नॉलेज बढ़ाएं :-