Wednesday, August 10, 2022
HomeBooksDale Carnegie books in hindi | Dale Carnegie books

Dale Carnegie books in hindi | Dale Carnegie books

Dale Carnegie books in hindi:- यदि आपने Dale Carnegie books in hindi सर्च किया है तो आप Dale Carnegie साहब के प्रशंसक जरूर होंगें। और आपको उनके द्वारा लिखीं  Books जरूर पसंद होंगी। Dale Carnegie साहब की Books दुनिया भर में बहुत ही फेमॉस हैं। उनकी किताबे लोगो को प्रेरणा देने और  जीवन को बेहतर बनाने में सहयोग के लिए जानी जाती हैं। आपको इनकी किताबें लगभग सभी भाषा में मिल जाएंगीं।
 
डेल कार्नेगी को प्रेरणा देने वाले लेखक के रूप में जाना जाता है। इनकी किताबें दुनिया भर में मशहूर है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ प्रशिद्ध Dale Carnegie books in hindi के बारे में जानकारी दे रहे है। उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आएगी। 

Table of Contents

 डेल कार्नेगी  

डेल कार्नेगी लेखन के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध नाम है।डेल कार्नेगी का जन्म 24 नवम्बर 1888 में मैरीविल्ल, मिसैरी ( अमेरिक ) में हुआ था। इनके पिता जेम्स विलियम कार्नेगी एक किसान थे। 
 

Dale Carnegie Books in Hindi 

डेल कार्नेगी साहब ने कई किताबें लिखी है और उनकी हर किताब किसी न किसी रूप में लोगों को फायदा पहुंचाने का कार्य कर चुकी है। डेल कार्नेगी अपनी किताबो में स्वसहायता से जुड़े विषय में लिखते थे। उन्ही किताबें दुनिया भर में प्रशिद्ध है उन्ही में से कुछ कितबें हम यहाँ बता रहे है यह सब किताबें हिंदी में उपलब्ध है आप amazon से इन्हे खरीद सकते है। खरीदने के लिए क्लिक करें।

Dale Carnegie Books in Hindi 

लोक व्यवहार – प्रभावशाली व्यक्तित्व की कला

Dale Carnegie Books in Hindi में पहली किताब है, ‘लोक व्यवहार’, डेल कार्नेगी की यह बुक आपको नए विचार देगी ,दिमाग में लगे पुराने जंग को साफ़ करेगी और नए दोस्त बनाने में मदद करेगी। डेल कार्नेगी की यह बुक आपकी लोकप्रियता बढ़ाएगी, और लोगों से अपनी बात मनवाने में आपकी मदद करेगी। 
 
लोक व्यवहार बुक आपको लोगों से कैसे व्यवहार करना है, यह सिखाती है।लोक व्यवहार  बुक को पढ़ने के बाद आपके संबंध लोगों से और भी मधुर हो जायेंगे ,लोग आपको ज्यादा पसंद करने लगेंगे।डेल कार्नेगी की यह बुक आपको एक अच्छा वक्त बनने में काफी मदद करेगी।

  How to Win Friends and Influence People. 

यह किताब बहुत अच्छी किताब है। इस किताब के अंदर आप को 7 Fundamental Techniques बताई गई है, जिनके जरिये आप लोगो को इम्प्रेस कर सकते है। इस किताब को पड़ने पर आप को 6 तरीके मालूम चलेंगे जिनको अगर आप इस्तेमाल करेंगे तो लोग आप को पसंद करने लगेंगे। 

इसी किताब में आप को 12 ऐसी टेक्निक का पता चलेगा यदि आप इन्हे अपनाएंगे तो आप लोगों  से अपनी बात मनवा सकेंगें। यह बहुत अच्छी किताब है आप को इसे सबसे पहले पड़ना चाहिए।

 

 द आर्ट ऑफ पब्लिक स्पीकिंग

द आर्ट ऑफ पब्लिक स्पीकिंग बुक में आपको सीखने को मिलेगा की पब्लिक स्पीकिंग की आर्ट में महारत कैसे हासिल करें। यदि आप एक अच्छे पब्लिक स्पीकर बनान चाहते है तो आप इस बुक को जरूर पढ़ें। यह किताब आपकी काफी मदद करेगी। 

 

 चिंता छोड़ो सुख से  जियो 

चिंता छोड़ो सुख से  जियो  डेल कार्नेगी इस book को 58 भाषाओं में पब्लिश किया गया है। इस किताब में Dale Carnegie ने अपनी परेशानियों और चिंताओं  से कैसे बहार निकलें और अपने लक्ष्य को कैसे हासिल करें, और वर्तमान को कैसे जियें। इस किताब में आपको और भी बहुत से useful gyaan  की बातें मिलेंगी | 

 Public speaking for success

 
Public speaking for success –  by Dale Carnegie  यदि आप Public में  अच्छे से बोलने की कला सीखना चाहते है, तो आपको या किताब पढ़नी चाहिए। 
 

आप भी लीडर बन सकते हैं।

इस किताब में एक अच्छे लीडर कैसे बने इस बारे में बताया गया है। यदि आप भी एक लीडर बनाना चाहते है। तो आप को यह किताब फायदा पहुंचा सकती है। 

  हाउ टू डेवलप सेल्फ कॉन्फिडेंस 

यदि आप अपने अंदर सेल्फ कॉन्फिडेंस लाना चाहते है। तो यह किताब आपको जरूर पढ़नी चाहिए।  किताब में आपको बहुत ही प्रभावी रूप से सेल्फ कॉन्फिडेंस डेवलप करने के बारे में बताया गया हैं। 
 

  हाऊ टू एन्जॉय योर लाइफ एंड योर जॉब 

यदि आप अपनी नौकरी से संतुष्ट नहीं हैं और अक्सर कार्य-जीवन का संतुलन प्राप्त करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो आपने सही पुस्तक चुनी है! “अपने आशीर्वादों को गिनें – आपकी परेशानियों को नहीं!” शांति और खुशी खोजने के तरीकों से लेकर लोगों के साथ व्यवहार करने और उन्हें एक ही बार में अपने जैसे बनाने की अंतर्दृष्टि पर, 
 
यह पुस्तक अच्छी कामकाजी आदतों का परिचय देती है और थकान पैदा करने वाली बोरियत को दूर करने के लिए मूल्यवान सलाह भी शामिल है। अपने आप को कैसे आराम और मंथन करें और पूर्णता, सद्भाव और उद्देश्य की भावना लाएं, डेल कार्नेगी की क्लासिक बेस्टसेलर, अपने जीवन और अपनी नौकरी का आनंद कैसे लें, इस सुझाव के साथ, लोगों को जीवन के लिए उनके दृष्टिकोण को आश्वस्त करने में मदद करना जारी है।
                           

  लाइफटाइम प्लान फॉर सक्सेज

इस किताब में सफलता का प्लान कैसे करें और उसे चरण बद्ध तरिके से कैसे अप्लाई करें। आपको इसकी जानकारी मिलेगी। 

  लिंकन द अननॉन 

Dale Carnegie Books in Hindi  इस किताब में अमेरिका के पूर्व राष्ट्र पति अब्राहम लिंकन के जीवन के बारे में जानकारी मिलेगी। जो ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। 

यह भी पढ़ें:- इंग्लिश सीखने के लिए बेस्ट बुक्स

मुझे उम्मीद है, आपको यह जानकारी Dale Carnegie books in hindi पढ़ कर अच्छा लगा होगा।इसमें कोई सुधर या अधिक जानकारी हो तो कृप्या हमसे साझा करें।  आशा करता हूँ आप इस पोस्ट को और भी लोगों के साथ शेयर करेंगे। 

और भी अधिक उपयोगी और रोचक जानकारी के लिए आप हमारे साथ जुड़े रह सकते हैं। और हमे फॉलो कर सकते है। 
 
आपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद । 
 
 
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular