Tuesday, February 7, 2023
HomehindilekhPhone update kaise kare | मोबाइल फ़ोन अपडेट कैसे करे?

Phone update kaise kare | मोबाइल फ़ोन अपडेट कैसे करे?

Phone update kaise kare Mobile Update Kaise Kare  मोबाइल फ़ोन अपडेट कैसे करे?, यदि आपका मोबाइल ठीक से काम नहीं कर रह है या फिर वह पहले में मुकाबले स्लो चलने लगा है या फिर बार बार हैंग हो रहा है तो आपके मोबाइल फोन को जरूरत है Update करने की। यदि आप यह नहीं जानते की Phone update kaise kare तो हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है कि आप अपने मोबाइल फोन को फ्री में कैसे अपडेट कर सकते है तो अंत तक जरूर पढ़ें।

Phone Update क्या है?

अपडेट का मतलब है कुछ नया जोड़ना। पुराने version के software के जगह नए वाले software को अपने फ़ोन या सिस्टम में install करना ही system update या Phone Update होता है।

Phone update kaise kare

आपका मोबाइल Android Mobile, हो या फिर iOS Device या फिर आप किसी और भी का मोबाईल उपयोग करते हों कुछ समय के बाद उनके सॉफ्टवेयर पुराने होने लगते है और कुछ तो ठीक से काम भी नहीं करते इस लिए कंपनियां कुछ समय बाद Phone Update का ऑप्शन देते है जिससे मोबाइल की कमियों को दूर किया जा सके।

क्या मोबाइल अपडेट करना जरूरी है ?

जी बिल्कुल आपको अपने मोबाइल को अपडेट करना जरूरी होता है। जैसे हम समय के साथ साथ अपने आपको अपडेट करते रहते है जिससे हम और भी बेहतर बन सके वैसे ही हमारे मोबाइल को भी पहले से बेहतर और फास्ट बनाने हमें अपने मोबाइल को अपडेट करना चाहिए। इसके अलावा कंपनियां समय समय अपने फोन के लिए नए सॉफ्टवेयर लाते रहते है आप मोबाइल को अपडेट करके उन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते है।

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?

Phone Update करने के लिए जरूरतें बातें।

किसी भी काम को करने से पहले कुछ खास बातों को जानना और उनकी तैयारी पहले से ही करके रखना अच्छा होता है ताकि हमारा काम अच्छे से पूरा हो जाए Phone Update करने से पहले आपको भी कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

Data full backup save करे – सबसे पहला काम जो आपको Phone Update करने से पहले करना है और वो है अपने फोन के डेटा का फुल बैकअप। वैसे तो अपडेशन की प्रक्रिया सुरक्षित होती है लेकिन सावधनीवस हमे यह कर लेना चाहिए।

बैटरी चार्जिंग चेक करे – यदि आपके मोबाइल की बैटरी में चार्ज कम है तो सबसे पहले आप फुल बैटरी चार्जिंग करें उसके बाद ही आप मोबाइल को अपडेट करने कि प्रक्रिया शुरू करें।

Mobile Data या Wi-Fi – देखिए यदि आपको अपने Mobile को update करना है तो आपको इंटरनेट की जरूरत पड़ेगी। Mobile update करते समय आपके पास पर्याप्त इंटरनेट डाटा होना चाहिए। आप अपने मोबाइल को अपडेट करने के लिए अपने Mobile Data या Wi-Fi का यूज़ भी कर सकते है यदि आपके पास Wi-Fi कनेक्शन है तो यह भी अच्छा है। आप या तो Mobile Data या Wi-Fi से अपने मोबाइल को अपडेट कर सकते है दोनों ही अच्छे है।

ट्रैवल के दौरान Mobile Update ना करें – ध्यान रहे जब आप कहीं ट्रैवल कर रहे है तो आप उस समय अपने फोन को अपडेट करने से बचें। कभी कभी फोन अपडेशन कुछ ज्यादा समय ले लेता है तो इससे आपको परेशनी हो सकती है। मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?

Mobile Phone update कैसे करे?

Mobile Phone Update करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है सभी कंपनियों के Smartphone को Update करने कि प्रक्रिया लगभग एक जैसी ही होती है बस आपको नीचे बताए अनुसार सभी स्टेप्स फॉलो करना है।

1. सबसे पहला काम जो आपको करना है अपने फोन के सेटिंग ऑप्शन को ओपन करना।

2. अब फोन को Scroll करके सबसे निचे जाएँ और software update ऑप्शन पर click करें।

3. अब अगर आपके smartphone में update आया होगा तो वहां आपको दिख जाएगा। और उस update को download करने के लिए आपको download button पर click करना होगा।

4. System update download होने के बाद उसे install करने के लिए आपको install पर click करना होगा।

5. System update install करने के बाद आपका mobile update हो जाएगा।

अगर आपके phone में कोई नया system update नहीं आया होगा तो वहां आपको version up to date लिखा दिखेगा। इस तरह आप अपने mobile को update कर सकते हैं।

Mobile Phone Update कैसे करे? इस वीडियो माध्यम से आप और अच्छे तरीके से समझ सकते है।

 

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?

मोबाइल अपडेट करने के फायदे

Mobile Phone Update करने के कई फायदे है कुछ को हमने यहाँ बताया है कुछ को आप अपने मोबाइल को अपडेट करने के बाद खुद मेहसूस करोगे।

  • मोबाइल अपडेट करना बिल्कुल फ्री है और बड़ी ही आसनी से आप अपने मोबाइल को अपडेट कर सकते है।
  • मोबाइल अपडेट करने के बाद आपके मोबाइल में आपको कई नए अपडेटेड फीचर्स मिलते है जो पुराने वर्जन में नहीं होते।
  • Phone Update करना आपके मोबाइल के डाटा सुरक्षा के लिए भी अच्छा होता है।
  • Mobile Phone Update करने से आपके फोन की परफॉर्मेंस भी बेहतर हो जाती है
  • Mobile Phone Update करने से मोबाइल में Unnecessary junk file आटोमेटिक डिलीट हो जाता है।
  • मोबाइल को अपडेट करने से मोबाइल की बैटरी लाइफ बढ़ जाती है और यदि मोबाइल फोन के सॉफ्टवेयर में कोई Technical समस्या है तो वो भी खत्म हो जाती है।

Phone Update से जुड़े FAQ (अक्सर पूछे जाने वाले सवाल)

Q. 1:- Phone Update करने के लिए मोबाइल कि दुकान जाना पड़ेगा।
Ans: नहीं आप अपने घर पर ही फ्री में इसे अपडेट कर सकते है।

Q. 2 :- फ़ोन को अपडेट कैसे करते है?
Ans:- फ़ोन को अपडेट करने के लिए Settings पर जाने के बाद About phone को क्लिक करते ही Software Update बटन को दबाएं और Download करें।

Q.3 :- Phone Update क्यों करना चाहिए?
Ans:- यदि आपका फोन हैंग हो रहा या फिर आप नए features पाने और phone की सुरक्षा बढ़ाने के लिए Phone Update करें।

मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?

Q.4 :- Phone अपडेट नहीं करेंगे तो क्या होगा?
Ans:- अगर आप अपना phone update नहीं करोगे तो आपको update द्वारा मिलने वाले नए features नहीं मिलेंगे, phone में अच्छी security नहीं मिलेगी और phone और बेहतर तरीके से काम भी नहीं करेगा।

Q.5 :- क्या Phone Update करने के लिए किसी App की जरूरत है?
Ans:- नहीं, phone update करने के लिए किसी app की जरूरत नहीं होती है। बिना किसी app के ही mobile update किया जा सकता है।

Q.6 :- Phone Update करने के लिए क्या करना पड़ेगा?
Ans:- Phone update करने के लिए phone की settings में जाकर software update में जाकर mobile software को update करना होगा और phone करने के बारे में हमने इस आर्टिकल में संपूर्ण जानकारी दी है।

Q.7 :- मेरा फोन अपडेट क्यों नहीं हो रहा है?
Ans:- अगर आपके Android फोन का स्टोरेज पूरी तरह भर गया है , तो आप अपडेट डाउनलोड और इंस्टॉल नहीं कर पाएंगे।

Q.8 :- क्या मैं अपना फोन खुद अपडेट कर सकता हूं?
Ans:- Ans जी हाँ आप खुद अपने फोन को अपडेट कर सकतें है।

यह भी पढ़ें:- 

अंतिम शब्द

मोबाइल अपडेट क्या हो और मोबाइल अपडेट कैसे करे? इस बारे में हमारा यह आर्टिकल था हमने पूरी कोशिस कि है आपको सभी जानकारी सरल शब्दों में देने की मुझे उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

usefulgyan.com के माध्यम से हम उपयोगी जानकारियाँ लोगों तक पहुँचाते है आप भी इस लेख को शेयर कर लोगों कि मदद कर सकते है। कृप्या इसे शेयर जरूर करें। अपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्येवाद।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: