Friday, December 9, 2022
HomeHealthअदरक की चाय | adrak ki chai ke fayde

अदरक की चाय | adrak ki chai ke fayde

adrak ki chai ke fayde चाय भारत में खूब पसंद की जाती है। और वहीं अगर चाय में थोड़ा अदरक मिला मिला दिया जाए तो क्या कहना चाय का स्वाद ही लजवाब हो जाता है। अदरक वाली चाय पीने से हमें कई सारे लाभ मिलते हैं। आपने सर्दियों में अदरक वाली चाय की गर्म चुस्की लेते हुए लोगों को जरूर देखा होगा। विटामिन सी, मैग्नीशियम और अन्य खनिजों से भरपूर, अदरक स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आज इस लेख में हम अदरक वाली चाय पीने के फायदे और नुकसान  के बारे में बात करने वाले हैं।

अदरक की चाय बनाने के बाद, आप उसका स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें पुदीना, शहद या नींबू भी मिला सकते हैं। इस तरह बनाई गयी अदरक वाली चाय न सिर्फ आपको टेस्टी लगेगी, बल्कि यह ठंड के दौरान होने वाली कई स्वास्थ्य समस्याओं से आपको भी राहत दिलाएगी। यानी कि अदरक वाली चाय को सर्दी की घरेलू दवाई के रूप में भी देखा जा सकता है। इस लेख में हम आपको बता रहें हैं (adrak ki chai ke fayde) कि आपको क्यों अदरक वाली चाय का सेवन करना चाहिए।

सभी लोग अदरक का उपयोग करते हैं लेकिन कम ही लोग अदरक की चाय के फायदे adrak ki chai ke fayde जानते हैं। अदरक का उपयोग विभिन्‍न प्रकार के व्‍यंजनों को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन भारत जैसे एशियाई देशों में अदरक का उपयोग चाय बनाने में भी किया जाता है।

 

 adrak ki chai peene ke fayde

अदरक वाली चाय को एक औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह आपको पेट की गैस, अपच, सर्दी, सिरदर्द आदि कई समस्याओं से छुटकारा दिलाती है। यानी आप कह सकते हैं कि अदरक की चाय पीने के सेहत को कई फायदे होतें हैं।

adrak ki chai ke fayde

 

अदरक के कई औषधीय फायदे भी हैं. ये विटामिन A, C, E और B-complex का एक अच्छा माध्यम है. साथ ही इसमें मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, कैल्शियम और बीटा -कैरोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. 

साथ ही ये जलनरोधी, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल खूबियों से भी भरपूर होता है. इसकी वजह से ये एक हेल्थ टिश्यू को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. वैसे तो अदरक को कई तरह से खाया जा सकता है लेकिन चाय में इसका इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है. 

हालांकि ये बात भी काफी महत्वपूर्ण है कि आप अदरक को चाय के तौर किस तरह से इस्तेमाल में लाते हैं। अदरक का पूरा फायदा लेने के लिए सबसे पहले अदरक के एक इंच के टुकड़े को छिलकर काट लें. इन टुकड़ों को गैस पर उबल रहे पानी में डालकर ढक दें, 10 मिनट तक इस पानी को उबलने दें. फिर इसे छन्नी की मदद से छान लें और और कुछ बूंद नींबू का रस मिला लें; मीठे के लिए चीनी के स्थान पर शहद का प्रयोग करें तो ज्यादा लाभकारी होगा। 

अदरक वाली चाय के कुछ बेहद खास फायदे जो आपको पता होने चाहिए :

1. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मददगार.

2. दर्द में राहत दिलाने में कारगर.

3. माहवारी के दौरान होने वाली परेशानी में राहत.

4. मितली और दस्त पर काबू पाने के लिए.

5. रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में.

6. सांस संबंधी बीमारियों में असरदार.

7. कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए.

8.सांस की समस्याओं को दूर करे अदरक वाली चाय 

9. आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं।

10.दि पेट से संबंधित समस्‍याएं जैसे अपच, पेट दर्द, गैस और पेट की सूजन आदि से परेशान हैं तो अदरक वाली चाय आपके लिए लाभकारी हो सकती है।

11.एंटीऑक्‍सीडेंट की उच्‍च मात्रा के कारण अदरक हानीकारक जीवाणुओं से हमारे शरीर की रक्षा करता है। यही लाभ अदरक की चाय पीने से भी प्राप्त होते हैं।

12.आप अपने दिल को स्‍वस्थ्‍य रखने के लिए अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं।

 

 अदरक की चाय बनाने की विधि | Adrak ki chai kaise banate hain

 

अदरक वाली चाय बनाने के लिए आवश्यक सामग्री-

अदरक – ताजा और लगभग 3 औंस

पानी – उबला हुआ और लगभग 3 कप

शहद / शक्कर – स्वाद के लिए

नींबू का रस – स्वाद के लिए वैकल्पिक

अदरक वाली चाय कैसे बनाये ? – आपको अदरक वाली चाय बनाने से पहले अदरक की जड़ों को अच्छी तरह से धोना चाहिए। इसे प्रभावी ढंग से साफ करने के लिए बहते पानी से साफ किया जा सकता है। 

अदरक की त्वचा को छीलने के बाद इसे बारीक टुकड़ों में काट या काट लेना है।यदि आपने सफाई प्रक्रिया का अच्छी तरह से पालन किया है, तो छीले बगैर भी इसे काटा जा सकता है।

एक पैन में, उबालने के लिए थोड़ा पानी डालें।अगला मुख्य चरण है जिसका अनुसरण नीचे दिए गए विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है:

आप उबलते पानी को एक कप में डाल सकते हैं जिसमें आपने पहले से ताजा कटा हुआ अदरक रखा हुआ है।

पानी गर्म रहे यह सुनिश्चित करने के लिए ढक्कन को कवर करें। यह सुगंध को फीका करने से भी रोकेगा। कम से कम 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

इसके अलावा अगर पानी को बर्तन में उबाला जा रहा है, तो आप इसमें सीधे अदरक मिला सकते हैं और फिर इसे अगले 10 मिनट के लिए धीमी आंच पर उबलने दें।

गैस बंद करें और अदरक के पानी का उपयोग करने से पहले इसे अगले 5 मिनट तक रहने दें।

ऊपर बताए गए तरीकों में से किसी एक का उपयोग करने के बाद, आप एक साफ छलनी का उपयोग करके पानी को एक कप में ले सकते हैं।

अदरक वाली चाय में अपने पसंदीदा स्वीटनर और नींबू का रस मिलाएं और फिर इसे तुरंत परोसें या इसका सेवन करें।

इसे गर्म किया जा सकता है या फिर फ्रिज में जार में रखा जाता है और फिर ठंडे तापमान पर इसका सेवन किया जाता है।

यह भी पढ़ें 

अदरक की चाय पीने के फायदे का यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट्स कर जरूर बताएं। आपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद। 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: