Saturday, December 10, 2022
HomeCareerPolitics mein career kaise banaye | राजनीति में करियर कैसे बनाए ?

Politics mein career kaise banaye | राजनीति में करियर कैसे बनाए ?

politics mein career kaise banaye राजनीति एक ऐसा पेशा है जहाँ आपके पास पैसे के साथ साथ पॉवर भी होती है। हर कोई इस फील्ड में जाकर अपना दबदबा बनाना चाहता है। और बहुत से लोग पॉलिटिक्स में करियर कैसे बनाएं यह कोशिस करते रहते है।

हमेशा से राजनीति ही एक ऐसा फील्ड रहा हैं जिसका रुतबा कम नहीं हुआ और इस फील्ड में जाने वालो की संख्या कम नहीं हुई। नए युवा जो राजनीति में जाते हैं उनके लिए कुछ ऐसे टिप्स –politics mein career kaise banaye, है जो की उन्हें आगे जाकर बेहतर नेता बना सकती हैं- politics mein career kaise banaye 

Politics ka future kya hai?

दोस्तों राजनीति का फ्यूचर हम पर ही डिपेंड करता है, मतलब राजनीति हमारे से ही चलती है , हर चुनाव में कोई न कोई तो चुनाव लड़ता ही है , चाहे वो हमारे पसंद आये या न आये , लेकिन जीतता वही है जिसे सबसे अधिक वोट मिलते है  |वैसे देखा जाय तो इसमें भी काफी दाव पेच खेले जाते है | , क्योकि राजनीति पार्टिया  केवल एक या दो न होकर कई होते है!

Politics

अलग अलग लोगो के अनुसार हर नेता को काफी वोट मिलता है , लेकिन सरकार वही बनाता है जो बहुमत साबित करके दिखाता है | खैर राजनीति  के भविष्य  की बात करे तो काफी ब्राइट ही ब्राइट है | इसलिए नहीं की यह कभी ख़त्म नहीं होगी बल्कि इसलिए की यह 21 वी सदी है और यहाँ रातोरात  कोई भी नेता या अभिनेता बन सकता है , बस वह लोगो के बीच अपनी एक अच्छी पहचान बना ले तो। 

राजनीति कहा से सीखे?

राजनीति कहा से सीखे?-  यदि आप राजनीति के लिए ट्रेनिंग लेना चाहते है तो , ऐसे कई  संस्थान भी मौजूद है जो की राजनीति के लिए विशेस ट्रेनिंग देते है | जहां से आप राजनीति के लिए ट्रेनिंग ले सकते है | भारत की बात करे तो यहाँ कई संस्थान काफी चर्चित हैं | जिनमे है 

  • गोखले इंस्टिट्यूट ऑफ़ पॉलिटिक्स एंड इकोनोमी पुणे ,महाराष्ट्र 
  • इंस्टिट्यूट ऑफ़ पॉलिटिक्स एंड लीडरशिप , नई दिल्ली 
  • तथा गुरुग्राम का एक संस्थान 

 

Politics mein career kaise banaye 

पॉलिटिक्स में करियर कैसे बनाएं, की चाह रखने वाले युवाओ के लिए ख़ास टिप्स  

=> जल्दबाजी ना करें

कई सारे युवा होते हैं जो बहुत कम उम्र में राजनीति में आ जाते है और इसके चक्कर में उनकी पढाई रह जाती है। आप पढाई पर ध्यान दें और इसके साथ साथ में राजनीति की ओर कदम बढायें। दरअसल उन नेताओं की इज्जत अधिक होती है जो की पढ़े लिखे होते है। आप पढाई में ध्यान देगे तो कही ना कही आप इस क्षेत्र में आगे जायेगे क्योकि आपका पढ़ा हुआ ज्ञान बहस में आपके काम आने वाला है।

=> नौकरी के भरोसे नहीं

ये बात बहुत साफ़ है की अगर आप भविष्य में फुल टाइम कैरियर राजनीति में बनाना चाहते हैं तो आप बिजनस के क्षेत्र में आये ना की किसी की नौकरी करने जाएँ। राजनीति में आपको समय देना होता है और कम से कम रोजाना चार पांच घंटे आपको इस काम को देना होता है और ऐसे में आप नौकरी करेगे तो आपका इस क्षेत्र का कैरियर ब्रेक हो जाएगा।

इसके अलावा आपको राजनीती में पैसे भी चहिये होते है लेकिन नौकरी से कमायें हुए पैसे आपको एक बेहतर नेता नहीं बना सकते है। इसीलिए एक्स्ट्रा अर्निंग का सोर्स आपके पास होना चहिये जिसे बिजनस कहा जाता है।

=> अपनी शैली और पहनावा सुधारे

अगर आप इस क्षेत्र में जाकर एक अच्छे नेता बनना चाहते है तो आपको पहले एक अच्छा वक्ता होना पड़ेगा। आपको अपने बोलचाल की शैली में बहुत अधिक ध्यान देना पड़ेगा जिससे आप बेहतर नेता बन सकते है। आपके शब्द लोगो को समझ आये, उसमे एक निश्चित प्रवाह और साथ में ठहराव हो, ऐसे में आप जनता से जुड़ सकेगे। इसीलिए भाषण शैली में काम करें।

इसके अलावा आप अपने पहनावे में ध्यान दें और आपका पहनावा सरल और बेहतर होना चहिये। जरूरी नहीं की आप कुर्ता पायजामा ही पहने। बल्कि आप जीन्स कुर्ता, जीन्स शर्ट, आदि भी पहन सकते हैं।

=> पार्टी का चुनाव

आप पार्टी का चुनाव सोच समझकर करें और ऐसी पार्टी से जुड़े जिसका भविष्य बेहतर हो। किस पार्टी का नेता, शिक्षा, स्वास्थ, विकास में ध्यान दे रहा है उसे चुने। दरअसल एक समय आएगा जब जाती धर्म की राजनीति खत्म हो जाएगी और केवल विकास में मुद्दों में चुनाव लड़ा जाएगा। ऐसे में आप उसी पार्टी के साथ जुड़े जो भविष्य में ऐसे काम करने वाली हो और वर्तमान में भी कर रही हो।

=> मौके को ध्यान में रखें

आपने देखा होगा की कई सारे नेता ऐसे बने हैं जिन्होंने केवल मौके पर अपनी चोट मारी हैं। कब किस मुद्दो को बड़ा बनाया जाता है और किस मुद्दे से आप बड़े बन जायेगे, ये समझना जरूरी है। आप उन मुद्दों को जरूर उठायें जो जनता से जुड़े हो और जिनसे आपकी छवि में सुधार आये। एक ही मौका होता है जो की सड़क से संसद पहुचाता है और आपमें उसकी परख करनी आनी चाहिए।

=> बड़े नेताओ से जुड़ाव

आप जिस पार्टी में हैं उस पार्टी के बड़े नेताओ से आपके सीधे समबन्ध होने चहिये तभी आप आगे जा सकते हैं। आप उनसे मिलने की कोशिश करें और इससे आपका कद बढ़ेगा।

राजनीति एक ऐसा पेशा है जिसके लिए युवा हमेशा से ही क्रेजी रहा है। लेकिन यह उतना आसान नहीं है बल्कि पूरा जीवन लगा देने के बाद इंसान इसमें सफल नहीं होता है। इसीलिए आप पूरी तैयारी के साथ इसमें आये और जमे रहने की कोशिश करें।

अगर आपको politics mein career kaise banaye अच्छा लगे तो जरुर Share कीजिये |

BFA कोर्स क्या है, और कैसे करें?

बी.ए.एम.एस कोर्स की संपूर्ण जानकारी

बी.सी.ए कोर्स क्या है?

विदेशी भाषा में करियर कैसे बनाएं

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: