Header Ads Widget

कुत्तों से सम्बंधित शुभ व अशुभ संकेत | kutte ke sanket

कुत्तों  से सम्बंधित  शुभ व अशुभ संकेत kutte ke sanket - आदि काल से ही कुत्ता मनुष्य के साथ रहता आया है। यह वह पहला जानवर है जिसे मनुष्य में अपना पालतू बनाया था। 

कुत्ते और इंसान की दोस्ती बहुत ज्यादा पुरानी है। और आज तक चली आ रही है। आज भी हमारे घरों में कुत्ते को पला जाता  है और उसका  देख भाल किया जाता है। कुत्ते में मनुष्य कई बहुत सहायता की है।

और आज भी हम अपने घरों, पशुओं, खेतों  की  सुरक्छा के लिए कुत्ते पालते है। और कुत्ते भी उतनी ही ईमानदारी से हमारा साथ निभा रहे है जितना उस समय निभाते थे जब हमने उन्हें पालना शुरू किया था। 

कुत्ते बहुत दिलचप्स, ईमानदार और बुद्धिमान होते है। दुनिया के पांच सबसे समझदार जानवरों में कुत्ता भी शामिल है। कुत्तों में गजब के और रहष्यमई लक्छण होते है। हमारे पूर्वज भी इनके रहश्यमई लक्छणो के संकेतों के माध्यम से कई अनुमान लगाया करे और उनमे सफल भी होते थे। 

पुरने समय से ही बुर्जुग लोग इन संकेतों का उपयोग अपने दैनिक जीवन में शुभ व अशुभ संकेत के रूप में करते आ रहे है। तो चलिए आज हम भी आपको इन कुत्तों से सम्बंधित शुभ व अशुभ संकेतों के बारे में जानकारी साझा करते है। मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी रोचक लगेगी। 


kutte ke sanket
kutte ke Sanket

 kutte ke sanket

1. कुत्ता यदि अचानक धरती पर अपना सिर रगड़े और यह क्रिया बार-बार करे तो उस स्थान पर गड़ा धन होने की संभावना होती है 


2. यदि यात्रा करते समय किसी व्यक्ति को कुत्ता अपने मुख में रोटी, पूड़ी या अन्य कोई खाद्य पदार्थ लाता दिखे तो उस व्यक्ति को धन लाभ होने की संभावना बनती है।


3. जिसके घर में कोई कुत्ता बहुत देर तक आकाश, गोबर, मांस, विष्ठा देखता है तो उस मनुष्य को सुंदर स्त्री की प्राप्ति और धन का लाभ होने के योग बनते हैं।


 4. यदि किसी रोगी के सामने कुत्ता अपनी पूंछ या ह्रदय स्थल बार-बार चाटे तो शकुन शास्त्र के अनुसार बहुत ही जल्दी उस रोगी की मृत्यु होने की संभावना रहती है।


5. यात्रा के लिए जाते हुए यदि कोई कुत्ता बांई ओर संग-संग चले तो सुंदर स्त्री और धन की प्राप्ति हो सकती है। यदि दाहिनी ओर चले तो चोरी या और किसी प्रकार से धन हानि की सूचना देता है।


6. यदि किसी जुआरी को जुआ खेलते जाते समय दाईं ओर कुत्ता मैथुन करता मिले तो उसे जुएं में अत्यधिक लाभ होने की संभावना रहती है।

 

7. यदि कुत्ता बाएं घुटने को सूंघते हुए दिखे तो धन प्राप्ति हो सकती है तथा दाहिने घुटने को सूंघता दिखे तो पत्नी से झगड़ा हो सकता है। बांई जांघ को सूंघे तो स्त्री से समागम और दाईं जांघ को सूंघे तो मित्र से वैर होने की संभावना रहती है।


8. यदि किसी यात्री को देखकर कुत्ता भय से या क्रोध से गुर्राता है अथवा बिना किसी कारण से इधर-उधर चक्कर काटे तो उस यात्रा करने वाले को धन की हानि होगी 


9. यदि किसी व्यक्ति की चारपाई के नीचे घुसकर कुत्ता भौंकता है तो, उस चारपाई पर सोने वाले को रोग और मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।


10. यदि कुत्ता पेड़ के नीचे खड़ा होकर भौंकता है तो ये वर्षाकाल में अच्छी वर्षा का संकेत होता है।


11. किसी किसान को हल ले जाते हुए रास्ते में कुत्ता बांई और मिल जाए और फिर घर आते समय दाहिनी ओर मिले तो उसकी उपज अच्छी होती है।


12.कुत्ता यदि अपनी जीभ से अपने दाहिने अंग को चाटता है अथवा खुजलाता है तो ये कार्य सिद्धि की सूचना है या जीभ से पेट को छूता हुआ दिखाई दे तो लाभ होता है।


13. यात्रा पर जाते समय कुत्ता जूते लेकर भाग जाए या किसी ओर के जूते लेकर सामने आ जाए तो निश्चित रूप से उस व्यक्ति के धन को चोर चुरा लेते हैं।

14. यदि एक कुत्ता आपके पीछे आता है और आपको अपनी उपस्थिति से सहयोग का अहसास कराता है, तो इसे सौभाग्य का संकेत माना जाता है। यह इस बात का प्रतीक हो सकता है कि आप सही रास्ते पर चल रहे हैं और आपके जीवन में अच्छे परिवर्तन आने वाले हैं।

15. जब कुत्ते एक-दूसरे के साथ खेलते हैं, तो यह दर्शाता है कि जीवन में हर चीज अच्छी चल रही है। यह संकेत आत्मिक संतोष और सामंजस्य का प्रतीक है, और इसे एक सकारात्मक संकेत के रूप में देखा जा सकता है।

16. कुत्ते का अचानक बीमार होना :- अगर आपके पालतू कुत्ते की अचानक से तबीयत बिगड़ती है, तो यह एक अशुभ संकेत हो सकता है। यह संकेत आपके स्वास्थ्य या परिवार के किसी सदस्य की सेहत के बारे में आपको चेतावनी देने का एक तरीका हो सकता है।


 

कुत्ते का विष्ठा करना शुभ-अशुभ  

जिसके घर में कोई कुत्ता बहुत देर तक आकाश, गोबर, मांस, विष्ठा देखता है तो उस मनुष्य को सुंदर पत्नी  प्राप्ति और धन-संपत्ति लाभ होने के योग बनते हैं। लेकिन किसी के घर में कुत्ते का विष्ठा करना अशुभ माना जाता है। 

काले कुत्ते का घर पर आना 

काले कुत्ते का घर पर आना, शुभ माना जाता है क्योंकि  काले रंग के कुत्ते को कालभैरव की सवारी माना जाता है।  हिंदू  मान्यता के अनुसार काले कुत्ते को रोटी खिलाने से कालभैरव प्रसन्न होते हैं और व्यक्ति आकस्मिक मृत्यु के भय से दूर रहता है। तो यदि काले कुत्ते का घर पर आना होता है तो आप उसे रोटी जरूर खिलाएँ।

 ज्योतिष शास्त्र के अनुसार काला कुत्ता जहां होता है वहां नकारात्मक उर्जा नहीं ठहरती है। इसका कारण यह है कि काले कुत्ते पर एक साथ दो शक्तिशाली ग्रह शनि और केतु के प्रभाव होता है। शनि को प्रसन्न करने के लिए बताए गए खास उपायों में से एक उपाय है घर में काला कुत्ता पालना।

मुझे उम्मीद है आपको ये सभी shubh ashubh sanket शकुन एवं अपशकुन के बारे में जानने की लालसा इस लेख से पूरी हुई होगी हमने आपके लिए सपनों का मतलबशरीर के अंगों में तिल का अर्थ  और शरीर के किस अंग के फड़कने का क्या फल,मतलब होता है पर भी आर्टिकल लिखा है उन्हें पढ़कर भी आप अपना ज्ञान बढ़ा सकते है।  

आपने हमे इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद।