Tuesday, August 9, 2022
Homehindilekhमुखिया चुनाव भाषण | पंचायत चुनाव/इलेक्शन के लिए भाषण की शुरुआत

मुखिया चुनाव भाषण | पंचायत चुनाव/इलेक्शन के लिए भाषण की शुरुआत

मुखिया चुनाव भाषण:- हमारे देश में हर पांच वर्षों में एक बार चुनाव होते है। इसी कड़ी में इस बार पंचयत चुनाव की बरी आ चुकी है। पंचयत चुनाव अब पहले जैसे नहीं रह गए है जब कोई ज्यादा उम्मीदवार न होकर किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति को चुनाव में आगे कर सरपंच बना दिया जाता था। 

आज के समय में सरपंच/ पंचयत मुखिया/प्रधान पद के लिए काफी मसक्कत करनी पड़ती है। प्रतिदवंदी आपस में बहुत कड़े मुकाबले  का सामना करते है।

कुछ लोग अपना पैसा प्रचार में लगते है तो कुछ बढ़िया एक्सपर्ट को अपने लिए केम्पेन चलाने के लिए बुलवाते है। 

लेकिन आप चाहे कितना भी पैसा लगा लो या कैसा भी  एक्सपर्ट बुलावा लो जब तक आप लोगों तक अपनी बात सही ढंग से नहीं पहुंचा पाओगे तब तक चुनाव में आपकी पकड़ ढीली ही रहेगी। चुनाव वही जीतेगा जिसकी पहुँच जनता तक सीधे होगी। 

panchayat-chunav-speech-in-hindi

और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी बात पहुंचने के लिए भाषण से बढ़िया कोई साधन नहीं है। देखा गया है की जो ज्यादा अच्छे से अपनी बात जनता तक सरल भाषा में पहुंचाते है उनके जीतने के आसार भी ज्यादा होते है। एक प्रभावी वक्त जनता को अपनी और सहज ही आकर्षित कर लेता है।

अच्छे वक्ता के लिए एक अच्छा भाषण भी जरूरी होता है। तो आज हम जानेगें चुनाव के समय पंचायत चुनाव के लिए भाषण कैसे दें। 

 

मुखिया चुनाव भाषण के लिए तयारी (chunav speech in hindi)

मुखिया चुनाव भाषण :- पंचायत चुनाव का भाषण देने के पूर्व आपको सारी जानकारी होनी बेहद जरूरी है। सबसे पहले आप उपस्थित जनता और जगह(जिस गांव /वार्ड/शहर जहाँ भाषण देना है ) के बारे में जानकारी हासिल करें। अपने चुनाव के मुद्दों की लिस्ट साथ में रखें, पिछले सरपंच/ मुखिया / प्रधान / के किये कार्यों की लिस्ट भी बना ले जो उन्होंने बोला था लेकिन किया नहीं। ऐसे कार्यों को सूचीबद्ध करें जो आपके छेत्र पंचयात में होने बाकि है। या उनमे सुधार करना रह गया है। अपने पंचयात के लोगों की जरूरत और आभाव को भी अच्छे से समझ लें। और आप क्या क्या नया  देंगे यह भी अच्छे से समझ ले। और एक सबसे जरूरी बात लोग आपको सरपंच /प्रधान या मुखिया क्यों बनाएं यह बात स्पष्ट रूप से जनता को पता चलना चाहिए।

इतना करने पर आपका आधा काम हो गया समझो। अब आप अपने भाषण में इन सभी जानकरियों को उपयोग कर अपने पंचायत चुनाव का भाषण को प्रभावी बना सकते है। और एक बात जो जनता के फायदे की बात करेगा। उनके वर्त्तमान और भविष्य की समस्या को हल करने की बात कहेगा। जनता उसकी तरफ ज्यादा रुझान रखती है। तो आपको जनता की छोटी बड़ी सभी समस्याओं की जानकारी और उनके निवारण की प्रक्रिया का ज्ञान होना चाहिए। 

 पंचायत चुनाव के लिए भाषण की शुरुआत(speech for election)

चुनाव /इलेक्शन के समय भाषण देते समय भाषण की सुरुवात ही सबसे ज्यादा जरूरी होती है। भाषण की सुरुवात जितनी प्रभावी और व्यावहारिक होगी लोग उतने ज्यादा आपके भाषण को अहमियत देंगे और ध्यान से सुनेंगें। 

भाषण की अच्छी सुरुवात होना भी बेहद जरूरी है तभी आप अपने विचार अपने शब्दों के माध्यम से लोगों तक पहुंचा पाएंगें। यदि आपने पहले कभी भी भाषण नहीं दिया है। 

लेकिन अब ऐसा समय आ गया  है की आपको एक बढ़िया भाषण देना है और आपको नहीं पता की एक अच्छे और प्रभावी भाषण की सुरुवात कैसे करें तो यह आर्टिकल आप के लिए ही है। 

भाषण की सुरुवात, सभी को नमस्कार के पश्चात सभा में उपस्थित सभी मान्यर, महानुभावों  का हार्दिक स्वागत एवं अभिनन्दन के साथ की जाती हैं। 

यदि आप अपने भाषण कार्यक्रम में वहाँ के बुजुर्ग प्रतिष्ठित, या किसी विशेस व्यक्ति को बुलाया है तो सम्बोधन के दौरान इन पक्तियों का भी उपयोग कर सकते है इससे आपका और आपके भाषण की शुरुवात का एक प्रभावी असर लोगों पर होगा।

जैसे – “हमारे परम् आदरणीय ( वह बुजुर्ग व्यक्ति का नाम ले ) विशिष्टता प्रदान कर रहे विशिष्ट अथिति जी ( विशेस व्यक्ति ) व इस कार्यक्रम के महत्वपूर्ण अंग हमारे उपस्थित जनता। 

पंचायत चुनाव का भाषण के संबोधन के साथ ही वक्ता को भाषण के विषय पर आ जाना चाहिए, सर्वप्रथम आयोजकों द्वारा उक्त विषय पर बोलने के लिए अवसर देने के लिए धन्यवाद ज्ञापित करना अथवा आज मैं इस विषय पर भाषण देने जा रहा हूँ।  

आज आपके समक्ष अमुक विषय पर ( topic …..) अपने विचार व्यक्त करने के लिए यहां इस सभा में उपस्थित हुआ हूं कृप्या मेरे विचारों को सुने। 

इसके तुरंत बाद आपको भाषण की शुरुआत कर देनी चाहिए। भाषण की समाप्ति पर आप सब का धन्यवाद करता हूं, और भारत माता की जय बोलने के बाद भाषण वक्ता अपने स्थान को ग्रहण करने के लिए चला जाता हैं। 

तो इस तरह आप अपने एक अच्छे भाषण की शुरुवात कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular