Header Ads Widget

what is demat account in hindi | डीमैट अकाउंट क्या है?

what is demat account in hindi:-  डीमैट अकाउंट क्या है? क्या आपके मन में कभी ये सवाल आया है। आप लोगों ने what is demat account in hindi बारे में internet पर बहुत से articles और posts सर्च की होगी लेकिन कोई भी वेबसाइट पर आपको हिंदी में demat account की Useful जानकारी नहीं मिली होगी। 


हम इस पोस्ट के जरिये आपको डीमैट खाता क्या है? और उससे होने वाले फायदों के बारे में आपको बहुत सरल और हिंदी भाषा में जानकारी देने जा रहे है। ती चलिए आगे बढ़ते और  what is demat account in hindi के बारे में ज्याद जानते है। 


शेयर बाजार में शेयर  खरीद या बेच के लिए demat account का उपयोग होता है।  Demat account ओपन करने के लिए PAN Card का होना जरूरी है। 


आज से कुछ साल पहले की बात करें तो जब भी आप किसी कम्पनी के शेयर खरीदते तो उन शेयरों की खरीद से जुड़े कुछ कागजात आपको दिए जाते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है। जब से Demat Account की सुविधा आई है सब कुछ बदल गया। अब ट्रेडिंग करना बहुत आसान और सुविधाजनक हो गया। 


तो देखते  है अकाउंट क्या होता है? और ये इतना जरुरी क्यूँ है। what is demat account in hindi पूरी जानकरी विस्तार से। 


What is demat account in hindi 

what is demat account in hindi:- किसी कंपनियों के शेयर को खरीदने या बेचने के लिए जिस अकाउंट का उपयोग किया जाता है। उसे सी डीमैट अकाउंट कहा जाता है। जो भी किसी कम्पनी के शेयर खरीदना चाहता है सरकारी नियम के अनुसार उसके पास डीमैट अकाउंट होना अनिवार्य है। 

what is demat account in hindi
what is demat account in hindi

किसी भी कम्पनी के शेयर कोई भी भौतिक रूप से अपने पास नहीं रख सकता, जिस तरह हम अपने पैसों को बैंक अकाउंट में रखते है। और जरूरत पड़ने पर किसी को बैंक से निकाल कर फिजिकल या फिर डिजिटल माध्यम से पैसे सेन्ड कर सकते है। लेकिन Demat Account में ऐसा नहीं होता है। Demat Account में हम केवल digitally अपने शेयरों को किसी अन्य के Demat Account में ट्रांसफर कर सकते है।

साधारण शब्दों में कहें तो किसी कम्पनी के शेयरों को Digitally यानी की इलेक्ट्रॉनिक रूप से रखने की सुविधा को डिमैट कहते है।  Demat का पूरा नाम “Dematerialize” होता है। शेयर आदि को भौतिक रूप में बदलने की प्रक्रिया को dematerialization कहते है। 


मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी(what is demat account in hindi) पसंद आई होगी और आपको आपके सवाल का जवाब मिल गया होगा। ऐसी ही उपयोगी ज्ञान वर्धक जानकारी के लिए आप हमारे साथ जुड़े रहें। और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों को जरूर सेंड करें। 

अपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद।