Tuesday, August 9, 2022
Homehindilekhsapne me hathi dekhna | सपने में हाथी देखना

sapne me hathi dekhna | सपने में हाथी देखना

sapne me hathi dekhna:- गज या हाथी बाकी जानवरों के मुकाबले हाथी को सबसे बुद्धिमान माना जाता है। ऎश्वर्य का प्रतीक हाथी का हमारे जीवन में विशेष महत्व है। sapne me hathi dekhna उन्नति के मार्ग की और अग्रसर करता है, हिन्दू धर्म में स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हाथी का सपना देखना अच्छा होता है, हिंदू धर्म में हाथी का महत्व बहुत अधिक है क्यों की हाथी इंद्र देव की सवारी है और अत्यंत ही बलशाली होता है। 

सपने में हाथी देखना बहुत ही शुभ सपना माना जाता है, यह सपना आपको ये संकेत देता है कि आने वाले समय में आपके परिवार में सुख समृद्धि, धन प्राप्ति, उन्नति मिलेगी और साथ ही सारे कष्ट भी दूर होंगे।  सपने के अनुसार हर सपने के अलग-अलग मतलब होता है।  

स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सपने में हाथी देखना शुभ माना गया है लेकिन किस परिस्थिति के अनुसार सपने में हाथी दिखाई देता है तो इसका परिणाम विपरीत हो सकता है, सपने में हाथी देखना इस बात पर निर्भर करता है कि हमने कौन सी अवस्था में सपने को देखा, आज हम आपके साथ हाथी के सपने से जुड़ी जानकारी शेयर कर रहे। तो यदि आपके मन में भी सपने में हाथी देखना से जुड़े कुछ सवाल है तो आंत तक बने रहें। 

Table of Contents

Sapne me hathi dekhna

sapne me hathi dekhna उन्नति के मार्ग की और अग्रसर करता है, हिन्दू धर्म में स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हाथी का सपना देखना अच्छा होता है, हिंदू धर्म में हाथी का महत्व बहुत अधिक है क्यों की हाथी इंद्र देव की सवारी है और अत्यंत ही बलशाली होता है। 

sapne me hathi dekhna

 

1- सपने में खड़ा हाथी देखना, Sapne Me Khada Hathi Dekhna

अगर आप सपने में हाथी को खड़े अवस्था में देखते है तो ये सपना आपको संकेत देता है की आपको सावधान होने की जरूरत है, इस सपने का मतलब यह है कि आपके बनते काम भी बिगड़ सकते हैं और बाधा उत्पन्न होने वाली है, आपको उचित फल प्राप्त नहीं होगा। सपने में खड़ा हाथी देखना काम में रुकावट होने का इशारा है।  आप जो भी काम करें सावधानी से करें। 

 

2- सपने में हाथियों के झुंड दिखाई देना, Sapne Me Hathiyo Ka Jhund Dekhna

स्वप्न ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हाथियों के झुंड को सपने में देखना इस बात का संकेत है की आपको धन की प्राप्ति होने वाली है, आपके प्रयास और काम के प्रति लगन आपको सफलता तक पहुंचने में मदद करेगी।  हाथियों का झुंड बड़े घर अथार्थ की समारोह का संकेत भी है , घर परिवार में किसी नए मेहमान के आने का भी संकेत है, आपके घर में सुख और शांति का वास होगा। 

 

3- सपने में हथिनी देखना, Sapne Mai Hathini Dekhna

अगर आप सपने में हथिनी देखते है तो स्वप्न शास्त्र के अनुसार यह एक बेहद ही शुभ सपना है।  इस सपने के अनुसार अगर आप किसी से प्रेम करते हैं तो आपका अपने प्रेमी के साथ इस समय में प्रेम बढ़ने वाला है, अगर आप शादीशुदा हैं तो इस समय में आपका वैवाहिक जीवन सुखमय होने वाला है। 

4- सपने में अकेला हाथी देखना, Sapne Me Akela Haathi Dekhna

स्वप्न शास्त्र के अनुसार ज्योतिष सपने में अकेला हाथी देखना अच्छा है,ये आपके हित के लिए है क्युकी अकेला हाथी का सपना आपके एक साधारण और मेहनती जीवन को दर्शाता है. इस सपने का मतलब यह है की आपको डाउन-टू-अर्थ और पारवारिक जीवन जीना चाहिए। 

 

5- सपने में हाथी हथनी की जोड़ी देखना, Sapne Me Haathi Aur Haathin Ka Joda

स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आपके सपने में हाथी और हथनी का जोड़ा दिखाई दे तो इसका मतलब यह है कि आपका दांपत्य जीवन खुशहाल होने वाला है. अगर आपकी शादीशुदा जिंदगी में कुछ मतभेद हो हैं तो आपके मतभेद दूर हो जाएंगे और आप अपना जीवन खुशी से बिताएंगे।  यदि आप कुंवारे हो और आपको सपने में हाथी की जोड़ी दिखाई देती है इसका मतलब यह है कि आप जल्द किसी प्रेम संबंध में बंधने वाले है या फिर शादी पक्की है। 

 

6- सपने में हाथी को गुस्से में देखना और पीछा करना, Sapne Me Hathi Ko Gusse Mai Dekhna

अगर आपने सपने में हाथी को गुस्से में देखा है और वो आपके पीछे भाग रहा है तो इसका मतलब है की आप कोई भी कार्य पुरे मन से नहीं कर रहे बल्कि मेहनत से भाग रहे है, ये इस बात का संकेत है की आप तब तक भाग्य नहीं बना पाएंगे जब तक आप कार्य को लेकर ईमानदार नहीं होते हैं।  इस सपने का एक मतलब यह भी है की आप करियर बनाने में असफल होने से डर रहे है।  आपको किसी से डरने की जरूरत नहीं है आप बस कठोर प्रयास करते रहे बाकी भगवान पर छोड़ दे क्यों की कामयाबी और नाकामी दोनों ही जीवन का हिस्सा हैं और हम दोनों से कुछ न कुछ सीखते ही है। 

 

7- सपने में हाथी के पीछे पड़ना, Sapne Me Hathi Ke Piche Padna

अगर आप हाथी के पीछे पड़े हो तो इसका यह मतलब है कि आप अपने मन की मनोकामना करने के लिए पूरी तरीके से मेहनत और लगन से काम कर रहे हो और आपको जल्द ही सफलता मिलने वाली है। 

8- सपने में हाथी से डरना, सपने में हाथी द्वारा हमला करना, Sapne Me Hathi Ka Hamla

ये सपना आपको सचेत करता है की जीवन में मुश्किल दौर आएगा परन्तु आपको हार नहीं माननी है, हाथी से डर आपकी कमजोर को बताता है।  आपको अपनी सभी आनेवाली मुश्किलों को दूर करके आगे बढ़ना होगा, ये सपना आपको याद दिलाता है कि कठिनाइया तो आएंगी पर उनका सामना भी आपको ही करना होगा। 

 

9- सपने में हाथी जान से मार दे, Sapne Me Hathi Jaan Se Maar De  

अगर सपने में हाथी जान से मार दे तो इसका मतलब है कि लोग आपके सलूख़ और धन से ईर्ष्या करते है, आपको सतर्क रहने की जरूरत है आपके दुश्मन आपको नुकसान पंहुचा सकते हैं। 

 

10- सपने में ऐरावत हाथी देखना, Sapne Me Erawat Hathi Dekhna

अगर सपने में ऐरावत हाथी दिखाई दे तो यश में वृद्धि, चमकदार उपलब्धि या सम्मान प्राप्ति के शुभ योग बन रहे हैं, आपके जीवन में सुख समृद्धि और मन की शांति का भी संकेत है।  अगर आप आर्थिक समस्या में है तो जल्द ही आर्थिक परेशानी भी दूर हो जाएगी और आपके घर धन का लाभ होने का इशारा है. आपके सारे बिगड़े काम जो अटके पड़े हैं उस में तेजी आएगी और आपको मुनाफा होगा, व्यवसाय नौकरी में प्रगति होने तय है। 

 

11- सपने में सफेद हाथी देखना, Sapne Me Safed Hathi Dekhna

दोस्तों सफेद हाथी असलियत में ही बहुत कम पाए जाते हैं जो अगर आप सपने में देखते हो तो इसका फल आपको बहुत ही शुभ होता है आप अपने आने वाले जिंदगी में इतने पैसे कम आओगे कि आप आपकी आने वाली जिंदगी आसानी से बैठकर काट सकते हो या नहीं आप वह सारी उपलब्धियां प्राप्त कर लोगे जिनके लिए आप इतने सालों से तड़प रहे थे यही इसका शुभ संकेत होता है। 

 

12- सपने में हाथी को पानी में देखना, Hathi Ko Pani Mai Dekhna

सपने में हाथी को पानी में देखना ये आपकी मनोदशा को दर्शाता है की आप किसी बात को लेकर असंजस में है, आप कुछ बात को लेकर अनिश्चित हैं और निर्णय लेने में आपको किसी मदद की आवश्यकता है। 

 

13- सपने मे हाथियों को पेड़ पौधों को रौदते देखना, Hathiyo Ka Pedo Ko Raudna

सपने मे हाथियों को पेड़ पौधों को रौदते देखना का मतलब है की आप वर्तमान में मुश्किल परिस्तिथि में है पर ये कठिनाई अस्थायी है और आप इसे जल्द ही दूर कर लेंगे और सफल होंगे। 

 

14- सपने में हाथी की लड़ाई देखना, Sapne Me Hathi Ki Ladaai Dekhna

अगर आप सपने में हाथी की लड़ाई देखते है तो ये सपना आपको संकेत देता है की आप और आपके शत्रु के बीच छोटी मोटी अनबन होने वाली है इसके लिए आप सावधान हो जाइए और कोशिश कीजिये की झगड़े टाल दें। 

 

15- सपने में हाथी का शेर को मार देना, Hathi Ka Sher Ko Maar Dena

ये सपना आपकी ताकत को दर्शाता है, हाथी को शेर को मारने के बारे में सपने का मतलब है कि आप एक शक्तिशाली प्रतिद्वंद्वी को हरा देंगे चाहे आपका प्रतिद्वंद्वी कोई भी क्यों न हो। 

 

सपने में इस जीव देखना मतलब सभी बिगड़े हुए काम बनने वाले है

16- सपने में एक दांत वाला हाथी देखना, Sapne Me Ek Daant Wala Hathi Dekhna

एक दांत वाला हाथी का सपना आपको याद दिलाता है कि, आपकी वर्तमान ऊर्जा या वित्तीय संसाधन विकेंद्रीकृत हो सकते हैं, और आपको एक भाग्य बनाने या उच्च स्थिति प्राप्त करने के लिए अपनी सारी ऊर्जा एक बिंदु पर केंद्रित करनी चाहिए। 

 

17- हाथी को सपने में पालना , Sapne Me Hathi Ko Palna

स्वप्न शास्त्र के अनुसार, सपने में हाथी पालना यह शुभ फल होता है सामाजिक स्तर पर आपके हाथों जो सेवा हुई है उसका फल आपको समाज में मान सम्मान मिलने के जरिए होने वाला है। 

 

18- सपने में हाथी की सवारी करना, Sapne Me Hathi Ki Sawari Karna

अगर स्वप्न देखने वाला हाथी पर सवारी करता दिखाई दे तो यह घर में सुख-शांति, वैभव-वृद्धि, परिवार वृद्धि का प्रतीक है.हाथी की सवारी करने के बारे में सपने का अर्थ है कि आपको भरपूर धन या उच्च सम्मान मिलेगा.दोस्तों स्वप्न विज्ञान के अनुसार सपने में हाथी की सवारी करना एक शुभ स्वप्न है जो आपको शुभ संकेत प्राप्त करता है यह आपको इस प्रकार का संकेत प्रदान करता है कि आपका मान और सम्मान बढ़ेगा और आप को सरकार के द्वारा कोई भी किसी भी प्रकार का लाभ प्राप्त हो सकता है अर्थात आपके मान सम्मान में किसी भी क्षेत्र से प्रगति होगी और आप को सरकार के द्वारा किसी भी रूप में लाभ हो सकता है और आपके जीवन में मनोकामनाएं पूर्ण होंगे। 

 

19- सपने में हाथी से गिर जाना, Sapne Me Hathi Se Gir Jana

स्वप्न शास्त्र के अनुसार हाथी से नीचे गिरने का सपना आपको निराश कर सकता है. हो सकता है कि आप आज करोड़पति हों, लेकिन कर्ज में डूबे कल इसलिए, हाल के निवेशों के बारे में सावधान रहें। 

 

20- सपने में हाथी के करतब देखना, Sapne Me Hathi Ke Kartab Dekhna

सपने में हाथी के करतब देखना दोस्तों और सहकर्मियों के साथ आने के लिए याद दिलाता है। 

 

21- सपने में हाथी को खिलाना, Sapne Me Hathi Ko Khilana

स्वप्न शास्त्र के अनुसार हाथी को खिलाने के बारे में सपना का मतलब है कि आप सौभाग्य से पदोन्नत होंगे या कैरियर में अन्य महत्वपूर्ण प्रगति प्राप्त करेंगे. या शायद एक अपरिहार्य बुरी स्थिति जो आपको लगता है कि अचानक बदल जाएगी। 

 

22- प्रेगनेंसी में हाथी का सपना देखना, Pregnancy Me Hathi Ka Sapna

स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आप एक विवाहित या गर्भवती महिला हैं और हाथी का सपना देखती है तो ये बहुत ही शुभ संकेत है, आपके पास एक सुंदर और स्वस्थ बच्चा होगा ,भाग्यशाली संतान आगमन के योग बनते हैं। 

 

23- सपने में हाथी को मस्ती करते देखना, Sapne Me Hathi Ko Jhumte Dekhna

अगर आप हाथी को मस्ती करते हुए देखते हैं इसका मतलब यह है कि आपको जल्द किसी माध्यम से धन प्राप्ति होने वाली है, आपकी आर्थिक समस्या दूर होगी। यदि आप नौकरी करते हैं तो सैलरी में बढ़ोतरी होगी और आप यदि व्यापार करते हैं तो व्यापार में इजाफा होगा और भरपूर धन प्राप्ति होगी. इसीलिए सपने में हाथी को मस्ती करता देखना शुभ संकेत माना जाता है। 

 

24- सपने में हाथी का बच्चा देखना, Sapne Me Hathi Ka Baccha Dekhna

स्वप्न शास्त्र के अनुसार हाथी का बच्चा देखना बहुत हितकारी सपना होता है, रात के सपने में हाथी का बच्चा देखना शुभ माना जाता है। ऐसा सपना देखने से आपके बच्चे पढ़ाई के क्षेत्र में आगे रहेंगे, हाथी को सबसे बुद्धिमान जानवर माना जाता है ठीक उसी तरह आपका बच्चा भी दूसरे बच्चों के मुकाबले ज्यादा बुद्धिमान बनाने का संकेत है। 

 

25- सपने में पागल हाथी देखना, Sapne Me Pagal Hathi Dekhna

पागल हाथी देखना यह थोड़ी अशुभ संकेत होता है, क्योंकि आप किसी अनचाहे झगड़े में पड़ सकते हैं, और उससे आपको किसी प्रकार की धनहानि होने वाली है यही इसका संकेत है। 

 

26- सपने में हाथी को मारना, Sapne Me Hathi Ko Maar Dena

सपने में हाथी को मारना यदि आपको सपने में हाथी को मारना जैसा कोई दृश्य दिखाई दे इसका परिणाम बहुत बुरा होता है, क्योंकि हाथी को देखना शुभ माना जाता है और सपने में हाथी को मारते हुए देखते हैं तो समझो आपका बुरा समय शुरू होने वाला है।  पैसे की कमी, दरिद्रता, स्वास्थ्य रोग होना, शराब सिगरेट की लत लगना जैसे बुरा समय आ सकता है। 

 

बुरे सपनो का असर दूर कैसे करें 

बुरे स्वप्न फल वाले सपनो का असर कम करने के लिए आपको अपने और अपने परिवार का ध्यान रखना चाहिए और साथ ही रोजाना श्री गणेश की पूजा करने चाहिए और मंदिर में जाकर माथा टेकना चाहिए और बुधवार के दिन विघ्न दूर करने के लिए गणेश जी का व्रत रखना चाहिए, गणेश जी आपको सारे संकटो से निकाल देंगे। 

यह भी पढ़ें =>

जाने शुभ व अशुभ संकेत के बारे में

अंगों के फड़कने का मतलब 

सपनों का मतलब

शरीर के अंगों में तिल का अर्थ

गाय से संबंधित शुभ व अशुभ संकेत

बिल्ली से संबंधित शुभ व अशुभ संकेत

 

मुझे उम्मीद है सपने में हाथी देखना, Sapne Me Hathi Dekhna, से जुड़े आपके सारे सवालों का जवाब आपको मिल गया होगा। ऐसी ही जानकारी के लिए बने रहें हमारे साथ धन्यवाद। 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular