Thursday, August 18, 2022
HomeHealthmakhana | makhane khane ke fayde

makhana | makhane khane ke fayde

makhane khane ke fayde:- प्राचीन काल से मखाना को धार्मिक पर्वों में उपवास के समय खाया जाता है। मखाना से मिठाई, नमकीन और खीर भी बनाई जाती है। मखाना पौष्टिकता से भरपूर होता है, क्योंकि इसमें मैग्ननेशियम, पोटाशियम, फाइबर, आयरन, जिंक आदि भरपूर मात्रा में होता है। आयुर्वेद में मखाना के बहुत सारे गुणों के बारे में विस्तार से उल्लेख किया गया है। आइए इसके फायदों (makhane ke labh) के बारे में जानते हैं।

makhana – मखाना 

makhana को फॉक्ट नट या कमल का बीज भी कहा जाता है। मखाना शारीरिक शक्ति को बढ़ाता यह makhane ke labh में से एक है। मखाना के पौधे पानी में होते है ये कांटेदार तथा कमल के समान होते हैं। इसके पत्ते गोलाकार होते हैं, जो ऊपर से हरे, लेकिन नीचे से लाल या बैंगनी रंग के होते हैं। इसके फल गोलाकार, कांटेदार तथा मुलायम (स्पंज वाले) होते हैं। इसके बीज मटर के समान, या इससे कुछ बड़े होते हैं। फल संख्या में 8-20 तथा हल्के काले रंग के होते हैं। इसे कच्चा या भूनकर खाते हैं। बालू में भूनने से यह फूल जाते हैं, जिन्हें मखाना कहा जाता है।

makhane khane ke fayde

makhane khane ke fayde और इसके स्वस्थवर्धक गुणों के कारण इसे भारत के अलावा पूरी दुनिया में उपयोग किया जाता है। सूखा मेवा कहे जाने वाला मखाना लोग अपनी पसंद के अनुसार खाना पसंद करते है। कुछ ऐसे खीर में डालकर खाते है तो कुछ भूनकर मसाले के साथ खाते है। तो कुछ दूध में मिलाकर वहीं, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि स्वाद के साथ ही यह सेहत के लिए भी अत्यधिक लाभकारी है। स्टाइलक्रेज के इस लेख में हम आपको मखाना के फायदे और उपयोग के बारे में विस्तार से बताएंगे। साथ ही इस बात की जानकारी भी विस्तार से देंगे makhane ke labh

makhane khane ke fayde

1. वजन कम करना है तो मखाने का सेवन करें।

बॉडी फैट कम करने में मखाना आपका सहायक साबित होगा। मखाने पर किए गए एक शोध में पता चला की मखाना का एथेनॉल अर्क शरीर में फैट सेल्स को नियंत्रित करने में मददगार साबित हो सकता है। साथ ही यह फैट सेल्स के वजन को भी कम कर सकता है। इसलिए, ऐसा कहा जा सकता है कि इसका उपयोग वजन को कम करने में आपका सहायक साबित हो सकता है।

2. प्रसव के दर्द से राहत दिलाये मखाना

बच्चे को जन्म देने के बाद महिलाओं को काफी दर्द का सामना करना पड़ता है। ऐसे में मखाना के पत्तों का काढ़ा सेवन करने से प्रसव के बाद होने वाले दर्द में रहत मिल सकता है

3. हृदय के लिए मखाना का गुण

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि मखाने का सेवन उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने का काम कर सकता है। इसके अलावा, यह मधुमेह और बढ़ते वजन को भी नियंत्रित कर सकता है । वहीं, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और मोटापे को हृदय रोग का जोखिम कारक माना जाता है । इस आधार पर कहा जा सकता है कि मखाने का सेवन इन समस्याओं से बचाव कर इनसे होने वाले हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। वहीं, एक अन्य शोध में जिक्र मिलता है कि कमल का बीज यानी मखाना कार्डियोवस्कुलर रोग (हृदय संबंधी) से बचाव का काम कर सकता है।

4. शारीरिक कमजोरी में फायदेमंद।
मखाने का सेवन करना आपके शारीरिक कमजोरी में फायदेमंद होता है। ऐसे में यदि आप भी अपने शरीर को मजबूत और बलवान बनाने की चाहत रखते है तो। मखाने का सेवन आपके लिए लाभकारी होता है।

मखाने में प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है। 100 ग्राम मखाने में लगभग 10.71 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसलिए, ऐसा कहा जा सकता है कि मखाना खाने के फायदों में प्रोटीन की कमी को पूरा करना भी शामिल है। इसके नियमित उपयोग से शरीर में प्रोटीन की आवश्यक मात्रा की पूर्ति के साथ, उसकी कमी से होने वाली कई समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है।

5.गुर्दे के लिए मखाना फायदेमंद

मखाने का उचित मात्रा में सेवन गुर्दो को भी स्वस्थ रखने में सहयोग देता है। यह गुर्दों की कार्य क्षमता को बढ़ा कर उनकी क्रिया को सामान्य बनाये रखने में मदद करता है।

6. मसल्स और बॉडी बनाने में मददगार
आप जिम जाते है और वजन कम किये बिना अपनी मसल्स बनान चाहते है तो मखाने का सेवन आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। प्रोटीन और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट्स की जरूरत सभी बॉडी बिल्डर्स की जरूरत होती है। ऐसे में हेल्दी प्रोटीन और हेल्दी कार्बोहाइड्रेट्स की कामी पूरी करने के लिए आप रोज सुबह नास्ते में मखाने का सेवन कर सकते है।

मखाने कब खाने चाहिए?

मखाने कब खाने चाहिए? यदि आपके मन में भी यही सवाल चल रहा है तो आपके इस सवाल का जवाब आपको यही मिलेगा। मखाने के सेवन से जुडी सलाह यह दी जाती है की रात को सोने से पहले दूध में 8 से 10 मखाने डालकर गर्म करें और थोड़ी मिश्री मिला ले फिर इसका सेवन करें। सोने से पहले इसका सेवन करने से नींद भी अच्छी आती है। और तनाव भी दूर होता है।

मखाने खाने की विधि

मखाने की तासीर ठंडी होती है, लेकिन इसे सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में खाया जाता है। मखाने को बिना गर्म किए भी खा सकते हैं या फिर रोस्ट करके भी खा सकते हैं। लेकिन आजकल ये लोगों को फेवरेट स्नैक्स भी बन चुका है। लोग इसे घी में भूनकर, खीर बनाकर, मिठाइयों में ड्राई फ्रूट्स के तौर पर डालकर इस्तेमाल करते हैं। कुछ लोग मखाने को सब्जियों में भी डालते हैं। आयुर्वेद विशेषज्ञों का मानना है कि यदि 4 से 5 मखाने रोजाना खाली पेट खा लिए जाएं तो शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं।

मुझे उम्मीद है, यह जानकारी makhane khane ke fayde आपके लिए उपयोगी साबित होगी। ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारियों के लिए आप हमारे ब्लॉग ओपन बोस के साथ जुड़े रहें। और इसे अपने मित्रों के साथ शेयर करें। आपने हमे इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular