Header Ads Widget

english sikhne ke liye books | english sikhne ke liye best book

इंग्लिश सीखने के लिए बेस्ट बुक, english sikhne ke liye best book english sikhane wali book आज हम इस पोस्ट में जानेंगें English sikhne ke liye books, english sikhne ka tarika के बारे में,यदि आप  बेहतरीन English सीखना चाहते है, तो आप के पास ये 12 किताबें जरूर होनी ही चाहिए।

और इन किताबों को आप कम से कम 8 बार जरूर पढ़ें। कुछ लोग English sikhne ke liye इंग्लिश सिखाने वाली क्लास जॉइन कर लेते है। बवजूद इसके उनको इंग्लिश का उपयोग करने में बहुत दिक्कत आती है। इसका कारण होता है English सिखाने वाली क्लास में पढ़ाने का तरीका।

इंग्लिश एक भाषा है। और किसी भी भाषा को सीखने का सबसे बहतरीन तरीका है आप उस के sentence को पहले सीखिए बाद में Grammar को सीखने की कोशिश कीजिए । हिंदी हमे इतने अच्छे से क्यू आती है। क्यू कि हमने सबसे पहले शब्द सीखे बाद में स्कूल में जाकर Grammar सीखी।

यदि आप को इंग्लिश भाषा सीखनी है तो, सबसे पहले  sentence को सीखिए  बाद में Grammar, अब ये बात भी आप को समझनी होगी की बेहतरीन इंग्लिश सीखने के लिए आप को बेहतरीन लोगो के द्वारा लिखी english sikhne ke liye books  बुक्स को पढ़ना होगा।

इस लिए आज में English sikhne ke liye books  बेहतरीन किताबों  के बारे में बताऊंगा जो बहुत ही बहतरीन English seekhane में आप की सहायता करेंगी। यदि आप ने इन किताबो को ठीक से पढ़ लिया तो आपको अच्छी  English  आने लगेगी। इंग्लिश पढ़ने का तरीका 
                                           

English sikhne ke liye best books


english sikhne ke liye books
english sikhne ke liye books


1 #  English Conversation Practice - Grant Taylor

अगर आप इंग्लिश सीखने की इक्छा रखते है तो ये वो पहली किताब है जिसे आप को पढ़ना चाहिए। इस किताब को पढ़ने के बाद आप के अंदर Grammatical sense पैदा हो जायेगा ,आप ग्रामर का एक शब्द भी नहीं सीखेंगे पर आप को काम चलाऊ ग्रामर आने लगेगी।


इस बुक को पढ़ कर आप पूरे 783 स्ट्रक्चर सीख जायेंगे। और रोजमर्रा में इंग्लिश में जितनी भी बातें की जाती है आप वह सब  Fluvent कर पाएंगे। असल इंग्लिश वही है जो आप रोजमर्रा के कार्यों में बोलते है। इस किताब को आप कम से कम 8 बार जरूर पढ़ें। फिर दूसरी किताब को पढ़ें।

2 # Essential English Grammar - Raymond Murphy

Raymond Murphy साहब द्वारा लिखी Essential English Grammar किताब का आप को 2ed Edison लेना है। एलिमेंट्री लेवल के स्टूडेंट्स के लिए पीली वाली किताब।  


इंग्लिश की Basics सीखने के लिए इस से बहतर किताब कोई नहीं है। इसकी खासियत यह है की इसमें  ग्रामर ट्रेडिशनल तरिके से नहीं सिखाई गयी है। 

Tens और मॉडल्स  इस किताब से अच्छी कहीं नहीं बताई गई है। आप चाहे इंग्लिश मीडियम के है या हिंदी मीडियम के है। यह किताब दोनों के लिए सामान  रूप से उपयोगी है।

3 #  English Grammar for DUMMIED - Geraldine Woods

Geraldine Woods साहब द्वारा लिखी इस किताब को बहुत ही सिंपल और मजेदार शब्दों का उपयोग कर लिखा गया है। इसमें आप को बताया गया है की ग्रामर कितनी सीखनी चाहिए और कितनी नहीं। इंग्लिश सीखने कि इस बुक में बहुत अच्छे Examples दिए है और बहुत ही सिंपल इंग्लिश के अंदर हर  चीज सिखाई गई है।

4 #  Practical English Usage - Michael Swan.


इस किताब में उतनी ही ग्रामर सिखाई गई है जितनी की सीखने की जरूरत है। लेकिन इस किताब को पढ़ने के लिए आप को एक बात ध्यान रखनी चाहिए की ये किताब बिगिनर लोगों के लिए नहीं है। 

यदि आप इस किताब का पूरा फायदा लेना चाहते हैं, तो आप कम से कम 3 - 4 सालों से इंग्लिश सीख रहे हों, और आप को इंग्लिश का कुछ अच्छा ज्ञान हो गया हो। इस किताब को पढ़ने से आप को ब्रिटिश और अमेरिकन इंग्लिश के  बीच के अंतर् का पता चल जायेगा। 
 


इस किताब की सबसे बड़ी खासियत है की यह कॉन्वर्सेशन टोन में लिखी गयी है। यदि आप इंग्लिश टीचर हैं, या कभी इंग्लिश पढ़ाने का सोच रहे हैं तो ये किताब आप के द्वारा जरूर पढ़ी हुई होनी चाहिए। इसके अलावा जितने भी इंटरनेशनल लेवल के Exams होते है जिनके अंदर आप की English proficiency test की जाती है, उन Exams की तयारी करने के लिए यह बुक बेस्ट है। 

5 #  Word Power Made Easy - Norman Lewis 

 
Word Power Made Easy इस किताब में 47 Cessons है, जिन्हें 47 दिनों में ही खत्म करना चाहिए ,यदि आप अपनी इंग्लिश Vocabulary improve करना चाहते हो तो इस किताब से बढ़िया ओर कोई किताब है ही नहीं। 

इंग्लिश पढ़ने का तरीका 

English sikhne ke liye books


6 #  On Writing Well - William Zinsser 


William Zinsser साहब कि, इस किताब को पढ़ने के बाद आप को समझमें आएगा की लिखने का सही तरीका असल में होता क्या है। इस किताब को पढ़ कर आप to the point लिखना सीख जाते है। इस किताब को पढ कर आप को मालूम चलेगा की जितने भी Official documents लिखे जाते है उनको कैसे लिखना है। 

7 # The Elements of Style - William Strunk jr. and E.B. White. 


इस किताब को पढ़ कर आप Formatting and  Accuracy बहुत अच्छे तरीके से सीख जाएंगे । और आप को Exjetly मालूम चल जायेगा की आप को कब कहाँ कैसे  क्या लिखना है।  इंजीनियर , BBA.,और MBA के Students जो Business communication पढ़ते है, उनके लिए यह बहुत उपयोगी है, इन्हे यह किताब जरूर पढ़ना चाहिए। यह किताब आपके Writing skill को बहुत ही बहतर कर  देगी। 

8 #  Brewer's Dictionary of Phrase & Fable 

अगर आप इंग्लिश की बारीकियां सीखना चाहते है।और जो इंग्लिश में अपना gk बढ़ाना चाहते है उन के लिए यह किताब बहुत ही बढ़िया है। यदि आप इस किताब को अच्छे से पढ़ते है तो न केवल आप शब्द सीखेंगे बल्कि शब्दों के बारे में बात करना भी सीख जाएंगे। 

9 #  रैपिडेक्स सेल्फ लेटर ड्राफ्टिंग कोर्स -  पुस्तक महल द्वारा प्रकाशित 

देखिये पढ़ने और बोलने के अलावा लिखना सीखना भी बेहद जरूरी है। इंग्लिस लिखना सीखना भी बहुत जरूरी है। आपको इंग्लिश बोलना और इंग्लिश पढ़ना आता हो लेकिन इंग्लिश में सही तरिके से लिखना नहीं आता तो सब बेकार है।  

इस किताब को पढ़ कर आप को लेटर लिखने की सही शैली का ज्ञान होगा। आप  को किसी भी लेटर को कैसे लिखना है,और कौन से शब्दों का उपयोग करना है का पता चलेगा। 

10 #  Compact Oxford Reference Dictionary. 

Compact Oxford Reference Dictionary नाम कि इस book की खासियत यह है कि, इंग्लिश सीखने कि इस बुक में कठिन से कठिन शब्दों को बड़े ही आसान शब्दों का प्रयोग कर समझाया गया है। किसी शब्द का बिकुल सटीक मतलब जानने के लिए इस से बहतर कोई किताब नहीं है। 


11 #  Cambridge International Dictionary of English. 

इस किताब को पढ़ने के बाद आपकी इंग्लिश बहुत ही अच्छी हो जाएगी। इस में लिए गए Sentence  बहुत ही  उपयोगी और कारगर है। इस किताब को पढकर आपमें इंग्लिश बोलने के लिए कब और कहाँ किन शब्दों उपयोग करना है इसकी समझ आपमें आजाएगी। 

इस किताब को पढ़ कर आपमें इंग्लिश शब्दों का सही और सटीक मतलब पता चल जएगा।इस किताब को पढ़ चुकने के बाद आपके पास इंग्लिश के शब्दों कि कभी भी कोई कमी नहीं होगी english sikhne ke liye Cambridge International Dictionary of English बहुत ही कारगर किताब है। 

12 #  Cambridge International Dictionary of Idioms.

यदि आप ऐसे Exams की तयारी कर  रहे है।  जिनमें Idioms या Freges पूछे जाते है तो Cambridge International Dictionary of Idioms नाम की  ये किताब आप के लिए बहुत ही अच्छी और useful  है । इस किताब को पढ़ चुकने के बाद आपकी नॉलेज में कई गुना इजाफा होगा और आपको कुछ नया सीखने को भी मिलेगा। 


इन सभी किताबों को पढ़ कर आप बेहतरीन इंग्लिश सीख सकते है।आपको यह पोस्ट english sikhne ke liye books अच्छी लगी तो ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ इसे शेयर  करें। 

आपने हमें इतना समय दिया,आपका बहुत धन्यवाद।