Monday, August 8, 2022
Homehindilekhhow to grow youtube channel in hindi | youtube channel grow kaise...

how to grow youtube channel in hindi | youtube channel grow kaise kare

how to grow youtube channel in hindi या  youtube channel ko grow kaise kare इस सवाल का जवाब हर कोई नया youtuber खोजता ही रहता है। लोग youtube channel बना तो लेते है लेकिन उसे जल्दी से ग्रो नहीं करा पाते फिर गूगल में सर्च करते है, How to grow youtube channel fast in Hindi के बारे में YouTube Channel बनाना जितना ही आसान है उतना ही उसे Grow करना कठिन होता है लेकिन एक चैनल को जीरो Subscriber से लेकर लाखों Subscriber तक ले जाने के लिए कुछ Secret Tricks भी होती हैं जिसे मैं आज की पोस्ट के माध्यम से आपको बताने वाला हूं। तो चलिए जानते है कि how to grow youtube channel in hindi. 

 

 how to grow youtube channel fast in Hindi

यूट्यूब चैनल ग्रो कैसे करें? youtube channel grow करने के लिए आपको समझना होगा की यह रातो रात होने वाला प्रोसेस नहीं है।  youtube channel grow करने के लिए आपको समय और मेहनत दोनों लगता है। यदि आप इन दोनों के लिए तैयार नहीं है तो आप how to grow youtube channel in hindi सर्च ना करें। क्योंकि आप how to grow youtube channel in hindi की ट्रिक्स जान तो लेंगें लेकिन उन्हें यूज़ नहीं करेंगे तो आपका  youtube channel grow कैसे होगा। यदि आप अपने  youtube channel grow करने के लिए सीरियस है तो आप इस आर्टिकल(how to grow youtube channel in hindi) को अंत तक जरूर पढ़ें। 

 how to grow youtube channel fast in Hindi

1. सही सब्जेक्ट 

YouTube Channel को grow करने में आपके द्वारा चुने हुए विषय का भी बहुत बड़ा हाथ होता है। आप ऐसे विषय के बारे में वीडियो बनाए जिनके बारे में गूगल या यूट्यूब में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। और है भी तो न के बराबर। या फिर आप यूट्यूब ट्रेंडिंग टॉपिक्स का भी सहारा ले सकते है।इससे होगा ये की आपका चैनल यूट्यूब में जल्दी से ग्रो करने लगेगा। क्योंकि YouTube ऐसे Channels को ज्यादा प्रमोट करता है।  

 

2. लगातार वीडियो अपलोड करें। 

बहुत बार ऐसा होता है की हम यूट्यूब चैनल बना तो लेते है ,और कुछ समय तक उसमे एक्टिव भी रहते है। लेकिन जैसे जैंसे समय बितत्ता है हम थोड़े आलसी हो जाते है। और यूट्यूब चैनल में वीडियो पोस्ट करने का समय बढ़ाते जाते है। और हर दिन की बजाय हफ्ते या महीनो  में वीडियो पोस्ट करते है। यदि आप को अपना यूट्यूब चैनल ग्रो करना है तो आपको ऐसी गली नहीं करनी है। 

आपने देखा होगा जो भी अभी के समय में सक्सेस फूल यूटूबर हैं ,वो लगातार हर दिन अपने वीडियोस अपलोड करते है। यही उनके ग्रो करें का राज है। 

 एक बात और यूट्यूब भी उन्ही चैनल को प्रमोट करता है जो लगातार यूट्यूब पर बढ़िया कंटेंट पोस्ट करते है। 

 

3. Video Content

अगर YouTube Channel को तेजी से grow करना है! तो आपके Video का Content क्या है, ये बहुत ही ज़्यादा Matter करता है! इसलिए अपने Video Content पर ज़्यादा ध्यान देने की ज़रूरत होती है। 

एक YouTube Channel बनाने से पहले आपको ये सोचना ज़रूरी हो जाता है! कि आप किस Topic पर अपना Youtube Channel बनाना चाहते है!हो सकता है आप Technology, Health, Sports या Travelling से Related बनाना चाहते हों! तो सबसे पहले आपको अपने YouTube Channel के Subject यानी विषय को चुनना चाहिए। 

मान लीजिए कि, आपने YouTube Channel का Topic चुन लिया और एक YouTube Channel भी बना दिया! पर सोचने वाली बात की बारी तो अब आती है। और वो यह है कि, अपने YouTube Channel के लिए Video Content का Idea कहाँ से लाये? अरे जरा Patience तो रखिये! अपने Channel के लिए Suggested Video Content लाना कोई बड़ी बात नही है। 

 

=> आइये एक उदाहरण से समझते हैं,

मान लीजिए आपने Technology से Related एक YouTube Channel Create किया! तो आपका फ़र्ज़ बनता है कि Technology से Related Video ही Upload किया जाय! हाँ पर समस्या तो यह है कि उस Video को YouTube पर Rank कैसे कराएं? तो इसके लिए आप Basically आप अपने Channel के Topic से संबंधित India के Top 5 YouTubers को Search करिये। उसके बाद Upload किये गए उनके Top Videos को Analyse करिये।

इतना करने के बाद, अब आपको Action लेने की ज़रूरत है। मेरा मतलब कि आप अपने YouTube Channel पर उन्ही Top Videos से Related Videos को Upload करनी है। ताकि जब भी कोई User उनके video को देखे, तो नीचे Suggested Videos के List में आपका भी Video उस User को दिखाई दे।

इससे आपके Video पर Views आने का Chances काफी बढ़ जाते हैं। आप ऐसा करके तो देखिए, ये Idea काम करेगा ही करेगा।

 

4. Video Editing

 यूट्युब चैनल ग्रो करने के लिए बेहद जरूरी Video Editing . 

सभी लोग एक बढ़िया ऑडिओ और वीडियो क्वॉलिटी का कंटेंट देखना पसंद करते है। यदि आप अपने यूट्युब चैनल ग्रो करने का सोच रहे है तो इन दो फैक्टर को इग्नोर न करें। यह आपके लिए जरूरी है। 

कुछ लोग वीडियो शूट कर के Direct YouTube पर अपलोड कर देते है जो की ऐसा करना गलत है क्यों ?

 

4. Video Thumbnail

पहला Step को पूरा करने के बाद ये Step आपके लिए बहुत Important है! आपका Video Thumbnail का अच्छा होना काफी जरुरी होता है। 

चलिए मान के चलते हैं आप Video Editing क में माहिर हैं। और आपका Communication Skill भी काफी अच्छा है।  मेरे कहने का मतलब यह है की, कुल मिलाकर आप ज़बरदस्त Video अपने YouTube Channel पर Upload करते हैं। 

लेकिन, YouTube पर जो आपके New Users हैं उन्हें कैसे मालूम की आपके Videos दमदार और Useful होते हैं! यही वो Factor है जहाँ पर पर आपको काफी ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है। 

चाहे आप कितनी भी अच्छी Videos क्यों नहीं बनाते हों।  अगर आपका Video Thumbnail ही अच्छा नहीं रहेगा। तो सब बेकार है। अभी से ही कोशिश करें की आपका Video Thumbnail एक दम Eye Catching हो।  जो आपके नए Users को मजबूर करदे आपके Video पर Click करने को। 

 

=> इस बात पर आपको ध्यान देने की ज़रूरत है,

किसी  भी  User  का  ध्यान  आपके  Video पर  लाने  के  लिए  आपका  सबसे  पहला  हथियार  आपका Video Thumbnail  है। 

अगर आप अपने YouTube Videos के लिए एक अच्छा Thumbnail Design करना चाहते है? और आपको नहीं पता है कैसे और कहाँ से Eye Catching Thumbnail बनाएं?

 

5. Upload & SEO

चाहे आप Blogging करते हों, या आप एक YouTuber हैं। इन दोनों ही Field में SEO (Search Engine Optimization) बहुत ही Powerful Factor है। आपका Blog Posts हो या आपका YouTube Videos हो! इन दोनों Cases में SEO बहुत ही Important है! यही वो Factor है जो आपके Videos या Blog को Boost करता है। 

बहुत से ऐसे नये YouTubers हैं जिनको SEO के बारे में नहीं पता है! जी हाँ, SEO का Role क्या है आपको ज़रूर ही जानना चाहिए! यह आपके YouTube Channel और आपके YouTube Videos के Views को बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद करता है। 

 

6.  YouTube Videos को SEO Friendly बनाने के कुछ तरीके,

एक बार फिर “Grow YouTube Channel” में SEO का Role सबसे ऊपर है। इसीलिए आपको SEO की Basic का होना बेहद जरुरी है। 

ज़्यादातर नए YouTubers इन निम्नलिखित चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं, जैसे की,

Video File Name

Video Title

Video Description

Video Thumbnail

Video Tags

Video Quality and Keyword research

and more…

ये सभी चीज़े आपके Videos को SEO Optimize और Search Ranking Improve के लिए बहुत ज़रूरी होता है। 

 

=> आगे से आप इन बातों को ध्यान रखने की कोशिश करियेगा:

आपको जिस Video को YouTube Channel पर Upload करनी है, उसके Name को उसी नाम से Rename करनी है! यानी जिस नाम आप अपने Video का Title रखना चाहते हैं! इतना करने के बाद ही उस Video को Upload करिए। 

अपने Videos के Description और Tag में अपना Target Keyword का Use अवश्य ही करिए। 

अगर आप इतना करते हैं तो यह “Grow YouTube Channel” में काफी मदद करेगा! याद रखिये – SEO आपके Youtube Channel Views को बढाने में रीढ़ की हड्डी का काम करता है। 

अब चलिए (Grow YouTube Channel) यानि यूट्युब चैनल ग्रो करने के अगले तरीके के बारे में जानते हैं। 

 

7. YouTube पर Research करके वीडियो बनाएं। 

YouTube पर वीडियो बनाने से पहले बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो रिसर्च नहीं करते हैं ऐसे में उनको बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है जैसे उनकी वीडियो में गलतियां हो जाती हैं वीडियो वायरल नहीं होती है। सजेस्टेड में नहीं जाती हैं आदि तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

मैंने बहुत सी ऐसी वीडियो भी देखी है जिसमें गलत तथ्यों को बताने के बाद उस चैनल के Owner को काफी गालियां भी कमेंट बॉक्स में खानी पड़ती है जिससे एक क्रिएटर काफी डिमोटिवेट हो जाता है इसलिए आपको रिसर्च करना बहुत जरूरी होता है।

इसलिए किसी वीडियो को बनाने से पहले उसका काफी अच्छे ढंग से रिसर्च करें और वीडियो को अच्छे ढंग से एडिट करके अपने ऑडियंस के सामने प्रस्तुत करें।

 

8. Collaboration

आइये एक बार पीछे चल कर देखते हैं। कहने का मतलब यह है की, आपने YouTube Channel बनाया, फिर उसमे अच्छे-अच्छे Videos Upload करनी शुरू कर दी आप अपने Videos Thumbnail को भी ज़बरदस्त बनाने लगे हैं। और अंत में SEO के बारे में जान चुके हैं। 

=> मगर, क्या इतना करना काफी है आपके YouTube Channel Grow करने के लिए?

जी नहीं, सिर्फ इतना काफी नहीं है सर जी! आपके YouTube Channel Grow करने के लिए Collaboration करना भी ज़रूरी है।  किसी अन्य YouTuber के साथ आपका एक Collab आपको बहुत सारे Views & Subscribers दे सकता है। 

=> विडियो “Collaboration या Collab” करना क्या होता है?

इसका सीधा अर्थ मै आपको बताता हूँ – जो कोई YouTuber किसी दुसरे YouTuber को अपने Channel पर परिचय (Introduce) करता है या Interview लेता है, उसे ही Collaboration कहा जाता है। 

 

9. YouTube वीडियो को Promote करें।

YouTube videos Promote यदि आप how to grow youtube channel in hindi सर्च कर रहे है तो यह टिप्स भी आपके काम आ सकती है। वीडियो बनाने से ही केवल नहीं होता है आपको अपनी वीडियो को सही दर्शकों तक पहुंचाना भी होता है इसके लिए आप अपने वीडियो को सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, Whatsapp, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम पर शेयर करके प्रमोट कर सकते हैं।

यदि आप अपने YouTube वीडियो को पैसे से प्रमोट करना चाहते हैं तो फेसबुक ऐड, गूगल ऐड या इंस्टाग्राम ऐड का उपयोग भी कर सकते हैं।

10. यूट्यूब नियमों का पालन। 

और अंत में, यह बहुत जरूरी है कि आप यूट्यूब नियमों का पालन सही ढंग से करें। यदि आप ऐसा नहीं करते है। तो फिर चाहे कितना भी अच्छा वीडियो कंटेंट बना ले, seo कर ले। या अपने वीडियो को कितना भी प्रोमोट कर लें, सब का सब बेकार है। यूट्यूब नियमों को वायलेट करके आप अपने चैनल को कभी ग्रो नहीं कर सकते है। 

मुझे उम्मीद  यह जानकारी how to grow youtube channel in hindi आपके लिए उपयोगी साबित होगी। इस जानकरी से जुड़े आपके कोई भी सवाल हों तो हमे कमेंट कर जरूर बताएं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular