Tuesday, December 6, 2022
HomeEVnewsJaguar I-Pace Electric car 2022 Review | जगुआर आई-पेस इलेक्ट्रिक

Jaguar I-Pace Electric car 2022 Review | जगुआर आई-पेस इलेक्ट्रिक

Jaguar I-Pace Electric car 2022 Review :- 2021 के पहले तक इलेक्ट्रिक व्हीकल के प्रति लोगों का इतना रुझान नहीं था। लेकिन 2021 से यह देखा जा रहा है की इलेक्ट्रिक व्हीकल लोगों के मन को जीतने में काफी सफल हुए है। 2021 के इलेक्ट्रिक व्हीकल बिक्री के आंकड़े तो यही बता रहे है की अब लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल को पहले के मुकाबले ज्यादा पसंद कर रहे है। jaguar new model 2022, और इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर भारतीय बाजार में जो झिझक थी वह भी अब खत्म होती नजर आ रही है। और हम देख रहे है की भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्केट काफी बूम पर है। क्या छोटे और क्या बड़े यहाँ तक नए नए स्टर्टअप भी इस इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्किट में अपना प्रॉडक्ट उतार रहे है

कोई भी इस तेजी से ग्रो करते इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्किट को अपने हाथ से जाने नहीं देना चाहता है इसी क्रम में Jaguar भी एक बड़ा नाम है। जो अपनी Jaguar I-Pace नए अवतार में लेकर आई है। jaguar new model 2022 को दो बोर्ड ट्रिम्स में पेश करता है। मार्किट में कहा जा रहा है कि Jaguar I-Pace का मुकाबला mursedes Benz EQC और Audi e-tron से होगा। देखना है jaguar new model 2022 भारतीय इलेक्ट्रीक वेहिकल मार्केट में अपनी पकड़ बना पाती है या नहीं। तो आज हम आपको Jaguar I-Pace 2022 के नए अवतार के बारे में जानकारी देने वाले है।

 

jaguar new model 2022 | Jaguar I-Pace Electric car 2022 Review

jaguar new model 2022 :- फीचर्स की बात करे तो Jaguar I-Pace में लेटेस्ट Pivi Pro इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जिससे इसका केबिन एरिया काफी शानदार दिखाई पड़ता है। आगे फीचर्स की बात करे तो jaguar new model 2022 में 10 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। इसके आलावा 12.3 इंच का ड्राइवर डिस्प्ले भी आपको इसमें मिलता है तो काफी काफी अट्रेक्टिव लुक में है।

jaguar new model 2022 के केबिन के शानदार फीचर्स में आगे बात करें तो इसमें 3डी सराउंड मेरिडियन ऑडियो सिस्टम से लैस 16-स्पीकर मिलते है जो 380 वाट के है। बात करें सीटों की तो यह पावर-एडजस्टेबल सीटें काफी कम्फर्ट देते है। साथ ही आपको 3डी सोलर कैमरा, ड्राइवर कंडीशन मॉनिटर, हेड-अप डिस्प्ले, एडाप्टिव क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स भी इस jaguar new model 2022 में मिलते है। 

Jaguar I-Pace Electric car

बात करें सुरक्षा की तो आपको इसमें सुरक्षा के लिहाज से 6-एयरबैग, एबीएस, ईएससी, आपातकालीन ब्रेक असिस्ट, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर और 360-डिग्री कैमरा जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। 

वही इसके बहार के डिजाइन की बात की बात करें तो इसमें मेट्रिक्स led हेडलाइट दी हुई है। साइड प्रोफाइल की बात करें तो आपको यहाँ 19 इंच के चंकी स्टाइल में व्हील मिलते है जो ब्लैक और सिल्वर के कॉम्बिनेशन में आने वाले एलॉय वील्स में आते है। इसकी साइड प्रोफाइल आपको मस्कुलर सायनी और स्पोटी लुक देती है।

इसका लेंथ 4.682 mm, width 2.011mm, height 1.566 mm और wheek base 2.990mm है। Jaguar ने 400PS और 696Nm टॉर्क उत्पन्न करने वाली इलेक्ट्रिक मोटरों को चलाने के लिए I-Pace को 90kWh बैटरी पैक प्रदान किया है। 0 से 100 की स्पीड पाने में यह मात्र 4.82 सेकेण्ड लेती है। वर्ल्डवाइड हार्मोनाइज्ड लाइट-ड्यूटी व्हीकल्स टेस्ट प्रोसीजर (WLTP) साइकिल के अनुसार, SUV को ऑल-व्हील ड्राइवट्रेन मिलता है और इसकी रेंज 470km है।

jaguar new model 2022 specification

 

Fuel Type Electric
Seating capacity 5
Range 470km full/charge
Battery 90 kWh 388 V lithium battery
Boot space 656 Liters
Transmission Automatic only
Kerb weight 2133kg

 

jaguar new model 2022 Ranje | रेंज

jaguar new model 2022 में मैग्नेट इलेक्ट्रिक मोटर का यूज़ किया गया है। जो 294 kW की दमदार पावर और 696 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके अलावा इसमें 4 व्हील ड्राइव सिस्टम भी दिया गया है। यह कार महज 4.8 सेकेंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा तक की रफ्तार पकड़ लेती है। कंपनी का दावा है कि यह कार सिंगल चार्ज में 480 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देती है। इसमें 90kWh की क्षमता वाला पावरफुल लिथियम बैटरी पैक दिया गया है, जो कि महज 45 मिनट में ही 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकता है।

चार्जिंग सिस्टम और टॉप स्पीड :- Jaguar I-Pace 2022 कार फास्ट चार्जिंग सिस्टम को सपोर्ट करती है। Jaguar I-Pace के साथ आपको 7.4kW कैपेसिटी वाला अलटरनेटिव करेंट वाल माउंट चार्जर भी मिलता है। यदि Jaguar I-Pace 2022 को 11 kW. के वॉल बॉक्स चार्जर के साथ एक घंटे चार्ज करने पर यह 53 km का रेंज देती है ऐसा कम्पनी का कहना है। आगे बात करते है यदि आप इसे 11 kW. के चार्जर से फुल चार्ज करना चाहते है तो इसमें आपको करीब 8:30 घंटे का समय देना होगा। और वही यदि 7 kW के चार्जर का यूज़ करते है तो आपको इसे चार्ज होने में 12 घंटे का समय देना होगा। आपको फिर बता दें की यह इलेक्ट्रिक कार 4.8 सेकेंड में ही 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है। और इस इलेक्ट्रिक कार की टॉप स्पीड 200km/h की है।

जगुआर आई- पेस कलर

इस रेंज की ज्यादातर करों में आपको ज्यादा कलर ऑप्शन देखने को नहीं मिलते लेकिन जगुआर आई- पेस कलर की बात करें तो कम्पनी ने इस सेग्मेंट में आपको काफी ज्यादा कलर ऑप्शन दिए है। ऐसा इस लिए भी है क्योकि इसे तीन अलग-अलग वेरिएंट में पेश किया गया है।

जगुआर आई- पेस कार 12 अलग अलग रंगों में आपके लिए उपलब्ध है जो इस प्रकार है। फ़ूजी व्हाइट, काल्डेरा रेड, सेंटोरिनी ब्लैक, यूलोंग व्हाइट, इंडस सिल्वर, फ़िरेन्ज़ रेड, सीज़ियम ब्लू, बोरास्को ग्रे, एगर ग्रे, पोर्टोफिनो ब्लू, फ़रालोन पर्ल ब्लैक और अरूबा। इसमें आपको तीन पेंट फिनिश विकल्प भी मिलते हैं जो है सॉलिड, मेटैलिक और प्रीमियम। आप को जो पसंद है आप उसे अपने लिए बुक कर सकते है।

 Jaguar I-Pace price | जगुआर आई- पेस प्राइस

जैसा आपको हमने पहले ही बता रखा है की जगुआर आई- पेस इलेक्ट्रिक कार को तीन अलग वेरिएंट के साथ मार्किट में उतरा गया है। तो इसके सभी वेरिएंट के दाम भी अलग अलग ही होंगें। बात करने जगुआर आई- पेस के एंट्री लेवल S वेरिएंट की तो कम्पनी में इसका प्राइस 1.05 करोड़ भारतीय रूपये रखा है।
SE इसका मिड वेरिएंट है जिसकी कीमत 1.08 करोड़ भारतीय रुपए कम्पनी ने निर्धारित कर रखा है। अब बात करते है जगुआर आई- पेस इलेक्ट्रिक टॉप वेरिएंट HSE के प्राइस की तो इसे अपना बनाने के लिए आपको कम्पनी के चुकाने होंगे 1.12 करोड़ रुपये।

तो ये था जगुआर आई- पेस इलेक्ट्रीक (Electric Car- Jaguar i- pace 2022 Review) के बारे में जानकारी वो भी साधारण भाषा में। हम ज्यादातर और कहें तो सभी आर्टिकल में आसान भाषा का उपयोग करते है। जो ज्यादा सरलता से आपको समझ आ सके। तो इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और जानकारी के लिए हमारे और आर्टिकल पढ़ें और हमारे फेसबुक पेज को फॉलो करें इलेक्ट्रिक व्हीकल की जानकारी लेते रहें।

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: