Wednesday, August 10, 2022
Homehindilekhno claim bonus | एन सी बी क्या है?

no claim bonus | एन सी बी क्या है?

No claim bonus ncb:- यदि आपके पास गाड़ी है तो मोटर इंशोरेंस जरूर होगा ही। आपको बता दें की यह क़ानून अनिवार्य है। यदि आपने अभी तह कोई क्लेम नहीं किया है तो आप नो क्लेम बोनस के हकदार है। जब भी आप अपनी गाड़ी या मोटर बीमा का रिनिवल करते होंगें आपको इसका लाभ मिलता होगा लेकिन क्या आप जानते है नई कार खरीदने में भी आप यह नो क्लेम बोनस स्तेमाल कर सकते है? आइए जानते है कैसे। …..

 

What Is No Claim Bonus NBC (NCB क्या है?)

 

किसी भी बीमाकर्ता कम्पनी द्वारा बीमा पॉलिसीधारक के लिए दी गई छूट है, नो क्लेम बोनस, जो भी व्यक्ति अपनी कार की बीमा पॉलिसी अवधि में अपनी पॉलिसी पर दावा नहीं करते हैं।साधारणतः यह कार बीमा की पहली पॉलिसी अवधि के पहले दावों में 20% से शुरू होता है और अधिकतम 50% तक जाता है।

No-Claim-Bonus

मान लो अपने अपनी कार का बीमा करवाया और जब तक बीमा है तब तक आपकी कार को कुछ नहीं हुआ आपने उस बीमा का लाभ नहीं उठाया तो आप को वह बीमा कम्पनी 20% से 50% तक छूट दे सकती है। यह पहले दावा मुक्त वर्ष के लिए 20% से शुरू होता है और धीरे – धीरे दुसरे, तीसरे, चौथे और पाँचवे लगातार दावा -मुक्त वर्षों के लिए क्रमशः 25%, 35%, 45%, और 50% तक पहुँच जाता है। मोटर बीमा के लिए आप यहाँ देख सकते है। 

 

अपनी किसी भी पुरानी कार का नो क्लेम बोनस करा सकते है ट्रांसफर।

 

1. पुराने नो क्लेम बोनस को ट्रांसफर करना है आसान।

ऑफलाइन NCB ट्रांसफर के लिए अपनी बीमा कम्पनी से अनुरोध करें ,वह सटिर्फिकेट जारी कर देगी। इससे आप नई कम्पनी से NCB ले सकते है। ऑनलाइन बीमा पॉलिसी खरीद रहे है तो पिछली पॉलिसी संख्या और कम्पनी की जानकारी देनी होगी। नई कम्पनी NCB ट्रांसफर कर देगी।

 

2. नो क्लेम बोनस सर्टिफिकेट 3 साल के लिए वैध होता है।

नो क्लेम बोनस सर्टिफिकेट 3 साल के लिए वैध होता है। तो यदि आप कुछ वर्षों के लिए विदेश जा रहे है या कुछ समय के लिए ऑफ़ -रोड होनी की सोच रहे है तो भी कोई परेशानी नहीं होगी। यदि आप तीन साल के भीतर कार के लिए मोटर इंशोरेंस लेंगे तो नो क्लेम बोनस छूट मिलेगी।

 

3. ऐसे मिलता है NCB ट्रांसफर का लाभ

मान लीजिए आप के पास जो कार है वो 8 – 10 साल पुरानी है और अपने लगातार 5 वर्षों से कोई दवा नहीं किया है। ऐसे में आप 50% तक NCB के हकदार है। अब अपने नई कार खरीदी और इंशोरेंस प्रीमियम 30,000 रुपए है। इसमें से 5000 रुपए थर्डपार्टी प्रीमियम है और 25000 रुपए ऑन डैमेज प्रीमियम है। इस पर आपको 50% यानी 12,500 रुपए तक की छूट मिल सकती है।

 

4. NCB प्रोटैक्शन एड – ऑन ले सकते है।

NCB प्रोटैक्शन एड – ऑन खरीदकर आप NCB को हमेशा एक्टिव रख सकते है। आप कितनी भी क्लेम फाइल कर लें, NCB बरक़रार रहेगा। हर इंशोरेंस कम्पनी में यह छूट अलग अलग होती है, लेकिन ज्यादातर कंपनियां एक पॉलिसी वर्ष में दो क्लेम की अनुमति देती है।

 

5. इन बातों का रखें ध्यान।

१. जब तक आप पुरानी कर के मालिक नहीं है तब तक NCB छूट का लाभ नहीं उठा सकते।
२. आप पुरानी कार बेच सकते है, NCB आपके पास रख सकते है और नई कार में ट्रांसफर करा सकते है।
३. पुरानी कार की ओनरशिप अपने किसी भी रिश्तेदार को ट्रांसफर कर NCB ले सकते है।

 

6. सिर्फ ओन डैमेज प्रीमियम पर लागू होता है NCB
NCB केवल ओन डैमेज (OD) प्रीमियम पर लागू होता है। थर्ड पार्टी (TP ) प्रीमियम पर यह छूट नहीं मिलती।
उदाहरण के लिए, मान लीजिए संपूर्ण प्रीमियम 3,000 रुपए है और इसका 20% TP प्रीमियम 600 रुपए है। ऐसे में NCB छूट 2,400 रुपए के OD प्रीमियम पर लागू होगी और अधिकतम छूट 1,200 रुपए होगी। यह पहले दावा मुक्त वर्ष के लिए 20% से शुरू होता है और धीरे – धीरे दुसरे, तीसरे, चौथे और पाँचवे लगातार दावा -मुक्त वर्षों के लिए क्रमशः 25%, 35%, 45%, और 50% तक पहुँच जाता है।

मुझे उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular