Thursday, August 18, 2022
Homehindilekhdhan ke niyam | धन के नियम को जानें ?

dhan ke niyam | धन के नियम को जानें ?

dhan ke niyam:- धन के क्या नियम हैं, ये जानने  से पहले हम धन के बारे में कुछ जान लेते है की ये धन क्या होता है।  देखिये धन का मतलब वे चीजें होती हैं जो हमारे समाज में हमे  दूसरो से अलग िस्थान प्रदान करता है। धन की िस्थति ही यह तय करती है की हम किन किन सुविधाओं का उपभोग कर  पाएंगे। धन के बहुत सारे प्रकार और नाम हैं  लेकिन मैं यहां  धन / रुपयों के बारे में बात करूंगा।

देखिए रूपये तो सभी किसी न किसी माध्यम से कमाते हैं।  और पहले की तुलना में आज के समय में रूपये कमाने के बहुत सारे विकल्प  भी  मौजूद  हैं।  और लोग इन विकल्पों में से उनके अनुकूल विकल्प का चुनाव कर  रूपये अर्जित भी कर रहे हैं।

लेकिन जितना मुश्किल  रुपयों  को अर्जित / कमाना  नहीं है उससे ज्यादा उसे बचाना मुश्किल है।  क्यू की आज के समय में महगाई दर  बहुत ज्यादा है। और इस से भी ज्यादा चिंता का विषय यह है की ज्यादातर लोगो को रुपयों के प्रबधन के बारे में ज्यादा जानकारी ही नहीं है। 

देखिए मैं आज आप को money rules के बारे मैं कुछ जानकारी साझा करता हूँ  जो आप के काम आ सकती है। और इन उपायों को अपना कर आप लोग भी अपने लिए रूपये बना सकते हैं। 

 

dhan ke niyam (धन के क्या नीयम हैं) 

dhan ke niyam:- देखिये यदि आप धनवान बनने के उपाय खोजते  है। या आप सोचते हैं की  बेहद अमीर बनाना कैसे बने तो आपको धन के नियम के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आज के समय में या बीते समय में जितने भी लोग अमीर हुए है। उन्हें इन धन के नियमों के बारे में जानकारी थी। और उन्होंने इनका उपयोग करके अपने आप को धनवान बनाया। यदि आप भी सोचते है की में जल्दी अमीर कैसे बनूं  तो आपको भी इन नियमों की जानकारी होनी चाहिए। ये धन के नियम आपकी मदद कर सकते हैं। 

  • पहला नियम यह है कि  धन उनके पास ज्यादा मात्रा में आता है जो जितना भी कमाते हैं  उसका ३० प्रतिशत आप अपने भविष्य के लिए बचा कर रखते हैं । ऐसा करने पर आप के पास धीरे धीरे रुपया जमा होते जायेगा। और भविष्य में आप धनवान बन जाते हैं । 
  • दूसरा नियम है बचाये  हुए पेसो को सही जगह निवेश करना।  सावधानी से सही जगह और सही समय पर किया गया निवेश आप कोई और भी अधिक पैसे कमा के देता है। आप रुपयों को निवेश कर  और अधिक रूपये हासिल कर सकते हैं।  इस प्रक्रिया में रुपया अप के  लिए काम करता  हैं  और नए रूपये कमा  कर  लता है। 
  • रुपया उस के पास कभी भी नहीं रुकता जो रुपयों का प्रबंधन नहीं जानता है। धन उन लोगो से दूर चला जाता  है जो इसे ऐसी जगह निवेश करते हैं जिन का उनको कोई अनुभव नहीं होता है। 
  • रुपया उन लोगो से दूर चला जाता है।  जो इस के माध्यम से असंभव धन पाना चाहते हैं या किसी चाल बाज की बातो में आकर लालच के कारण  बिना समझदारी के  अपना रुपया  निवेश करते हैं।   
  • हमेसा  रुपयों  को अपने लिए काम पर लगते रहना चाहिए। ताकि वो आपको ओर  अधिक धन कमा के दे  सके                                                   

 

मुझे उम्मीद है। यह जानकारी dhan ke niyam आपके लिए उपयोगी साबित होगी। आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो आप इसे अधिक लोगों के साथ  शेयर करें। आपने हमें इतना समय दिया। आपका बहुत धन्यवाद 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular