Header Ads Widget

Resume कैसे बनाएं? | Resume kaise banaye

Resume kaise banaye, किसी भी नौकरी की तलाश में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज़ आपका रिज़्यूमे (Resume) होता है। यदि आप जॉब करना चाहते है तो आपके पास एक अच्छा रिज्यूमे होना बहुत जरूरी होता है। एक बढ़िया रिज्यूम आपको एक अच्छी जॉब दिलाने में काफी मदद कर सकता है। 


जॉब प्रोवाइडर्स और आपके बीच रिज्यूम ही वह पहली कड़ी होती है, जो उनके सामने आपको प्रस्तुत करती है। इस लिए आपके रिज्यूम का प्रोफेशनल होना बहुत जरूरी है। आपको एक अच्छा रिज्यूम बनाना आना चाहिए। इस लेख में हम आपको बताएंगे की Resume क्या है? और  Resume कैसे बनाएं? 


रिज़्यूमे का उद्देश्य

रिज़्यूमे का मुख्य उद्देश्य नियोक्ता का ध्यान आकर्षित करना है, जिससे वे आपको व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए बुला सकें। यह एक विपणन उपकरण है जो आपको आपके पेशेवर सफर के बारे में बताने का अवसर देता है। एक उत्कृष्ट रिज़्यूमे वह होता है जो न केवल आपके पिछले अनुभवों को दर्शाता है, बल्कि यह भी बताता है कि आप भविष्य में क्या योगदान दे सकते हैं।

Resume kaise banaye
Resume kaise banaye 

Resume क्या है ?

आपका ही बायोडाटा होता है रिज्यूम। रिज्यूम को आमतौर पर CV भी कह देते हैं। because यह CV की तरह ही होता है। But CV और Resume में काफी अंतर होता है। 

Resume kya hota hai
Resume kya hota hai

CV क्या होता हैं?

CV का फूल फॉर्म Curriculum vitae होता है।  Resume और CV आखिर एक जैसा ही होता हैं. लेकिन कभी-कभी CV दो या तीन page का इस लिए होता है, क्यों कि जो PhD और scientist होते है उनको उस research के बारे में लिखना पड़ता हैं. जो कि उनको companies में दिखाना पड़ता है, कि हम ने किस चीज़ के बारे में research किया हैं।  इसलिए ये दो या तीन page का ही होता हैं। 

वैसे तो Resume बनाने के कई तरीके हैं ।आप मैनुअली भी Resume बना सकते हैं ।कंप्यूटर में microsoft word  में अपना resume type करके और उसे Print कर सकते हैं।

मैं आपको बताऊंगा की माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में अपना रिज्यूम कैसे बनाएंगे And किसी सॉफ्टवेयर

एप्लीकेशन की सहायता से  रिज्यूम बनाएंगे। और मैं यह भी बताऊंगा कि आप ऑनलाइन जाकर किसी वेबसाइट पर विजिट करके भी अपना रिज्यूम बना सकते हैं ।यह सब करना काफी आसान है ।


Microsoft word में Resume कैसे बनाएं

सबसे पहले माइक्रोसॉफ्ट वर्ड से रिज्यूम बनाने के लिए आपके कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड नाम का सॉफ्टवेयर इंस्टॉल्ड होना जरूरी है।

इसे आप ओपन करेंगे और  एक न्यूपेज लेंगे सबसे पहले आपके पास अपना एक फोटो उस पेज पर लगाए इसके बाद  अपना नाम साइड में लिखें इस सेकंड स्टेप में अपनी पूरी डिटेल्स भरे ।

  • Personal detail
  • Email id
  • Contact number
  • Address
  • Date of birth
  • Male or female
  • Language
  • Nationality 

इसमें आप लिखेंगे कि आप अपने career में क्या उद्देश्य रखते हैं। आपके जीवन का लक्ष्य क्या है। आप जिस कंपनी में काम करोगे उस company के लिए आप क्या करोगे ।


Educational qualification :-

इस सेक्शन में आप डिफाइन करेंगे कि आपका एजुकेशनल क्वालिफिकेशन क्या-क्या है।

सबसे पहले आप अपने high एजुकेशन की क्वालिफिकेशन को शो करेंगे इसके बाद से उससे कम बाद में सबसे कम वाली एजुकेशनल क्वालीफिकेशन को टेबल में show करेंगे अपने पूरे educational qualification को डिटेल में पासिंग ईयर, परसेंटेज And किस बोर्ड से आपने पास किया है। And किस grade से आपने pass किया है आप उसमें Table की formमें अवश्य दिखाएंगे।


Personal strength :-

इस सेक्शन में आपको यह बताना होता है कि आप कितना पंक्चुअल है And आप अपने काम के प्रति कितना सीरियस है। आपके पास क्या-क्या स्किल्स हैं जैसे एटीट्यूड और गुड कम्युनिकेशन स्किल इत्यादि।


Extra knowledge :- 

इस सेक्शन में आपको यह बताना होता है कि आपके पास कितनी एक्स्ट्रा एक्टिविटीज और स्किल्स हैं। आपके पास कौन-कौन सी  टेक्निकल स्किल्स हैं जो आपने पढ़ाई के अतिरिक्त सीख लिया है।

यदि आप किसी फील्ड में डिप्लोमा कर रखा है या फिर कोई अतिरिक्त एडिशनल कोर्स कर रखा है। So यह भी आप इस सेक्शन में बता सकते हैं ।


work experience :-

इस सेक्शन में आप अपने काम के अपने वर्क एक्सपीरियंस के बारे में बताते हैं। यदि आप किसी कंपनी में 3 महीने 6 महीने का साल भर का जितने भी दिन जितने भी वर्ष काम किया है। तो इतने साल का एक्सपीरियंस आपको दिखाना होता है यदि आपने अभी तक किसी कंपनी में काम नहीं किया है। अथवा आप  fresher हैं तो आपको या सेक्शन लिखने की जरूरत नहीं होती है।


Hobbies :-

इस सेक्शन में आपको अपने हॉबीज  के बारे में बताना होता है। कि आपकी हॉबीज क्या-क्या है। जैसे कि आपको क्रिकेट खेलना फुटबॉल खेलना सिंगिंग करना आदि चीजें पसंद है तो आप इसे अपने cv में लिख सकते हैं। इसके अलावा और भी सारी बातें जो जो आप लाइक करते हैं जो आप करना पसंद करते हैं लिख सकते हैं ।


लैंग्वेज:-  इस सेक्शन में आप यह बताते हैं। कि आपको कौन-कौन सी भाषाएं आती हैं।आप किस किस भाषा को धाराप्रवाह बोल और लिख सकते हैं। जैसे आपको हिंदी आती है। तो आप हिंदी लिखेंगे यदि आपको इंग्लिश आती है तो इंग्लिश लिखेंगे यदि आपको फ्रेंच आती है तो फ्रेंच लिखेंगे।


मुझे उम्मीद है यह जानकारी(Resume kaise banaye) आपके लिए उपयोगी साबित होगी। और अब आप अपना Resume खुद से बना सकेंगें। ऐसी तरह की और जननकारियों के लिए आप हमारे साथ बने रहें। और हमारे कैरियर (Career) केटेगरी के सभी पोस्ट जरूर पढ़ें। इससे आपको विभिन्न पदों और नौकरियों के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। धन्यवाद।