Wednesday, August 17, 2022
Homehindilekhchia seeds in hindi | चिया के बीज पतंजलि कीमत

chia seeds in hindi | चिया के बीज पतंजलि कीमत

chia seeds in hindi:- आज हम एक सुपर फ़ूड कहे जाने वाले चिआ के बीजों के बारे में जानकारी साझा करने वाले है। chia seeds को हिंदी में चिया बिज कहते है | चिया बीज को सुपरफूड की श्रेणी में रखा गया है। चिया बीज मे पौष्टिक तत्वों की भरमार है। जो हमारे शारीरक सेहत के लिए काफी लाभकरी है। तो आइए जानते है chia seeds in hindi के बारे में और ज्यादा जानकारी। 

 

Chia seeds kya hai | चिया बीज क्या है?

chia seeds in hindi – शरीर को सेहतमंद बनाए रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है. इसके लिए डाइट में कई तरह की चीजों को शामिल करने की सलाह दी जाती है. इन्हीं में से एक है चिया सीड्स।चिया बीज (chia seeds) एक बहुत छोटे बीज हैं, जो दिखने में काले और सफेद रंग के होते हैं। मूल रूप से मैक्सिको में उगाए जाने वाले पौधे साल्विया हेस्पेनिका के एक खाद्य बीज, चिया बीज एक पोषक तत्व-घना घटक है। चिया का अर्थ है ताकत और यह आपको ऊर्जा देता है।

chia seeds

यह एक लस मुक्त, अखरोट के स्वाद जैसे बीज हैं। चिया बीज खाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसका एक बड़ा चम्मच 8 से 10 औंस पानी या रस मिलाया जाए। आप इसे तुरंत पी सकते हैं, या इसे 10 मिनट तक रहने दें जब तक कि बीज पानी सोख ले। यह पेय को एक अद्भुत एहसास देता है। जानिए किस तरह शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं चिया सीड्स |

चिया बीज का सेवन कैसे करे?

चिया बीज के फायदे और पौष्टिक तत्वों के बारे में जानने के बाद अब वक्त है चिया बीज के सेवन के बारे में जानने का। आप इसे अपने प्रतिदिन के भोजन में शामिल कर सकते हैं। नीचे हम बता रहे हैं कि चिया बीज कैसे खाएं? चिया बीज का सेवन आप तीन तरीके से कर सकते हैं।

 

1. पानी में भिगोकर चिया बीज का सेवन करें। 

चिया बीज के लाभ और गुणों को अच्छे से लेना चाहते हैं, तो रातभर के लिए चिया बीज को पानी में भिगोकर रखें। रातभर पानी में भीगे चिया बीज चिया जेल में बदल जाएंगे, जिसे स्मूदी या प्रोटीन शेक में मिलाकर सेवन किया जा सकता है। अगर कोई जल्दी में हैं, तो एक जार में चिया सीड और पानी को डालकर ढक्कन बंद कर दें और पांच से दस मिनट के लिए उसे घुलने दें। यह जेल जैसा लगने लगेगा, फिर इसका सेवन करें।

 

2. चिया सीड का पाउडर बनाकर सेवन करें।

चिया बीज का पाउडर बनाकर भी उसका सेवन किया जा सकता है। इसे कॉफी ग्राइंडर में आसानी से पीस सकते हैं। ध्यान रहे कि इससे पहले थोड़ा चावला पीस लें, ताकि ग्राइंडर साफ हो जाए और चिया सीड में कॉफी की महक न आए। पीसने के बाद इसका पाउडर थोड़ा चिपचिपा लग सकता है और दांतों पर चिपक सकता है, लेकिन इससे आपको इसमें मौजूद सारे पोषक तत्व मिलेंगे।

 

3. दही के साथ चिया बीज

नाश्ते में चिया सीड को दही में मिलाकर खाना इसके सेवन का सबसे आसान तरीका है। इस बीज को अपनी स्मूदी में मिलाकर भी खा सकते हैं। अन्य खाद्य पदार्थों में भी चिया बीज को छिड़ककर खा सकते हैं। चिया बीज को सूप या सॉस में मिलाकर सेवन कर सकते हैं। यहां तक कि इसे दलिये में भी मिलाया जा सकता है।

 

  चिया सीड के फायदे और नुकसान |  what is the benefit of chia seeds in Hindi

 

चिया सीड खाने से क्या होता है? – 

1. हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी:- चिया के बीज लाभ में हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखना भी शामिल है। इस बात का प्रमाण एनसीबीआई के एक शोध में मिलता है। शोध में माना गया है कि चिया बीज फाइबर का एक समृद्ध स्रोत हैं और फाइबर की मौजूदगी के कारण यह हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। साथ ही इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड कैल्शियम और सोडियम की अधिकता को नियंत्रित कर बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

2. ​​हड्डियों के लिए ​कैल्शियम युक्त आहार लेने की सलाह दी जाती है. चिया सीड्स में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. दूध के साथ इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं.

3. डायबिटीज और बीपी में लाभकारी:- अन्य स्वास्थ्य लाभों के साथ ही चिया बीज डायबिटीज और हाई बीपी की समस्या में भी लाभदायक साबित हो सकते हैं। जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी के चिया सीड के फायदे से जुड़े एक शोध में इस बात को स्पष्ट रूप से बताया गया है।

4. उम्र के साथ याद्दाश्त में कमी आती है, वहीं आजकल कम उम्र में ही बहुत ज्यादा तनाव होने की वजह से इस तरह की समस्याएं होने लगी हैं. ऐसे में चिया सीड्स का सेवन लाभकारी हो सकता है. चिया सीड्स खाने से मेमोरी पावर बेहतर होती है .

5. विशेषज्ञों के मुताबिक चिया बीज लिपिड, प्रोटीन और मिनरल्स के साथ कई तरह के फैटी एसिड से भरपूर होते हैं। इस कारण इसे ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना जाता है । इस आधार पर यह कहना गलत नहीं होगा कि चिया के बीज के लाभ में जरूरी पोषक तत्वों की पूर्ती कर ऊर्जा प्रदान करना भी शामिल है।

6. ये बीज फाइबर का अच्छा स्रोत होते हैं, ऐसे में ये बीज पाचन संबन्धी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं. ये पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाते है.

7. जैसा कि सभी जानते है प्रोटीन मुख्य रूप से हड्डी,त्वचा और मांसपेशियों के लिए उपयोगी होता है। वही जर्नल ऑफ बायोमेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी के एक शोध से साबित होता है कि चिया बीज प्रोटीन से समृद्ध होते है। इसमें मौजूद प्रोटीन कि मात्रा के कारण चिया बीज शारीरिक वजन में सुधार के साथ ट्रिगलीसेराइड और ब्लड शुगर को नियंत्रित कर सकते हैं ।

8. जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए भी चिया सीड्स काफी कारगर साबित हो सकते हैं. इन्हें खाने से काफी देर तक पेट भरा रहता है, ऐसे में व्यक्ति ओवर ईटिंग से बच सकते हैं.

9. चिया बीज फाइटोकेमिकल्स और ओमेगा -3 फैटी एसिड से समृद्ध होते हैं। यह दोनों तत्व शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के तौर पर काम करते हैं। वहीं, एंटीऑक्सीडेंट डायबिटीज, थ्रोम्बोसिस (खून के थक्के बनना), सूजन, आर्टियोस्क्लेरोसिस (धमनियों में कठोरता) और कई तरह के कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं ।  ऐसे में पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट की पूर्ति के लिए चिया सीड को एक अच्छा और आसान विकल्प माना जा सकता  है।

10. चिया के बीजों का सेवन करने से शरीर की कमजोरी दूर होती है और एनर्जी बनी रहती है. इसके अलावा ये स्किन और बालों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है.

 

चिया बीज के नुकसान – Side Effects of Chia Seeds in Hindi

 

बेशक, चिया बीज को सुपरफूड की श्रेणी में रखा गया है, लेकिन चिया बीज के नुकसान भी हैं। हालांकि, चिया बीज के नुकसान कम हैं, लेकिन सावधानी बरतने के लिए इस बारे में जान लेना जरूरी है। नीचे पढ़ें चिया बीज के नुकसान –

 

चिया बीज में अधिक मात्रा में फाइबर होता है । इस कारण इससे पेट की समस्या जैसे – पेट में दर्द या पेट फूलने जैसी परेशानी हो सकती है। इसलिए, इसका सेवन कम मात्रा में करके देखें। अगर सब सही रहे, तो  इसका नियमित या हर दूसरे दिन सेवन करें।

अगर कोई संवेदनशील हैं और जल्दी नई चीजों से एलर्जी हो जाती है, तो पहली बार चिया बीज का सेवन करने से पहले डॉक्टर या विशेषज्ञों की सलाह लें। चीया बीज से एलर्जी के रूप में खुजली, उल्टी व दस्त जैसी समस्याएं हो सकती हैं ।

चिया बीज में खून को पतला करने का गुण होता है। अगर कोई पहले से ही खून पतला करने की दवा ले रहा है, तो इसके सेवन से बचें। किसी तरह की सर्जरी कराएं, तो भी इसके सेवन से बचे, क्योंकि सर्जरी कराने के बाद इसके सेवन से अत्यधिक रक्तस्त्राव हो सकता है।

चिया बीज के फायदे और पौष्टिक तत्वों के बारे में जानने के बाद आप भी इसे सुपरफूड कह सकते हैं। चिया बीज कैसे खाएं? इस सवाल का जवाब आपको इस लेख में मिल ही चुका है। अगर चिया बीज का उपयोग सही तरीके से किया जाए, तो यह आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। अगर आपने अभी तक इस सुपरफूड को अपनी डाइट में शामिल नहीं किया है, तो बिना देरी करते हुए आज ही चिया सीड का एक पैकेट खरीदें और अपनी रसोई में स्टॉक करें। उम्मीद है, बेहतर स्वास्थ्य को बनाए रखने में यह लेख काफी हद तक उपयोगी साबित होगा।

 

  Chia seeds for weight loss in hindi | वजन घटाने के लिए चिया बीज उपयोग कैसे करें? 

आजकल चिया सीड्स काफी प्रचलन में हैं। ये हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अगर वजन कम करने की बात हो तो चिया के बीज हेल्दी तरीके से वजन घटाने में काफी मददगार साबित होते हैं। चिया सीड्स फाइबर, प्रोटीन, गुड फैट, कैल्शियम , मैग्नीज, मैग्निशियम और फास्फोरस से भरपूर होते हैं। 

लोग जो मोटापे की समस्या से परेशान हैं और बढ़े हुए वजन को नियंत्रित करने के प्रयास में लगे हैं। उनके लिए चिया के बीज लाभ उपयोगी साबित हो सकते हैं। न्यूट्रिशन रिसर्च एंड प्रैक्टिस द्वारा किए गए शोध के मुताबिक सुबह के नाश्ते में चिया बीज का सेवन कुछ समय के लिए भूख को शांत कर सकता है । वहीं, जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने भी अपने शोध में माना है कि चिया बीज में मौजूद हाई प्रोटीन भूख के एहसास को कम कर वजन कम करने में मदद कर सकता है। चिया सीड्स को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है।

चिया सीड्स में अधिक मात्रा में सॉल्युबेल फाइबर होते हैं। इसकी बदौलत चिया सीड्स को पानी में 10-12 गुना वजन अवशोषित कर पाते हैं और उससे जेल जैसी स्थिरता मिलती है। चिया सीड्स पानी पीने से आपको पेट भरा हुआ लगता है, जिसके बाद आप आराम से भोजन करते हैं। इसकी वजह से आप कम कैलोरी इंटेक करते हैं और वजन कम कर पाते हैं।

 

चिया के बीज पतंजलि कीमत ?

चिया बीज को ऑर्गेनिक दुकान से खरीदना सबसे बेहतर होता है। इस तरह के बीज केमिकल मुक्त होते हैं। ध्यान रहे कि आप साबुत चिया बीज खरीदें, न कि चिया बीज का पाउडर। ऑर्गेनिक चिया बीज ऑनलाइन भी मिल जाते हैं। लेकिन यदि आपको पतंजलि संस्थान के चिया के बीज की  कीमत  जानना है तो यह अभी संभव नहीं है। क्योंकि पतंजलि द्वार अभी चिया के बीजों के विक्रय नहीं किया जाता है। ऐसे में आप ऑनलइन भी इसे मंगवा सकते है। ऑनलाइन बुलवाने के लिए लिंक पर क्लिक करें। 

 

चिया के बीज चुनने का सुझाव। 

• सुनिश्चित करें कि चिया के बीज का रंग काला हो, क्योंकि यह अच्छी गुणवत्ता का संकेत देता है।
• खराब गुणवत्ता वाले लोग थोड़े भूरे रंग के हो जाते हैं।
• चिया बीज ड्राई फ्रूट स्टोर्स और अन्य खाद्य फूड स्टोर्स में उपलब्ध होते हैं।


चिया के बीज संग्रह करने के तरीके 

• एक ठंडी और सूखी जगह में एक एयरटाइट कंटेनर में इन्हें स्टोर करें।

F & Q चिया के बीज से जुड़े कुछ सवाल और जवाब।

सवाल:-  काले रंग का चिया बीज को कैसे बना कर खाएं?
जवाब:- आप पाऊडर बना कर या शिकंजी या दूध में मिलाकर या नाश्ते में चिया सीड को दही में मिलाकर खा सकते है। 
 
सवाल:– चिया के बीज पतंजलि
जवाब:- पतंजलि वर्तमान समय में चिया के बीजों को नहीं बेचता है। 
 
सवाल:- भारत में पतंजलि चिया के बीज मूल्य 
जवाब:- जैसे हमने बताया पतंजलि वर्तमान समय में चिया के बीजों को नहीं बेचता है। तो पतंजलि चिया के बीज का कोई मूल्य नहीं है। 
 
सवाल:- चिया के बीज का सेवन कितने समय तक कर सकते है?
जवाब:- जब तक आप करना चाहते हों। 
 
सवाल:- चिया बीज को खरीदने वाली कंपनी के नाम क्या है पता एवं मो० सहित वताये? 
जवाब:- आप लोकल मार्किट में या, अमेज़न से जुड़कर बेच सकते है। 
 
सवाल:- क्या चिया के बीज हरी कॉफी के साथ ले सकते है? 
जबाव:- कुछ कहा नहीं जा सकता। 
 
सवाल:- चिया बीज का स्वाद कैसा होता है। 
जवाब:- यह एक लस मुक्त, अखरोट के स्वाद जैसे बीज हैं।
 

 

सवाल:- क्या चिया सीड को व्रत में खा सकते है
जवाब:- हाँ

 

मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी chia seeds in hindi पसंद आई होगी। कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। और ऐसी हे उपयोगी जानकारी के लिए हमारे साथ जड़े रहें। 
 
आपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद। 
 
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular