Tuesday, December 6, 2022
HomehindilekhGlobal warming in hindi | Global warming kya hai

Global warming in hindi | Global warming kya hai

global warming in hindi- दोस्तों आज हम global warming के बारे में बात करेंगें। यह एक बहुत जरूरी विषय है जिस पर हमे जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि भविष्य में यह विषय बहुत ज्यादा चर्चा में रहेगा। आज हम आपके द्वारा पूछे गए सवाल जैसे कि global warming hindi meaning की जानकारी साझा कर रहे है। उम्मीद है आपको यह पसंद आएगी।  

Global warming Hindi meaning

Global warming kya hai – global warming का हिंदी मीनिंग भूमंडलीय ऊष्मीकरण होता है।ग्लोबल वार्मिंग पृथ्वी की सतह (जमीन और पानी दोनों) के तापमान के साथ-साथ वायुमंडल में वर्तमान वृद्धि है। पिछले 100 वर्षों में दुनिया भर में औसत तापमान 0.75 डिग्री सेल्सियस (1.4 डिग्री फारेनहाइट) बढ़ गया है, इस वृद्धि का दो तिहाई 1975 के बाद से हुआ है।

बहुत पहले, जब पृथ्वी के तापमान में वृद्धि हुई थी तब यह प्राकृतिक कारणों का परिणाम था लेकिन आज यह मानव गतिविधियों द्वारा उत्पादित वातावरण में ग्रीनहाउस गैसों के संचय के कारण हो रहा है।

20-30 साल पहले पृथ्वी में मौसम का बदलाव समय के साथ होता था लेकिन आप ये भी मानेगे की आज ऐसा नहीं है। 

बरसात का मौसम अब न तो समय से आता है और ना ही समय से बारिश होती है. न तो ठन्डे का मौसम और ना ही गर्मी का ही मौसम नियमित रहता है. जहाँ ठंडा कम होती है वहां पर ठण्ड ज्यादा होती है।  

और जहाँ ठंडी ज्यादा पड़ती है वहां ठण्ड कम पड़ती है. इन सभी के पीछे सिर्फ एक बात है जो सबसे महत्वपूर्ण है वो है पेड़ों का कम होना। 

और इसीलिए हम इस पोस्ट में बात करेंगे की global warming in hindi, ग्लोबल वार्मिंग क्या होता है ? (global warming in hindi) इसके क्या कारण है? और इससे होने वाले दुष्परिणाम क्या है, वो कौन से तरीके हैं जिससे ग्लोबल वार्मिंग को रोक सकते हैं ये जानना भी जरुरी है, तो चलिए जानते हैं global warming in hindi विस्तार से |

 

  Global warming in hindi – ग्लोबल वार्मिंग क्या है?

global warming in hindi – हम इसे मुख्य रूप से वायुमंडल में बहुत अधिक कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ 2) की समस्या भी कह सकते है-जो एक लेयर के रूप में कार्य करती है, गर्मी को उसमें फ़साती है और ग्रह को गर्म करती है।हिंदी में ग्लोब वार्मिंग को भूमंडलीय ऊष्मीकरण कहते है। 

 

चूंकि हम ऊर्जा के लिए कोयले, तेल और प्राकृतिक गैस जैसे जीवाश्म ईंधन जलाते हैं या चरागाह और वृक्षारोपण के लिए जंगलों को जलाते हैं, कार्बन हमारे वायुमंडल में जमा हो जाता है।

पिछले 50 वर्षों में, रिकॉर्ड किए गए इतिहास में सबसे तेज दर पर औसत वैश्विक तापमान बढ़ रहा है। और विशेषज्ञों का मानना है कि यह प्रवृत्ति तेजी से बढ़ रही है।

भारत में जलवायु परिवर्तन के कारण पृथ्वी के तापमान में भी छोटी वृद्धि गंभीर प्रभाव डाल रही हैं। पिछली शताब्दी में पृथ्वी का औसत तापमान 1.4 डिग्री फ़ारेनहाइट तक बढ़ गया है और अगले में 11.5 डिग्री फ़ारेनहाइट बढ़ने की उम्मीद है।

जलवायु परिवर्तन के कारण ही ध्रुवीय बर्फ कैप्स के पिघल रहा है और इसी की वजह से समुद्री स्तर बढ़ रहा है और जो अधिक तूफान क्षति में योगदान देता है।

 

 ग्लोबल वार्मिंग समाधान (Global warming solution in hindi)

global warming in hindi जैसा कि पहले कहा गया है, यह चुनौतीपूर्ण हो सकता है लेकिन यह पूरी तरह से असंभव नहीं है। जब संयुक्त प्रयास किए जाते हैं तो ग्लोबल वार्मिंग को रोका जा सकता है। इसके लिए, व्यक्तियों और सरकारों, दोनों को इसे प्राप्त करने की दिशा में कदम उठाने होंगे। हमें ग्रीनहाउस गैस की कमी से शुरू करना चाहिए।

इसके अलावा, उन्हें गैसोलीन की खपत पर नजर रखने की जरूरत है। एक हाइब्रिड कार पर स्विच करें और कार्बन डाइऑक्साइड की रिहाई को कम करें। इसके अलावा, नागरिक सार्वजनिक परिवहन या कारपूल को एक साथ चुन सकते हैं। इसके बाद, रीसाइक्लिंग को भी प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

 global warming पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

 

Q.1 ग्लोबल वार्मिंग के कारणों की सूची बनाएँ |

Ans:- प्राकृतिक और मानव निर्मित दोनों प्रकार के ग्लोबल वार्मिंग के विभिन्न कारण हैं। प्राकृतिक एक में ग्रीनहाउस गैस, ज्वालामुखी विस्फोट, मीथेन गैस और बहुत कुछ शामिल हैं। अगला, मानव निर्मित कारण वनों की कटाई, खनन, मवेशी पालन, जीवाश्म ईंधन जलाना और अधिक हैं।

 

Q.2 ग्लोबल वार्मिंग को कोई कैसे रोक सकता है?

Ans:- ग्लोबल वार्मिंग को व्यक्तियों और सरकार के संयुक्त प्रयास से रोका जा सकता है। वनों की कटाई पर रोक लगाई जानी चाहिए और पेड़ों को अधिक लगाया जाना चाहिए। ऑटोमोबाइल का उपयोग सीमित होना चाहिए और रीसाइक्लिंग को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

 

Q.3  ग्लोबल वार्मिंग को हिंदी में क्या कहते है ?

Ana:- ग्लोबल वार्मिंग का हिंदी मीनिंग भूमंडलीय ऊष्मीकरण होता है। 

 

मुझे उम्मीद है आपको यह पोस्ट पढ़ कर global warming in hindi के बारे में कुछ जानकारी मिली होगी। आपको जानकारी अच्छी लगी तो ऐसे शेयर जरूर करें। 
 
आपने हमे इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद। 
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: