Tuesday, February 7, 2023
HomehindilekhEmail Address Kya Hota Hai | Email Address कैसे बनाए?

Email Address Kya Hota Hai | Email Address कैसे बनाए?

Email Address Kya Hota Hai email address me kya likhte hai Email Address कैसे बनाए? ईमेल का आविष्कार कब और किसने किया था? ईमेल एड्रेस क्या होता है  Google Email Address जैसे सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलने वाले है तो अंत तक जरूर पढ़ें। 

वर्त्तमान समय इंटरनेट, सोशल मीडिया ऑनलइन इंटरटेंमेंट प्लेटफार्मों का है आज ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो किसी न किसी रूप में इंटरनेट का यूज़ न करता हो। इंटरनेट से ही हम सभी social media site का इस्तेमाल करते है बिना ईमेल के इन साइटों का यूज़ नहीं किया जा सकता और तो और आपके स्मार्ट को यूज़ करने के लिए भी सबसे पहले आपको एक Email Address जरूरत होती है।

ऑफिस हो या स्कूल आज सभी को Email Address की जरूरत पड़ती ही है तो आज हम इसी बात को ध्यान में रखते हुए आपको बताने जा रहे की Email Address Kya Hota Hai क्यों आज के समय में Email Address होना जरूरी हो गया है।

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?

Email क्या होता है?

Email Address Kya Hota Hai

Email Address Kya Hota Hai,  Email शब्द E और mail से मिलकर बना है जिसमे E का मतलब इलेक्ट्रॉनिक(Eletronic) और mail का हिंदी मतलब पत्र होता है। साधारण शब्दों में कहें तो electronic device के माध्यम से कोई जानकारी संदेश (पत्र, चिट्टी) भेजना ही Email कहलाता है। यानी जब हम अपने कम्यूटर, मोबाइल या लैपटॉप, के माध्यम से किसी को संदेश(mail) करते है वही Email कहलाता है। उम्मीद है आपको समझ आया होगा।

Email Address क्या होता है? – Email Address Kya Hota Hai

Email Address Kya Hota Hai यदि किसी भी चीज को कहीं भेजना हो तो सबसे जरूरी चीज है उस जगह का Address(पता) बिना Address के कोई भी कहीं नहीं पहुँच सकता इस लिए Address जरूरी होता है। वैसे ही Email Address भी काम करता है।

ईमेल को भेजने के लिए जिस खास address की जरूरत होती है उसे ही Email address कहा जाता है। जैसे हम पहले चिट्टी लिकते समय जिसे चिट्टी भेज रहे है उसका नाम, सरनेम, पता, और पिन कोड भी लिखते है ताकि हमारी चिट्टी सही जगह पहुंच सके।

और इसके अलावा हम हमारा नाम और पता भी लिखते थे ताकि चिट्टी पाने वाले को भी यह पता हो जाए की चिट्टी किसने और कहाँ से भेजी है। ठीक उसी प्रकार email करने के लिए हमारे पास प्राप्तकर्ता का email address होना चाहिए। Email में भी Massage Send करने वाले और Receive करने वाले का नाम लिखा होता है।

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?

Email Address कैसे बनाए?

Gmail पर अपना email account बनाने के लिए निचे दिए गए steps follow करें।

1. सबसे पहले किसी भी web browser में जाकर gmail search करें और सबसे पहले link पर click करें।

2. इसके बाद create an account पर click करें।

3. अब आपको अपनी details भरनी होंगी जैसे – first name, last name, email का username और password अपनी सारी details डालने के बाद अब next पर click करे। (यह बात ध्यान रहे की आपका username यूनिक होना चाहिए )

4. Next पर click करने के बाद अब आपको अपनी कुछ और details भरनी होंगी जैसे – phone number, recovery email address, date of birth और gender. Phone number और recovery email optional है। सभी details भरने के बाद आपको Next पर click करना है।

(Recovery email का मतलब होता है की अगर आप अपने email account का password भूल जाते हैं या आपके account में कोई दिक्कत हो जाती है तो recovery email की मदद से आपके account को recover किया जा सकता है।)

5. Next पर click करने के बाद आपके सामने Gmail की privacy terms आएंगी। आप चाहे तो इन्हे पढ़ सकते हैं। उसके बाद आपको निचे scroll करके I agree पर click करना है।

6. I agree पर click करने के बाद आपका account पूरी तरह से बन जाएगा।

इस तरह आप बहुत आसानी से अपना email account बना सकते हैं। हमने आपको Gmail पर account बनाना सिखाया है लेकिन इस तरह आप किसी भी email service provider की website पर जाकर अपना account बना सकते हैं। सभी email service provider websites पर account बनाने का तरीका लगभग एक सा ही होता है।

एक अच्छा ईमेल कैसे लिखें?

एक ईमेल लिखकर किसी को भेजने के लिए आपको Email address के कुछ भागों के बारे में जानकारी होना चाहिए। इन के बिना आप एक अच्छा ईमेल नहीं लिख सकते। हमने आगे बताया है की Email Address Me Kya Likhte Hai और कैसे इसके अलग अलग भागों का उपयोग भी अलग अलग है।

email address:- एक अच्छा ईमेल लिखने या किसी को सेंड करने के लिए जरूरी है की आपके पास मेल प्राप्तकर्ता का email address होना चाहिए बिना इसके आप ईमेल सेंड नहीं कर सकते। जब आपके पास ईमेल प्राप्तकर्ता का email address है तो आप अपनी ईमेल आईडी से कम्पोस का ऑप्शन चुने और to वाले कॉलम में उसका email address डालें।

Subject:- ईमेल के इस पार्ट में आपको यह लिखना होता है की आपके मेल का विषय क्या। क्यों आप उन्हें मेल कर रहे हो।

Message:- ईमेल के इस पार्ट में आप अपनी बात विस्तार से लिखते है आप जो जानकारी देना चाहते है उसे पूरे रूप से विस्तार में लिखते है जिससे पढ़ने वाले को सारी बात समझ में आ जाए जो आप उनसे कहना चाहते है।

Attachments:- यह एक बढ़िया और उपयोगी फीचर है Email का इसके माध्यम से आप न केवल photos, videos बल्कि कई और भी और files documents, PDF files भी भेज सकते हो।

Email Address kaise Pata Kare

apna Email Address kaise Pata Kare: नीचे दी गयी आसान स्टेप्स को फॉलो कर के आप अपना बना हुआ ईमेल एड्रेस पता कर सकते है।

  • सबसे पहले अपने फ़ोन में “Settings” ओपन करें।
  • अब नीचे थोड़ा स्क्रॉल करें और “Google” ऑप्शन को चुनें।
  • इसके बाद “Manage your Google Account” के ऊपर क्लिक करें।
  • अब सबसे ऊपर दिए गए “Personal info” पर टैप करके “Contact info” सेक्शन के नीचे दिख रहे “Email” ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • Email ऑप्शन में जाने के बाद, यहाँ आप अपना Google Account का Email Address देखेंगे।
  • Hamraaz App कैसे Download करे?

Email Address के फायदे

  • Email Address पाना Free है आप गूगल जीमेल का यूज़ कर अपने लिए एक Email Address बना सकते है।
  • Email बहुत तेजी से एक या एक से अधिक लोगों तक पहुँच सकता है
  • Email का उपयोग करना बहुत आसान है एक बार email account बनाने के बाद आप इसे हमेशा यूज़ कर सकते है।
  • अगर आपके पास internet connection है तो आप email को कहीं से भी access कर सकते हैं और अपने messages को कहीं भी देख सकते हैं या किसी को भी भेज सकते है।
  • आप अपने लिए कई अलग अलग Email Address बना सकते है और एक ही डिवाइस से उन्हें ऑपरेट भी कर सकते है।

ईमेल का आविष्कार कब और किसने किया था?

Email Address Kya Hota Hai, शिवा अय्यादुराई जी ने ईमेल का आविष्कार किया था वे एक भारतीय मूल के अमेरिकी थे। 30 अगस्त 1982 को अमेरिकी सरकार में शिवा अय्यादुराई को इलेक्ट्रानिक मेल के लिए कंप्यूटर प्रोग्राम के आविष्कारक के तौर पर मान्यता दी थी। ईमेल के कॉपीराइट उन्होंने 1982 में अपने नाम करवा लिया।

Email Address से जुड़े सवाल

Q. :- Email Address में @ का क्या Function है?
Ans. :- Email ID में दो भाग होते हैं। पहला होता है username और दूसरा होता है domain name. Username और domain name को एक दूसरे से अलग रखने के लिए @ का इस्तेमाल किया जाता है।

Q. :- Email Address और Gmail Address में क्या फर्क है?
Ans. :- Email address का मतलब होता है electronic mail address और Gmail सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा इस्तेमाल कीये जाने वाली email service का नाम है।

Q. :- Email Address में क्या लिखा जाता है?(email address me kya likhte hai) 
Ans. :- अगर आप किसी को email भेज रहे हैं तो sender में आपको अपना email address डालना है और receiver या receipent में आपको उसका email address डालना है जिसे आप email भेज रहे हैं।

Google क्या है इसे किसने और क्यों बनाया है?

Q. :- Gmail Address क्या होता है?
Ans. :- Gmail address उस address को कहते हैं जो की आपको Google email service provider email account बनाने के बाद देता है जैसे – example@gmail.com. example@gmail.com एक gmail address है क्योंकि इसमे अंत में domain name gmail है।

Q. :- Email का Full Form क्या है?
Ans. :- Email का full form होता है Electronic Mail.

Q. :- क्या Email Address एक जैसा होता है?
Ans. :- नहीं, Email address एक जैसा नहीं होता है। हर किसी का email address एक दूसरे से अलग होता है। सबका Email address अपने आप में unique होता है।

निष्कर्ष
हमने आपको ईमेल क्या है और ईमेल अकाउंट कैसे बनाए से जुडी जानकारी साझा की है मुझे उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि वो भी Email के बारे में जान सकें। अपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्येवाद।

यह भी पढ़ें:- 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: