Monday, August 8, 2022
Homehindilekhpaisa invest kaha kare | paisa kahan invest kare

paisa invest kaha kare | paisa kahan invest kare

paisa invest kaha kare:- सभी  लोग अपने पैसे को सही जगह पर निवेश करना चाहते हैं। ताकि उन्हें बाद में उससे अच्छा लाभ मिल सके ,आज के समय में पैसे कमाने के बहुत सारे साधन है। लोग इन से पैसे भी कमा रहे है। जिस तरह पैसे कामना जरूरी है उसी तरह उन पैसों को सही जगह इन्वेस्ट करना भी जरूरी है। 

भारत में paisa kaha invest kare. (where to invest money in India) हम सभी चाहते हैं कि हमारा पैसा ऐसी जगह पर निवेश करें जहां  हमें कम जोखिम में अच्छा लाभ मिल सके।  भारत में पैसा  इन्वेस्ट करने के तरिके बहुत सारे है।  जहां आप अपने पैसे निवेश कर सकते हैं लेकिन कुछ तरीके बहुत ज्यादा जोखिम वाले होते हैं।  इन में निवेश करने से पहले आप अच्छे से विचार जरूर कर लें , इनमे  पैसा निवेश करने पर आपको नुकसान भी हो सकता है।

इंडिया में paisa kahan invest kare, where to invest money in india बहुत से लोगों को यह भी नहीं पता है। जिस कारण वह अपने बचाये हुए पैसों को सही जगाह निवेश नहीं कर पाते है। आज हम आपको कुछ, पैसे निवेश के बेस्ट तरिके के बारे में बताने वाले है। जहाँ आप निवेश कर अच्छा रिटर्न पा सकते है, ओर जोखिम भी कम है । तो आइये जानते है। paisa kahan invest kare ( where to invest money in india )

 

paisa kahan invest kare

पैसा कहाँ इन्वेस्ट करे, या पैसा डबल कैसे करें , सभी के मन में यह ख्याल आता ही है। इस कारण लोग  निवेश के तरीके  खोजते रहते है।इस लिए आज हम आपके लिए कुछ बेस्ट  निवेश के तरीके लेकर आए हैं। जिन्हें अपना कर आप भी अपने पैसे सही जगह निवेश कर सकते है।

 

# गवर्मेन्ट सेविंग स्कीम या बॉन्ड 

paisa kahan invest kare, गवर्मेंट चाहती है की, लोग ज्यादा से ज्यादा निवेश में रूचि ले ओर निवेश करना सीखें। इस लिए भारत सरकार के द्वारा बहुत सी सेविंग स्कीम समय समय पर चालू कि जाती है। जैसे किसान विकाश पत्र ( KVP ) और ( NSC ) नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट   आप इन गवर्मेन्ट सेविंग स्कीम में निवेश कर आप अच्छा रिटर्न पा सकते है। 
 
किसान विकाश पत्र ( KVP ) में आपको आपको 7.7 % ब्याज मिल जाता है जबकि  नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट
 ( NSC ) में 8.5 % का ब्याज आप पा सकते है। जो की बहुत अच्छा और सुरक्छित निवेश के तरीके में से एक है। 
 

# सेविंग्स अकॉउंट 

paisa kahan invest kare – सेविंग ACCOUNT आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में खुलाव सकते है। सेविंग्स अकॉउंट में आपको 3.5 % annually Returns मिलता है। लेकिन यह अलग अलग  बैंक के हिसाब से कम ज्यादा हो सकता है। सेविंग्स अकॉउंट का फायदा यह होता है की आप जब चाहें पैसे निकाल और जमा कर सकते है। लेकिन इसमें ओर स्कीम से  बहुत कम ब्याज मिलता है। 

 

# FIXED DEPOSITS ( F.D. )

निवेश के तरीके FIXED DEPOSITS पैसे इन्वेस्ट करने का सबसे सुरक्छित और पुराना तरिके में से एक है। इसमें निवेश कर आप बढ़िया रिटर्न पा सकते है। FIXED DEPOSITS में आपको 5 से 6 % तक ब्याज मिलता है। आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर एक मुश्त रकम जमा कर FD करवा सकते है। FIXED DEPOSITS करने का फायदा आपको यह होता है की इसमें आपको सेविंग अकॉउंट से ज्यादा ब्याज मिलता है ,ओर आपका पैसा लॉक नहीं होता है याने आप जब चाहें अपनी  FD तुड़वा सकते है। FD में सबसे कम रिस्क होता है। 

 

# PPF स्कीम, योजना 

 

PPF  Yojana का मतलब   Public Provident Fund होता है। ppf  yojana को  हिन्दी मे लोक भविष्य निधि  योजना कहते हैं। ppf  yojana  एक ऐसी बचत योजना है, जो अच्छे ब्याज के साथ-साथ आपका टैक्स भी बचाती है। पीपीएफ योजना भारत  सरकार के द्वारा चलाई जाती है। पीपीएफ योजना पर मिलने वाला ब्याज भी सरकार देती है, इस लिए यहां कोई रिस्क नहीं होता है।

PPF स्कीम  के तहत आपको एक PPF अकॉउंट खोलना पड़ता है। जिसे आप बैंक या पोस्ट ऑफिस में आसानी से खुलवा सकते है। PPF अकॉउंट में  अभी के समय में  7.1 % ब्याज मिल रहा है। 

पीपीएप अकॉउंट  में आपको  हर साल कम से कम 500 रुपए जमा करना जरूरी होता  है। जबकि इस अकाउंट में एक साल के दौरान ज्यादा से ज्यादा 150,000  रुपए जमा किए जा सकते हैं। आप अपनी बचत छमता के अनुसार पीपीएफ खाते में पैसे जमा कर सकते है।  PPF अकॉउंट भी अच्छे निवेश के तरिके में से है। 

# रियाल एस्टेट में निवेश 

money kahan invest kare – में अगला और सबसे ज्यादा भरोसेमंद निवेश रियाल एस्टेट में निवेश को माना जाता है। लोगों का कहना है की यदि आपके पास पैसे है तो आप रियाल एस्टेट में निवेश जरूर करें। क्योँकि इसमें आपके पैसे  समय के साथ साथ हमेसा बढ़ते ही रहते है। और जोखिम का डर भी नहीं रहता है। आज आपने जो जमीन खरीदी है वो कुछ सालों में दुगने  या तिगुने दामों आप उसे बेच सकते है। रियाल एस्टेट में निवेश भी एक बेहतर निवेश के तरिके में से एक है। 

# म्यूचल फंड 

म्यूचल फंड का नाम सुनते ही दिमाग में घंटी बजने लगती है। और लोग इससे दूर भागने लगते है। लेकिन ऐसा वही लोग करते है जिन्हें म्यूचल फंड के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। 

हाँ म्यूचल फंड में रिस्क बहुत होता है लेकिन यह रिटर्न्स भी सबसे ज्यादा देता है। ऐसा नहीं है की म्यूचल फंड में सभी को घटा होता है या सभी के पैसे डूब जाते है। 

यदि आप सही म्यूचल फंड में लम्बे समय के लिए पैसे लगते हो तो आप अच्छा रिटर्न पा  सकते हो। आप अपने रिस्क उठाने की छमता के अनुसार म्यूचल फंड में निवेश कर सकते है। म्यूचल फंड में आप कम से कम 500 रूपये से  अपने निवेश की सुरुवात कर सकते है। 


म्यूचल फंड में आप दो तरह से अपने पैसा इन्वेस्ट कर सकते है। पहला तो है सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP ) और दूसरा है। लमसम इन्वेस्टमेंट। 


सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP ) में आप  हर महीने कुछ पैसे इन्वेस्ट कर सकते है। जितने भी पैसे आपको इन्वेस्ट करना है आप हर महीने अपने बैंक के माध्यम से म्यूचल फंड स्कीम में निवेश कर सकते  हैं। 


म्यूचल फंड  में  थोड़ा थोड़ा इन्वेस्ट के बजाए एक साथ अपने पैसे को इन्वेस्ट करने को ही लमसम इन्वेस्टमेंट कहते है। 

पैसा इन्वेस्ट करना क्यू जरूरी है 

निवेश क्यों जरूरी है  एक उम्र के बाद आपको लगता है, कि जो पैसे आपके पास हैं वो पर्याप्त नहीं हैं, आपको भविष्य में और पैसों की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में आप निवेश का रास्ता अपनाते हैं। शुरुआत में तो निवेश से हर कोई घबराता है। लेकिन बाद में जब निवेश क्यों जरूरी है, कि समझ बढ़ जाती है तो निवेश की प्रक्रिया और भी अच्छी लगने लगती है। सच बात यह है कि यदि आप इतने बड़े हो गए हैं कि आप पैसा कमा सकें तो आपको अपने पैसों का निवेश भी करते आना चाहिए। निवेश असल में कुछ नहीं, बल्कि ऐसी प्रक्रिया है जिससे आप अपने पैसों का उपयोग कर उनसे ओर अधिक पैसे बनाते हो।

 

मुझे उम्मीद है आपको यह जानकारी money kahan invest kare  को पढ़कर पैसे इन्वेस्ट करने के बहुत अच्छे ऑप्शन का ज्ञान मिला होगा। हमारा उद्देश्य होता है आप तक सही और उपयोगी जानकारी पहुंचाना। तो आप भी अपने प्लान और जरूरत के अनुसार इन्हें अपनाएं और अपना पैसे सही जगह निवेश करें और हाँ इसे शेयर करना न भूलें। 
आपने हमे इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद। 
 

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular