Thursday, August 18, 2022
Homeरसोईकाली चाय बनाने की विधि | ब्लैक टी कैसे बनाये | Black...

काली चाय बनाने की विधि | ब्लैक टी कैसे बनाये | Black Tea

Black Tea Banane Ki Vidhi: टी अमूमन सभी लोग इस शब्द से परिचित है। भारत के आलावा कई देशों में Tea का काफी चलन है। दुनिया की आबादी का काफी बड़ा हिस्सा चाय को पसंद करता है। और भारत की बात करने तो यह हमारे कल्चर में शामिल है। मेहमानो का स्वगत चाय से ही होता है। और चाय की किस्में मुझे नहीं लगता कि भारत से ज्यादा कही और मिलेगी। यह लोग अपनी पसंद और जायके के अनुसार कई तरह की चाय पीना पसंद करते है। जैसे कुछ को अदरक की चाय पसंद है तो किसी को काली चाय, कोई गुड़ की गर्म कड़क चाय पसंद करता तो कोई सुगंध से भरी इलायची वाली चाय, कोई मसाला चाय पीना चाहता है तो कोई दालचीनी डालके सेहत वाली चाय। तो चाय पर सबकी अपनी अपनी पसंद और स्वाद है। तो आज ऐसी कड़ी में हम आपको ब्लैक टी कैसे बनाते है के बारे में बताएंगें। तो चलिए जानते है Black Tea Banane Ki Vidhi

ब्लैक टी कैसे बनाये 

 

Black Tea Banane Ki Vidhi

Black Tea Kaise Banaye : ब्लैक टी बनाने के लिए आपको किन चीज़ो की आवश्यकता पड़ेगी, इसकी जानकारी पाने के लिए आप नीचे बताई गयी सामग्री को पढ़े और उसी के अनुसार सामग्री का इंतजाम कर लें :

ब्लैक टी – 1 चम्मच

पानी – 1 cup

चीनी – स्वादानुसार

black tea recipe in hindi

Black Tea Banane Ki Vidhi

Black Tea Recipe In Hindi वैसे तो ब्लैक टी बनाना आसान है अगर आपको आपको बनाने नहीं आती तो आप सीख सकते है जिसे आप बहुत कम समय में बहुत टेस्टी ब्लैक टी बना सकते है। हमारी इस पोस्ट के माध्यम से ब्लैक टी को बनाने की जानकारी बिल्कुल हिंदी में पा सकते है और आसानी से हमारी इन स्टेप्स को फॉलो करके ब्लैक टी बना कर उसके गुणों का लाभ पा सकते है :

 

काली चाय बनाने की विधि:- काली चाय यानि ब्लैक टी को बनाने के लिए आप नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से ब्लैक टी का लाभ पा सकते है जाने कैसे बनाएंगे चाय :

सबसे पहले आपको एक पैन में पानी भर कर गैस पर रख देना है। 

उसके बाद जब आपका पानी गर्म हो जाये तब आपको उसमे ब्लैक टी डाल देनी है। 

ब्लैक टी डालने के पश्चात आपको उसमे उबाल आने का वेट करना है। 

उबाल आने के बाद आपकी ब्लैक टी बन कर तैयार है। 

कई लोग ब्लैक टी को बिना शक्कर के पीना पसंद करते है इसीलिए अगर आप शक्कर डालना चाहते है तो उबाल आने से पहले या उबाल आने के बाद शक्कर डाल कर अच्छी तरह से मिला सकते है। 

उसके बाद उसे छलनी की सहायता से अलग कप या गिलास में छान कर निकाल सकते है। 

इस तरह से आपकी ब्लैक टी आपके लिए बन कर तैयार हो चुकी है जिससे की आपको लाभ मिल सकता है। 

मुझे उम्मीद है, आपको यह काली चाय बनाने की विधि समझ आई होगी। अब, आप भी बढ़िया काली चाय का लुफ्त उठा सकते है। 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular