Sunday, August 7, 2022
HomeEVnewsMost affordable electric cars in India | भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक...

Most affordable electric cars in India | भारत में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारें

Most affordable electric cars in India:- पिछले कुछ सालों में भारत में इलेक्ट्रिक कारों का चलन तेजी से बढ़ रहा है। जलवायु परिवर्तन और वायु प्रदूषण के बारे में जागरूकता में वृद्धि के साथ, अधिक से अधिक लोग अपने कार्बन फुटप्रिंट को कम करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। इसके लिए इलेक्ट्रिक कारें एक बेहतरीन विकल्प हैं, क्योंकि इनमें कोई प्रदूषण नहीं होता है। जो हमारे पर्यावरण के लिए भी लाभकारी है

अगर आप भी इलेक्ट्रिक कार में स्विच करने की सोच रहे हैं, लेकिन लागत को लेकर चिंतित हैं, तो Most affordable electric cars in India पढ़ें! इस लेख में, हम आपको भारत में वर्तमान में उपलब्ध कुछ सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों से परिचित कराएंगे।

 

Most affordable electric cars in India(सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार)

 

सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, भारत का इलेक्ट्रिक व्हीकल मार्किट पिछले 2 वर्षों में काफी तेजी से बदल रहा है। पहले लोगो में इलेक्ट्रिक व्हीकल के प्रति रुझान नहीं था लेकिन अब देखा जा रहा की लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल को काफी महत्व दे रहे है। यह इस लिए भी है की आप भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत काफी काम की जा रही है। पहले जो लोगों के रेंज(बजट) में आए ऐसे इलेक्ट्रिक कार मार्किट में काफी काम थे लेकिन अब लोगों के पास ज्यादा ऑप्सन है जिन्हें वे काफी कम दामों में खरीद सकते है तो चलिए जानते है Most affordable electric cars in India के बारे में।

 

महिंद्रा ईकेयूवी100 सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार

Mahindra eKUV भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार में से एक है। इसकी कीमत रु. 8.45 लाख (एक्स-शोरूम, दिल्ली)। Mahindra eKUV एक 72V बैटरी पैक द्वारा संचालित है जो इसे एक बार चार्ज करने पर 200 किलोमीटर से ज्यादा हो सकती है।। फास्ट चार्जर से बैटरी को महज 2 घंटे में चार्ज किया जा सकता है। महिंद्रा ईकेयूवी में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स कैमरा, पावर विंडो और एयर कंडीशनिंग सहित कई विशेषताएं हैं। इसे ग्लोबल एनसीएपी से 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग भी मिली है। कुल मिलाकर, महिंद्रा eKUV भारत में एक किफायती इलेक्ट्रिक कार की तलाश करने वालों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। इसकी एक अच्छी रेंज है और यह कई सुविधाओं से भरी हुई है।

 

सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार हुंडई कोना इलेक्ट्रिक

भारत में इलेक्ट्रिक कारें तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं, क्योंकि वे पारंपरिक पेट्रोल या डीजल कारों की तुलना में अधिक टिकाऊ और किफायती विकल्प प्रदान करती हैं। बाजार में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों में से एक हुंडई कोना इलेक्ट्रिक है, जिसकी कीमत सिर्फ रु 23.84 लाख से शुरू होती हैऔर ₹ 24.03 लाख तक जाती है। कोना इलेक्ट्रिक एक किफायती और पर्यावरण के अनुकूल कार की तलाश करने वालों के लिए एक बढ़िया विकल्प है, और यह कार आपको कई प्रकार के शानदार फीचर्स प्रदान करता है जो इसे भारतीय खरीदारों के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाती हैं। कोना इलेक्ट्रिक 2 वेरीएंट्स में उपलब्ध है।

 

एमजी जेडएस ईवी

बिल्कुल-नई MG ZS EV भारत की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार है। यह एक फुल इलेक्ट्रिक एसयूवी है जो कई उन्नत और शानदार सुविधाओं और एक बार चार्ज करने पर इस नई MG ZS EV में आपको 461 km का शानदार रेंज मिलता है।

ZS EV में 50.3 kWh की बैटरी लगी है और इसकी टॉप स्पीड 150 किमी/घंटा है। यह फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ भी आता है जो बैटरी को केवल 50 मिनट में 0-80% तक चार्ज कर सकता है। MG ZS EV को 0 से 100 kmph की स्पीड पकड़ने में इसे 8.5 सेकंड्स का वक्त लगता है।

 

टाटा टिगॉर ईवी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार

Tata Tigor EV भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों में से एक है। इसकी रेंज 306 किलोमीटर से अधिक है और इसकी Top speed 100 किलोमीटर प्रति घंटा है। कार एक फास्ट-चार्जिंग सिस्टम से भी लैस है जो सिर्फ एक घंटे में बैटरी को 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज कर सकती है।

टाटा टिगॉर इलेक्ट्रिक कार की कीमत 12.49 लाख रुपए से शुरू होकर 13.64 लाख तक जाती है। कम्पनी ने इस टाटा टिगॉर इलेक्ट्रिक कार को 4 वेरिएंट्स में उपलब्ध कराया है। 

इलेक्ट्रिक कारों के फायदे और नुकसान

भारत में इलेक्ट्रिक कारें तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं, क्योंकि वे पारंपरिक पेट्रोल या डीजल कारों की तुलना में अधिक टिकाऊ और किफायती विकल्प प्रदान करती हैं। हालांकि, इलेक्ट्रिक कार में स्विच करने से पहले विचार करने के लिए कुछ फायदे और नुकसान हैं।

फायदे:
1. इलेक्ट्रिक कारें पेट्रोल या डीजल कारों की तुलना में चलाने के लिए बहुत सस्ती हैं, क्योंकि उन्हें चार्ज करने के लिए केवल थोड़ी मात्रा में बिजली की आवश्यकता होती है।
2. इलेक्ट्रिक कारें शून्य उत्सर्जन का उत्सर्जन करती हैं, इसलिए वे पेट्रोल या डीजल कारों की तुलना में पर्यावरण के लिए बहुत बेहतर हैं।
3. इलेक्ट्रिक कारें बहुत शांत होती हैं, इसलिए वे शहर में ड्राइविंग के लिए आदर्श हो सकती हैं।

दोष:
1. पेट्रोल या डीजल कारों की तुलना में इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज होने में अधिक समय लग सकता है, इसलिए आपको अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाने की आवश्यकता हो सकती है।
2. इलेक्ट्रिक कारों की रेंज पेट्रोल या डीजल कारों की तुलना में कम होती है, इसलिए आपको अपनी बैटरी को रिचार्ज करने के लिए अधिक बार रुकना पड़ सकता है।
3. पारंपरिक पेट्रोल या डीजल कारों की तुलना में इलेक्ट्रिक कार खरीदना अधिक महंगा हो सकता है।

निष्कर्ष

भारत में इलेक्ट्रिक कार बाजार अभी भी अपनी प्रारंभिक अवस्था में है, लेकिन पहले से ही कुछ किफायती विकल्प उपलब्ध हैं। महिंद्रा e2oPlus रुपये में सबसे किफायती विकल्प है। 6.75 लाख, इसके बाद टाटा टिगोर ईवी रु। 9.44 लाख। हुंडई कोना इलेक्ट्रिक रुपये में सबसे महंगा विकल्प है। 23.71 लाख, लेकिन एक बार चार्ज करने पर इसकी सबसे लंबी रेंज 452 किमी है। अगर आप भारत में एक किफायती इलेक्ट्रिक कार की तलाश में हैं, तो ये आपके लिए सबसे अच्छे विकल्प हैं।

Read Also

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular