Wednesday, September 28, 2022
HomeHealthadrak ke fayde hindi | adrak khane ke fayde

adrak ke fayde hindi | adrak khane ke fayde

adrak khane ke fayde – सुबह सुबह अदरक की चाय पीने से सारा दिन ऊर्जावान महसूस होता है। सर्दी जुकाम हो या फिर गले में खराश अदरक सभी मर्ज का एक ऐसा अचूक उपाय है जो कई परेशानियों से छुटकारा दिला सकता है। 

वहीं डॉक्टरों की मानें तो अदरक का एक टुकड़ा न केवल सर्दी जुकाम बल्कि कई तरह की बीमारियों से भी बचाव करने में मदद करता है। 

सर्दियों के मौसम में हमें अपनी सेहत को लेकर ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ती है। सर्दी-जुखाम, खांसी, बुखार और गले में खरास जैसी समस्याओं का सामना ज्यादातर हमे ठण्ड के मौसम में ही करना पड़ता है। 

ऐसे में अपने इम्यून सिस्टम को बजबूत बनाए रखने के लिए हमे ऐसी चीजों का सेवन ठण्ड में ज्यादा करना पड़ता है जिससे हम इन समस्याओं से दूर रह सकें। 

 Adrak ke fayde hindi 

अदरक हमारे किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला आयुर्वेदिक औषधियों में से एक है। हम अदरक का इस्तेमाल कई प्रकार के आहार में करते हैं। अदरक का इस्तेमाल हमारे घरों में काढ़ा और चाय बनाने में भी होता है, तो आइये जानते हैं अदरक के गुणों के बारे में और ये भी की सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए हम अदरक का इस्तेमाल कैसे करें। 

# वजन करता है कम

अदरक में थर्मोजेनिक एजेंट्स होते हैं जिससे फैट बर्निंग का काम तेजी से होता है और वजन जल्दी घटने लगता है। 

# कोलेस्ट्रॉल लेवल करता है कम

रोजाना अदरक का एक टुकड़ा कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने का काम करता है। इसके साथ ही दिल से संबंधित किसी भी बीमारी से बचाव करने का भी काम करता है। 

# आलस्य और थकान दूर करता है अदरक

बहुत से लोगों को सर्दियों में आलस्य, थकान और सिर दर्द का सामना करना पड़ता है. खासकर गर्भवती महिलाओं में ये समस्या ज्यादा देखी गई है. 

अदरक में पाए जाने वाला विटामिन B6 हमे थकान, आलस्य और सिर दर्द की समस्या से आराम दिला सकता है. इस समस्या से आराम पाने के लिए सुबह अदरक का सेवन काढ़ा बनाकर कर सकते हैं.

# खाना पचाने में मदद करता है अदरक

अदरक हमारे पाचन क्रिया को स्वस्थ बनाए रखने में हमारी मदद कर सकता है. जिन लोगो को अक्सर पाचनतंत्र से सम्बंधित समस्याएँ रहती है, उन्हें खासतौर पर अदरक का सेवन करना चाहिए. 

अदरक हमारे पित्ताशय से बाइल जूस उत्पादन की प्रक्रिया को उत्तेजित करने में मदद कर सकता है. इससे हमे पाचनतंत्र और पेट के गैस संबंधी समस्याओं से आराम मिल सकता है.

 # एलर्जी को दूर कर सकता है अदरक

हममें से ज्यादातर लोगों को किसी न किसी प्रकार की एलर्जी होती है. सर्दी-जुखाम, खांसी और छींक किसी न किसी एलर्जी का असर हो सकता है. 

अदरक का सेवन एलर्जी के असर को कम करने में हमारी मदद कर सकता है. दरअसल, अदरक में मौजूद एंटी-हेस्टामाइन एलर्जी के असर को कम करने में मदद करता है. 

इसलिए सर्दियों में अगर बिना किसी कारण के आपको छींक या खांसी आने लगे तो किसी न किसी रूप में आप अदरक के इस्तेमाल को थोड़ा बढ़ा दें.

 पेट दर्द से राहत दिला सकता है अदरक

ठंड लगने से होना वाला पेट दर्द या महिलाओं में मासिकधर्म के दौरान होने वाला पेट दर्द और मरोड़ एक आम बात है. 

लेकिन अदरक का सेवन हमे इन समस्याओं से राहत दिला सकता है. अदरक को काढ़े में डालकर या चाय में डालकर पीने से आपको पेट दर्द से राहत मिल सकता है। 

# घुटने के दर्द में देता है आराम

अदरक में कई सारे ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर को कई सारी बीमारियों से बचाव करने में सहायता करते हैं। इसके साथ ही घुटने के दर्द से भी बचाने का काम करता है। 

adrak ke ras ke fayde

अदरक में कई विटामिन्स के साथ-साथ मैग्नीज और कॉपर की भी अच्छी मात्रा होती हैं।इन सभी की शरीर को स्वस्थ रखने और रोगों से बचाव तथा हमारे शरीर को ठीक से चलाने में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अदरक में  कई सारे गुण पाए जाते है, एवं अदरक  विभिन्न तरीकों से उपयोग में लाया जा सकता है, पर adrak ke ras को उपयोग करने को भी अच्छा तरीका समझा जाता है।

तो आइए जानते हैं अदरक के adrak ke ras ke fayde के बारे में।

  # सूजन को कम करने में सहायक 

अदरक के ज्यूस में सूजन को कम करने की शक्ति अत्यधिक मात्रा में होती है और यह उन लोगों के लिए वरदान की तरह है, जो जोड़ों के दर्द और सूजन से परेशान हैं। 

एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग अदरक के ज्यूस का उपयोग नियमित तौर पर करते हैं उन्हें जोड़ों में सूजन और दर्द पैदा करने वाली बीमारियां परेशान नहीं करतीं। 

आपके जोड़ों की समस्या नई हो या कई साल पुरानी- यकीन रखिए कि अदरक का ज्यूस बहुत असरकारी है। 

अदरक के ज्यूस में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में ताजे रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं, क्योंकि इनमें खून को साफ करने का खास गुण होता है।

# कैंसर बीमारी से बचाव में सहायक 

अदरक में कैंसर जैसी भयानक बीमारी से शरीर को बचाए रखने का गुण होता है। यह कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को खत्म करता है। एक शोध के हिसाब से अदरक स्तन कैंसर पैदा करने वाले सेल को बढ़ने से रोकता है।

# खून को पतला करने का गुण 

अदरक में खून को पतला करने का नायाब गुण होता है और इसी वजह से यह ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी में तुरंत लाभ के लिए जाना जाता है।

# दर्द में मददगार 

सभी प्रकार के दर्द से राहत देने की इसकी क्षमता इसे बहुत ही खास बनाती है। चाहे आपके  दांत में दर्द हो या सिर में, अदरक का ज्यूस बहुत असरकारक है। शोधों के हिसाब से यह माइग्रेन से बचने में भी आपकी भरपूर मदद करता है।

# पाचन में सहायक 

अगर आपको पाचन संबंधी कोई भी समस्या है, तो समझ लीजिए कि आपकी यह समस्या अब आपको और परेशान नहीं कर पाएगी। अदरक का ज्यूस आपके पेट में पड़े हुए खाने को हिलाकर उसे निकास द्वार की तरफ धकेलता है। अदरक का यह चमत्कारी गुण आपको न केवल पाचन और गैस बल्कि सभी तरह के पेट दर्द से भी निजात दिलाता है।

# सर्दी से बचाव 

अदरक को सर्दी से बचाने में सबसे अधिक कारगर माना जाता है। यह सर्दी पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के साथ-साथ सर्दी फिर से आपको परेशान न कर पाए, यह भी पक्का करती है।

प्राचीन काल से ही अदरक का इस्तेमाल बेहद आसान और फायदों से भरपूर रहा है। परेशानी नई हो या बहुत पुरानी,अदरक के अचूक गुण आपको निश्चित तौर पर स्वस्थ रखने का काम बखूबी निभाते हैं। 

अदरक के और भी कई फायदे है जिन्हें हम अगली पोस्ट में जानेगें। उम्मीद है adrak ke fayde जानकर आपको अच्छा लगा होगा। 

नोट: यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है। आप शरीर से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।  

यह भी पढ़ें 

अदरक की चाय पीने के फायदे

लेमन टी फायदे

स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या करें?

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular