Monday, February 6, 2023
HomeUncategorizedhamraaz app | humraaz app kaise download kare

hamraaz app | humraaz app kaise download kare

hamraaz app humraaz app kaise download kare  Hamraaz App Latest Version 7.2 Hamraaz App क्या है, Hamraaz App कैसे Download करें Hamraaz App 7.2 Latest Version का कैसा है इंटरफेस और Hamraaz App का इस्तेमाल कैसे करें? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलने वाले है तो अंत तक जरूर पढ़ें इन सवालों के अलावा और बहुत कुछ भी आपको यहाँ जानने को मिलेगा।

Hamraaz App के बारे में पहले कुछ बेसिक जानकारी जान लेते है। फिर विस्तार से इस इसके बारे में जानेगें। सबसे पहले तो यदि आप इंडियन आर्मी पर्सन है तो ही यह हमराज एप आपके काम का है। क्योंकि भारतीय सेना के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा सेना के जवानों यह हमराज आर्मी अप्प बनाया गया है। Hamraaz App भारतीय सेना के जवानों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है जिससे वे अपने जॉब से जुडी सभी सुविधाओं या जानकारी का लाभ आसानी से ऑनलाइन उठा सकें।

तो दोस्तों ये था Hamraaz App 7.2 Latest Version का का बेसिक इंट्रो अब हम इस हमराज आर्मी अप्प के बारे और ज्यादा जानकरी देने जा रहे है आप आगे पढेंगे कि Hamraaz App क्या है? humraaz app kaise download kare Hamraaz App के फायदे और Services Hamraaz App से Payslip Download कैसे करे? और भी बहुत कुछ तो अंत तक जरूर पढ़ें। तो चलिए सबसे पहले जानते है कि Hamraaz App क्या है?

Hamraaz App क्या है?

Hamraaz App एक फ्री एंड्राइड बेस्ड एप्लिकेशन है जिसे भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के द्वार सेना के जवानों के लिए विशेष रूप से बनाया गया है। हमराज आर्मी अप्प को 2017 में लॉन्च किया गया था। इस ऐप्लीकेशन वे सभी जानकारियाँ है जो एक आर्मी पर्सन के लिए जरूरी है जैसे की वे अपनी salary की जानकारी और अपनी मंथली सैलेरी पेस्लिप की जानकारी देखने के साथ उन्हें डॉउनलोड भी कर सकते है इतना ही नहीं और भी उनसे जुडी बहुत सारी जानकारियाँ वे प्राप्त कर सकते है।

humraaz app kaise download kare

Hamraaz App के माध्यम से सेना के जवानों को कई सारी चीजें की जानकारी अब एक ही जगह उपलब्ध हो गई है। वो भी उनके अपने मोबाइल पर। आपको बता दें की हमराज आर्मी अप्प गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध नहीं है Hamraaz App को डॉउनलोड करने के लिए आपको इंडियन आर्मी के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। लेकिन आप बिलकुल चिंता न करें हम हैं न हम आपको आगे बताने जा रहे है की आप कैसे बड़ी ही आसानी से कुछ ही स्टेप को फॉलो कर इस Hamraaz App 7.2 Latest Version कैसे डॉउनलोड कर सकते है।

तो यदि आपको भी नहीं पता की humraaz app kaise download kare तो आप आगे जरूर पढ़ें बिल्कुल सरता से आप इस हमराज आर्मी अप्प को अपने मोबाइल में डॉउनलोड कर सकोगे। तो चलिए जानते है humraaz app kaise download kare

 

Hamraaz App कैसे Download करे?

जैसा की हमने आपको पहले ही बता चुके है की Hamraaz App गूगल के play store पर उपलब्ध नहीं है। तो अब आप कहोगे की भाई इसे डॉउनलोड कहाँ से करें। तो हम आपको बता दें कि इस Hamraaz App को डॉउनलोड करने की प्रक्रिया थोड़ी अलग है लेकिन उतनी ही आसान भी। तो अब हम और Hamraaz app download कैसे करते हैं ये आपको बताते है। आपको नीचे बताए अनुसार प्रोसेस को फॉलो करना है।

Step 1. सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल को Open करना है और वहाँ पर सर्च बाॅक्स में hamraaz app लिखकर सर्च करना है।

Step 2. hamraaz app लिखकर सर्च करने पर आपको कुछ ऑप्शन दिखेंगे जिसमे से आपको नीचे चित्र में दिखाए अनुसार क्लिक करना है और उसे ओपन करना है।

Step 3.इसके बाद आपको एक नया पेज दिखाई देगा। यह hamraaz app डाउनलोड करने वाली वेबसाइट का होम पेज है। जो ऐसा दिखता हैं।

Step 4. इसके बाद आपको इस पेज को स्क्रोल कर के नीचे जाना है और चित्र में दिखाई दे रहे अनुसार क्लिक करना है।Click Here For Download App पर क्लिक करना है। 

Step 5. इसके बाद आपको एक नया पेज खुलेगा यह वही पेज है जिस पर से आप hamraaz app डाउनलोड करोगे यह एक mSeva AppStore है इसमें भी आपको कई सारे एप्प दिखाई देंगें लेकिन थोड़ा स्क्रॉल करके जब आप थोड़ा नीचे जाएंगें तो आपको वहाँ hamraaz app लोगो दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

mSeva AppStore

Step 6. हमराज ऐप के लोगो पर क्लिक करने के बाद आपको एक नया पेज दिखाई देगा जिसमे आपको एक captcha code भरने के लिए कहा जाएगा। आपको सावधनी से उस captcha code के बॉक्स को भरना है। सही कोड भरने के बाद आप वह दिख रहे डॉउनलोड बटन पर क्लिक करें। (login पर क्लिक न करें )

Step 7. Download पर click करते ही आपकी मोबाइल स्क्रीन पर एक popup box ओपन होगा जिसमे आपको download anyway पर click करना होगा ऐसा करने से Hamraaz app का apk आपके mobile में download होना शुरू हो जाएगा।

Apk download होने के बाद उस पर click करके उसे खोल लें और Hamraaz app install करने के लिए install पर click करें।

इस प्रकार आप Hamraaz app को download और install कर सकते हैं। इसके अलावा हमराज ऐप को आप चाहें तो नीचे दिए गए QR code को scan करके Hamraaz app download कर सकते हैं।

Hamraaz app QR code

Hamraaz App पर Account बनाने के लिए Documents और पात्रता

यदि आप Hamraaz app को इस्तेमाल करना चाहते है तो सबसे पहली बात आपको Hamraaz app को डाउनलोड कर उसमे अपना अकाउंट बनाना होगा। Hamraaz App पर Account बनाने के लिए ले लिए पहले तो आप भारतीय सेना के एक जवान होने चाहिए। और बात करें Documents की तो आपके पास PAN card और Aadhaar card होना चाहिए और ये दोनों आपके मोबाईल से लिंक होने चाहिए।

चलिए ये सब तो हो गया आपने Hamraaz App डाउलोड कर लिया और आप एक भारतीय सेना के जवान जवान भी है और आपके पास अपने PAN card और Aadhaar card भी उपलब्ध है। लेकिन अब बात आती है की भाई सब तो ठीक है लेकिन हमे ये बताओ की Hamraaz App पर Account कैसे बनाए। बिना Hamraaz App पर Account बनाए हम इस एप्प का करेंगें क्या। तो मेरे दोस्तों टेंसन लेना का नहीं है आपको बिलकुल सरलता से हम बताने वाले है की आप Hamraaz App पर Account कैसे बनाए।

 Hamraaz App पर Account कैसे बनाए? 

तो में भाइयों Hamraaz app पर अपना account बनाने के लिए नीचे बताए कुछ सरल स्टेप को ध्यान से follow करें। और बड़ी ही आसानी से Hamraaz App पर Account बनाए।

  1. आपने जो Hamraaz App डाउनलोड किया है उसे ओपन करें। ओपन करने के बाद आपको Sign up पर क्लिक करना है।
  2. इसके बाद आपको अपना PAN card number डालना होगा।
  3. इसके बाद आपको captcha code डालकर verification करना होगा और फिर submit पर click करना होगा।
  4. इसके बाद आपको अपनी personal details भरनी होंगी जैसे – नाम, phone number, password आदि।
  5. अपनी जानकारी भरने के बाद submit पर click करें।
  6. इतना करने के बाद आपका account Active हो जाएगा।
  7. एक बार account बनाने के बाद आप इसे अपने mobile में Hamraaz app में login करके रख सकते हैं और जब चाहे इसमे मौजूद सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

Google क्या है इसे किसने और क्यों बनाया है?

 Hamraaz App में Login कैसे करे?

अपने mobile में Hamraaz app खोलें इसके बाद आपके सामने login page खुलेगा जिसमे आपको अपना PAN Card number और password डालना होगा। अपनी details डालने के बाद Sign in पर click करें। Sign in पर click करते ही आप अपने account में login हो जाएंगे। इस प्रकार आप अपने Hamraaz app में login कर सकते हैं।

 Hamraaz App से Payslip Download कैसे करे?

  • Hamraaz app खोलें और अपने account में login करें।
  • इसके बाद payslip के option पर जाएं और click करें।
  • इसके बाद आपको उस महीने को select करना होगा जिसकी payslip आप download करना चाहते हैं।
  • महिना select करने के बाद submit पर click करें।
  • इसके बाद आपकी payslip PDF format में download हो जाएगी जिसे देखने के लिए आपको अपना payslip password डालना होगा।
  • इस प्रकार आप Hamraaz app से अपने किसी भी महीने की payslip download कर सकते हैं।

 Hamraaz App पर नया Password कैसे बनाए?

अगर आप अपने Hamraaz app का password भूल गए हैं तो आप नया password बना सकते हैं। Hamraaz app में नया password कैसे बनाते हैं ये हमने नीचे steps में बताया है, तो नीचे बताए steps ध्यान से follow करें और अपने account का नया password बना लें।

  • सबसे पहले अपने mobile में Hamraaz app खोलें।
  • अब आपको अपनी screen पर login box दिखेगा जिसके नीचे forgot password का विकल्प मौजूद होगा जिस पर आपको click करना है।
  • नया password बनाने के लिए आपको अपनी कुछ जानकारी डालनी होगी जैसे – Aadhaar number, और भारतीय सेना में अपनी नियुक्ति की तिथि 
  • इसके बाद आपसे एक security question पूछा जाएगा जो की आपने account बनाते समय रखा होगा। इस security question का जवाब आपको सही देना है नहीं तो आप अपने account में नया password नहीं लगा पाएंगे।
  • इसके बाद आपको proceed पर click करना है।
  • अब आपने जो भी जानकारी अब तक दी है उसकी जांच की जाएगी।
  • Verification पूरी होने के बाद आपके सामने एक नई screen आएगी जिसमे आपको new password डालना होगा।
  • इस प्रकार आप अपने Hamraaz account में नया password लगा सकते हैं।

 Hamraaz App से जुड़े सवाल

Q.:-  Hamraaz App Download कैसे होगा?
Ans:- Hamraaz app को इसकी official website से ही download किया जा सकता है जिसके बारे में step-by-step जानकारी हमने इस आर्टिकल में दी है।

Q.:- क्या Hamraaz App Free है?
Ans:- हाँ, Free है।

Q.:- Hamraaz App का Latest Version कौन-सा है?
Ans:- Hamraaz App का Latest Version 7.2 है और उसी को download करने की जानकारी हमने इस आर्टिकल में दी है।

Q.:- यदि अप्प में कुछ गड़बड़ हो जाए तो हम किससे संपर्क करें क्या इसका कोई कस्टमर केयर नंबर है ?

Ans:- 9560641424 Hamraaz app का कस्टमर केयर नंबर और humraazmp8@gmail.com ईमेल आईडी है आप दोनों में संपर्क कर सकते है।

Q.:- क्या एप्पल के मोबाइल से हम Hamraaz App चला सकते है?
Ans:- नहीं Hamraaz app अभी केवल Android मोबाइल पर ही यूज़ किया जा सकता है। 

Q.:- Hamraaz App में Payslip Password क्या होता है?
Ans:- जब आप Hamraaz app से payslip download करते हैं तो वो password protected होती है जिसे खोलने के लिए password की जरूरत होती है। उस password को payslip password कहते हैं। आपका payslip password आपके PAN card की शुरू की 4 digits और सेना में भर्ती होने की तिथि के शुरू की 4 digits होती हैं। जैसे – अगर आपका PAN number – GUWHRY9G है और सेना में आपकी भर्ती 13-07-2007 में हुई थी तो आपका payslip password होगा – GUWH1307. इस प्रकार आप अपना payslip password पता कर सकते हैं।

Q.:- क्या सभी लोग Hamraaz App का यूज़ कर सकता है?
Ans:- Hamraaz app केवल सेना के लोगों के लिए बनाया गया है इस लिए कोई भी इसका यूज़ नहीं कर सकता। केवल भारत के सेना के जवान इसे उपयोग कर सकते है। 

Q.:- PAN Card Number के Hamraaz App का उपयोग किया जा सकता है क्या ?
Ans:- जी नहीं, PAN number होना Hamraaz App के लिए जरूरी है हमने पहले ही इस बारे में बता दिया है। 

Q.:- क्या Hamraaz App सुरक्षित है?
Ans:- जी हाँ यह बिल्कुल सुरक्षित है क्योंकि यह भारत सरकार के द्वारा नियंत्रित है।

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल के माध्यम से Hamraaz app से जुड़े सभी पहलुओं को उजागर करने कि कोशिस की है हमारा यही प्रयास होता है की हम लोगों तक सटीक जानकारी पहुंचाए जिससे उन्हें ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। हमने आपको Hamraaz app क्या है और यह कैसे डाउनलोड करें के बारे में बड़े ही सरल शब्दों बताया है उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। कृप्या इसे ऐसे लोगों को शेयर करें जो इस बारे में जानकारी चाहते है ताकि आपके द्वारा उनका भी लाभ हो सके।

अपने इस आर्टिकल को शेयर किया और हमे इतना समय दिए आपका बहुत धन्येवाद।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: