Header Ads Widget

मॉर्निंग वाक के फायदे | morning walk ke fayde

मॉर्निंग वाक के फायदे morning walk ke fayde - आप सुबह-सुबह पैदल मॉर्निंग वाक करते हैं? अगर नहीं, तो कल सुबह से ही जाना शुरू कर दीजिए। morning walk ke fayde जानकर आप हैरान रह जाएंगे, कि सिर्फ 20 से 30 मिनिट्स की मॉर्निंग वॉक आपके अंदर ताजगी भर देगी। 

साथ ही सुबह-सुबह कि पैदल मॉर्निंग वाक आप को मधुमेह और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों से भी बचने में मदद करेगी ।

मॉर्निंग वाक जरूरी क्यों है    

morning walk ke fayde - मॉर्निंग वाक  हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी  होता हैं। सुबह की गई सैर मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण मानी गई है। सुबह का समय शांत और कम प्रदूषित होता है, जो आपके मन को शांति प्रदान करता है व शरीर को स्फूर्ति देता है। पैदल चलने से आपकी शारीरिक कसरत होती है, जिससे आपको दिनभर स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

morning walk ke fayde
 morning walk ke fayde

वर्तमान की बदलती जीवनशैली के चलते लोग  जिम में जाकर ट्रेडमिल में दौड़ लगते है और जिम में ही  व्यायाम करना पसंद करते है । जिसकी वजह से लोग प्राकृत वातावरण से दूर होते जा रहे है । लेकिन मॉर्निंग वाक आपको बहुत सारे फायदे पहुँचती है ।

मॉर्निंग के टाइम वातावरण में पूरे दिन के मुकाबले हवा में ऑक्सीजन की मात्रा सबसे ज्यादा होती है। और हवा शुद्ध भी होती है। मॉर्निंग वाक करने से हमारे बॉडी को शुद्ध हवा मिलती है। 

जो हमारे बॉडी फिटनेश के लिए बहुत जरूरी होती है। लोग हमेश फिट रहना चाहते है,मॉर्निंग वाक करने से हमारे शरीर की गतिवधि तेज होती है। और हमारे शरीर को ऊर्जावान बनती है। मॉर्निंग वाक  दिल के रोगों से मौत के खतरे को कम कर सकती है।

मोटापे को कम करने का मॉर्निंग वाक एक बहुत अच्छा उपाय है। मॉर्निंग वाक कर आप अपने बॉडी फैट को कम कर सकते है। यह तरीका सबसे आसान और बिलकुल फ्री है। 

morning walk ke fayde hindi mein



मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद 

morning walk ke fayde - मधुमेह अनियंत्रित जीवनशैली के कारण होनी वाली आम बीमारियों में से एक है। वहीं, अगर आप सुबह घूमने जाते हैं, तो आप इस समस्या को कुछ हद तक कम कर सकते हैं। शोध के अनुसार, सुबह 30 मिनट की मॉर्निंग वाक ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के साथ-साथ टाइप-2 डायबिटीज से निजात दिलाने में मदद कर सकती है। 

मॉर्निंग वाक करने से आपके फेफड़े मजबूत होते है। मॉर्निंग वाक करने से आप को साँस संबंधी बीमारी होने का खतरा  दूसरो के मुकाबले कम होता है।

फिट रहने के तरीके

मस्तिष्क के लिए भी लाभकारी मॉर्निंग  वाक 

रोजन 20 मिनट की morning walk आपके मस्तिष्क के लिए भी लाभकारी होता है। मॉर्निंग वाक करने से हमारे बॉडी में ज्यादा ऑक्सीजन मिलती है जो हमारे मस्तिष्क की कार्यछमता को बढ़ता है। मॉर्निंग वाक करने से हमारे बाल और त्वचा को लाभ होता है। और हमारी पाचन शक्ति मॉर्निंग वाक करने से बढ़ती है। 


डिप्रेसन को दूर भागने में सहायक 
morning walk ke fayde 

डिप्रेसन को दूर भागने में भी सुबह - सुबह की morning walk को एक कारगर उपाय मन जाता है। शोध से पता चला है की अगर आप डिप्रेसन से पीड़ित है तो रोज आप को 20 से 30 मिनिट्स की मॉर्निग वॉक करनी चाहिए। इससे आपका डिप्रेसन का लेवल कम होगा और आप अच्छा महसूस करेंगें।                                        
Morning walk for depression
Morning walk foe depression


हार्ट को हैल्थी रखने के  लिए रोज करें मॉर्निग वॉक
morning walk ke fayde  

मॉर्निग वॉक करने का सबसे बड़ा फायदा आप के हार्ट को होता है। सुबह की नियमित वॉक सैर आप के शरीर को सुदृण बनती है और हार्ट से जुड़ी बिमारियों से बचने में काफी मदद करती है। केवल 30 मिनिट्स की मॉर्निग वॉक आपके हार्ट से जुड़े जोखिम को 31 प्रतिशत और हार्ट अटैक से जान जाने के खतरे को 32 प्रतिशत तक कम कर देता है, आप महिला हों या पुरुष कोई फर्क नहीं पड़ता। 
                                                   
Morning walk hindi
Morning walk for hart
       


# चमकदार स्किन के लिए रोज करें मॉर्निग वॉक 

morning walk ke fayde - यदि आप अपने चहरे और बॉडी की स्किन को ग्लोइंग और हेल्थी बनाये रखना चाहते हैं तो आप आज से ही मॉर्निग वॉक की तयारी कर लें क्यू कि स्किन विशेषज्ञों का कहना है कि जो लोग व्याम के माध्यम से अपने शरीर के ब्लड फ्लो को बढ़ावा देते है उनकी स्किन चमकदार और हैल्थी बनी रहती है ,और मॉर्निग वॉक सबसे आसान और बहतर विकल्प है, व्याम का । 

 रोगों से बचने और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए करें मॉर्निग वॉक 

यदि आप खुद को आंतरिक और बाहरी रूप से स्वस्थ रखना चाहते हैं तो सुबह -सुबह की सैर जरूर किया करें। लगभग 30 से 40 मिनिट्स की morning walk ke fayde  तो बहुत है लेकिन यह आप के शरीर को एक्टिव रखने में बहुत ही मदद गार है। शरीर को रोगों से लड़ने के लिए हमारी रोग प्रतिरोधक छमता मजबूत होनी चाइये। मॉर्निग वॉक आपके पाचन तंत्र,हार्ट और लंग्स को स्वस्थ बनाये रखता है। 


अनिद्रा से परेशान है तो करें मॉर्निग वॉक
morning walk ke fayde 

तनाव आज आम बात है दिन भर के तनाव के कारण यदि आप ठीक से सो नहीं पाते है तो आप के शरीर को पर्याप्त आराम नहीं मिल पता है। जिससे आप कुछ बिमारियों से भी ग्रसित हो सकते है। ऐसे में मॉर्निग वॉक आपकी मदद कर सकता है ,मॉर्निग वॉक की आदत डाल लें तो आप रात को बेहतर नींद का मजा ले पाएगें। तनाव से छुटकारा पाने और अच्छे हेल्थ के लिए मॉर्निग वॉक करें। 

                                                           
एंटी एजिंग के लिए करें मॉर्निग वॉक 

morning walk ke fayde में से एक एंटी एजिंग भी है। मॉर्निग वॉक को सबसे अच्छा एंटी एजिंग का उपचार माना गया है ,उम्र बढ़ने के साथ - साथ स्किन का ग्लो भी कम होने लगता है ,यह स्थिति उन लोगों में ज्यादा देखी गई है जो व्याम और कसरत नहीं करते है। बढ़ती हुई उम्र के लक्षणों को कम करने का बिलकुल फ्री और बेहतर तरीका है मॉर्निग वॉक। 


morning walk ke fayde - मॉर्निग वॉक हमारे शरीर के सम्पूर्ण स्वास्थ को बनाये रखने में काफी मददगार साबित होता है। मॉर्निग वॉक पूरे शरीर को लाभ पहुंचाता है। मॉर्निग वॉक हमारे हार्ट से लेकर स्किन, मसल्स और बोंस को काफी फायदा पहुंचता है। इस लिए नेचुरल तरिके से शरीर को हैल्थी बनाये रखने के लिए  मॉर्निग वॉक का आज से ही प्लान कर लें। 
                                                    
                                                     
Morning walk ke fayde - मॉर्निंग वाक के फायदे
Morning walk ke fayde 


मॉर्निंग वाक, दिन की शुरुआत करने का एक बेहतरीन  तरीका है। जब आप इसे अपनी दिनचर्चा का हिस्सा बना लेंगे, तो आप अपने में कई सकारात्मक बदलाव को देख और महसूस कर पाएंगे। 

मॉर्निंग वॉक की गिनती एक संपूर्ण फिजिकल एक्टिविटी के रूप में की जाती है। शरीर को बीमारी का घर बनाने और दवाइयों का बोझ बढ़ाने से अच्छा है प्राकृतिक रूप से शरीर को स्वस्थ रखें। आपको यह लेख कैसा लगा हमें बताना न भूलें। 

मुझे उम्मीद है आपको morning walk ke fayde जानकर अच्छा लगा होगा। तो यदि आपने अभी तक morning walk  शुरू नहीं की है तो कल सुबह से ही मॉर्निंग वाक करना चालू कर दें। 

यदि आपको मॉर्निंग वाक के टिप्स की जानकारी चाहिए तो आप हमारा ये पोस्ट morning walk in hindi tips  जरूर पढ़ें। इसमें आपको मॉर्निंग वॉक करने से पहले की तयारी और मॉर्निंग वॉक करते समय किन बातों का ध्यान रखना है के बारे में बताया गया है। तो आप इसे जरूर पढ़ें। 

आपने हमे इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद। आपका दिन शुभ हो।