Tuesday, February 7, 2023
HomehindilekhPromo code kya hota hai | प्रोमो कोड कैसे प्राप्त करें?

Promo code kya hota hai | प्रोमो कोड कैसे प्राप्त करें?

promo code kya hota hai प्रोमो कोड कैसे प्राप्त करें Promo Code कैसे मिलता है?Promo Code कहाँ इस्तेमाल कर सकते हैं Promo Code कैसे काम करता है Promo Code के प्रकार Promo Code इस्तेमाल कैसे करें Promo Code के फायदे और Companies Promo Code इस्तेमाल क्यों करती हैं इस आर्टिकल में हम इन सब के बारे में जानकरी देने जा रहे है तो अंत तक जरूर पढ़ें यकीन मानिए आपको बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

Promo Code नाम तो सुना ही होगा जी हाँ मैं बात कर रहा हूँ online shopping के दौरान यूज़ होने वाले कोड का जिसके माध्यम से हमें कुछ डिस्काउंट मिलता है। Promo Code आज के ऑनलाइन जमाने में काफी चलन में है कंपनिया अपने कस्टमर्स को रिझाने के लिए Promo Code का खूब यूज़ करती है। 

Promo Code क्या होता है? जानना चाहते है और पता करना चाहते ये Promo Code आखरी मिलते कहाँ है और इन Promo Code का यूज़ कैसे करते है तो आप सही जगह आए है।

Promo Code क्या होता है?

promo code in hindi

promo code kya hota hai Promo code कूपन या वाउचर होता है इसका उपयोग करके आपको Promo code देने वाले के प्रोडक्ट की खरीद में छूट (डिस्काउंट) मिलता है। Promo code का उपयोग करके आप अपने पैसे बचा सकते है। लेकिन हाँ Promo code को कंपनियां या प्रोडक्ट सेल करने वाले समय समय पर ऑफर करते है Promo code को आप मांग नहीं सकते।

Promo Code कैसे काम करता है?

Promo code के काम करने का तरीका भी थोड़ा अलग है यह आपके कुल बिल को उतना कम कर देता है जितने का वह Promo code होता है। जैसे यदि आपके पास Rs 500 का Promo code है और आपने Rs. 800 का सामान खरीदा है तो आपके Rs. 800 के बिल से वह कूपन वाले Rs 500 को घटा दिया जाएगा और आपको जो चीज Rs.800 की है वो केवल Rs. 300 की पड़ेगी।

Promo Code कहाँ इस्तेमाल कर सकते हैं

आज के समय में लगभग हर brand या छोटी बड़ी कंपनियां promo codes लोगों को ऑफर कर रही है जिनमे से कुछ के नाम हमने नीचे दिए हैं। नीचे बताए गए apps या websites पर जाकर खरीदारी करते समय आप promo code का इस्तेमाल करके अपने पैसे बचा सकते हैं या cashback पा सकते हैं।
Amazon
Flipkart
Myntra
Paytm
Tata Cliq
अब आपके मन में सवाल या रहा होगा की promo codes मिलेंगे कहाँ से, तो इसका जवाब जानने के लिए आर्टिकल पढ़ते रहिए।

Promo Code के प्रकार

Public Promo Codes – Public promo code का इस्तेमाल कोई भी कर सकता है। ये promo code नए ग्राहकों को लुभाने और पुराने ग्राहकों को वापस बुलाने के लिए होता है।

Private Codes – कुछ companies और brands private Promo codes का भी इस्तेमाल करती हैं। इस प्रकार के promo codes सीमित लोगों के लिए होते हैं। ऐसे codes का इस्तेमाल अक्सर इसलिए किया जाता है ताकि company अपने पुराने ग्राहकों को अपने साथ जोड़ कर रखे जो की उनके पास से लंबे समय से shopping कर रहे हैं।

Restricted Codes – Restricted codes सिर्फ एक या दो लोगों के लिए ही होते हैं और ये company लोगों को तब देती है जब company सामान को पहुंचाने में देर कर देती है या जब कोई customer उनके store से 100-वा product खरीद रहा हो। इस प्रकार के code का इस्तेमाल companies असाधारण मामलों (exceptional cases) में करती है।

Promo Code इस्तेमाल कैसे करें

Promo code इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है और यहाँ पर हम आपको ऑनलाइन साईट पर Promo code का इस्तेमाल करना बातएंगें। और सभी apps या websites में promo code इस्तेमाल करने का तरीका लगभग एक सा होता है तो इसके बाद आप कहीं भी promo code इस्तेमाल कर सकेंगे।

1. सबसे पहले उस साईट और जाएँ जिसका Promo code आपके पास है

2. अब वह प्रोडक्ट सलेक्ट करने जिसे आप खरीदना चाहते है और बाय ऑप्सन पर क्लिक करें।

3. जैसे आप buy now करते है तो आपको एक नया पेज खुलेगा उसमे आपके प्रोडक्ट की पेमेन्ट डिटेल होगी।

4. अब जब आप पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करेगें तो कम्पनी आपसे Promo code मांगेगी। और एक Promo code का बॉक्स आपको दिखाई देगा।

5. इतना करने के बाद आपको उस Promo code box में वही Promo code डालना है जो उस कम्पनी ने आपको दिया है।

6. Promo code box में वही Promo code डालने के बाद अप्लाई के ऑप्सन पर क्लिक करना है। क्लिक करने पर आपके टोटल बिल से उतने पैसे काम हो जाएंगें जितने का वह Promo code होगा।

7. इसके बाद आप बचा पेमेंट pay करके उस प्रोडक्ट को खरीद लें।

तो इस तरह आप promo codes का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Promo Code कैसे मिलेंगे

प्रोमो कोड कैसे प्राप्त करें Promo Code, companys अपने आप ही लोगों के जारी करती है लेकिन अगर आपके पास ऐसा कोई Promo code नहीं है और सोच रहे है कि Promo Code कैसे मिलेंगे तो हमने आपके लिए कुछ ऐसी वेबसाइट ढूंढ कर लाए है जो दूसरी कंपनियों के Promo Code पब्लिस करते है। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इन Promo Code तक पहुँच सकें और इन्हें यूज़ कर सकें।

Nearbuy.com
zifup.com
Grabon.in
Coupondekho.co.in
Couponzguru.com
Desidime.com
Coupondunia.in
Shoppirate.com
Couponraja.in

Promo Code के फायदे

  • Promo code का पहला फायदा यह होता है कि ये एकदम फ्री होते है।
  • Promo code का मुख्य फायदा यह है की ग्राहक कि बचत हो जाती है। हर कंज्यूमर अपने पैसे बचाना चाहता है ऐसे में Promo Code का इस्तेमाल उनके पैसे बचता है।
  • Promo code कम्पनी या प्रोडक्ट सेल करने वाले के लिए भी फायदेमंद है Promo code का यूज़ कर वे थोड़ा डिस्कंट देते तो है लेकिन Promo code के चककर में ज्यादा कस्टमर भी आते है।
  • यदि आपके पास कुछ खास Promo code है तो आप उन्हें बेच कर काफी अच्छी रकम कमा सकते है।
  • क्योंकि ज्यादतर Promo code में किसी काम लिखा नहीं होता तो आप किसी भी लोगों के साथ एक्सचैंज भी कर सकते है।

Companies Promo Code इस्तेमाल क्यों करती हैं

promo code इस्तेमाल करके Companies या brands अपने लिए नए-नए customers को आकर्षित करते है और पुराने कस्टमर्स को दुबारा अपने उत्पाद खरीदने का लालच (offer) देते है। Promo Code मिलने पर कस्टमर्स कम्पनी या ब्रांड को छोड़कर कहीं नहीं जाते हो उनके सेल में लगातार बढ़ोतरी होती रहती है।

Promo Code से जुड़े सवाल

Q. Active और Non-Active Promo Codes क्या होते हैं?
Ans:- Active promo codes उन्हें कहते हैं जिन्हे इस्तेमाल किया जा सकता है और Non-active promo codes वो होते हैं जो की expire हो चुके हैं और जिनका इस्तेमाल अब नहीं किया जा सकता है।

Q. Promo Code कहाँ इस्तेमाल किया जाता है?
Ans:- Promo code खरीदारी करते समय इस्तेमाल किया जाता है।

Q. प्रोमो कोड कैसे प्राप्त करें
Ans:- Promo code या तो आपको brand से मिल सकता है या फिर ऐसी कुछ websites हैं जो की promo code उपलब्ध कराती हैं जैसे – coupondunia.in, grabon.in आदि।

Q. Promo Code कहाँ डाला जाता है?
Ans:- जब भी आप कोई चीज खरीद रहे हों या कोई bill payment कर रहे हों तो उसके payment page पर promo code डालने का option आता है और वहाँ पर आप अपना promo code डाल सकते हैं।

Q. क्या Promo Code का यूज़ लीगल है
Ans:- जी हाँ Promo Code का यूज़ पूरी तरह से लीगल है।

Q. प्रोमो कोड कितने अंक का होता है
Ans:- यह Promo Code ऑफर करने वाले पर निर्भर करता है की वह कितने अंक का Promo Code देता है। ज्यादतर Promo Code 4 से 6 अंकों और शब्दों से मिलकर बने होते है।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है अब आपको Promo Code के बारे में काफी कुछ समझ आ गया होगा। तो अगली यदि आप भी कुछ सामान ऑनलाइन खरीद रहे है और आपके पास उसका Promo Code है तो उसके Promo Code जरूर यूज़ करें और अपने पैसे बचाएं।

आपने हमें इतना समय दिया आपका बहुत धन्येवाद।

यह भी पढ़ें:- 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: