Header Ads Widget

Swift BIC कोड क्या है ? | swift code in hindi

Swift BIC कोड क्या है:- दोस्तों आपने कभी न कभी पैसा तो ट्रांसफ़र  किया ही होगा चाहे वह एटीएम से हो या मोबाइल से हो। ज्यादातर transaction ऑनलाइन ही होता है जिसमे पैसे ट्रांसफ़र करने के लिए बैंक आपका नाम , बैंक का ifsc कोड तथा अकाउंट नंबर मांगता है। इससे आपके बैंक में पैसे ट्रांसफ़र हो जाता है। लेकिन तब क्या करें जब कोई पैसे ट्रांसफ़र करने के लिए swift BIC कोड की मांग करें। आज मैं आपको इसी के बारें में बताउंगा की Swift BIC कोड क्या होता है तथा इसके बारे में बैंक से कैसे पता करें ?  और यदि न हो तो क्या करना होगा ?


जब पहली बार मैंने google adsense से पैसे लिया था तब मुझे SWIFT BIC  कोड के बारे में पता नहीं था।  बैंक में गया तो बैंक वालो ने कहा हमें जानकारी नहीं है  यह क्या होता है।  और जब मैं दुसरे बैंक में गया तो वहां भी मुझे यही कहा गया की हमारे बैंक का SWIFT BIC  कोड नहीं है।  आप दुसरे बैंक में जाकर पता कर लीजिये। 


फिर जब मैंने नेट पर सर्च किया तो मुझे अपने लोकेशन पर किसी भी बैंक का swift code  नहीं मिला।  फिर मैंने सोचा क्यों न बैंक मनेजर से पूछा जाय , फिर मैं बैंक मनेजर से मिला तब उन्हें भी नहीं पता था  की यह क्या होता है।  मैं बहुत लकी था की मेरे बैंक के  मनेजर बहुत ही शांत विचार के थे उन्होंने मेरी बहुत मदद की लगभग 30 बैंक में फोन लगाने के बाद जवाब मिला।  लेकिन वो SWIFT BIC  कोड उस बैंक का न होकर किसी दुसरे बैंक का था   लेकिन ऐसा क्यों था आगे जानेंगे।  सबसे पहले हम जानते हैं की  Swift BIC कोड क्या है ?


SWIFT BIC  कोड क्या होता है ?

BIC का फुल फॉर्म होता है BANK IDENTIFIER CODE ,और इस कोड का इस्तेमाल किसी दुसरे कंट्रीज से पैसे मंगवाने के लिए यूज़ किया जाता है।  यह किसी दुसरे देश की मुद्रा को रूपये में बदलने का काम करता है।  तथा पैसे भेजने पर यह दुसरे देश की मुद्रा में रूपये को कन्वर्ट करने का काम करता है। यदि आपका बैंक SBI में है तो SWIFT BIC कोड इस तरह का होगा SBININBB123

Swift-Code-kya-hota-hai
Swift-Code-kya-hota-hai

लेकिन इस कोड में जो लास्ट के तिन अंक होते है वह नंबर में भी हो सकते हैं या वर्ड्स में भी हो सकते हैं। आप निचे दिए गए इमेज में आसानी से समझ सकते हैं की इस कोड में क्या क्या होता है। 

अब हम जानेंगे की जब हमारे ब्रांच का SWIFT BIC  कोड नहीं हो तो उस कंडीशन में क्या करना चाहिए ?

मैं पूरी तरह से समझाने की कोशिस करूँगा कृपया ध्यान से पढ़े , इंडिया में swift bic वाले बैंक बहुत कम हैं यानी जिन बैंक  में विदेशी मुद्रा में लेनदेन किया जाता है उसी ब्रांच का swift bic कोड होता है।  लेकिन जितने भी छोटे ब्रांच होते हैं है चाहे वह किसी बड़े शहर में ही क्यों न हो वह किसी दुसरे बैंक के अंडर में होते हैं यानी की उनकी पूरी लेनदेन किसी एक बड़े ब्रांच से होती है। और वह बैंक किसी दुसरे बैंक जिनका swift bic कोड होता है वह उससे लिंक होता है।  तो यदि आपको कहीं से पैसे मंगवाते हैं तो आपको अपने बैंक का swift कोड न देकर ( जो की है ही नहीं ) उस बैंक का कोड देना होता है जो उस बैंक से लिंक रहता है। और जब आपको इन्फॉर्म मिल जाती है की आपका पैसा आपके अकाउंट में ट्रांसफ़र कर दिया गया है तो आपको अपने बैंक में जाकर इन्फॉर्म करना होगा की आपका पैसा आपके बैंक  में आ चुका है। तब वे उस बैंक को इन्फॉर्म करेंगे जिनका swift bic कोड है।  तब वे वहां से एक फॉर्म भेजेंगे जो की बैंक की मदद से भरकर ( हो सके तो बैंक अपने आप भर ले ) वापस उसी बैंक को भेजना पड़ता है जहां पैसे आया है। तब जाकर वे उस पैसे को उस बैंक से आपके अकाउंट ने भेजेंगे। 

तो दोस्तों ये थी swift कोड के बारे में कुछ जानकारी ये प्रोब्लम ज्यादातर adsense से पैसे कमाने वालो के साथ होती रहती है। तो यदि आपके ब्रांच का कोई swift bic कोड नहीं होतो घबराए नहीं। बैंक में जाएँ और अपनी समस्या बताये। और हो सके तो उनसे यह पता कर ले की उस एरिया के आसपास इलाको में कोई ऐसा बैंक हैं जिसका swift bic है तथा वह उसी बैंक का ब्रांच है तो आप उस बैंक का कोड यूज़ कर सकते हैं। 


तो दोस्तों यदि आपको इस जानकारी से थोडा सा भी फायदा होता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करने ना भूले , किसी प्रकार के सवाल या सुझाव के लिए निचे कमेंट कर सकते है।