Tuesday, February 7, 2023
HomehindilekhApna App क्या है और इससे Job कैसे मिलती है?

Apna App क्या है और इससे Job कैसे मिलती है?

Apna App क्या है और इससे Job कैसे मिलती है? आज के समय में रोजगार मिलना मुश्किल हो गया जिसके कारण काफी लोग बेरोजगार हैं और उनकी जिंदगी में काफी समस्याएं भी हैं। लेकिन जैसे-जैसे technology बढ़ती जा रही है वैसे-वैसे रोजगार के नए और कई विकल्प भी या गए हैं, बस जरूरत है तो उन्हे ढूँढने की।

तो अगर आप job ढूंढ रहे हैं तो ये artice आपके लिए है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे app के बारे में बताने वाले हैं जिससे आप आसानी से अपने शहर में या पूरे भारत में कहीं भी नौकरी ढूंढ सकते हैं।

जिस app की हम बात कर रहे हैं उसका नाम है Apna app और इस article में हम आपको बताएंगे की Apna app क्या है और इससे job कैसे ले सकते हैं। पहले हम आपको ये बता दें की ये बिल्कुल trusted app है जिससे कई लोगों को नौकरी मिल रही है।

तो अगर आप Apna app से नौकरी लेने में इच्छुक हैं और इस app के बारे में और जानना चाहते हैं तो हमारे साथ इस आर्टिकल में अंत तक बने रहें क्योंकि इसे पढ़ने के बाद आपके लिए रोजगार के काफी दरवाजे खुलने वाले हैं।

Apna App क्या है

Apna app एक online job finding app है जिस पर आप अपने field से related या फिर किसी भी प्रकार की job ढूंढ सकते हैं पूरे भारत में कहीं भी।

Apna App

इस app पर 2 crore से भी ज्यादा लोग registered हैं जो की अपने लिए इसके जरिए jobs ढूंढ रहे हैं।

इस app पर आपको full time jobs, entry level jobs, graduate jobs, fresher jobs, digital marketing jobs, sales jobs, office admin jobs और हर field से related jobs मिल जाएंगी।

इस app पर पिछले 30 दिनों में 3.5 crore से भी ज्यादा interviews और professional conversations हुई हैं।

Apna app पर आपको सिर्फ jobs ही नहीं बल्कि अच्छी salary भी दी जाती है। यहाँ पर आपको minimum 15,000 रुपये से लेकर 2,00,000 रुपये प्रति महिना तक की jobs आसानी से देखने को मिल जाती हैं जो की काफी अच्छा है।

ये app आज-कल काफी प्रचलित है क्योंकि इस पर हर field और qualification के लिए jobs मौजूद हैं। Apna app पर आपको work from home jobs भी मिल जाएंगी, तो अगर आप housewife हैं और घर बैठे कुछ काम करके पैसे कमाना चाहती हैं तो इस app को आपको जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

अगर आप भारत के निवासी हैं और भारत में नौकरी ढूंढ रहे हैं तो इस app को एक बार इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि यहाँ पर recruiters और applicants/employees दोनों मौजूद हैं।

Apna App Download कैसे करे

1. सबसे पहले अपने mobile में Google play store खोलें।

2. अब उसमे Apna app search करें।

3. अब आपको Apna app का logo दिखेगा जिस पर apna लिखा होगा, आपको उस app पर click करना है।

4. अब उसे download करने के लिए install पर click करें। Install पर click करते ही Apna app आपके mobile में download होना शुरू हो जाएगा और इस प्रकार आप अपने mobile में Apna app download कर सकते हैं।

Apna App पर Account कैसे बनाए

  • सबसे पहले अपने mobile में Apna app open कर लें।
  • अब आपको अपना वो mobile number डालना होगा जिससे आप Apna app पर account बनाना चाहते हैं। Mobile number डालने के बाद next पर click करें।
  • इसके बाद आपके number पर एक OTP आएगा जिसे आपको app में डालकर verification कर लेना है।
  • अब आपको language select करनी है जिस भाषा में आप Apna app इस्तेमाल करना चाहते हैं। भाषा का चुनाव करने के बाद next पर click करें।
  • इसके बाद apna app आपको अपना visiting card बनाने को कहेगा जिसे आपको Let’s go पर click करके confirm कर देना है। और अगर आप latest job updates अपने whatsapp पर पाना चाहते हैं तो उसके लिए वहीं पर एक विकल्प मौजूद होगा जिसे आपको tick करना है और फिर Let’s go पर click करना है।
  • अब आपको अपना नाम डालना है और अपने शहर का नाम डालना है या फिर उस शहर का नाम डालना है जहाँ पर आप job करना चाहते हैं और इसके बाद आपको apna gender select करना है।
  • इसके बाद आपको अपनी job location डालनी होगी यानि जहाँ पर आप अपने शहर में काम करना चाहते हैं। इसके बाद next पर click करें।
  • अब आपसे पूछा जाएगा की क्या आपको कोई work experience है या नहीं। तो अगर आपने पहले कभी job की है तो yes पर click करें नहीं तो no select करें। अगर आपने yes select किया है तो आपको अपनी पिछली job की details देनी होंगी जैसे – company का नाम, job title, work experience, salary आदि। ये सब जानकारी देने के बाद next पर click करें।
  • इसके बाद आपको अपनी education details देनी होंगी यानि आप कहाँ तक पढ़े हैं, किस college/university/school से पढ़े हैं, आपकी degree क्या है आदि। इसके बाद next पर click करें।
  • इसके बाद आपको select करना है की आप किस प्रकार की jobs करना चाहते हैं जैसे – marketing, sales, engineer आदि। ये select करने के बाद next पर click करें।
  • अब आपको आपकी screen पर अपना visiting card दिखेगा और साथ ही उसके नीचे आपको अपनी photo add करने का option भी दिखेगा जिस पर आपको click करके अपनी photo को select करना है और visiting card पर add कर देनी है। आप चाहें तो photo को gallery से ले सकते हैं या फिर camera से वहीं पर photo ले सकते हैं और photo select करने के बाद continue पर click करें।
  • अब आपको visiting card पर photo दिख जाएगी जिसके बाद आपको done पर click करना है। इसके बाद आपको Apna app की home screen दिखेगी जहाँ पर आप jobs देख सकते हैं या फिर कोई भी job ढूंढ सकते हैं।

इस प्रकार आप Apna app पर account बना सकते हैं।

Apna App से जुड़ी कुछ Top Companies

Apna app पर काफी बड़ी-बड़ी companies हैं जिनमे आप अपने लिए jobs ढूंढ सकते हैं और उनमे काम कर सकते हैं। नीचे हमने Apna app पर जुड़ी top companies के नाम बताए हैं।

  • Swiggy
  • Flipkart
  • Zomato
  • Paytm
  • Byju’s
  • Vedaanta Capital
  • DLH Group
  • VL
  • Urban Vada Pav

ऊपर बताई companies के अलावा भी काफी companies/startups हैं जो की apna app पर मौजूद हैं आपको नौकरी देने के लिए।

Apna App पर Jobs पाने के लिए Tips

Apna app पर जल्दी job पाने के लिए हमने नीचे कुछ tips दी हैं जिन्हे आप follow कर सकते हैं। इन्हे follow करने से job पक्का मिल जाएगी इसकी guarantee तो नहीं है लेकिन jobs मिलने के chanches पक्का बढ़ जाएंगे तो इन tips पर एक बार ध्यान जरूर दें।

Visiting Card – Apna app पर account बनाते समय आपका एक visiting card बनता है जो की employers को दिखता है तो आपको उस card को अच्छे से बनाना है यानि उसमे आपको वही information देनी है जो आप हैं और जो काम आपको आता है इसके अलावा आपको कोई भी फालतू information अपने visiting card में add नहीं करनी हैं।

Join Groups – Apna app में groups का feature मौजूद है जिसमे आप अपनी field से related कोई भी group join कर सकते हैं और वहाँ पर अपनी field के लोगों से दोस्ती कर सकते हैं। इससे फायदा ये होगा की आपकी networking अच्छी होगी और अगर किसी की जान-पहचान में आपके लिए कोई job हुई तो वो आपको job बताएंगे जिससे आपको नौकरी मिल जाएगी।

Claps लें – जिस प्रकार अन्य social media apps पर likes का feature मौजूद होता है यानि आप कोई post करते हैं और उस पर likes आते हैं तो आपकी profile अच्छी होती जाती है, उसी प्रकार Apna app पर claps का feature है जिसमे आपको यहाँ पर groups में या normally professional posts करने होते हैं और जब अन्य लोग उस पर react करते हैं या आपकी post के साथ engage करते हैं तो आपकी profile अच्छी होती जाती है जिससे आप recruiters की नजर में आते हैं और आपको job मिलने के chances बढ़ जाते हैं।

जल्दी Apply करें – अगर आपने अपना visiting card अच्छे से बना लिया है तो कोई भी job पर सबसे पहले apply करने की koshish करें क्योंकि ऐसा करने से आपको job मिलने के chances बढ़ जाते हैं। Apna app आपको नई job की notification देता है जिसका फायदा आप ले सकते हैं, जैसे ही आपके पास किसी नई job की notification आए वैसे ही आप उसके लिए apply कर दें, क्योंकि शुरू में लोग नई job के लिए कम apply करते हैं जिसके कारण आपके job को मिलने के chances बढ़ जाते हैं।

तो दोस्तों, ये थे वो 4 points जिसके कारण आपको Apna app पर job मिलने के chances बढ़ जाते हैं।

Apna App के Features

अब हम आपको Apna App के features के बारे में बताएंगे। इस app पर काफी features मौजूद हैं जिनके बारे में हमने एक-एक करके विस्तार से बताया है।

Jobs – Apna app पर आपको अपनी location, skills और profile के हिसाब से jobs मिलती हैं जो की काफी अच्छा feature है। इसमे आप पूरे भारत में किसी भी प्रकार की कैसी भी job को ढूंढ सकते हैं वो भी top companies और startups में।

Groups – Apna app पर आपको groups का feature भी मिलता है यानि इस app में आप अपनी field से जुड़े groups में जुड़ सकते हैं और अपनी field के लोगों के साथ दोस्ती कर उनसे अच्छे connections बना सकते हैं। इस प्रकार आप लोगों से अच्छी networking और communication करना भी सिख जाएंगे।

Card – Card के option में आपको visiting card का feature मिलता है जिसमे आपको ये दिखेगा की कितने लोगों ने आपके visiting card को देखा है और कितने लोगों के साथ आपके connections हैं। इसके अलावा आप चाहें तो अपने दोस्तों के साथ अपने Apna app visiting card को share भी कर सकते हैं।

Connect – ये feature friends add करने जैसा है यानि जिस प्रकार आप अन्य social media apps पर add friends करते हैं उसी प्रकार इस app में आपको connect नाम का feature मिलता है जिसकी मदद से आप अन्य लोगों से दोस्ती करनी सकते हैं और उनसे बात कर सकते हैं।

Free App – Apna app पूरी तरह से free है। इसे download या इस्तेमाल करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई भी fees देने की जरूरत नहीं है।

Call HR – इस app में आपको एक feature मिलता है जिसकी मदद से आप direct company के HR बात कर सकते हैं जिससे scam होने की कोई गुंजाइश ही नहीं बचती।

Job Alert – इस app में आपको job alert notification मिलते हैं यानि जब भी Apna app पर आपकी field या profile से related कोई job upload होगी वैसे ही आपके mobile पर एक notification आ जाएगा की आपके field से related एक नई job upload हुई है ताकि आप उसके लिए समय से apply कर सकें और आपको नौकरी मिल सके।

Companies – इस app पर काफी बड़ी-बड़ी companies मौजूद हैं जिनमे आप job के लिए apply कर सकते हैं और उनमे काम कर सकते हैं। इस app में कौन-कौन सी बड़ी companies हैं उनकी list हमने इस article में ऊपर दी हैं।

 

Apna App से जुड़े सवाल

Q.- Apna App कितने शहरों में मौजूद हैं?
Ans:- वर्तमान में आप Apna app पर 74 से ज्यादा शहरों में jobs ढूंढ सकते हैं जिनमे देश के सभी बड़े शहर शामिल हैं जैसे – Ahemdabad, Bengaluru, Surat, Pune, Mumbai, Delhi, Hyderabad, Kolkata, Jaipur आदि।

Q.-  Apna App को इस्तेमाल कैसे करें?
Ans:- Apna app को इस्तेमाल करना आसान है क्योंकि इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको इस पर केवल अपना एक account बनाना है ताकि नई job के notifications/updates आपको मिलते रहें। इस app पर अपना account कैसे बनाना है इसकी जानकारी हमने इस आर्टिकल में ऊपर दे दी है।

Q.- Apna App पर Job Type और Location Change कैसे करें?
Ans:-  अगर आप Apna app में अपनी job type बदलना चाहते हैं तो Apna app को open करें और homepage पर edit job type पर click करके अपनी job type बदल लें। अगर आप अपनी job location बदलना चाहते हैं तो card के option पर click करें और फिर edit card पर click करके अपनी job location बदल दें।

Q.- Apna App पर Account Delete कैसे करें?
Ans:-  अभी तक Apna app के account को delete करने का option मौजूद नहीं है और ये apna app ने officially अपने blog पर mention किया हुआ है की आप Apna app account को delete नहीं कर सकते। हालांकि, वहाँ पर ये भी लिखा है की Apna app आपके personal data या documents में से कुछ भी save नहीं करता है। लेकिन अगर आप चाहें तो job posting को delete कर सकते हैं जिसके बाद आपके पास Apna app की तरह से कोई भी notification/updates नहीं आएंगे लेकिन इसी के साथ candidate jobs के लिए apply भी नहीं कर सकेगा। आप चाहें तो account delete से जुड़ी जानकारी Apna app की website पर पढ़ सकते हैं।

Q.- Apna App से पैसे कैसे कमाए?
Ans:- Apna app पर directly पैसे कमाने का कोई विकल्प नहीं है लेकिन ये आपको job के माध्यम से पैसे कमाने का अवसर देता है यानि इस platform पर हर field से जुड़ी jobs उपलब्ध हैं जिनमे आप apply कर सकते हैं और उसके बाद उस नौकरी से पैसे कमा सकते हैं। तो ये सिर्फ एक employment platform है जहाँ पर jobs available हैं जो की अलग-अलग individuals या organizations डालती हैं।

Q.-  Apna App किस देश की Application है?
Ans:- Apna app भारत देश की ही application है जिसमे 250 से 500 employees काम करते हैं।

Q.-  Apna App को किसने बनाया है?
Ans:- Apna app को Nirmit Parikh जी ने बनाया है और इस company की शुरुआत उन्होंने lockdown के दौरान की थी और मात्र 2 साल में ही ये एक unicorn company बन गई जो की अपने आप में ही एक बड़ी बात है।

Q.- Apna App पर Jobs कैसे ढूंढें?
Ans:- Apna app पर आपको आपकी profile/skills के हिसाब से jobs दिखाई जाती हैं और अगर वो job आपको अच्छी लगती है तो आप उसमे apply कर सकते हैं जिसके बाद अगर आपका selection होता है तो आप वो job कर सकते हैं।

Q.- क्या Apna App Safe है?
Ans:- Apna app पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि इस पर आप direct HRs से बात कर सकते है और interviews दे सकते हैं। लेकिन सुरक्षित होने का ये मतलब नहीं की इस पर scam नहीं हो सकता है, scam से बचने की जिम्मेदारी आपकी खुद की होनी चाहिए यानि आपको पता होना चाहिए की कौन सी job असली है और कौन सी fraud। इसके लिए आप Apna app का ये article पढ़ सकते हैं।

Q.- Apna App असली है या नकली?
Ans:- Apna app 100% असली है और इस पर genuine employees और recruiters मौजूद हैं। Apna app के blog में ये भी लिखा है की नकली recruiters या employees को बिल्कुल भी बक्षा नहीं जाता है और अगर वो कोई ऐसी activity करते हैं जिससे दूसरों को परेशानी हो तो उनकी profile को ban ए delete कर दिया जाता है।

Q.- Apna Job App पर कितनी Salary मिलती है?
Ans:- Salary job पर depend करती है यानि किस प्रकार की job है। वैसे Apna app पर आपको 2 लाख रुपये से लेकर 25 लाख रुपये सालाना तक की नौकरी देखने को मिल जाती है।

Q.- Apna App का काम/जरूरत क्या है?
Ans:- Apna app का काम है recruiter और employee को मिला देना। इस platform पर recruiter और employee direct मिल सकते हैं और बात कर सकते हैं बिना किसी तीसरे व्यक्ति के जो की काफी अच्छा है और इस platform पर हर field से related job मौजूद है वो भी अच्छी salary के साथ।

Q.- Apna App पर Job कैसे डाल सकते हैं?
Ans:- अगर आप recruiter हैं और Apna app पर job post करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Apna app के employer portal पर account बनाना होगा जहाँ पर आपको अपनी job posting से संबंधित कुछ basic details देनी होंगी और job post करनी होगी। इसके बाद आप अधिक जानकारी Apna Apna app की official website के FAQ section से ले सकते हैं।

Q.-  Apna App पर किस प्रकार की Jobs मौजूद हैं?
Ans:- Apna app पर हर प्रकार की jobs मौजूद हैं चाहे वो engineering की हो, sales की हो, marketing की हो या किसी और field की। इस app पर आपको हर field से जुड़ी job मिल जाएगी।

Q.-  क्या Apna App से पैसे कमा सकते हैं?
Ans:- हाँ, Apna app से पैसे कमा सकते हैं jobs में apply करके जो की Apna app पर मौजूद हैं। लेकिन Apna app पर direct monetization का कोई तरीका नहीं है।

Q.-  Apna App से Contact कैसे करें?
Ans:- अगर आप Apna app से contact करना चाहते हैं तो आप उन्हे इस mail पर contact कर सकते हैं – support@apna.co या फिर उनकी website पर मौजूद contact us form को भर सकते हैं।

निष्कर्ष
तो दोस्तों, अगर आपने ये आर्टिकल यहाँ तक पढ़ा है तो उसके लिए धन्यवाद और अब आपको पता चल गया होगा की Apna app क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको Apna app के बारे में सब कुछ पता चल गया है क्योंकि इसमे हमने Apna app से जुड़ी हर एक जानकारी दी है। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ share जरूर करें। आपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद।

यह भी पढ़ें:- 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: