Tuesday, December 6, 2022
HomeCareerइनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने | income tax officer kaise bane

इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने | income tax officer kaise bane

income tax officer kaise bane:- शिक्षा का जीवन में अनन्यसाधारण महत्व होता है, जिसमे कक्षा दसवीं के बाद हमें किसी विशिष्ट शिक्षा धारा का उच्च शिक्षा हेतु चयन करना होता है।आपमेसे अधिकतर छात्रों को वाणिज्य या उससे जुड़े शिक्षा क्रम में रूचि होगी या फिर प्रतियोगिता परीक्षा के माध्यम से वाणिज्य से जुड़े पदों पर कार्य करने का संभवतः आपका लक्ष्य होगा।

बात करे वाणिज्य से जुड़े सार्वजनिक क्षेत्र के उच्च स्तरीय रोजगार पदों की तो सेल टैक्स विभाग, आय कर विभाग,अकाउंट विभाग इत्यादि में सुनहरे भविष्य के विकल्प देखने को मिलते है। इस खास लेख के माध्यम से हम आपको ऐसेही एक महत्वपूर्ण करियर विकल्प की जानकारी देनेवाले है जिसको आम भाषा में ‘इन्कम टैक्स अफसर’ कहते है।

अगर आपको इन्कम टैक्स अफसर के रूप में करियर बनाना है तो किन महत्वपूर्ण चरणों से गुजरना होगा इस विषय पर जानकारी से पूर्ण ये लेख होगा।जिसमे यथासंभव हम आपको सभी अहम पहलुओं की जानकारी देने का प्रयास करेंगे साथ ही आपके मन में बसे शंकाओ का समाधान भी लेख के माध्यम से अवश्य होगा।

income tax officer kaise bane

भलेही हममे से अधिकतर लोगो ने ये शब्द सुना होगा पर शायद कुछ लोगो को इसका सही अर्थ पता नहीं होगा, आम तौर पर हर जगह इन्कम टैक्स ऑफिसर के नामसे ही लोगो को पता होता है जिसका सही मायने में अर्थ ‘आयकर अफसर/ऑफिसर’ होता है।

इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने

भारत सरकार के प्रत्यक्ष कर मंडल के अंतर्गत इन्कम टैक्स विभाग सम्मिलित होता है। आम तौर पर लोगो की आय पर मापदंड लगा होता है जिस में अधिक आय प्राप्त करने वाले लोगो को प्रशासन को आय कर देना होता है।

यु कहे तो आपके आय स्त्रोत और उससे सालाना होने वाली आय प्राप्ती पर प्रशासन द्वारा निगरानी रखी जाती है, जिसमे एक विशिष्ट आय से अधिक धन प्राप्ति करनेवाले लोगो को टैक्स के रूप में शासनव्यवस्था को भुगतान करना होता है। और ये आजकी बात नहीं है सदियों से रोजमर्रा की सभी वस्तुओ पर सार्वजानिक कर लगाया जाता है, फरक होता है तो बस इनके प्रारूप का।

यहाँ इन्कम टैक्स अफसर वो व्यक्ति होते है जो आय कर प्रक्रिया में प्रशासन के तरफ से कार्य कर लोगो से भुगतान हासिल करवाने की भूमिका अदा करते है।

 

इन्कम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए विकल्प ? 

यहाँ आपको मूलतः ये समझना है के ये सभी पद भारत सरकार के अंतर्गत आते है, जिसके लिए आपको आवश्यक परीक्षा के माध्यम से उत्तीर्ण होकर जाना होता है इससे जुड़े कुछ परीक्षाओ का निचे हमने ब्यौरा दिया है, जैसे के –

  • स्टाफ सिलेक्शन कमीशन – कम्बाइन्ड ग्रेजुएशन लेवल एग्जाम (SSC CGL)
  • संघ लोक सेवा आयोग (UPSC).

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा इन्कम टैक्स ऑफिसर की चयन प्रक्रिया – Selection Process of Income Tax Officer by SSC CGL.

कुछ प्रमुख मानदंडों को पूरा करने के बाद आपको इस परीक्षा हेतु पात्र समझा जाता है, जिसमे निम्नलिखित पात्रता मानदंड शामिल होते है –

इच्छुक उम्मीदवार की न्यूनतम आयु १८ साल तो अधिकतम आयु २७ साल तक होनी चाहिए, इसमें पिछड़े वर्ग से आनेवाले उम्मीदवार को ५ साल तक की आयु छूट दी गई होती है वही अन्य पिछड़े वर्ग के उम्मीदवार को ३ साल तक छूट दी गई होती है।

शिक्षा संबंधी पात्रता में यहाँ न्यूनतम बैचलर डिग्री/स्नातक की शिक्षा को पूरा करना अनिवार्य होता है, साथ में ये शिक्षा किसी भी यु.जी.सी के अंतर्गत आनेवाले मान्यताप्राप्त शिक्षा संस्थान/यूनिवर्सिटी से पूरा किया होना चाहिए।

इच्छुक छात्र की न्यूनतम लंबाई/ऊँचाई १५७ सेंटीमीटर होनी चाहिए वही सीने के चौड़ाई ८१ सेंटीमीटर तक होना आवश्यक होता है जिसमे सीना फुलाने के बाद इसकी चौड़ाई ५ सेंटीमीटर तक फूलना अपेक्षाकृत होता है।

शारीरिक पात्रता में यहाँ पर १ किलोमीटर तक पैदल चलना २० मिनट में अपेक्षाकृत होता है, वही ३ किलोमीटर तक साइकिल चलाना २५ मिनट के समय में पूरा करना आवश्यक होता है।

स्टाफ सिलेक्शन कमिशन के परीक्षा का प्रारूप – SSC Exam Format

मुख्य रूप से यहाँ आपको दो चरणों में परीक्षा देना होता है जिसे सामान्यतः पूर्व परीक्षा और मुख्य परीक्षा कहाँ जाता है, जिसका प्रारूप हमने निचे दिया हुआ है।

1. पूर्व परीक्षा – Preliminary Exam.

पार्ट A – जनरल इंटेलिजेंस एंड जनरल अवेयरनेस (१०० अंक, कुल समय – २ घंटा)

पार्ट B – अरिथमेटिक(१०० अंक, कुल समय – २ घंटा)

2. मुख्य परीक्षा – Main Exam.

भाषा – १०० अंक (कुल समय – २ घंटा २० मिनट)

इंग्लिश कॉम्प्रीहेन्सेशन – १०० अंक(कुल समय – २ घंटा २० मिनट)

 जनरल स्टडीज- रजोनिंग एंड अवेयरनेस(२०० अंक, कुल समय – ३ घंटा)

 अरिथमेटिक एबिलिटीज – २०० अंक(कुल समय – ४ घंटा)

 कम्युनिकेशन स्किल्स एंड राइटिंग – २०० अंक(कुल समय – २ घंटा २० मिनट)

3. व्यक्तिगत परिक्षण/साक्षात्कार

जो उम्मीदवार मुख्य परीक्षा सफलतापूर्वक पूर्ण कर साक्षात्कार हेतु चयनित किये जाते है उनका अंतिमतः स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड द्वारा साक्षात्कार लिया जाता है जिसमे उनकी स्किल टेस्ट के साथ बुद्धि तत्परता, गंभीरता, समय सूचकता इत्यादि बातो को परखा जाता है।एवं अंतिमतः पात्र छात्रों को चयनित किया जाता है जिनको इन्कम टैक्स अफसर, इन्कम टैक्स इंस्पेक्टर इत्यादि प्रशासनिक पदों पे नियुक्त किया जाता है।

उपरोक्त पद्धति से स्टाफ सिलेक्शन बोर्ड अंतर्गत परीक्षा को उत्तीर्ण कर आप इन्कम टैक्स ऑफिसर पद पर चयनित हो सकते है, आगे हम जानेंगे लोक सेवा आयोग द्वारा किस तरह से आप इस पद हेतू चयन प्राप्त कर सकते है।

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा इन्कम टैक्स ऑफिसर की चयन प्रक्रिया – Income Tax Officer Selection Through UPSC.

संपूर्ण भारतभर में सालाना तय समय पर सिविल सर्विस की परीक्षा का आयोजन किया जाता है, जिसके अंतर्गत इंडियन रेवेन्यू सर्विस में इन्कम टैक्स अफसर से जुड़े पदों की भर्ती की जाती है।

इस परीक्षा को तीन चरणों में लिया जाता है जिसमे पूर्व परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार शामिल होता है।

बात करे आयु मर्यादा की तो न्यूनतम २१ वर्ष तो अधिकतम ३२ वर्ष की आयु सिमा इस परीक्षा हेतु तय की गई है।जिसमे पिछड़े वर्ग के उम्मीदवार को पाँच साल की तो वही अन्य पिछड़े वर्ग के उम्मीदवार को तीन साल की आयु सिमा में छूट आयोग द्वारा दी गई होती है।

यहाँ पर सामान्य श्रेणी और अन्य पिछड़े वर्ग के उम्मीदवार अधिकतम ६ बार परीक्षा में सफलता हेतु प्रयास कर सकते है, वही पिछड़े वर्ग के उम्मीदवार आयु सिमा के अंत तक सफलता हेतु प्रयास कर सकते है जिन्हे प्रयासों का कोई बंधन नहीं होता है।

इस तरह से मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंको के आधार पर सफल उम्मीदवारों की अंतिम सूचि जारी की जाती है। जिसमे इंडियन रेवेन्यू सर्विस में चयनित हुए उम्मीदवारों को असिस्टेंट टैक्स कमिशनर के पद पर नियुक्त किया जाता है जो के ग्रुप ए स्तर का पद होता है।

बात करे शिक्षा की तो यहाँ पर इस परीक्षा हेतु न्यूनतम बैचलर डिग्री/स्नातक की शिक्षा को पूरा करना अनिवार्य होता है।

 

Income Tax Officer Exam कैसे करे आवेदन?

यहाँ निचे हम आपको दोनों महत्वपूर्ण परीक्षा हेतु आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का संकेतस्थल दे रहे है, जो के इस प्रकार से है –

  • संघ लोकसेवा आयोग – https://www.upsc.gov.in/
  • स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (कंबाइंड ग्रेजुएशन लेवल परीक्षा) – https://ssc.nic.in/

इन्कम टैक्स ऑफिसर करियर हेतु महत्वपूर्ण सुझाव 

यहाँ आपको इन्कम टैक्स अफसर के रूप में करियर हेतु दो विकल्प होते है जैसे के स्टाफ सिलेक्शन कमिशन बोर्ड परीक्षा और संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा इसीलिए आपको अधिकतर इन दोनों परीक्षाओ पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। वही यहाँ पढाई में नियमितता परम आवश्यक होता है।

स्टाफ सिलेक्शन के पुराने प्रश्न पत्र अधिक से अधिक बार हल करने की आदत को नियमित तौर पर शामिल करने से आपके मन में बसे शंकाओ का समाधान होने में मदद मिल सकती है वही अरिथमेटिक, रजोनिंग, इंग्लिश इत्यादि पे आपका ध्यान पढाई के समय अधिक होना चाहिए।

सही किताबो का चयन करे इस हेतु उचित व्यक्तियों का तथा इन क्षेत्र से जुड़े लोगो का समय समय पर मार्गदर्शन प्राप्त करे, जिससे आपको पढाई का सही मार्ग प्राप्त हो सकता है।

आवश्यकता के समय विभिन्न वेबसाइट की मदद से शिक्षा साहित्य, प्रश्न पत्र, नोट्स, मार्गदर्शन पर जानकारी हासिल करे जिससे आपको नवीनतम कुछ सिखने को मिलेगा।

रोजाना अख़बार पढ़ने की आदत डाले साथ ही महत्वपूर्ण घटनाओ से संबंधित विश्लेषण पढ़े तथा न्यूज चैनल के माध्यम से अधिक से अधिक देश विदेश की जानकारी हासिल करे जिससे आपकी समसामायिकी मजबूत होगी।

समय समय पर आयोग द्वारा सुझाव दिए गए किताबो से पढाई करे तथा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट को भेंट दे जिससे आपको आवश्यक सूचनाएं प्राप्त होती रहेगी।

ध्यान देने योग्य बात ये है के इन्कम टैक्स ऑफिसर के रूप में कार्य करते समय आपको जनता सम्मुख कार्य करने का मौका मिलता है, इसीलिए खुदके व्यक्तिमत्व में साहस, निडरता, बुध्दि तत्परता, गंभीरता और कार्य के प्रति लगाव की वृत्ति को आपको ढालना होगा।

इस प्रकार से अबतक आपने इन्कम टैक्स ऑफिसर के रूप में करियर बनाने से संबंधित महत्वपूर्ण बातो के बारे में पढ़ा जिसमे लगभग सभी आवश्यक पहलुओं से हमने आपको परिचित करवाया।

आशा करते है दी गई जानकारी आपको पसंद आयी होगी साथ ही इसका भविष्य में आपको लाभ भी होगा, अन्य लोगो तक जानकारी को पहुँचाने हेतु लेख को अवश्य साझा करे, हमसे जुड़े रहने हेतु धन्यवाद।

 

Income Tax Officer F & Q 

1. इन्कम टैक्स विभाग भारत सरकार के कौनसे प्रमुख वित्तीय मंडल के अंतर्गत आता है?

जवाब: सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ डायरेक्ट टैक्स (केंद्रीय प्रत्यक्ष कर मंडल)

2.  संघ लोक सेवा आयोग द्वारा कौनसे परीक्षा के अंतर्गत आयकर विभागों में भर्ती की जाती है? किसी भी एक पद का नाम बताये? 

जवाब: इंडियन रेवेन्यू सर्विस, मुख्य तौर पर इस परीक्षा के अंतर्गत असिस्टेंट टैक्स कमिशनर पद हेतु उम्मीदवार चयनित किये जाते है।

3. स्टाफ सिलेक्शन कमीशन बोर्ड द्वारा इन्कम टैक्स विभाग से जुड़े किन पदों के हेतु भर्ती की जाती है? 

जवाब: इंस्पेक्टर सेंट्रल एक्साइज, इंस्पेक्टर प्रिवेंटिव ऑफिसर, इंस्पेक्टर ऑफ़ इन्कम टैक्स, डिविजनल अकाउंटेंट, टैक्स असिस्टेंट, ऑडिटर इत्यादि।

4. इन्कम टैक्स ऑफिसर को क्या सैलरी दी जाती है? 

जवाब: प्रतिमाह लगभग ६२,००० तक सैलरी इन्कम टैक्स अफसर को दी जाती है।

5. क्या महिला उम्मीदवार को इन्कम टैक्स ऑफिसर के रूप में कार्य करने हेतु पात्र माना जाता है?

जवाब: हाँ।

CID Officer कैसे बने?

I.A.S Officer Kaise bane

आईपीएस ऑफिसर (IPS Officer) कैसे बने

राजनीति में करियर कैसे बनाए 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: