Monday, August 8, 2022
HomeHealthमहिलाओं के लिए अलसी के फायदे | alsi ke fayde

महिलाओं के लिए अलसी के फायदे | alsi ke fayde

alsi ke fayde:- अलसी (alsi ke bij) का कई भारतीय घरों में रोजाना इस्तेमाल किया जाता है। हालांकि, आज भी अधिकतर लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं। दरअसल, अलसी एक प्रकार के छोटे-छोटे बीजों को कहा जाता है, जो कई सारे पोष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं और इसके इन असीम फायदों का आप भी अंदाजा नहीं लगा सकते हैं। कई लोग तो यह भी नहीं जानते हैं कि जिन अलसी के बीजों का इस्तेमाल वो खाद्य पदार्थों में करते हैं वो अलसी के बीज कई तरह की बीमारियों को दूर रखने में कागरग हैं। इस वजह से आज हम आपको अपने इस लेख में अलसी के बीज (अलसी के गुण) के फायदों और नुकसान के बारे में बताने वाले हैं।

अलसी क्या है?

अलसी एक फूल युक्त पौधा होता है, जिसे लिनुम यूसिटाटिसिमम कहते हैं और यह लिनेसी पौधों के परिवार से आता है। अलसी के पौधे से छोटे छोटे बीज प्राप्त होते है जिन्हे अलसी के बीज कहते है। इसे अंग्रेजी भाषा में ऐसे फ्लेक्स सीड्स कहते हैं। यह सख्त और चिकनी स्किन वाला और ओमेगा 3 फैटी एसिड से लबा लब भरा होता है। भारत में इसकी काफी खेती की जाती है। इसका उपयोग दवाइयों में भी किया जाता है। यह पोषण से भरपूर सवाद में कसीला होता है। आगे आप इसकी इमेज देख सकते है।

अलसी का प्रयोग काफी समय से औषधि के रूप में किया जा रहा है। लेकिन इसका उपयोग काफी सीमित था लेकिन जैसे जैसे लोगों को इसके गुणों के बारे में जानकारी होती गई अलसी और अलसी के तेल का प्रयोग काफी प्रचलन में हो गया है। अब तो ग्रामीण इलाकों के साथ साथ शहरों के लोगों ने भी इसका सेवन शुरू कर दिया है। इन दिनों सेलिब्रिटीज भी इसका खूब सेवन करते हैं। कई डाइटिशियन भी डायट में इसको शामिल करने को कहते हैं। महिलाओं के लिए अलसी बेहद फायदेमंद होता है,अलसी (flax seeds) में एक चम्‍मच पिसी हुई अलसी 7 ग्राम तक बन जाती है। इसमें 1.28 ग्राम प्रोटीन, 2.95 ग्राम फैट, 2.02 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 1.91 ग्राम फाइबर, 17.8 मिग्रा कैल्शियम, 27.4 मि.ग्रा मैग्‍नीशियम, 44.9 मिग्रा फास्‍फोरस, 56.9 मिग्रा पोटैशियम, 6.09 माइक्रोग्राम फोलेट और 45.6 माइक्रोग्राम ल्‍यूटिन और जीएक्‍सेंथिन होता है। महिलाओं के लिए अलसी के कई फायदे है। तो आइए जानते है महिलाओं के लिए अलसी के फायदे।

 

 महिलाओं के लिए अलसी के फायदे – Alsi ke fayde

अलसी (alsi khane ke fayde), हर प्रकार की हार्मोनल समस्या का एक रामबाड़ इलाज है। इसमें लिगनन्स काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो एस्ट्रोजन के हाई लेवल को कम करने और कम एस्ट्रोजन के लेवल को कंट्रोल करता है। इसकी मदद से आप मेनोपॉज की समस्या भी दूर होती है। अलसी के सेवन से अनियमित पीरियड की समस्या भी ठीक होती है। इसके अलावा यह महिलाओं के लिए कई अन्य तरीकों से भी फायदेमंद होता है। जैसे सिर दर्द, घबराहट, मूड स्विंग आदि। इसके अलावा पीरियड में अधिक ब्लीडिंग होने पर भी ये उसे कंट्रोल करने में मदद करती है।

 

alsi ke fayde

अलसी महिलाओं की वभिन्न समस्यों को दूर करने मैं सहायक है। जिसमे निंम्न प्रमुख है।

1. अनियमित पीरियड्स की समस्या :- महिलाओं में मासिक धर्म एक सामन्य प्रक्रिया है। लेकिन समस्या तब उत्पन होती है जब इसमें अनियमितता आ जाती है। ऐसा होने कुछ कारण हो सकते है। जिसने कुछ भाग दिनचयरिया का भी सही न होना शामिल हो सकता है। नियमित पीरियड्स की समस्या को दूर करने में अलसी का सेवन करना काफी लाभकारी साबित हो सकता है। और इस समस्या के निजाद पाने में काफी सहायक शिद्ध हो सकता है

2. विभिन्न प्रकार की हार्मोनल समस्यों के समाधान मैं :- अलसी का प्रयोग महिलाओं में होने बाली विभिन्न प्रकार की हार्मोनल समस्यों के समाधान मैं बहुत ही लाभकारी साबित होता है।

3. वजन कम करने मैं :-  अलसी में अलसी मैं विटामिन B ,पोटैशियम, मैग्नीशियम एवम जस्ता काफी मात्रा में पाया जाता है। वेट लॉस करने में सहायक होते है। अलसी के सेवन से जल्दी भूख़ नहीं लगती है और आप बहार का कुछ भी खाने से काफी हद तक बचे रहते है। जंक फ़ूड न खाने से आप अपने वेट को मैनेज कर सकते है। और यदि आप चाहते है की सर्दी के मौसम में भी आप मोठे न हो तो आपको अलसी अपने भोजन में जरूर लेना चाहिए।

