Tuesday, December 6, 2022
HomeCareerMPPSC की तैयारी के लिए अपनाएँ ये ख़ास तरीके | MPPSC ki...

MPPSC की तैयारी के लिए अपनाएँ ये ख़ास तरीके | MPPSC ki Taiyari Kaise Kare

MPPSC ki Taiyari Kaise Kare – MPPSC यानी की मध्यप्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन, जिसमे आपको बहुत अच्छी पोस्ट मिलती है। स्टेट के बड़े पदों में आसीन होने के लिए लोग कई सालों तक मेहनत करते हैं लेकिन कुछ कमी रह जाने की वजह से वो सलेक्ट नहीं हो पाते है। अगर आप MPPSC इस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आप कुछ ख़ास टिप्स – MPPSC ki Taiyari Kaise Kare की जरूरत है। आपन इन बातों का ध्यान रखें-

MPPSC ki Taiyari Kaise Kare – MPPSC Preparation Tips in Hindi

=> सिलेबस को समझें

यह स्टेट का एग्जाम होता है और इसमें जाने के लिए आपका सिलेबस अलग होता है। आपको ये समझना होगा की यह आईएस के एग्जाम से अलग है। इसका सिलेबस निर्धारित है और अधिकतर सवाल एमपी से जुड़े हुए होते है। आप इसका सिलेबस गहन रूप से देखे और इसके बाद मैदान में उतरें।

 

=> पहले साल से तैयारी

अगर आप MPPSC एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो आप ग्रेजुएशन के पहले साल से ही करने लग जाएँ। इसमें आप कक्षा आठ से लेकर 12वीं तक ही एनसीआरटी की किताबें पढ़ लें। आप ये समझ लें की इसमें छोटी कक्षाओं का सिलेबस आता है और वो सीधे एनसीआरटी से आता है। आप ग्रेजुएशन के दौरान कम से कम ये तो जरूर पूरा कर लें।

=> इसे जरूर पढ़ें

अगर आप एमपी में एसडीएम, डिप्टी कलेक्टर और बाकी बड़े पदों में आसीन होने के लिए एमपीपीएससी MPPSC की तैयारी कर रहे हैं तो आपको “रोजगार निर्माण” नियमित रूप से पढना चहिये। एमपी में हर हफ्ते आने वाला ये अख़बार सरकार की तरफ से आता है। इसमें पूरे वो मुद्दे दिए होते है जो की एग्जाम में आने वाले होते हैं। आप इसका सबसे अधिक अध्ययन करें। बीते कई सालों में देखा गया हैं की इससे ही लगभग प्रश्न कही ना कही आते है और छात्र इसे पढ़ते नहीं है।

=> रीजनिंग ऐसे संभालें

रीजनिंग के लिए आप रोजाना एक घंटे का समय दें। यह पेपर केवल आपको क्वालीफाई करना होता है लेकिन कई सारे लोग इसे हलके में ले लेते है। आप रीजनिंग की एक किताब लायें और उसे सोल्व करें और इसके अलावा आप बाकी ऐसे प्रश्न भी देखते रहें जो की आपको एग्जाम में अच्छे नम्बर दिला सकते हैं।

=> इन बातो में ध्यान

एमपी सरकार ने हाल ही में कौन सी योजना चलाई है, कौन कौन सी योजनायें चल रही हैं, योजनाओ में कितना पैसा लगाया है, एमपी में गेंहू और बाकी के फसलों का उत्पादन बीते साल में कैसा रहा, इसकी भौगोलिक स्थिति कैसी रही, एमपी में राजनीति कैसी है, आदि बातों का अध्ययन आप जरूर करें। इसके अलावा जिलेवार फसलों का उत्पादन, जिलेवार नेताओ के नाम और वहां की स्थिति के बारे में जानकारी जरूर रखें।

=> मेंस में ये तरीका

आईएस की तर्ज पर यहाँ भी पहले प्री और फिर बाद में मेंस और इंटरव्यू होता है। अगर आप प्री में पास हो गए हैं तो आप मेंस के लिए प्रश्नों को लिखकर उनका उत्तर निकालें। इसके अलावा आप जब आप मेंस में सवाल का उत्तर लिखें तो सरल और सटीक शब्दों में लिखें जिससे आपको बेहतर नम्बर मिलेगे। इसके लिए आप रोजाना कम से कम चार घंटे सवालो के जवाब लिखने की तैयारी

=> इंटरव्यू में ध्यान रखें

अगर आपने मेंस पास कर लिया है तो आप इंटरव्यू में कुछ खास प्लानिंग के साथ जाएँ। भले ही यह स्टेट का एग्जाम है लेकिन इसके इंटरव्यू में आपसे देश और दुनिया से जुड़े हुए प्रश्न भी पूछे जाते है और इसीलिए आप उन्हें भी तैयार करके जाएँ। बाकी इंटरव्यू पास करने का कोई शॉर्टकट नहीं है और ना ही इसके लिए कोई टिप्स है। यह केवल आपके बौद्धिक क्षमता पर निर्भर करता है।

MPPSC का एग्जाम बाकी स्टेट्स के एग्जाम से अलग होता है। यह दिखने में आपको सरल लगेगा लेकिन उतना सरल है नहीं।

Note: अगर आपको जानिए MPPSC Preparation Tipsअच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये. 

BFA कोर्स क्या है, और कैसे करें?

बी.ए.एम.एस कोर्स की संपूर्ण जानकारी

बी.सी.ए कोर्स क्या है?

विदेशी भाषा में करियर कैसे बनाएं

mca course details in hindi

अपनी पसंदीदा नौकरी कैसे ढूंढे

ग्रेजुएशन के बाद करें ये बढीया कोर्सेस जॉब होगी पक्की।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: