Friday, December 9, 2022
HomehindilekhGoal set kaise kare | लक्ष्य निर्धारण क्या है और कैसे करें?

Goal set kaise kare | लक्ष्य निर्धारण क्या है और कैसे करें?

Goal set kaise kare:- लक्ष्य निर्धारण या लक्ष्य तय करना आपके व्यक्तिगत के साथ साथ पेशेवर (प्रोफेशनल) जीवन में एक बहुत ही आवश्यक करक(एलिमेंट) है। आपके जीवन में लक्ष्य निर्धारण की प्रक्रिया आपको यह तय करने में मदद करती है कि आप अपने जीवन को कैसे जीना चाहते है, आप कहां रहना चाहते है और भविष्य में आप कैसे बनना चाहते है।

एक आदमी यात्रा कर रहा था और एक चौराहे पर रुक गया। उसने एक बुजुर्ग व्यक्ति से पुछा “यह सड़क मुझे कहाँ ले जा सकती है ?” बुजुर्ग व्यक्ति ने पुछा “आप कहां जाना चाहते है?” आदमी ने कहा “मैं नहीं जानता।” वृद्ध व्यक्ति ने कहा “फिर कोई भी सड़क ले लो। इससे क्या फर्क पड़ता है?

आपने गौर किया की यह कितना सच है? जब हमें नहीं पता कि हम कहां जा रहे हैं तो कोई भी सड़क हमें वहां कैसे ले जाएगी। इसलिए जीवन में हमें स्पष्ट द्रष्टिकोण की आवश्यकता होती है कि हम क्या करेंगें और हमें कहां जाना है।

लक्ष्य क्या है?

लक्ष्य goals वे सपनों का एक सेट है जिसके साथ उन्हें प्राप्त करने के लिए एक समय सीमा है। उदाहरण के लिए आपके द्वारा एक विशेष तिथि तक एक पसंदीदा मोबाइल फ़ोन खरीदने के लिए पैकेट मनी की बचत करना।

lakshya-kaise-banaye

लक्ष्य निर्धारण क्या है? और यह कैसे करें?

लक्ष्य निर्धारण सभी को अपने लक्ष्यों को खोजना और सूचीबद्ध करने और उन्हें पूरा करने की योजना के बारे में है।
लक्ष्य आपको दूसरों से अलग बनने में मदद करते है ये तय करते है की क्या महत्वपूर्ण है और क्या नहीं। ये आपको कम मेहत्वपूर्ण काम के बजाय परिणाम पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करते है। ये आपको अपने निजी जीवन और आपके कैरियर में सफल बनाएंगें।

लक्ष्य निर्धारण=> हम अपने लक्ष्य निर्धारण के लिए स्मार्ट मॉडल का उपयोग कर सकते है इस लक्ष्य निर्धारण के स्मार्ट मॉडल में ये चीजें शामिल है।

लक्ष्य निर्धारित करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

१. विशिष्ट(specific) +> एक विशिष्ट और स्पष्ट लक्ष्य आपको छह प्रश्नों का उत्तर देता है। लक्ष्य में कौन शामिल है? मुझे क्या करना है? मैं कहां से शुरू करूं? मैं कब शुरू और खत्म करूँ? में किन साधनों का उपयोग करूं? मैं यह क्यों कर रहा हूँ ?

२. मापने योग्य(measureable)=> आपको कितना चाहिए यह महत्वपूर्ण है की आपका लक्ष्य मापने योग्य होना चाहिए। जैसे में इस वर्ष के अंत में अपने पास आज के मुकाबले 5 गुना अधिक धन रखना चाहता हूँ।

३. प्राप्त करने योग्य(achievable) => हमेशा लक्ष्य निर्धारण करते समय याद रखें लक्ष्य को छोटे भागों में विभाजित करने से लक्ष्य को आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।
जैसे मुझे 1 करोड़ रूपये 5 साल में कामना है। तो अब आप पहले 10 हजार से शुरू करें और धीरे धीरे आगे बढ़ें एक दम से 1 करोड़ रूपये पाना मुश्किल है।

४. यथार्तवादी (realistic) => एक यथार्तवादी लक्ष्य कुछ ऐसा होगा जो हम चाहते है उसे प्राप्त करने के लिए काम भी कर सकते है। जैसे मैं साइकल सीखूंगा और अपनी साइकल से स्कूल जाऊंगा।

५. समय सीमा(time bound) => स्मार्ट लक्ष्य के लिए एक समय सीमा होनी चाहिए, अर्थात, जब लक्ष्य प्राप्त करने की आवश्यकता होती है यह हमें लक्ष्यों को पूरी तरह से पूरा करने कार्यवाही करने ले लिए प्रोत्साहित करता है। उदाहरण के लिए अपने अपना लक्ष्य बनाया है की मैं अगले छह महीनों में मेरा 10 किलो वजन काम करना चाहता हूँ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: