Header Ads Widget

सीबीआई का मुख्यालय कहां है | सीबीआई का फुल फॉर्म, स्थापना और कार्य से जुड़ी जानकारी

सीबीआई का मुख्यालय कहां है और सीबीआई का फुल फॉर्म क्या है के बारे में यह पोस्ट है। आप इस पोस्ट में cbi की स्थापना और कार्य के बारे में भी जानेगे।

सीबीआई का फुल फॉर्म

सीबीआई संक्षेप में भारतीय केंद्रीय जासूसी ब्यूरो (Central Bureau of Investigation, CBI) को कहते हैं। सीबीआई भारतीय सरकार द्वारा नियुक्त एक स्वच्छ और प्रभावी जांच एजेंसी है। सीबीआई की स्थापना 1 अप्रैल 1963 को हुई थी। इसकी स्थापना भारतीय सरकार के विशेष जासूसी और जांच ब्यूरो के रूप में की गई थी। 

सीबीआई का मुख्यालय कहां है

सीबीआई का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है और यह विभाग उच्च न्यायालय द्वारा सीधे संचालित होता है। सीबीआई भारतीय दंड संहिता के तहत जांच करने और अपराधों की दर्ज करने की शक्ति रखती है।

cbi-ka-mukhyalay
सीबीआई का मुख्यालय कहां है


सीबीआई गम्भीर अपराधों, राजनीतिक और आर्थिक अपराधों, आत्मघातियों और विदेशी अभियोगों की जांच करती है।

इसके साथ ही, सीबीआई अन्य संबंधित अधिकारीयों द्वारा मांग, साहसिक या अनुरोध पर जांच भी कार्रवाई करती है। सीबीआई भारतीय सरकार के अलावा विभिन्न राज्यों और केंद्रीय निकायों के लिए भी जांच कार्रवाई कर सकती है।

सीबीआई के कुछ मुख्य कार्य

सीबीआई के कुछ मुख्य कार्य क्षेत्रों में शामिल हैं:
- गंभीर अपराधों की जांच और दर्ज करना
- आत्मघाती हमलों और आतंकवादी गतिविधियों की जांच करना
- राजनीतिक और आर्थिक अपराधों की जांच करना
- विदेशी अभियोगों की जांच करना
- गैर-जमावदारी वाले और कैनीबल अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक मामलों में संज्ञान लेना
- सार्वजनिक सेवकों द्वारा की जाने वाली अपराधिक परिस्थितियों की जांच करना
- अपराध प्रभावित नगरों की बहस्त्राधारिती करना
- अभियोजन संबंधी अवधारणाओं के आयोजन करना और कार्रवाई करना

सीबीआई का मुख्यालय प्रमुख निदेशक द्वारा संचालित होता है जो एक अनुभागीय पद होता है। इसके अलावा, इसमें पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की एक मिश्रण ताकत होती है जिसमें सैकड़ों पर्यवेक्षकों, निरीक्षकों, वरिष्ठ सामान्य मानव संसाधन अधिकारियों और अन्य कर्मचारियों की गणना होती है।

सीबीआई न्यायिक प्लाटफार्मों और न्यायिक पुलिस अधिकारियों के साथ मिलकर काम करती है ताकि यह गंभीर अपराधों की जांच और कार्यवाही कर सके।

सीबीआई वाणिज्यिक और आर्थिक अपराधों, हत्या, भ्रष्टाचार, आतंकवाद और विमर्शपूर्ण परिपत्रों की जांच के लिए विभिन्न अन्य एजेंसियों के साथ सहयोग करती है। यह एक महत्वपूर्ण संगठन है जो भारतीय समाज के साथ एकीकृत बनकर काम करता है और सुरक्षा, न्याय और कानून के प्रति उनकी आशा और भरोसे को बनाए रखने का प्रयास करता है।

WHO का मुख्यालय कहाँ है

FIFA का मुख्यालय कहाँ है

अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय का मुख्यालय कहां है