4. अलसी के फायदे बालों के लिए:-  अलसी ( महिलाओं के लिए अलसी के फायदे )बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है ये बालों को ताकतवर एवम घना बनने मैं मददगार साबित होती है। अलसी में उपस्थित ओमेगा-3 फैटी एसिड एवम विटामिन बी बालों की वृद्धि मैं सहायक है। इसके अतिरिक्त अलसी मैं उयस्थित विटामिन ई रेडिकल्स को कम करते है और बालों को मजबूती प्रदान करते है। बालों के लिए 3 प्रकार से अलसी का उपयोग केर सकते है। सबसे पहला तरीका ये है की आप अलसी का हेयर मास्क लगा सकते है और दुसरे तरीके की बात करें तो अलसी का हेल्थ ड्रिंक भी बनाकर पी सकते है या अलसी के तेल का उपयोग अपने बालों मैं लगाने के लिए कर सकते है।

5. अलसी महिलाओ में होने वाली हर प्रकार की हार्मोनल समस्या का रामबाण इलाज है। हार्मोनल समस्या होने पर अलसी का सेवन करने से लाभ पहुंच सकता है।अलसी का सेवन करने से महिलाओं में होने वाली मेनोपॉज की समस्या जैसे, रात में पसीना आना काफी कम हो जाता है।

6. अलसी में काफी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है इसलिए इसका नियमित सेवन करने से दिल की बहुत सारी बीमारियों से बचा जा सकता है।अलसी में एल्फा लिनोलेनिक एसिड मौजूद होता है जो ब्लड वेसल को तंदुरुस्त रखने में सहायक होता है। अलसी शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रोल को बढ़ावा देता है।

अलसी को कैसे खाए जाता है ?

अलसी को देसी घी में भूनकर स्नैक्स की तरह भी खाया जा सकता है। आप चाहे तो अलसी में दूध मिलाकर , इसकी खीर बनाकर या इसे नमकीन रायते में मिलाकर या सब्जियों के साथ मिलाकर, इसके पकवान बनाकर भी इसका सेवन कर सकते है।

कितनी अलसी खानी चाहिए ?

अधिक मात्रा में अलसी खाने से शरीर को नुकसान पहुंचते है इसलिए एक दिन में 1-2 बड़े चम्मच से अधिक अलसी नहीं खाना चाहिए।

महिलाओं के लिए के उपयोग का सही तरीका | 

जैसे की हमने अलसी के फायदे और नुकसानों के बारे मैं जान लिया है तो इसके फायदे आपको तभी मिलेंगे जब आपको इसका सही तरीका पता होगा।

अलसी का उपयोग करने के लिए आप इसका उपयोग पाउडर, तेल या बीजों के रूप मैं कर सकते है अलसी का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका तेल या पाउडर के रूप मैं है क्योंकि इसका उपयोग आसान है। क्योंकि बीजों को खाने के लिए उसको अच्छे तरीके से चबाना जरूरी है।

पाउडर या तेल के रूप मैं 1 चम्मच काफी होता है और बीज के रूप मैं उपयोग करेने पर 1 से 1. 5 चम्मच पर्याप्त होता है।

अलसी के तेल का उपयोग सलाद मैं ,दही मैं , या मिल्कशेक मैं कर सकतेहै और पाउडर का उपयोग दूध मैं ,लड्डू मैं ,आटे में करसकते है।

इसके सर्वाधिक अलसी( महिलाओं के लिए अलसी के फायदे ) का उपयोग सुबह के समय करना सर्वोत्तम माना गया है। जिससे आपको इसके सर्वाधिक लाभ मिल सके।

उपर्युक्त तरीके केवल जानकारी के लिए है। यदि आपको किसी भी तरह की समस्या उत्पन्न हो रही हो तो आप अपने डॉक्टर के पास जरूर जाएँ। बगैर डॉक्टर सलाह के बिना कोई तरीका इस्तेमाल न करें।

F & Q

1. सवाल: अलसी खाने का अच्छा समय क्या है?

जवाब: सेहत के जानकार एक्सपर्ट लोगों का कहना है की एक स्वस्थ मनुष्य खली पेट या खाने के सात इसका सेवन कर सकता है।

2. सवाल: क्या अलसी को पीसकर खाना चाहिए?

जवाब: इसको पीस कर या हल्का भून कर खाने की राय दी जाती है। इसके अलावा इसे 5 मिनट भूनकर इसका सेवन कर सकते हैं।

3. सवाल: किन परिस्थितियों में अलसी न खाएं।

जवाब: यदि आपको डायरिया हुआ है तो आप अलसी का सेवन न करें।

4. सवाल: प्रेग्नेंट लेडी अलसी का सेवन कर सकती है।

जवाब: डाक्टर की सलाह लें।

5. सवाल: क्या दिल के मरीज़ और शुगर के मरीज़ भी अलसी का सेवन कर सकते हैं?

 

जवाब: अगर आप दिल के मरीज़ हैं और खून को पतला करने की दवा ले रहे हैं, तो अलसी का उपयोग करना आपके लिए सही नहीं है। आप शुगर के मरीज हैं, तो अलसी का नियमित और कंट्रोल मात्रा में ही सेवन करें। आप किसी तरह के मेडिकेशन पर हैं, तब भी आपको अलसी के पाउडर का सेवन डॉक्टर से सलाह लेने पर करनी चाहिए।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular