Monday, August 8, 2022
HomeCareerअपनी पसंदीदा नौकरी कैसे ढूंढे | How to Find Your Dream Job...

अपनी पसंदीदा नौकरी कैसे ढूंढे | How to Find Your Dream Job in Hindi

दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं, एक वो जो नौकरी सिर्फ पैसा कमाने और अपने परिवार के पालन-पोषण के लिए करते हैं और वे इससे संतुष्ट रहते हैं क्योंकि वो लोग सोचते हैं कि वे अपनी जिम्मेदारियों को सही से निभा रहे हैं।

लेकिन दूसरे वे लोग होते हैं जो काफी अच्छी नौकरी पाने के बाद भी संतुष्ट नहीं है, क्योंकि उन्हें लगता है शायद वो लोग ऐसा काम नहीं कर रहे हैं जिसे कर उन्हें खुशी मिलती है और उन्हें पॉजीटिव इनर्जी मिलती है। इसलिए ऐसे लोग अपने सपनों की नौकरी करने की कोशिश करते हैं।

साफ है कि, आजकल कॉम्पिटिशन इतना बढ़ गया है कि इस दौर में लोगों को नौकरी पाने के लिए ही इतना संघर्ष करना पड़ता है कि उन्हें जो नौकरी मिलती है उस दौरान वे उसी में संतुष्ट हो जाते हैं लेकिन बाद में उन्हें इस बात का अफसोस होता है कि शायद ये उनकी ड्रीम जॉब नहीं है, जिसे वो लोग करना चाहते थे।

अपनी पसंदीदा नौकरी कैसे ढूंढे – How to Find Your Dream Job in Hindi

वहीं अगर आपके मन में भी अपनी नौकरी को लेकर ऐसे कई सवाल उठते हैं और आप भी अपने काम से संतुष्ट नहीं हैं। लेकिन आपको उम्मीद है कि अगर आपकी किस्मत ने साथ दिया तो आप भी उस काम को कर सकते हैं। जो आप हमेशा से करना चाहते हैं। लेकिन इस काम को ढूंढ़ने के लिए और ऐसे मौकों की तलाश के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा कोशिश करनी होगी तभी आप अपनी मर्जी के मुताबिक नौकरी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि –

How to Find Your Dream Job in Hindi

 

”ऐसे लोगों के साथ रहें जो आपको प्ररित करें, और जो आपको कभी हार नहीं मानने दें ”

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि काम करते समय आप अपने पसंद की नौकरी कैसे ढूंढ सकते हैं। – How to Find a New Job while Employed, या वो काम कैसे कर सकते हैं जिसे कर आपको खुशी मिलती है और आप अपने काम से पूरी तरह संतुष्ट रहते हैं आइए जानते हैं। –

=> खुद से पूछें कि आप किस काम में अच्छे हैं ? – What is Your Dream Job

अगर आप अपनी मनपसंद जॉब करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको खुद की स्किल्स का सही से पता होना चाहिए और आप किस काम में निपुण हैं इस बात को अच्छे से जानना चाहिए।

इसके साथ ही आपके लिए ये जानना भी बेहद आवश्यक है कि आपको कौन सा काम करने में बेहद खुशी मिलती है। लेकिन ये सब जानने के लिए अभी आपको उसी नौकरी पर गौर करने की जरूरत है जो आप पहले से कर रहे हैं, क्योंकि आप इसी नौकरी में रहकर अपनी स्किल्स की लिस्ट तैयार कर सकेंगे।

जिन कामों में आप कुशल हैं उनकी लिस्ट तैयार करने के बाद आप खुद से सवाल कीजिए कि आपको अपने किस काम को करने में सबसे ज्यादा मजा आता है और आप अच्छा महसूस करते हैं।

उदाहरण के लिए अगर आपको अपनी नौकरी के दौरान ग्राहकों के साथ आपस में विचार-विमर्श करने पर अच्छा लगता है या फिर आप जब किसी समस्या का समाधान अपने दिमाग का इस्तेमाल कर रचनात्मक तरीके से करते हैं यानि कि क्रिएटिव कामों को कर आपको अच्छा महसूस होता है या फिर आपको तब अच्छा महसूस होता है जब आप समस्याओं का हल करने में अपनी एजुकेशन का इस्तेमाल करते हैं और डाटा वर्क करते हैं।

ये तो साफ है कि हम सभी अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए जॉब करते हैं, लेकिन फिर भी अपनी जॉब से संतुष्ट इसलिए नहीं होते क्योंकि जो काम हम हमेशा से करने की चाहत रखते हैं, उसे नहीं करते हैं।

लेकिन अगर आप अपनी नौकरी के दौरान इन चीजों पर गौर करेंगे तो निश्चित ही आपको इससे अपनी परफेक्ट जॉब ढूंढने – How to Find your Perfect Job में मद्द मिलेगी।

=> जिस काम से आपको खुशी मिलती है, उस पर गौर करें – Finding a Good Job

अगर आप भी अपनी मनपसंद जॉब करने की तलाश में हैं तो, इसके लिए जरूरत है कि आप उन चीजों पर गौर करें, जिससे आपको अपने खाली समय में करके खुशी मिलती हैं।

इसके साथ ही आप उन 10 चीजों की लिस्ट भी बनाएं, जिसे आप अपने खाली वक्त में करना पसंद करते हैं लेकिन इस लिस्ट में अपने घर के कामों को शामिल नहीं करें जैसे कि घर के सामान, किराने के सामान की खरीददारी आदी।

आप अपनी पसंदीदा चीजों के बारे में लिस्ट बनाएं। उदाहरण के लिए अगर आपको पढ़ना पसंद है, पार्क में जाना पसंद है और अपने दोस्तों से मिलना-जुलना पसंद है तो ऐसी चीजों को अपनी लिस्ट में शामिल करें या फिर अगर आपको पेंटिंग कर संतुष्टी मिलती है तो आप अपनी पसंदीदा लिस्ट में इसको भी शामिल कर सकते हैं।

इसके अलावा उन सभी चीजों को अपनी लिस्ट में शामिल कर सकते हैं, जिसे करने में आपको खुशी मिलती है। इससे आपको अपनी पसंदीदा नौकरी ढूंढने में मद्द मिलेगी।

वहीं जब आपको पता लग जाएगा कि आप किन चीजों को करने में सबसे ज्यादा खुशी महसूस करते हैं तो आप उसके अनुसार नौकरी ढूंढना शुरु कर देते हैं और इस तरह आप अपनी मनपसंद जॉब करने में कामयाब हो जाते हैं।

=> बाहरी लोगों की ज्यादा सलाह लेने से भी बचें:

अगर आप ऐसी जॉब ढूंढ रहे हैं जो आपको संतुष्ट करे, यानि कि अपनी ड्रीम जॉब, तो इसके लिए जरूरी है कि आप इसके बारे में ज्यादा बाहरी लोगों की सलाह नहीं लें, क्योंकि लोगों के अलग-अलग सवाल आपको अपने लक्ष्य पर ध्यान केन्द्रित करने से भटका सकते हैं या फिर आपको इस तरह सलाह भी मिल सकती है जिससे आपके अंदर अपनी मनपसंद जॉब को करने को लेकर नेगेटिव विचार आने लगते हैं।

फिलहाल ऐसे में जरूरत है कि आप बाहरी लोगों की सलाह से बचें तो बेहतर होगा। लेकिन आप अपनी करीबियों और हितैषी लोगों की सलाह ले सकते हैं। वो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

वहीं कई लोगों से अगर आप पूछेंगे तो आपके अंदर अपनी मनपसंद जॉब को लेकर संदेह पैदा हो सकता है और आप अपनी इच्छा अनुसार काम नहीं ढूंढ सकते हैं।

=> पढ़ना शुरू करें और स्किल्स लाएं।

अब जब आपको आपकी Dream Job पता चल गयी है, अगला Step है, उस जॉब के लिए Required Skills और knowledge लाना।  हर जॉब के लिए कुछ स्किल्स होती हैं, जो पता होने पर ही आप उस काम को कर सकते हैं. इसलिए अपनी ड्रीम जॉब पर बहुत सारी Research करें।  जाने कि वो कौनसी Skills हैं और आप उनको कैसे पा सकते हैं। आप चाहे तो कोई Course भी Join कर सकते हैं, या Youtube पर Tutorials भी देख सकते हैं और उनसे सिख सकते हैं। 

 

ये बात अच्छी तरह जान लें कि अगर आप जॉब को अच्छी तरह से Complete करने की काबिलियत नहीं रखते हैं, तो कोई भी Employer आपको Hire नहीं करेगा. इसलिए किसी भी Job Apply करने से पहले उसके लिए Needed Skillset को अच्छे से जान लें। 

इसके साथ ही जिस कंपनी में आपApply करने जा रहे हैं उसके बारे में भी Research कर लें. उस कंपनी के Wwners क्या हैं, Products क्या हैं, Major Competitors कौन हैं, आदि।  विश्वास कीजिये, ये जानकारी आपको Interview में बहुत Help करेगी। 

=> अपना कवर लेटर तैयार करें और एक परफेक्ट CV बनायें। 

क्या आप जानते हैं एक Average employer किसी भी Job Posting के लिए 75 से 250 resume receive करता है।  आजकल इंटरनेट की वजह से बहुत सारी Jobs पर एक साथ apply करना बहुत ही आसान हो गया है, और इस situation में कई बार employer  बहुत सारी irrelevant applications भी receive करता है।  एक और study में ये पाया गया कि recruiter केवल 6 seconds में आपके resume को देख कर ये decide कर लेते हैं कि आपको interview के लिए बुलाना चाहिए या नहीं।  ऐसे में एक employer किसी भी unprofessional resume को तुरंत ही reject कर सकता है. अगर आप अपने resume को एक unique touch नहीं देंगे तो आप job नहीं पा सकेंगे। 

इसलिए जब आपने Resume create करें, तो दूसरों का Resume copy करने की बजाय खुद अपना CV create करें।  आप online CV maker tools like Canva का Use कर के एक बहुत ही Impressive Resume बना सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि आपका Resume आपकी Value को अच्छी तरह से दर्शा सके।  आपका Resume ही आपका First impression बनाएगी और इसीलिए, आपको अपने Resume बनाते वक़्त कुछ चीज़ो का ध्यान रखना पड़ेगा जो कि मैं नीचे बताने जा रहा हूँ। 

  • Resume को biography न बनायें. 1-2 पेज का Resume आपके लिए best होता है। 
  • Resume में हर जगह same font, and style use करें। 
  • Resume आपके painting talent दिखने के लिए नहीं है. तो 2 से ज्यादा color use न करे। हाँ अगर आप designer हैं या art से related कोई job ढूँढ रहे हैं, तो आप बेशक अपनी creativity दिखा सकते हैं। 
  • बड़े paragraph की जगह bullet point का use करें। 
  • Resume में कभी भी झूठ न बोले, वही लिखे जो आप सच में जानते हैं। 
  • Resume में सिर्फ relevant जानकारी रखें। 
  • हर जगह एक ही Resume नहीं भेजें,अपने Resume को जॉब के अनुसार personalize करें। 

 

=> कॉन्टेक्ट्स बनायें (Network like a pro)

अब जब आपको आपकी Dream Job पता है, यक़ीनन कुछ ऐसी Companies भी होंगी जिनके साथ आप Work करना चाहते होंगे. अगर ऐसा है, तो आप उनसे Contact कर सकते हैं, उनकी Jobsite से उनकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और उनके साथ काम करने की इच्छा ज़ाहिर कर सकते हैं. हो सकता है कि उनके पास अभी आपके लिए कोई जगह खाली ना हो, लेकिन भविष्य में कभी भी ऐसा होता है, तो वो Already आपके बारे में जानते हैं |

इस तरह के Contacts बनाने के लिए Linkedin एक Perfect जगह है. यहाँ और कुछ Facebook groups में भी आप इस तरह के Professionals से Connections बना सकते हैं. ये लोग ना सिर्फ आपको guide कर सकते हैं, बल्कि वक़्त पड़ने पर आपको कुछ Companies में Introduce भी कर सकते हैं.

=> अपने जीवन के लक्ष्यों को जानें – Find your Goal in Life

अगर आप अपनी पसंदीदा जॉब की तलाश में हैं तो इसके लिए आपको अपने जीवन के लक्ष्यों के बारे में जानना बेहद जरूरी है, क्योंकि एक अच्छी जॉब वही होती है जो आपको अपने जीवन के लक्ष्यों को पूरा करने और आपकी लंबी वक्त से चल रही प्लानिंग को कामयाब करवाने में इसके साथ ही आपकी सभी जरूरतों को पूरा करने में आपकी मद्द करती है।

यह आपकी वित्तीय सुरक्षा भी हो सकती है, आपके काम का विस्तार कर सकती है या फिर किसी कंपनी में पार्टनर भी बना सकती है। इसलिए अपने जीवन के सभी लक्ष्यों के बारे में जाने और इस पर अच्छी तरह से आंकलन करे कि आपकी जॉब आपको अपने लक्ष्यों को पूरी करने में आपकी मद्द करेगी या नहीं।

निर्धारित करें कि आपकी कुशलता और योग्यता का उचित इस्तेमाल किया जा रहा है या नहीं।

जब भी आप कोई नौकरी करते हैं तो आप खुद से ये सवाल जरूर पूछें कि क्या आपकी शिक्षा, कार्य अनुभव और नौकरी कौशल का इस्तेमाल सही तरीके किया जा रहा है या नहीं।

अगर नहीं तो इस सभी चीजों को शामिल करने वाली नौकरी की ही तलाश करें ताकि आपकी क्षमताओं का इस्तेमाल सही तरीके से किया सके, वहीं जब आप किसी काम को करने में पूरी तरह सक्षम होतें हैं तो आपका अपनी नौकरी के प्रति आत्मविश्वास बढ़ेगा और काम करने में आनंद भी आएगा।

=> अगर पहली बार में सफलता ना मिले तो फिर से ट्राई करें। 

दोस्तों, कई बार ऐसा होता है कि  एक बहुत अच्छा CV और Interview भी आपको आपकी Job नहीं दिला पता लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप हार मन कर बैठ जाएँ। इसका मतलब ये बिलकुल भी नहीं है कि पहली बार हार गए तो जीत आपकी कभी होगी ही नहीं।  किसी भी चीज़ में hard work के साथ साथ किस्मत, और निरंतर प्रयास की भी ज़रुरत होती है।  

हर असफलता के बाद Analyze करें कि आपने कहाँ कमी रखी, उस पर मेहनत करें और फिर से Try करें, अगर आप सचमुच चाहते हैं और मेहनत भी करेंगे तो जीत आपकी और सिर्फ आपकी होगी।  आपकी Dream Job आपकी मुट्ठी मे होगी। 

 

अगर आपको जानिए अपनी पसंदीदा नौकरी कैसे ढूंढे – How to Find Your Dream Job यह लेख अच्छा लगे तो जरुर share कीजिये। 

सरकारी नौकरी कैसे पाएं

Army Officer’ कैसे बने? 

पटवारी कैसे बने? 

CID Officer कैसे बने?

I.A.S Officer Kaise bane

आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) कैसे बने

राजनीति में करियर कैसे बनाए 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular