Header Ads Widget

private job kaise dhunde | प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे

प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे, आज मै  आपको जॉब कैसे ढूंढे के बारे में कुछ बातें बतऊँगा  इस से पहले कुछ बाते आपको बताने जा रहा हु जो की बिलकुल सही है और इसकी जानकारी आपको होना चाहिए। 


देखिये ज्यादातर लोगों के साथ  परेशानी ये  होती है कि,  वो 11 क्लॉस में सब्जेक्ट चुनने के पहले कभी सोचा ही नहीं होता है की उन्हें जिंदगी में  करना  है। 


इसका नतीजा ये होता है की जब उनकी ग्रेजवेशन कि पढाई होती है तो उनको समझ  में नहीं आता की अब उनको क्या करना। 


और जब उन्हें ये समज में नहीं आता कि  क्या करना है तो ऐसे में वो लोग  या तो कोई कंप्यूटर कोर्स करने लगते है, या गॉवर्मेँट एग्जाम की तयारी करने लगते है।

अब कंप्यूटर कोर्स के बारे  में समझ  लेते है यदि आप कोई कंप्यूटर कोर्स करते है तो आपको किसी A लेवल के टॉप collage से कोर्स  करना चाहिए। 

और यदि आप ऐसा नहीं करते है तो आप का कंप्यूटर कोर्स करना या न करना सब बेकार है। आप में से बहुत से लोग मेरी इस  बात से सहमत नहीं होंगे। लेकिन जिस दिन आपका पहला interweave होगा उस दिन आपको सब समज में आ जायेगा। 


private job kaise search karen
private job kaise search karen


दूसरी चीज समझिये  गवर्मेंट  के कॉम्पिटिव एग्जाम  के बारे में ,  अगर आप पढाई  में अच्छे  है, या बहुत अच्छे नहीं है आप एक एवरेज स्टूडेंट है, और यदि आप  बिना रुके बिना सलेक्ट हुए लगातार मेहनत कर सकते है तो गवर्मेंट के कॉम्पटेटिव एग्जाम की तयारी कीजिये ,और यदि ऐसा नहीं है तो आप अपने जवानी के 3 से 5 साल ख़राब करेंगें और  बाद में किसी प्रिवेट सेक्टर में नौकरी ढूंढ़ना चालू कर देंगे। 


एक बात आप हमेसा जान ले की मेहनत करने की भावना आपमें अपने अंदर से आनी  चाहिए। यदि आप में यह गुण है और आप खुद से  मोटिवेट हो सकते है तो आप कुछ भी काम कर सकते है। 


यदि आप गोवेर्मेंट कॉम्पिटेटिव एग्जाम की  तैयारी कर रहे है तो आप खुद में ये देखें की आप  सेल्फ मोटिवेटेड है या नहीं , यदि ऐसा नहीं है तो आप गवर्मेंट एग्जाम की तैयारी करके अपना समय और पैसा दोनों ही नस्ट करेंगे।


अब हम बात करते है की जॉब कैसे ढूंढे

private job kaise dhunde | जॉब कैसे ढूंढे  


प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे - प्राइवेट जॉब ढूँढने का सबसे आसान तरीका है जॉब कंसल्टेंसी  फार्म्स।  इस बात को जाएं लीजिये की ये जो जॉब्स कंसल्टेंसी फार्म्स होती है इनका बड़ी बड़ी कंपनियों से टाईअप होता है। और इसमें होता ये है की ये जो बड़ी बड़ी कंपनियां होती है। 

private job kaise dhunde
private job kaise dhunde

ये कंसल्टेंसी फार्म्स को ये बता देती है कि  इस जॉब के लिए इस टाइप का केंडिडेट चाहिए। और जैसा की  अलग अलग तरह की कंपनियों में अलग अलग तरह की जॉब रिक्वायरमेंट होती है। ये जॉब  कंसल्टेंसी फार्म्स जिस कम्पनी में जिस तरह की जॉब है उसी तरह का केंडिडेट भेज कर इंटरविव करवा देती है। 


अब आप ये कहेंगे की जब कंपनियां खुद ही जॉब इंटरविव कर रही है तो जॉब कंसल्टेंसी फार्म्स की जरूरत ही  क्या है। देखिये जब भी कोई बड़ी कम्पनी किसी जॉब को एडवर्टाइज करती है. तो हजरों केंडिडेट पहुंच जाते है और इतने सारे केंडिडेट को इंटरविव करने में कम्पनी को बहुत समय और पैसा दोनों  खर्च हो जाता है। 


इस लिए ये  बड़ी बड़ी कंपनियां जॉब कंसल्टेंसी फार्म्स को ये बता देती है की हमारे यहाँ इतने लोगो का जॉब रिक्वायरमेंट है और हमें केंडिडेट में पर्टिकुलर ये स्किल चाहिए। इसका फायदा इन कंपियों को  ये होता है कि उन्हें कम पैसा व टाइम खर्च करके एक अच्छा केंडिडेट मिल जाता है।


 इसी लिए यदि आप एक अच्छी कम्पनी में एक अच्छी जॉब  करते हुए अच्छे पैसे कामना चाहते हो तो आपको एक  जॉब कंसल्टेंसी फार्म्स की मदद लेना चाहिए। 


आपको एक अच्छी जॉब कंसल्टेंसी फार्म्स की मदद लेने  के लिए आपके पास एक बहुत ही अच्छा रिज्यूमे होना चाहिए। यदि आप अपने लिए एक बेहतरीन रिज्यूमे बनना चाहते है तो हमारी यह पोस्ट देखें ।


अब ये सवाल उठता है की हमे किस जॉब कंसल्टेंसी फार्म्स में जाना चाहियें। 

आप  किसी भी जॉब कंसल्टेंसी फार्म्स में चले जाइए लेकिन ये ध्यान रखिये की यदि वो आपसे किसी भी तरह फीस देने के लिए कहते है तो आप तुरंत वहां से  वापस आ जाइए । क्यू की कोई भी अच्छी जॉब कंसल्टेंसी फार्म्स आपसे किसी भी तरह का कोई फीस नहीं मांगती है। वह  पूरी तरह से उन कंनियों पर निर्भर होती है जिन से उनका टाइअप होता है। 


देखिये यदि आप एक ग्रेजुवेट है और प्रइवेट सेक्टर में जॉब करना चाहते  है और आपकी जो भी स्किल्स है उसका मैक्सिमम अडवांटेज लेना चाहते है  तो आपको एक अच्छी जॉब कंसल्टेंसी फार्म्स की मदद चाहिए। 


मुझे उम्मीद है यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी।