Tuesday, August 9, 2022
HomeEVnewsइलेक्ट्रिक व्हीकल के फायदे | Electric vehicle ke fayde

इलेक्ट्रिक व्हीकल के फायदे | Electric vehicle ke fayde

Electric vehicle ke fayde:- क्या है Electric Vehicle Ke Fayde और क्या हमे इलेक्ट्रिक व्हीकल लेना चाहिए ? इसी सवाल का जवाब आज हम आपके लिए लाए है। यदि आप भी अपने लिए एक इलेक्ट्रिक वेहिकल लेना चाह रहे है और आपको पता करना है की इलेक्ट्रिक व्हीकल के फायदे क्या है तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। सबसे पहले आप यह जान लें की आखिर ये इलेक्ट्रिक वाहन किस चिड़िया का नाम है। यह कहें की इलेक्ट्रिक वाहन किसे कहते है। 

तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की, जो वाहन अपने संचालन के लिए विधुतशक्ति का उपयोग करते है उन्हने विधुत वाहन या इलेक्ट्रिक वेहिकल कहा जाता है। मुख्य रूप से इनकी ऊर्जा का स्त्रोत इसमें लगी बैटरियां होती है। समय समय पर इन बैट्रियों को एलेक्ट्रिसिटी से चार्ज करना पड़ता है। इलेक्ट्रिक वेहिकल का उपयोग काफी अच्छा है क्योंकि इनसे हानिकारक तत्व का उत्सर्जन नहीं होता है। पारम्परिक फॉसिल ईधन का उपयोग करने वाले वाहनों के मुकाबले 

वैसे तो इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण19 वी सदी में ही हो चुका था लेकिन यह आम जान तक पहुंच नहीं बना पाई। इसके कई कारण हो सकते है। लेकिन कहते है न जब समय आता है तो खूब ढंग से आता है। आज यह हम सब देख भी रहे है आज के समय में इलेक्ट्रिक वाहनों की न सिर्फ पहुंच में इजाफा हुआ बल्कि लोगों द्वारा इन्हें काफी पसंद और खरीदा भी जा रहा है। फिछले बीते सालों के मुकाबले इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री काफी तेज हुई है। 

जी हाँ लोग अब इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनी लिस्ट में टॉप और रख रहे है बेसक ऐसा इसलिए भी है की इलेक्ट्रिक वाहनों के काफी फायदे है जो अपनी और लोगों का ध्यान खींच रहे है। लेकिन हम आपको बता दें की किसी भी चीज को खरीदने से पहले उसके बारे में कुछ मालूमात जरूर कर लेनी चाहिए की यह कितना आपके लिए फायदेमंद होगा और कितना नहीं। तो चलिए आपके सवाल इलेक्ट्रिक व्हीकल के फायदे का जवान ढूँढ़ते है। 

 

Electric Vehicle ke fayde (इलेक्ट्रिक व्हीकल के फायदे)

अब देखा जाए तो हर किसी इलेक्ट्रिक व्हीकल के फायदे  कुछ अलग भी हो सकते है। यह पूरी तरह आपके सोच पर निर्भर करता है लेकिन कुछ कॉमन इलेक्ट्रिक व्हीकल के फायदे है जो लगभग सभी के लिए उपयोगी है। तो आगे बढ़ते है। लेकिन क्या आपको पता है सबसे सस्ती और अफोर्टेबल करों के बारे में यदि नहीं पता तो यह लेख आपके लिए ही है। 

Advantages of Electric Vehicles in Hindi

सरकारी राहत और सपोट :- 

देखिए इसे मैने सबसे पहले फायदे के रूप में आपके सामने इसलिए रखा है क्योकिं बिना सरकारी सहायता के आज जो हम इलेक्ट्रिक वेहिकल मार्केट में बूम देख रहे है वह संभव नहीं हो पता।  सरकार भी चाह रही है की भारत में लोगों द्वारा इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदा जाए। इस लिए इलेक्ट्रिक वहाँ खरीदने पर सब्सिडी दिया जा रहा है। और इन वाहनों की रजिस्ट्रेशन फीस तो माफ ही की जा चुकी है। यही कारण है की आज हमें इलेक्ट्रिक मार्केट में कई इलेक्ट्रिक वाहन इतने कम दामों में मिल रहे है। सरकार भी चाह रही है की 2030 से 2040 के बीच भारत में 50% इलेक्ट्रिक वाहन हो जाए। कई बड़ी कंपनियों ने घोसणा कर दी है की वे 2040 तक पूर्ण रूप से इलेक्ट्रिक वाहन ही बनाएंगें। तो यह एक सुरुवात है भविष्य के ट्रांसपोर्ट सिस्टम की जो इलेक्ट्रिक होने वाला है। 

 महंगे ईंधन से मुक्ति:- 

इसे जरा ऐसे समझते है अभी आपके पास एक पेट्रोल कार है और अभी उसमे एक किलोमीटर चलने पर खर्चा 7 रुपए आता है। जब आप अपनी कार में पेट्रोल भरवाते हो और एक लाख किलोमीटर चलाते हो तो आपको खर्चा पड़ेगा 7 लाख रुपए लेकिन वहीं इसके उलट इलेक्ट्रिक कार में आपकी रनिंग कॉस्ट लगभग 2 से 3 रुपए अति है। तो आप समज गए होंगें की पेट्रोल आपको काफी महंगा पड़ता है। इलेक्ट्रिक वाहन आपके काफी पैसे बचा सकता है आप अपने घरो में बड़ी आसानी से चार्ज कर सकते हो और चार्ज करने का खर्च पेट्रोल के मुकाबले बहुत कम आता है। 

कम मेंटेनेंस खर्च 

इलेक्ट्रिक व्हीकल के फायदे में अगला है low maintenance cost, इलेक्ट्रिकल वाहन में पारम्परिक वाहनों की तरह इंजन तो होता नहीं है इस लिए इन वाहनों के रख रखाव का खर्च शून्य सा ही है। इलेक्ट्रिक व्हीकल विद्युत ईंधन से चलता है l तो इसमें काफी काम  मेंटेनेंस का काम होता है। और कम  मेंटेनेंस याने पैसे की बचत मतलब आपका फायदा। तो फिर कब ले रहे है अपने लिए नया इलेक्ट्रिक व्हीकल क्या आप एक काम पैसों में बढ़िया और ज्यादा रेंज वाली इलेक्ट्रिक स्कूटर खोज रहे है तो आपको यह Bounce Infinity E1 electric scooter  जरूर देखना चाहिए। 

 प्रदूषण  मुक्त (Pollution Free)

भारत में दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित हवा वाले शहरों में 19 का नाम आता है तो अब आप समझ ही गए होंगें की यह वायु प्रदूषण हमारे लिए कितनी बड़ी समस्या है। इलेक्ट्रिक व्हीकल का सबसे बड़ा फायदा तो यही है की इससे वायु प्रदूषण में कमी आएगी जो दिल्ली एनसीआर जैसे इलाकों के लिए काफी फायदेमंद होगा। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपका शहर प्रदूषण मुक्त रहे और आपकी सेहत दुरुस्त रहे, तो इलेक्ट्रिक व्हीकल का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए। वैसे इलेक्ट्रि्क व्हीकल के इस्तेमाल से वायु प्रदूषण (Air Pollution) के साथ-साथ ध्वनि प्रदूषण (Noise Pollution) में भी कमी आएगी। क्योंकि इलेक्ट्रिरक से चलने वाली गाड़ियां पेट्रोल और डीजल से चलने वाली गाड़ियों के मुकाबले शांत होती हैं।

 आसान और सुविधाजनक   

इलेक्ट्रिक वाहन फिर चाहे वह कार हो बाइक हो यह इलेक्ट्रिक स्कूटर ही क्यों न हो इन्हे उपयोग करना काफी आसान है इन्हें काम जानकारी वाला व्यक्ति भी बड़ी आसानी से चला सकता है क्योंकि इनमे गैर नहीं होते है जी हाँ बिना इंजन के गैर बॉक्स का क्या काम। इसलिए इलेक्ट्रिक कार या इलेक्ट्रिक बाइक को चलाना बहुत ही आसान है। और इनका यूज़ करने से आपका समय भी बचता है। क्योंकि आप इन्हें अपने घर पर ही चार्ज कर सकते है। 

 सुरक्षित है  (Safe)

सुरक्षा की बात करें तो इसमें भी ये इलेक्ट्रिक वेहिकल नंबर एक पे है। यदि किसी इलेक्ट्रिक वेहिकल की टक्कर हो जाती है तो इसमें ईधन तो होता नहीं है जो लीक होरक आग पकड़ ले बल्कि कभी यदि ऐसा होता भी है तो इलेक्ट्रिक वेहिकल में लगा सेंसर ऑटोमैटिक इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई रोक देता है और इलेक्ट्रिक कार  में ग्रेविटी सेंटर, गाड़ी के निचले पहिये में होता है जो गाड़ी को दुर्घटना के समय पलटने से रोकता है जिसे रिस्क कम हो जाता है। यहाँ चारों व्हील में सामान ऊर्जा मिलती है जिससे इन व्हीकल को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। 

 ध्वनि प्रदूषण नहीं 

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में ईंजन जा होने के कारण इनसे आवाज ना के बराबर होती है। जिस कारण वातारण में आस पास शोर भी नहीं होता। सोचिये जब सभी और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स हो और आप ट्रैफिक की लाल लाइट देखकर रुक जाए और आपका इलेक्ट्रिक व्हीकल्स कुछ शोर न करे तो आपका माइन कितना शांत और बढ़िया फील करेगा। जबकि अभी से समय ट्रैफिक के शोर में सर में दर्द मचा रखा है। 

 चलाने और सीखने में आसान है (Easy To Operate & Learn)

जैसा हमने आपको पहले ही बता दिया है की इलेक्ट्रिक वाहनों में गियर नहीं होता है। क्लच दबाओ स्टार्ट करो और अब अक्सेलरेतर दो और यह इलेक्ट्रिक व्हीकल्स फर्राटेदार रफ़्तार पकड़ लेगें। यदि अपने सायकल चलाया है तो बीएस आपको ब्रेक पर कण्ट्रोल करना होगा और आप ऐसे आसानी से सीख सकते है। अब सायकल की बात हुई है तो हम आपको बता दें की मार्केट में एक नई और बढ़िया रेंज की दमदार और सस्ती E- Cycle Aurita Infinity 2.0 उपलब्ध है जो मेड इन इण्डिया है। तो यदि आप E- Cycle खरीदना चाहते है तो यह देखें Aurita Infinity 2.0 E- Cycle 

 बचत ( Saving)

पैसों की बचत करने का मौका कोई भी अपने हाथ से जाने नहीं देता है। तो ये इलेक्ट्रिक वाहन भी आपके लिए बचत का सौदा ही तो है। इनके यूज़ से आपको पेट्रोल के महंगे दामे से मुक्ति तो मिलेगी ही साथ ही इन्हे चलाने का खर्च भी कतई कम है। 

मुझे उम्मीद है आपको आपके सवाल electric vehicle ke fayde का जवाब मिल गया होगा और यदि आप किसी इलेक्ट्रिक वेहिकल को खरीदने का मन बना रहे है तो हम आपको कहेंगें की जरूर खरीदें और यदि आप भारत की सबसे बढ़िया और सस्ती इलेक्ट्रिक करों के बारे में जानना चाहते है तो यह पढ़ें भारत की सबसे बढ़िया इलेक्ट्रिक करें। 

निष्कर्ष 

तो ये तो था इलेक्ट्रिक व्हीकल के फायदों के बारे में जानकारी। इस लेख में आपने इलेक्ट्रिक वाहन के फायदे हिंदी में (Advantages of Electric Vehicles in Hindi)  क्या आपको इलेक्ट्रिक व्हीकल के नुक्सान के बारे में पता है। यदि आपको नहीं पता की इलेक्ट्रिक व्हीकल के नुक्सान क्या क्या है? तो कोई बात नहीं आप यह पढ़ें इलेक्ट्रिक व्हीकल के नुक्सान। 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular