Header Ads Widget

इंटरपोल (Interpol) क्या है, इंटरपोल का मुख्यालय, स्थापना, फुल फॉर्म और अध्यक्ष

इंटरपोल (Interpol):- आपने फिल्मों में कई बार इंटरपोल का नाम सुना होगा। फिल्मों में कई बार ऐसे नामचीन अपराधी दिखाए जाते ही जिनकी तलाश इंटरपोल की पुलिस कर रही होती है। असल में इंटरपोल एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है जो विभिन्न देशों के पुलिस विभागों के बीच सहयोग करता है। आज हम आपको इसी इंटरपोल के बारे में कुछ जानकारी देने जा रहे है।

इंटरपोल (Interpol) क्या है

इंटरपोल (Interpol) एक अंतर्राष्ट्रीय पुलिस संगठन है जो विभिन्न देशों के बीच अपराधों के प्रभावी सहयोग और सुरक्षा जानकारी का आदान-प्रदान करता है। यह संगठन 1923 में स्थापित किया गया था और वर्तमान में 194 देशों के सदस्य हैं। इण्टरपोल का मुख्यालय लियोन, फ्रांस में स्थित है।

इंटरपोल का मुख्य उद्देश्य अपराधों के संगठनित अंतर्राष्ट्रीय चरमरा और अपराधों के खिलाफ गठित सांविधिक जवाबदेही में सहयोग करना है। इसे क्राइम तथा बेकाबू महासंगठनों के खिलाफ संघर्ष और आपसी सहयोग को मजबूती देने का माध्यम माना जाता है।

इंटरपोल का मुख्यालय
इंटरपोल का मुख्यालय


अधिकांश देशों में इंटरपोल के कार्यकाल की कार्यावधि नागरिकों द्वारा चुने जाने वाले अधिकारियों की होती है, जो अपने मामलों में आत्मनिर्भर होते हैं, लेकिन संगठन की कार्रवाई स्वतंत्रता से चलती है।

इंटरपोल (Interpol) की स्थापना

इंटरपोल (Interpol) की स्थापना की गई थी सन् 1923 में। यह संगठन पहली बार व्यापक अपराधिक सहयोग का माध्यम बनाने के उद्देश्य से स्थापित किया गया था।

इंटरपोल का मुख्यालय

"अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन" एक संगठन है जिसे आमतौर पर "इंटरपोल" के नाम से भी जाना जाता है। यह संगठन विभिन्न देशों के बीच अपराधों के प्रभावी सहयोग और सुरक्षा जानकारी का आदान-प्रदान करता है। इंटरपोल को साधारणतः विश्व की सबसे बड़ी पुलिस संगठन माना जाता है। इसका मुख्यालय ल्योन, फ्रांस में स्थित है।

इंटरपोल के अध्यक्ष 2023

अहमद नासिर अल-रायसी उबेरि इंटरपोल के चीफ हैं। उन्होंने नवंबर 2021 में तुर्की में आयोजित एक सभा में चुनाव जीता। वह 2025 तक अपनी पोस्ट पर रहेंगे। अहमद ने 1980 में अबू धाबी पुलिस में जोइन किया था।

इंटरपोल के कार्य क्या है?

इंटरपोल के कुछ कार्यों के बारे में हम आपको जानकारी देने जा रहे है - 

  • सभी देशों को बहुत से अपराधों से बचाना और उन सभी देशों की सुरक्षा करना भी इस संस्था का मुख्य कार्य है।
  • किसी भी राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर के जुर्म के खिलाफी सभी को एक साथ काम करने में सक्षम बनाने का कार्य भी करती है।
  • इंटरपोल सभी कर्मचारियों को अपराधियों का डेटाबेस पहुँचाती है ताकि उससे उन सभी को अपराध व अपराधियों के बारे में जानकारी प्राप्त हो सकें।
  • यह संस्था दुनिया भर के अपराधियों को पकड़ने का कार्य भी करती है ताकि सभी देशों में शांति बानी रहे।
  • इंटरपोल के बहुत से कर्मचारी आपस में बहुत सी जानकारियों को साझा करते है ताकि सभी देश सुरक्षित रहे और जांच प्रणाली से भी जुड़े रहे।