Friday, December 9, 2022
Homehindilekhअमीर कैसे बने? | amir kaise bane

अमीर कैसे बने? | amir kaise bane

amir kaise bane – देखिए Money से Rich सब लोग बनना चाहते और Rich बनने के लिए, बहुत सारे उपाय करते रहते हैं। लोग दिन रात कड़ी महनत करते है, और अपना समय अमीर बनने में लगा देते हैं। लेकिन सभी लोग इस प्रयास में सफल नहीं हो पाते  हैं। मैं आप से how to become so rich के कुछ उपाय साझा कर रहा हूँ, जो आप को गरीबी से अमीरी की और जाने में आप की सहायता कर  सकते हैं। या ऐसा कहें की आपकी यह इक्छा  maldar kaise bane के बारे में जानकारी दे रहे है। 

 Amir Kaise bane 

आप जितना भी कमाते हैं उस का 90 प्रतिशत ही खर्च करें 

amir kaise bane –  देखिए ऐसा करने से आप के पास कुछ रूपये जमा होते चले जाएंगऐ और आप के दैनिक जीवन में भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा।आप के खर्च पहले जहाँ 100% कमाई में पूरे होते थे वो अब 90% आमदनी में भी चल जायेगा।आप देखेंगे की आज जितनी तंगी  में पहले रहते थे,

लगभग उतनी ही तंगी में अभी भी हैं 90% ही खर्च करने से कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ा है। लेकिन ऐसा कर  के आप अपनी आमदनी का 10%  हिस्सा  बचा सकते हैं।      

                 

 

# अपने खर्चों को नियंत्रित करें |
amir kaise bane –  देखिए  ये सबसे मुश्किल काम लगता है लेकिन मैं आप को इंसानो के बारे मैं एक बात बतात हूँ जो बिलकुल सही है।  कि  हमारे जरूरी खर्च हमारी आमदनी के अनुपात में हमेसा  बढ़ते रहेंगे जब तक हम इनको रोकने का प्रयास नहीं करते हैं।

आप की आमदनी से आप और आपके परिवार की जितनी आवस्यकता पूरी होती है उससे आपके और आपके परिवार की  इक्छा उनसे कहीं अधिक होती हैं।  इन इक्छों को पूरा करने में आप की आमदनी कम पड़ जाती हैं और आप की इक्छऐ  पूरी नहीं हो पाती हैं।

आप अपनी जिवनशैली और ख़र्चों के बारे में सोचें इस से आप को कुछ ऐसे अनवश्यक ख़र्चों की सूची मिल जायेगी जिनको आप कम या पूरी तरह समाप्त कर अपने खर्चों पर नियंत्रण कर सकते हैं। आप अपना बजट बनाएं और अपने अर्जित धन से  90 प्रतिशत ही खर्च करें। 

# अपने Money को बढ़ाने का प्रयास करते रहें |

amir kaise bane – अब आप अपनी आमदनी से 10 % बचने लगे हैं। और आप ने अपने सभी अनावश्यक खर्चो को भी समाप्त कर  दिया है। अब आप के पास  पैसों का जमा होना सुरु हो गया है। 

अब आप अपने Money  को सही जगह निवेश करने का उपाय ढूंढ़ना सुरु कर  दें और अच्छी जगह निवेश करें क्यू कि पैसों को बचा कर नहीं निवेश करके और भी पैसे कमाए जाते हैं। 

 

# पैसों का निवेश समझदारी से करें 

amir kaise bane – आप अपनी जमा पूँजी  को नुक्सान से बचाएँ केवल वहीं निवेश करें जहां आपके मूल धन को कोई हानि न हो। समझदार और जानकार लोगो से सलाह लें और असंभव आमदनी वाले लालच से बचें। आप उस जगह निवेश करें जहां आप जब चाहें अपनी पूँजी निकाल सकें। और निवेश से मिलने वाल ब्याज लगातार मिलता रहे।

 

# अपनी आमदनी के एक से अधिक साधन बनाएँ

देखिए अपनी आमदनी के एक से अधिक साधन होने पर आप के पास धन की धरा ज्यादा  आएगी और आप की तिजोरी को ज्यादा जल्दी  से भरने में आप की मदद करेगी।  इस साधन से आप जल्दी ही अमीरी की और अपना कदम बढ़ा सकते हैं।   

 # नए बिज़नेस को सीखिए

amir kaise bane, अगर आप अमीर बनना चाहते हैं, तो फिर आपको कुछ ना कुछ व्यवसाय करना ही होगा।

आप चाहे तो अपनी नौकरी के साथ साथ कुछ पार्ट टाइम काम भी कर सकते हैं, मेरे हिसाब से अमीर बनने के लिए हर व्यक्ति के पास कोई ना कोई व्यापार होना चाहिए। 

अगर आपके पास अब तक कोई व्यापार नहीं है, तो आप एक शुरू कर सकते हैं, यूट्यूब पर जाईये और Business Ideas टाइप करिये, आपको बहुत से बिज़नेस Ideas मिल जायेंगे, जिसको आप पार्ट टाइम करके पैसे कमा सकते हैं।

 

# पैसा पैसे बनाता है।

amir kaise bane – आपने ये कहावत बहुत जगह सुनी होगी, की पैसे से ही पैसा बनता है, यानि अगर आपको पैसा कमाना है, तो उसके लिए भी आपको कुछ पैसा चाहिए। 

अगर आप बिना कुछ खर्च किये ही पैसा कमाना चाहते हैं, तो फिर ऐसा संभव नहीं है। आपमें से बहुत से दोस्त ये भी बोलेंगे की हमारे पास पैसा नहीं है, हम कहाँ से लाएं, तो दोस्तों इसके लिए आप सरकार की कई योजनाएं में फॉर्म भर सकते हैं।

 

# अमीरो की तरह सोचिये

amir kaise bane – अमीर बनने केलिए अंत में मै आपको कहूंगा, की आप अपनी आदत बदलिए, जब तक आप अपने पुराने तरीके से जियेंगे, तब तक तो तरक्की की उम्मीद आपको नहीं ही करनी चाहिए, 

इसलिए बदलाव जरुरी है, अगर आप अमीर बनना चाहते हैं, तो आपके अपनी आदतों में बदलाव लाना होगा, जैसे सुबह उठना, रोज़ कुछ ना कुछ सीखना, स्वस्थ रहना, हैल्थी खाना खाना, आदि।

दुनिया में अगर आप किसी भी सफल व्यक्ति की दिनचर्या पढ़ेंगे, तो आपको एक बार कॉमन लगेगी, की वो सुबह जरूर उठता होगा, जो भी सफल व्यक्ति मिलेगा, 

वो सुबह के चार बजे तो उठता ही है, और फिर कुछ समय योगा या फिर व्यायाम करके अपने काम पर लौट जाता है।

अमीर लोगो की सबसे अच्छी आदत है, Checklist, यानी वो सुबह में ही एक पेपर में लिख लेते हैं, की आज उनका काम क्या है, और उन्हें कितना समय अपने काम में बिताना है, अमीर लोग कभी भी अपना समय बर्बाद नहीं करते हैं। वो रोज़ सुबह उठते हैं, और अपने कार्य पर लग जाते हैं।

अगर आप आलसी है, और अमीर बनना चाहते हैं, तो फिर आपको अमीर बनने के ख्वाब नहीं देखने चाहिए। इसीलिए जरुरत है, बदलाब की, चलिए आज ही बदलाव करते है।

 
मुझे उम्मीद है आपके लिए यह जानकारी amir kaise bane उपयोगी साबित होगी, आपने हमे इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद। 

 

 
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: