Tuesday, May 30, 2023

kivi khane ke fayde| kivi benefit in hindi

kivi khane ke fayde:- स्वस्थ रहने के लिए लगभग सभी विशेषज्ञ फलों के सेवन की बात करते है, और सलाह भी देते है, इस बात में कोई सक नहीं है की हमारे देश में स्वस्थ वर्धक व गुड़करी फलों की भरमार है। हम इस वेबसाईट पर सभी स्वस्थ वर्धक व गुड़करी फलों की जानकारी साझा करेंगे। लेकिन आज हम जिस स्वस्थ वर्धक व गुड़करी फल की बात करने जा रहे है वह कीवी फल है। 

कीवी फ्रूट स्वाद में स्वादिस्ट होने के साथ-साथ कई स्वस्थ वर्धक गुणों से भी भरपूर है, तो kivi khane ke fayde के बारे में आपको जानकारी होना जरूरी है। इसी लिए हम इस आर्टिकल में कीवी फल के फायदे के बारे में बात करेंगें तो kivi khane ke fayde लेख में लास्ट तक बने रहें। 

कीवी फल क्या है?

kivi khane ke fayde जानने से पहले जान लेते हैं कि, यह गुणकारी कीवी का फल दिखने और स्वाद में आखरी होता कैसा है। कीवी फल के रंग दिखने में भूरे रंग का होता है। इसे काटने पर इसके अंदर का गूदा मुलायम होता है जिसका रंग हल्का हरा होता है। कीवी फल के काले बीज खाने योग्य होते है। कीवी फल को खाने में यह बहुत रशीला और मीठा लगता है। 

kivi khane ke fayde
kivi khane ke fayde

काम कीमत में आसानी से बाजार में मिल जाने वाल यह फल आपके शरीर को पोषण प्रदान करने का एक बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है | कीवी फल का वैज्ञानिक नाम एक्टिनिडिया डेलिसिओसा(Actinidia deliciosa) है। कीवी फल उपलब्धता भारत, चीन, जापान और दक्षिण-पूर्व साइबेरिया में बड़ी मात्रा में है। 

और यहाँ बसने वाले लोग इसे पसंद भी करते है। आगे हम विस्तार से kivi khane ke fayde की जानकारी देंगे और कीवी फल के सेवन से क्या लाभ होता है यह भी बताएंगें।

कीवी फल औषधीय गुण से भरपूर है इसमें एंटीऑक्सीडेंट के साथ साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-हाइपरटेंसिव और एंटीथ्रोम्बोटिक वाले गुण भी उपलब्ध होते है। इसके आलावा कीवी फल में काफी मात्रा में पोटैशियम, कैल्शियम और विटामिन-सी के आलावा फाइबर भी होता है। हम आगे इस लेख में जानेगें की कीवी फल के सेवन से क्या लाभ मिलते हैं।

 

कीवी सेहत के लिए क्यों अच्छा होता है?

इसमें विटामिन-सी के साथ और भी पोषक पदार्थ पाए जाते है। जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होते है। कीवी में उपलब्ध पोषक तत्व हमारे बॉडी के इम्युनिटी शक्ति बढ़ता है। जिससे वाइरल फीवर और भी कई अन्य मौसमी बीमारीओं से बचाव में सहायक होता है।

kivi khane ke fayde

kivi khane ke fayde आपकी जानकारी के लिए बता दें की कीवी फ्रूट सेहत के लिए अच्छा होता है। और कई बिमारियों में जोखिम में फायदा पहुंचा सकता है लेकिन इसका ये मतलब नहीं की आप इसे उपचार के रूप में मान्यता दे दें। याद रखिये हर चीज के कुछफायदे तो कुछ नुक्सान भी होते है। तो चलिए अभी kivi khane ke fayde हम जानते है |

1. कीवी फ्रूट आपके हार्ट के लिए फायदेमंद है।
कीवी फ्रूट आपके हार्ट के लिए फायदेमंद हो सकता है। कुछ रिसर्च से पता चला है कि कीवी फ्रूट हार्ट रोग की समस्या को रोकने के लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर इस फल का 28 दिन तक सेवन किया जाए, तो प्लेटलेट हाइपरएक्टिविटी, प्लाज्मा लिपिड व रक्तचाप को नियंत्रित किया जा सकता है। आसान शब्दों में समझा जाए, तो कीवी में कार्डिओ प्रोटेक्टिव गुण होते हैं, जिससे यह हृदय संबंधी रोग से बचा सकता है।

 

2. पेट की समस्या में कीवी के फायदे
पेट की समस्या में कीवी खाने के फायदे हो सकते हैं। हल्के-फुल्के कब्ज की समस्या में कीवी फ्रूट को इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें लैक्सेटिव गुण होता है, जो पेट को साफ करने में मदद कर सकता है।

 

3. सही वजन के लिए कीवी फ्रूट
यदि आप अपने वजन को संतुलित रखना चाहते है तो कीवी फ्रूट आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता है। हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए और हमारे वेट को संतुलित रखने के लिए कीवी फल को स्नैक्स के तौर पर अपने आहार में शामिल कर सकते हैं ।

आंतों को मजबूत कैसे करें?

4. मधुमेह की समस्या में फायदे
इसलिए, टाइप 2 डायबिटीज और मधुमेह के जोखिम वाले व्यक्ति के लिए कीवी फल उत्तम विकल्प साबित हो सकता है। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ ब्लड शुगर और इंसुलिन की मात्रा को संतुलित कर मधुमेह में वजन को संतुलित रखने में भी सहायक हो सकते हैं । किवीफ्रूट विटामिन-सी का भी अच्छा स्रोत है। वहीं, विटामिन-सी का संबंध इंसुलिन रूकावट में कमी और खून में उपलब्ध ग्लूकोज के नियंत्रण में सुधार के लिए सहयोगी पाया गया है ।
5. रोगप्रतिरोधक छमता के लिए कीवी फल के फायदे

कीवी लाभ में बेहतर इम्यूनिटी भी शामिल है। कीवी फ्रूट रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए लाभकारी हो सकता है। एनसीबीआई की स्टडी के अनुसार, कीवी फल में विटामिन-सी, कैरोटिनॉइड, पॉलीफेनोल और फाइबर पाए जाते हैं। ये तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर करने में मदद कर सकते हैं । इस कारण ऐसा कहा जा सकता है कि कीवी का सेवन इम्यून सिस्टम को लाभ होता है।

6. ब्लड प्रेशर के लिए कीवी फ्रूट
कुछ विशेज्ञ का कहना है की बायोएक्टिव पदार्थ से उक्त कीवी फल हमारे ब्लड प्रेसर को कम करने का काम कर सकते हैं। और साथ ही हमारे हार्ट से जुड़े कुछ प्रक्रिया को बेहतर करने का काम कर सकते हैं। आपको बता दे की इस बात का दवा तब किया गया जब कुछ महिलाओं और पुरुषों के समूह में इसका शोध किया गया। शोध में पाया गया की जो पुरुष रोज 8 वीक तक तीन कीवी के फल खाया उसके बॉडी में ब्लड प्रेशर में कमी पाई गई। ऐसे में कहा गया की कीवी फल हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम में मददगार साबित हो सकता है।

 

7. अच्छी नींद के लिए कीवी फ्रूट
कीवी फ्रूट का सेवन अच्छी नींद में मददगार पाया गया। कीवीफ्रूट की उच्च एंटीऑक्सीडेंट क्षमता भी ऑक्सीडेटिव क्षति को कम कर सकती है और परिणामस्वरूप नींद की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है। इसके अलावा, किवीफ्रूट उन कुछ फलों में से एक है, जिसमें सेरोटोनिन (serotonin- एक प्रकार का केमिकल) होता है, जो अच्छी नींद के लिए मददगार हो सकता है ।

 

8. गर्भावस्था में कीवी फ्रूट

कीव के फल में विटामिन-सी और फोलेट की अच्छी मात्रा होने के कारण महिलाओं के लिए कीवी का सेवन गर्भावस्था में भी लाभकारी हो सकता है ।फोलेट का सेवन या इससे उक्त फलों या चीजों का सेवन गर्भावस्था में न सिर्फ माँ अपितु बच्चे को भी कई समस्या से बचाने में मदद करता है। कीव के फल में विटामिन-सी होता है जो गर्भावस्था में आयरन को अवशोषित करने में शरीर की मदद करता है। जिससे एनीमिया के जोखिम से बचा जा सकता है। लेकिन यदि आप किसी डाक्टर की सलाह लें तो बेहतर होगा।

9. अस्थमा की समस्या में कुछ लाभकारी
भोजन में विटामिन-सी युक्त पदार्थ लेने से हमारी साँस प्रणाली को लाभ पहुंचता है। और अस्थमा की समस्या साँस प्रणाली से ही जुडी होती है। कीवी में कुछ प्रतिशत विटामिन-सी पाया जाता है। और कई शोध में पाया गया है की अस्थमा रोगियों के लिए विटामिन-सी युक्त पदार्थ फायदे मंद होता है।

 

10. कीवी फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट गुण
कीवी फल में एंटीऑक्सीडेंट गुण शामिल होते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी और ई के एंटीऑक्सीडेंट गुण फ्री रेडिकल्स को खत्म करने में सहायक हो सकते हैं। यह ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के कारण होने वाली क्षति से भी शरीर को बचा सकते हैं। इसमें मौजूद अन्य एंटीऑक्सीडेंट कुछ इस प्रकार से हैं – कैरोटेनॉयड्स ल्यूटिन, जियाजैंथिन और बीटा कैरोटीन ।

 

11.कर्क रोगी के लिए कीवी फ्रूट के फायदे
वैज्ञानिक शोध के अनुसार, कुछ फलों में एंटी-कैंसर गुण के साथ-साथ कार्सिनोजेन्स यानी कैंसर पैदा करने वाले यौगिकों को रोकने का प्रभाव होता है। ऐसे फलों की लिस्ट में कीवी भी शामिल है । इसमें मौजूद विटामिन-सी, पॉलीफेनोल्स, एंटीट्यूमर और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह कैंसर से बचाव में सहायक हो सकता है । यहां हम स्पष्ट कर दें कि कैंसर घातक बीमारी है। इसे घरेलू नुस्खों से ठीक करना संभव नहीं है। इसलिए, अगर कोई कैंसर से ग्रस्त है, तो उसे डॉक्टर से पर्याप्त इलाज करवाना चाहिए।

 

12. हमारे नेत्रों के लिए कीवी फ्रूट के फायदे
कीवी फ्रूट बेनिफिट्स में आंखों को स्वस्थ रखना भी शामिल है। एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, कीवी फ्रूट में ल्यूटिन और जियाजैंथिन जैसे फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं । ल्यूटिन और जियाजैंथिन, हरी सब्जियों में मौजूद होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकते हैं। ये उम्र के साथ होने वाले अंधेपन की समस्या को दूर रखने में सहायक हो सकते हैं ।

 

13. कीवी फ्रूट में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण
कीवी फल के फायदे में से एक सूजन को कम करना भी हो सकता है। बता दें कि इसमें एंटी-एलर्जिक व एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव भी पाए जाते हैं। दरअसल, इसमें मौजूद किसस्पेर (kissper), जो कि एक पेप्टाइड है, उसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होता है। इस एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रभाव के कारण ही कीवी शरीर में सूजन की समस्या को रोकने का काम कर सकता है खासतौर से आंतों में सूजन से जुड़ी समस्या के लिए यह लाभकारी हो सकता है ।

आंतों को मजबूत कैसे करें?

14. लिवर के लिए कीवी फ्रूट के फायदे
बेनिफिट ऑफ कीवी फ्रूट में स्वस्थ लिवर भी शामिल है। एक रिसर्च से यह साबित हुआ है कि कीवी फल का सेवन लिवर से संबंधित समस्याओं को रोकने में सहायक हो सकता है। कीवी फ्रूट में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते 

कीवी फ्रूट का उपयोग कैसे, कितना और कब करें?– How to Use Kiwi in Hindi

यदि आप भी यह सोच रहे हैं की कीवी को कैसे खाय जाता है तो हम आपको बता दें की आप इसे काट कर खा सकते है या इसका जूस बना कर पी सकते है। आप चाहें तो इसे सलाद के रूप में भी सेवन कर सकते है। आप इसे आप अन्य दुसरे फलों के साथ मिक्स कर भी ग्रहण कर सकते है।

कीवी को कब खाएं: यदि आप के मन में भी सवाल है कि कीवी खाने का सही समय क्या है, तो हम बता दें कि कीवी फल के सेवन का टाइम कोई भी हो सकता है।

कितना खाएं : एक स्वस्थ मनुष्य हर रोज एक कीवी को ग्रहण कर सकता है

यह भी पढ़ें :-

F & Q अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

Q:- हर दिन कीवी खाया जा सकता है क्या?

Ans:- ऐसा कोई जरूरी नहीं है।

Q:- क्या कीवी का छिलका खा सकते हैं?

Ans:- हां, किन्तु यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है।

Q:- क्या खाना खाने से पहले नाश्ते में कीवी खा सकते हैं?

Ans:- हां,

Q:- दिन भर में कितने कीवी खा सकते हैं?

Ans:- 1

Q:- कीवी की तासीर कैसी होती है?

Ans:- ठंडी होती है।

Q:– क्या कीवी किडनी के लिए अच्छा है?

Ans:- नुकसानदायक हो सकता है ।

Q:- कीवी कब तक ठीक रह सकता है?

Ans:- कीवी ताजा है तो 7 दिनों तक।

Q:- कीवी को रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं क्या?

Ans:- हां,

यह भी पढ़ें :-

एलोवेरा जूस के फायदे

सफेद मूसली के फायदे

पपीता खाने के फायदे

आंतों को मजबूत कैसे करें?

MORE FOR AUTHOR
- Advertisment -

Most Popular