Monday, August 8, 2022
Homehindilekhब्रांड क्या होता है ? | Brand kya Hota hai

ब्रांड क्या होता है ? | Brand kya Hota hai

brand kya hota hai- ब्रांड का मतलब एक खास पहचान होता है। जो उसे दूसरों से अलग दर्शाता है। साधारण भाषा में कहें तो ,ब्रांड एक ऐसे name , डिज़ाईन या किसी ऐसे विशेष प्रकार के लक्षण को कहा जाता है। जो, कि किसी एक विक्रेता ( seller )के उत्पादों को दूसरे विक्रेता या कंपनी के उत्पादों से अलग या भिन्न करता हो और उन्हें अपनी एक अलग ही पहचान प्रदान करता हो। 

Brand kya Hota hai

ब्रांड का प्रयोग किसी बिजनेस के, मार्केटिंग व प्रचार में किया जाता है। किसी उत्पादन या सेवा का ब्रांड चुनते हुए विक्रेता या निर्माता उसे ग्राहकों के लिए उपयोगी और आकर्षक बनाने का प्रयास करता है, इसलिए कम्पनियाँ अपना ब्रांड चुनने के लिए अक्सर बहुत पैसा,समय और रिसोर्स  ख़र्च करती हैं और कई सारी सम्भावनाएँ और विशेसता परखने के बाद एक को चुनती हैं। 

Brand kya Hota hai

और उनका खूब प्रचार करती है। कम्पनियाँ अपना ब्रांड को मॉडल्स के माध्यम से भी लोगों तक पहुँचती है। समय के साथ-साथ ग्राहक कुछ ब्रांडों को भरोसेमन्द समझना शुरु कर देते हैं और इस से ब्रांड का अपना मूल्य बन जाता है। यानि यदि एक ही वस्तु पर कोई जाना-माना और पसंदीदा ब्रांड लगाया जाए तो उसकी बिक्री में स्वयं ही बहुत बढ़ौतरी हो जाती है। और उस ब्रांड के लिए मार्किट में प्रतिस्पर्धा कम हो जाती है। 

यह भी पढ़ें :- मॉडल क्या होता है?

Brand ambassador kya hota hai | brand ambassador meaning in hindi

ambassador meaning in hindi – किसी भी कम्पनी के द्वारा जब अपने किसी वस्तु या सेवा को बाज़ार में बेचने के लिए उतारा जाता है तो उसका बहुत प्रचार प्रसार किया जाता है ताकि लोग उसके बारे में जाने व उसे खरीदे ।

पहले यह काम आम तौर पर Models किया करते थे जो निश्चत फीश लेकर आपके प्राडक्ट का प्रचार करते थे।फिर बाज़ार में जब कॉम्पीटीशन काफी बढ़ गया तब कम्पनीयो को अपना प्रॉडक्ट या सेवा को दुसरो से अच्छा बताने के लिए किसी ऐसे चेहरे की जरूरत पड़ने लगी जो आम लोगो के बीच लोकप्रीय हो, उनकी छवि अच्छी हो, लोग उन्हें अपना आदर्श मानते हो तथा उस व्यक्ति के प्रचार करने का वजन ज्यादा हो। जिसे ब्रान्ड का मुख्य प्रचारक बनाया जा सके।

 ब्रान्ड एम्बेसडर किसे कहते हैं?

किसी भी ब्रांड का ब्रांड एम्बेसडर वो होता है जो किसी भी ब्रांड के प्रोडक्ट को जनता के सामने सही ढंग से पेश करें बशर्ते उस प्रोडक्ट के बारे में उसे सही से जानकारी हो जिस कंपनी के प्रोडक्ट का वह ब्रांड एम्बेसडर है । ओर कंपनी उसे उसके बदले एक निशचित रकम (पैसे) भुगतान करती है।

जैसे आजकल ज्यादतर विज्ञापन में आपने किसी परिचित celebrity को उसका प्रचार करते देखा होगा वही उस प्राडक्ट का ब्रान्ड एम्बेसडर होता है।

 

 एक ब्रांड का नाम रखने के लिए क्या आवश्यक है

दोस्तों एक ब्रांड का नाम रखने के लिए काफी चीजें आवश्यक है जैसे ब्रांड का नेम सूक्ष्म और स्मरणीय हो कहने का मतलब यह है की ब्रांड का नाम छोटा और आसानी से याद रहने वाला हो जैसे सरस, ताज, jio, कोलगेट, लावा, विवो ओप्पो आदि इस प्रकार अगर आप छोटा नाम रखते हैं कोई आपके लिए आगे जाकर बहुत ही फायदेमंद होने वाला है क्योंकि यह नाम अगर लोगों को याद रहता है तो आपका फेस टू फेस पब्लिसिटी हो जाता है आपने अपने दैनिक जीवन में भी लोगों को ब्रांडो के नाम लेकर बताते हुए सुना होगा और अगर आपने भी किसी से सलाह ली है तो लोगों ने

आपको उस ‘ब्रांड’ का नाम लेकर ही बताया होगा क्योंकि, वह नाम उन्हें याद है ठीक है। आप भी उसी तरह अपने ‘ब्रांड’ का नाम रखिए जो लोगों के मुंह से हर टाइम निकले बस ज्यादा कुछ आवश्यक नहीं है. यही चीज आवश्यक है ब्रांड का नाम भी ऐसे नहीं है कि आप कुछ भी उठा कर रख दो आपके ब्रांड्स के अंदर आपके प्रोडक्ट की भी पहचान होनी चाहिए।

 

तो दोस्तों हम आशा करते हैं कि आपको आसान शब्दों में यह समझ में आ गया होगा कि brand kya hota hai अगर दोस्तों फिर भी आपका कोई सवाल है तो कमेंट में पूछिए आपके सवाल का जवाब देने की हम पूरी कोशिश करेंगे

आपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद। 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular