Friday, December 9, 2022
HomeHealthग्रीन टी के फायदे | green ti peene ke fayde

ग्रीन टी के फायदे | green ti peene ke fayde

green ti peene ke fayde:- आज हम green tea ke fayde के बारे में बात करेंगें। चाय लगभग सभी ने पिया होगा,अब आप बोलोगे ये क्या बात हुई। भारत में तो चाय बहुत ही फेमस है।और यह भारत के कोने कोने में मिलती है। भारत के दार्जलिंग में उगाई जाने वाली दार्जलिंग की चाय तो वर्ल्ड फेमस है। फिर भारत का खूबसूरत राज्य आसाम में तो सबसे बेस्ट क्वालिटी की चाय का उत्पादन होता है। फिर हम चाय से अछूते कैसे रह सकते है। 

तो आपकी जानकारी के लिए बता देता हूँ की जिस तरह हम अपने घरों में अलग अलग चाय tea बनाते हैं जैसे कि (काली चाय ,दूध की चाय ,मसाला चाय ,अदरक की चाय ) ऐसे ही जो चाय होती है उसके भी कुछ अलग अलग प्रकार होते है। 

जैसे नार्मल टी जो ज्यादातर घरों में उपयोग किया जाता है। ऑर्गेनिक टी ,ग्रीन टी नार्मल टी के मुकाबले ग्रीन टी ज्यादा फायदेमंद होती है। ग्रीन टी को बनाने का तरीका भी अलग होता है। ग्रीन टी का रोजाना उपयोग आपको अच्छे स्वास्थ लाभ दे सकता है बशर्ते आपको पता हो कि green tea kaise banaye और ग्रीन टी को पीने का सही समय कौन सा है । 

ज्यादातर लोग ग्रीन टी का सेवन वजन कम करने के लिए करते है लेकिन क्या आपको पता हैं कि, इसके नियमित सेवन से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जी हां, लो कैलोरी वाली ग्रीन टी एक सुपरड्रिंक है और अगर आप ग्रीन टी में कुछ नेचुरल चीजों को ऐड कर दें तो green tea ke fayde और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं।

Green Ti peene ke fayde

green ti peene ke fayde

 

  • रिसर्च के मुताबिक, ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट के साथ ही कैटेचिन नाम का पॉलिफेनॉल भी पाया जाता है।
  • इन दोनों चीजों की वजह से हमारा इम्यून सिस्टम यानी बीमारियों से लड़ने की क्षमता मजबूत होती है।
  • इसके अलावा ग्रीन टी में एंटी-माइक्रोबियल भी होता हैं जो बैक्टीरिया और वायरस को बढ़ने से रोकती हैं, जिसका मतलब साफ हैं कि, अगर आप भी रोजाना 1 कप ग्रीन टी पीना शुरू कर दें तो आपकी सेहत को बहुत से फायदें हो सकते है।
  • ग्रीन टी में श्याम ओैर राम तुलसी की 15 पत्तियां, अदरक, नींबू, शहद, बारीक मेथी दाने, गिलोय की डंडियां, अश्वगंधा, पत्थर चट्टा की पत्तियां या इनका चूर्ण, नीम की ताजी पत्तियां, अर्जुन छाल का पाउडर, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च, कच्ची हल्दी या पिसी हल्दी, सुलेमानी नमक और पुदीने की ताजी पत्तियां इन सब को एक रात पहले ही पानी में भिगोकर रख दें और सुबह सभी चीजों को मिक्सी में पीस लें।
  • जिसके बाद 1 गिलास पानी में इस पूरे मिक्सचर को 15 मिनट तक उबालें फिर छानकर इसमें नमक या शहद डालकर पी लें।
  • आपको फायदा जल्द समझ आ जाएगा।
 
तो यदि आप भी ग्रीन टी के फायदे जानकर ग्रीन टी अपने लिए मंगवाना चाहते है तो। आप अपने घर बैठे ही ग्रीन टी बड़ी ही आसानी से मंगवा सकते है। बस आपको By Now पर क्लिक करना है और अपना ऑर्डर देना है ग्रीन टी सीधे आपके घर में। बस फिर आप भी अपने परिवार के साथ ग्रीन टी के फायदे और मजे उठाइये। 
 

यह भी पढ़ें =>

ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है?

ग्रीन टी पीने के सही वक्त की बात करें तो इस बारे में कोई वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं है। ऐसे में अनुमान के तौर पर कहा जा सकता है कि ग्रीन टी पीने का समय नाश्ते या दोपहर के खाने के बाद अच्छा हो सकता है। खाली पेट ग्रीन टी पीने से बचें, क्योंकि ऐसा करने से पेट संबंधी समस्या हो सकती है। रात को ग्रीन टी पीने का समय सही नहीं हो सकता है, क्योंकि इसमें कैफीन होता है, जो अनिद्रा को बढ़ावा दे सकता है। इसके अलावा, हर व्यक्ति का शरीर एक जैसा नहीं होता है, ऐसे में सेवन का वक्त और मात्रा अलग-अलग हो सकती है। इसलिए, बेहतर है इस बारे में डॉक्टर या विशेषज्ञ की सलाह ली जाए।

Green tea Kaise banaye

ग्रीन टी के फायदे और पौष्टिक तत्वों के बारे में जानने के बाद अब बारी आती है ग्रीन टी बनाने की विधि के बारे में जानने की। ग्रीन टी बनाने का तरीका बहुत आसान है और लेख के इस भाग में हम इसी के बारे में जानकारी देने की कोशिश कर रहे हैं।
ग्रीन टी बनाने की विधि बहुत ही आसान है, नीचे जानिए आसानी से ग्रीन टी कैसे बनाते हैं।
1. पत्ते वाली ग्रीन-टी कैसे बनाएं ?
 
सामग्री:-
एक चम्मच ग्रीन-टी के पत्ते
चाय की छन्नी
एक कप पानी
बनाने की विधि:
सबसे पहले कप पर चाय की छन्नी रखें।
अब इस छन्नी में ग्रीन-टी के पत्ते डालें और ऊपर से गर्म पानी डालें।
फिर ग्रीन-टी के पत्तों को चम्मच की मदद से थोड़ा दबा दें।
ध्यान रहे कि पत्तों को ज्यादा न दबाएं, नहीं तो चाय कड़वी हो सकती है।
ग्रीन-टी में थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं।

2. टी बैग वाली ग्रीन-टी रेसिपी

सामग्री:-
एक ग्रीन-टी बैग
एक कप गर्म पानी
बनाने की विधि:
एक कप गर्म पानी में ग्रीन-टी के बैग को एक से दो मिनट के लिए भिगोएं।
समय पूरा होने पर टी बैग को निकाल दें।
स्वाद के लिए शहद मिलाना हो, तो मिला लें और इसका सेवन करें।
3. पाउडर वाली ग्रीन-टी रेसिपी
सामग्री:-
आधा या एक चम्मच ग्रीन-टी पाउडर
एक कप पानी
एक चम्मच शहद
 

ग्रीन टी बनाने की विधि:

एक बर्तन में पानी उबाल लें और कुछ सेकंड के लिए ठंडा होने के लिए छोड़ दें।
अब इसमें आधा या एक चम्मच ग्रीन-टी पाउडर डालें।
तीन से पांच मिनट के लिए इसे पानी में घुलने के लिए छोड़ दें।
समय पूरा होने के बाद इसे चाय की छन्नी से छान लें।
स्वाद के लिए इसमें शहद मिलाकर सेवन करें।
ग्रीन टी कैसे बनाए यह जानने के बाद, आगे जानिए इसे अपनी दिनचर्या में कैसे शामिल करें।

 

मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी green ti peene ke fayde पसंद आई होगी। यदि आपको चाय बनाते नहीं आता तो आप चाय कैसे बनाते है। पढ़ सकते है हमने यह आपके लिए ही बनाया है। 
RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: