Monday, August 8, 2022
Homehindilekhबचत करने के उपाय | paise kaise bachaye tips in hindi

बचत करने के उपाय | paise kaise bachaye tips in hindi

paise kaise bachaye tips in hindi, यह एक बेसिक सा सवाल है जो हर लोवर मिडिल क्लास फेमिली में पूछा या सर्च किया जाता है। और यह जरूरी भी है क्योंकि paise kaise bachaye tips का पता होना या बचत की सही जानकरी होना आपके और आपके परिवार के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।  bachat ke upay का पता होने से आप अपने महिने के खर्च में कटौती कर भविष्य के लिए कुछ पैसे बचा सकते है। और ये सभी को पता है की यही बचत आपको आपके बुरे वक्त में काम आएगी, इसलिए paise kaise bachaye tips का ज्ञान होना जरूरी है।  bachat ke upay जानने से पहले जान लेते है की ये बचत आखिर होती है?

 

बचत क्या है?

bachat karne ke upay – बचत को  साधारण तरिके से  ऐसे समझा जा सकता है।कि जब भी आप किसी वास्तु या अपने पैसे को भविष्य के लिए सुरक्षित करके रखते है, ताकि वह बाद में आपके या आपके परिवार के काम आए । 

उसे ही हम बचत कहते है। जब आप धीरे-धीरे पैसा बचाना सीख जाते हैं और सही जगह निवेश करना शुरू कर देते हैं तो कुछ वर्षों बाद, आपका बचाया हुआ प्रत्येक पैसा आपके लिए पैसा कमाने लगता हैं।  और अमीर लोगों के अधिक अमीर बनने का यही रहस्य हैं।

# बचत करने के क्या लाभ है ?

bachat karne ke aasan upay – बचत करना अमीर बनने की दिशा में उठाया गया आपका पहला कदम होता हैं। अधिक से अधिक पैसा कमाने से आपकी Financial Problems का समाधान नहीं होगा,  जब तक कि आप बचत करना न सीख जाएँ। 

बचत करने के  बहुत सारे लाभ हैं। लेकिन  बचत का मुख्य फायदा आपको यह होगा की आप अपने और अपने परिवार के लिए बचाए हुए पैसों  का उपयोग मुसीबत के समय कर सकते है।

बचत करके आप अपनी संपत्ति को ओर भी ज्यादा कर सकते है। सही तरिके से किया गया बचत आपके बुढ़ापे को सुरक्षित बना सकता है। और आप अपनी लाइफ आसानी से बिता सकते है। 

# हमें बचत क्यों करना चाहिए?

जब आप धीरे-धीरे पैसा बचाना सीख जाते हैं, और इन बचे हुए पैसों का  सही जगह निवेश करना शुरू कर देते हैं तो कुछ वर्षों बाद में , आपका बचाया हुआ प्रत्येक पैसा आपके लिए पैसा कमाने लगता हैं। और अमीर लोगों के ओर अधिक अमीर बनने का यही रहस्य हैं। 

आपने सुना होगा आपके द्वारा  एक-एक पैसा बचाना, पैसे कमाने के बराबर होता है। बचत करने सभी के अलग अलग उद्देश्य होते है। 

कुछ अपने बुढ़ापे को सुरक्षित करने के लिए बचत करते है, तो कुछ अपने सपनो का घर बनाने के लिए बचत करते है।कुछ लोगों के ओर अलग अलग उद्देश होते है।

इन सभी उद्देश्य को पाने के लिए बचत सबसे कारगर उपाय है। इस लिए हमें बचत करना चाहिए। बहुत से लोग इस बारे में नहीं सोचते है और इनकम से ज्यादा खर्च करते रहते है। 

ऐसे लोग बाद में पछताते है। बचत आपके कठिन समय को सरल समय में बदल सकने की काबिलियत रखता है। 

# बचत करते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए |

देखिये आज के समय में बचत के बहुत सकते साधन हमारे पास है। लेकिन हमे अपनी बचत छमता के अनुसार ही बचत करने के साधन का चुनाव करना चाहिए। 
 
बचत हमेसा जाँच कर और सोच समाज कर करना चाहिए। किसी भी असंभव धन की प्राप्ति के लालच में अपने बचत को गवाने से बचें। 
 
ऐसी जगह निवेश करें जहां आपका मूलधन सुरक्छित रहे और साथ ही साथ ब्याज भी अच्छा मिले।
 
सुरुवात हमेसा छोटी – छोटी बचत से करें और एक जहग बड़ा निवेश करने के बजाए एक से ज्यादा जगह छोटा – छोटा निवेश करें। 
 
इससे आपको यह फायदा होगा की यदि एक जगह कोई प्रॉब्लम आती है तो बाकि जगह से आपके पास पैसे सेफ रहेंगे। 
 

paise kaise bachaye tips in hindi

paise kaise bachaye tips in hindi

bachat karne ke tarike– आज के समय में बचत करना बहुत आवश्यक हैं। और पहले के मुकाबले हमारे पास paise kaise bachaye tips in hindi हैं जिससे हम  ज्यादा  से ज्यादा बचत कर सकते हैं।  
 
हमें अपने भविष्य के लिए अभी से तैयारी करनी चाहिए बचत करके सही निवेश करना चाहिए।
PPF Yojana , SSY, SIP और Mutual Fund  सबसे अच्छा निवेश के  विकल्प में से  हैं ,क्योंकि इसमें लोग हर महीने अपनी छोटी छोटी बचत के अनुसार निवेश कर सकते हैं 
 
जो आगे जाकर हमें अच्छा Return दे सकते हैं। आज के समय में लोगो क पास बहुत आसान तरीके हैं जिससे वो बचत कर सकते हैं, उसमे से paise kaise bachaye tips in hindi कुछ  इस प्रकार हैं।
कभी भी दिखावे में न पड़ें:-
कुछ लोग अपने आस पास के लोगों का ध्यान अपनी और खींचने के लिए। झूठ मूठ के  दिखावा  करते है, और  बहुत सारा रुपया फिजूल खर्च कर देते है। और अपने बचत का कोई प्लान नहीं बनते है , जिससे बाद में उन्हें पछताना पड़ता है। 
फिजूल खर्च से बचें:- 
देखिए  ये सबसे मुश्किल काम लगता है लेकिन मैं आप को इंसानो के बारे मैं एक बात बतात हूँ जो बिलकुल सही है।  कि ” हमारे जरूरी खर्च हमारी आमदनी के अनुपात में हमेसा  बढ़ते रहेंगे जब तक हम इनको रोकने का प्रयास नहीं करते हैं”।

आप की आमदनी से आप और आपके परिवार की जितनी आवस्यकता पूरी होती है उससे आपके और आपके परिवार की  इक्छा उनसे कहीं अधिक होती हैं।  इन इक्छाओं को पूरा करने में आप की आमदनी कम पड़ जाती हैं। और आप की इक्छऐ  पूरी नहीं हो पाती हैं।

आप अपनी जिवनशैली और ख़र्चों के बारे में सोचें इस से आप को कुछ ऐसे अनवश्यक ख़र्चों की सूची मिल जायेगी जिनको आप कम या पूरी तरह समाप्त कर अपने खर्चों पर नियंत्रण कर सकते हैं। आप अपना बजट बनाएं और अपने इनकम से  90 प्रतिशत ही खर्च करें     
                   
बहुत से लोग अपने खर्चों के बारे में ध्यान ही नहीं रखते है। और फिजूल खर्च करते रहते है। आपको अपने खर्चों पर ध्यान देना होगा। आप जिन चीज़ों का इस्तेमाल न हो, उन पर पैसे खर्च न करें। ऐसा कर आप अपना बहुत पैसा बचा सकते है।

 

मंथली बजट बनाएं:-

मंथली बजट बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह होगा की आपको  यह पता चल जायेगा  की  इनकम  और खर्च  कितनी है। अधिकतर लोग मंथली बजट को  गंभीरता से नहीं लेते लेकिन इससे आप बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं। 
 
इसका सीधा सा तरीका हैं कि आप अपने खर्चों का हिसाब रखना शुरू कर दीजिये फिर महीने के अंत में उसमें से फिजूल  खर्चे हटा दीजिये और उसके आधार पर अगले महीने का बजट बना लें ।

 घर रेंट पर लेते समय ध्यान दें:-

घर या ऑफ़िस का किराया हमारे वेतन में से काफी बड़ा हिस्सा ले जाता हैं। इसलिए हमें किराये पे घर लेते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।  
 
हमें हमारे ज़रुरत के अनुसार घर लेना चाहिए जिससे अधिक किराया न देना पड़े।  यदि आपको  अपने ऑफ़िस के पास ही किराये पे घर मिल जाता हैं, तो वाहन का खर्च बच सकता हैं।
 
आपका पैसा सही जगह पर लगाएं:- 
बचत करने का सबसे बड़ा फायदा तभी होगा जब आप अपना पैसा सही जगह पर लगाएंगे। सही जगह पर लगाया हुआ पैसा आपकी बचत को कई गुना बढ़ा देगा। आपका  छोटा छोटा निवेश आपकी बड़ी बचत का रास्ता है।
 
अपनी सेहत का ध्यान रखें 
आज के समय में लोगों का सबसे ज्यादा खर्च अपनी सेहत को ठीक करने में होता है। इस लिए अपनी सेहत का ध्यान ज्यादा से ज्यादा रखें। 
अपनी प्राथमिकताएं निर्धारित करें
पैसे बचाने के लिए आप सबसे पहले अपनी प्राथमिकता को निर्धारित करें ,जो ज्यादा जरूरी है, पहले उस आवश्यक्ता को पूरा करें और गैर जरूरी चीजें को करने से बचें। इससे आपके बहुत सारे पैसे बचा सकते है। 
 
अपनी इनकम  का 90 प्रतिशत ही खर्च करें 
 देखिए ऐसा करने से आप के पास कुछ रूपये जमा होते चले जाएंगऐ और आप के दैनिक जीवन में भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा।
 
आप के खर्च पहले जहाँ 100% कमाई में पूरे होते थे वो अब 90% आमदनी में भी चल जायेगा।आप देखेंगे की आज जितनी तंगी  में पहले रहते थे 
 
लगभग उतनी ही तंगी में अभी भी हैं 90% ही खर्च करने से कोई ज्यादा फर्क नहीं पड़ा है। लेकिन ऐसा कर  के आप अपनी आमदनी का 10%  हिस्सा  बचा सकते हैं।  कुछ वर्षों में आपके पास  काफी पैसे बच सकते है।
 
मुझे उम्मीद है यह जानकारी bachat karne ke aasan upay आपके लिए उपयोगी हुई होगी। आपको यह पोस्ट किसी लगी हमे कमेंट्स के माध्यम से जरूर बताएं। और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें तकि ओर लोगों को भी फायदा हो सके। 
 
आपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद । 

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular