Friday, December 9, 2022
HomeCareersarkari naukri kaise paye | सरकारी नौकरी कैसे पाएं

sarkari naukri kaise paye | सरकारी नौकरी कैसे पाएं

sarkari naukri kaise, सरकारी नौकरी पाने के अचूक उपाय ,सरकारी नौकरी पाने का मंत्र सरकारी नौकरी के उपाय सरकारी नौकरी पाने के लिए उपाय  job , naukari, sarakri job, Government Job

आज  के समय में भारत  में एक चीज का बहुत अधिक क्रेज चल रहा है और वह है – सरकारी जॉब  का, हर 12th पास युवा अपना करियर सरकारी विभाग में  बनाना चाहता है। 

आज के समय सरकारी नौकरी या गवर्नमेंट जॉब हर किसी की पहली पसंद है। और ऐसा इस लिए है क्योकि Sarkari Naukari में पैसों के साथ-साथ और भी बहुत सारी सुविधाएँ प्राप्त होती हैं।

सरकारी नौकरी में सुरक्षा होती है नौकरी जाने का खतरा बहुत कम होता है और भविष्य को देखते हुए सारी सुविधाएँ भी सरकार के द्वारा दी जाती हैं। इसी कारण आपको समाज में हर दूसरा शख्स Government Job की तैयारी करते दिख जायेगा। 

कुछ लोग अपने करियर के प्रति पूरे सजग रहते है, वे अपने करियर से सम्बन्धित हर चीज पर फोकस करते है और हर अपने फील्ड की हर job requirement पर अपनी नज़ारे बनाये रखते है. इसी तरह, कुछ लोग सिर्फ Government sector में जॉब करना चाहते है क्योंकि वे believe करते है की सरकारी नौकरी ही एक मात्र वह नौकरी है जहाँ आपकी जॉब की security पूरी ज़िन्दगी तक रहती है। 

आज अधिक से अधिक लोग government sector में Job के लिए Try कर रहे है, इससे उनको कोई मतलब नहीं की वह कौन सी पोस्ट पर काम करना चाहते है बल्कि उनके लिए सिर्फ एक बात ही matter करती है की कैसे भी करके सरकारी जॉब लग जाएँ. government job पाने के बहुत से तरीके है जो अगर आप अपनाते है तो आपको सरकारी नौकरी आसानी से मिल जाएगी।

sarkari naukri kaise paye – सरकारी नौकरी कैसे पाये  2022-23

sarkari naukri kaise paye

 

# अपना Interest पता करे – 

आज जिस तरह से सरकारी नौकरी के लिए लोग अपना सबकुछ दाव लगाने के लिए तैयार है, यही उनकी असफलता का कारण है. कोई भी सरकारी जॉब की News आई आपने उस पोस्ट के लिए अप्लाई कर दिया,

यह सोचे बगैर की वह किस टाइप की जॉब है. ऐसे में आप फॉर्म तो भर देते है लेकिन आपके अंदर से उस जॉब को पाने के लिए कुछ खास Interst नहीं आता जिस कारण आप उस जॉब को पास करने में फ़ैल हो जाते है। 

आपको अगर सरकारी नौकरी चाहिए तो पहले यह Figure out कर ले की आप government sector के किस particular field में काम करना चाहते है. इससे आपको यह भी फायदा होगा की जब आपको जॉब मिल जाएगी तो आप पूरी ज़िन्दगी उस जॉब को एन्जॉय कर सकोगे।

नही तो बिना आपके Interst से Related जॉब करने में आपको पैसा और जॉब सिक्युरिटी तो मिलेगी लेकिन आप हमेशा असंतुष्ट ही रहोगे। 

इसलिए पहले खुद को अच्छी तरह से जान ले और फिर देखे की आप कौन सी सरकारी जॉब करना चाहते है. आज Bank , Post-Office, Defence, Group C, SSC, Forest Department, Hospitals, Teachers, Police और ऐसे ही बहुत से डिपार्टमेंट है जिनमे आप जॉब कर सकते है। 

# सकारात्मक रवैया बनाए रखें:

सरकारी विभाग में नौकरी पाना इतना आसान नहीं है जितना कि लगता है। सरकारी क्षेत्र में नौकरी पाने का सपना देखना एक सपना है जहाँ उस सपने को पूरा करने की संभावना बहुत कम है।

जैसा कि सभी लोग सरकारी विभाग की कार्य प्रक्रिया के बारे में जानते हैं जो कार्य के विभिन्न क्षेत्रों में कई पृष्ठभूमि की जाँच करता है।

इसी तरह, जब सरकारी कार्यालय में नौकरी पाने की बात आती है, तो एक व्यक्ति को कई परीक्षणों और स्क्रीनिंग से गुजरना पड़ता है और उन सभी परीक्षणों को खाली करने के लिए, व्यक्ति को अपने प्रयासों के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखने की आवश्यकता होती है।

# करियर के प्रति जूनून रखे – Be Passionate About Career:

सरकारी जॉब पाने के लिए आपके अंदर जूनून होना चहिये क्योंकि अगर यह आपके अंदर नहीं है तो आप यह जॉब नहीं पा सकते. अगर आप पुलिस की नौकरी करना चाहते है तो आपके अंदर इसका क्रेज होना चाहिए। 

इसे पाने के लिए आपको जो भी कुछ करना पड़े उसके लिए तैयार रहना चहिये. आप पुलिस की जॉब पाने के लिए क्या करोगे, कैसे दौड़ में आगे आओगे, कैसे अपना फिजिकल बेस्ट दोगे, मेडिकल कैसे सही करोगे, फाइनल एग्जाम को कैसे क्रेक करोगे। 

इन सबका आंसर आपके पास होना चाहिए. सिर्फ दुसरो की देखा देखी में अगर आप पुलिस की या कोई भी नौकरी के लिए आवेदन करोगे तो आप कामयाब कभी नहीं हो सकते। 

जब तक आपके अंदर से यह नहीं आये की मुझे यह सरकारी जॉब चाहिए तो चहिये, ऐसा जूनून जब आपके अंदर आएगा तो आपके अंदर से खुद ही वह एनर्जी आने लगेगी जो आपको सरकरी जॉब दिलाने में हेल्प करेगी। 

नौकरी Website का उपयोग करके उपयुक्त नौकरी की तलाश शुरू करें:

जब एक व्यक्ति ने सरकारी नौकरी के लिए अपना मन बना लिया और उसे अपने सभी सरकारी कर्मचारियों में से एक के रूप में चयनित करने के लिए अपने सभी प्रयासों और कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार हो गया, तो सबसे पहले उसे अलग-अलग नौकरी Website का उपयोग करके सरकारी नौकरी की तलाश शुरू करनी चाहिए

सरकारी नौकरी कैसे मिले, उन विभिन्न नौकरियों और पदों के बारे में जानने की कोशिश करें जिन्हें आप विभिन्न नौकरी पोस्टिंग साइटों के माध्यम से रुचि रखते हैं या राष्ट्रीय रोजगार एक्सचेंज से संपर्क करके या प्रभावी रूप से सरकारी नौकरी साइटों की लगातार जांच करके विभिन्न नौकरी पोस्टिंग के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा, उन नौकरियों को खोजने की कोशिश करें जिन्हें आप क्षेत्र और स्थान के संबंध में पसंद करते हैं। सबसे अधिक शायद एक व्यक्ति को अपने विशेष क्षेत्र और क्षेत्र में उपलब्ध सरकारी नौकरियों के बारे में सभी अपडेट का ट्रैक रखने की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा, कार्य के आवश्यक क्षेत्र का पता लगाने के बाद, फिर उस व्यक्ति को सरकारी नियमों और विनियमों का पालन करते हुए उस नौकरी के लिए आवेदन करना चाहिए

#. अपना Desire बनाये – 

यह टिप्स आपको थोडा अटपटा लगे और आप सोच रहे होंगे की यह क्या लिख दिया. सरकरी जॉब का डिजायर से क्या कनेक्शन. तो मेरा जवाब है कनेक्शन है। 

आपको अगर यह जॉब चाहिए तो आपके अंदर इसे पाने का डिजायर होना ही चाहिए. बिना डिजायर के आपको सक्सेस बस तुक्के में मिलेगी. Desire का मतलब होता है की मुझे बस यह पाना है तो पाना है। 

जैसे कभी आप भूखे होंगे तो उस समय आपका डिजायर होता है की मुझे कुछ खाना है।  जब आप सोचते हो तो आप उसे पाने के लिए पूरी कोशिश करने लग जाते हो,

आप जिस भी नौकरी को पाना चाहते है तो उसे अपने माइंड में सोचते रहे और जब आप उसे पा लेंगे तो उस moment को फील करे।

यह सोच आपको अपनी जॉब के करीब ले जाएगी. डिजायर का फायदा यह होता है की जब आप अपने लक्ष्य से भटकने लग जाते है तो यह Desire आपको Inspire करता है और आपको भटकने नहीं देता। 

इसलिए अपनी सरकारी जॉब का Desire बनाना शुरू कर दे, कुछ ही समय बाद आपका यह Desire पूरा हो जायेगा क्योंकि इस दुनिया में जो भी बड़े काम हुए है उसके पीछे एक बड़ा Desire ही था। 

# पूरी तैयारी करे – Prepare Yourself In Advance :

Government Job पाने के लिए आपको अपनी पूरी तैयारी करनी चहिये | कोई अगर I.A.S ऑफिसर बनना चाहता है तो उसको उसे पाने के लिए जो भी Effort करने है उसके लिए तैयार होना चाहिए. अगर आपको इसके लिए 10 घंटे पढाई करनी है तो इसके लिए पहले से तैयार रहे। 

आपको कितना पढना है, क्या पढना है, कौन सी बुक आपको हेल्प करेगी, कहाँ से चीजे आपको पूछी जा सकती है, इन सवालों के जवाब आपको पता होने चाहिए। 

आज अधिकतर लोग जॉब की अच्छी तरीके से तैयारी करते नहीं है और फिर किस्मत पर सारा दोष डाल देते है, खुद यह नहीं देखते की आपने कितनी तैयारी करी थी। 

आप अगर चाहो तो कुछ भी हासिल कर सकते हो पर उसके लिए सही दिशा में सही तैयारी करनी होती है।  बिना तैयारी के आप जॉब को हासिल नहीं कर सकते। 

किसी जॉब के लिए 100 लोग जब आवेदन करते है तब उनमे से 10 लोग ही सही ढंग से उसकी तैयारी करते है तभी सिर्फ उन दस लोगो को उस job में Success मिलती है, इसलिए अपनी तैयारी को जोरदार रखे और सही समय पर अपना दम दिखाए। 

# सफल लोगो से सीख ले –

अगर आप जिस भी Government Job की तैयारी कर रहे है, उस जॉब में जो भी व्यक्ति सफल हुआ हो उससे सीख ले।  आपके आसपास कोई भी व्यक्ति माना बैंक की नौकरी पाने में सफल हो गया तो उस इन्सान से सीखे की वह कैसे सफल हुआ, 

उस व्यक्ति ने ऐसा क्या करा जो उसको सक्सेस मिली और अगर आप भी उन फंडो को आजमाते है तो आपकी भी किस्मत चमक सकती है। 

इन लोगो से सीखने की कोशिश करे, ऐसे आपको कई लोग मिल जायेंगे, साथ ही उन लोगो से भी सीखे जो अपनी लाइफ में खुद के बल पर बहुत सफल हुआ हो, ऐसे लोगो के साथ रहकर आपको सफलता पाने के टिप्स मिल ही जायेंगे। 

इन लोगो से आपको जो भी सीखने को मिलता है उसे अपनी लाइफ में आजमाए और फिर उसी तरह से खुद को बनाने की सोचे, जब आप सीखोगे तो आपमें निखार आएगा। 

# अपनी सोच सही रखे – Think Good:

Government Job में सफल होना खेल है. अगर आपको विश्वास नहीं होता तो उनसे यह पूछ ले जो Government Job में सफल हुआ है, अगर वह सफल हो सकते है तो आप क्यों नहीं। 

एक इन्सान अगर किसी भी काम को कर रहा है तो आप भी उस काम को खेल खेल में कर सकते हो. कोई चीज अगर नामुमकिन हो तो उस चोज को पाना हम मुश्किल कह सकते हैलेकिन जिसके example हमारे सामने हो वह तो आप भी कर ही सकते हो। 

आपको आर्मी में जाना है और कोशिश करने के बाद आप कहते हो की शायद यह नौकरी आपके किस्मत में नहीं. क्या आप ऐसा करके खुद को कम नहीं आँक रहे। 

क्या जितने में लोग आर्मी में है वह दुसरे ग्रह से आये है क्या या वह आपसे अलग है. नहीं बिलकुल नहीं, वह भी आपके तरह ही इन्सान है. लेकिन आप दोनों में अंतर है सोच का, एक की सोच सही डायरेक्शन में है और एक की नहीं। 

आप अपनी सोच का दायरा बढ़ाये और उसे सही ट्रैक पर ले जाये. जब आप यह मान लोगे की Government Job पाना मेरे लिए आसान है तब आप यह जॉब पा ही लोगे. आपके लिए फिर इस जॉब को पाना कोई कठिन बात नहीं होगी। 

#. तार्किक और रीजनिंग में बनाये खुद को योग्य – Logical And Analytical Ability:

यह एक बहुत बड़ा fact है की किसी भी government related jobs के exam में तार्किक और रीजनिंग के question पूछे ही जाते है. हर तरह की सरकारी जॉब में analytical और numerical reasoning का आना आम बात है। 

इसलिए, आपको इन स्किल को अपने अंदर रोज develop करना चाहिये. Reasoning से रिलेटेड हर questions की आप अच्छी तरीके से तैयारी करे और प्रैक्टिस करते रहे। 

इसके अलावा एग्जाम में आपके पास बहुत कम Time होता है और इस समय में रीजनिंग और मैथ के questions को कर पाना थोडा कठिन हो जाता है। 

इसलिए खुद को time management में बढ़िया करे. घर में बैठकर हर दिन एक निश्चित टाइम रखकर इन प्रश्नों की प्रैक्टिस करते रहे. इस तरह जब आप रीजनिंग की तैयारी और practice करोगे तो आपके लिए एग्जाम में आसानी हो जायेगी। 

# अच्छी कम्युनिकेशन स्किल बनाये – Good Communication Skills:

अच्छी कम्युनिकेशन स्किल का होना हर इन्सान के लिए बहुत जरुरी है, और जब बात हो सरकारी नौकरी की तब तो बोलचाल की अच्छी नॉलेज का होना जरुरी हो जाता है. ऐसे लोगो को Basic English जरुर आनी चाहिए। 

अगर आप English में conversation करते हो तो आपको इसका दोगुना फायदा मिलता है. good English skills आपको दूसरो से बात करने में कॉन्फिडेंस तो देती ही है साथ में यह आपको logical and reasoning questions में भी हेल्प करती है। 

अधिकतर पेपर्स में सारे प्रश्न इंग्लिश में ही आते है और जब आपकी English अच्छी है तो आपको इन सवालों को समझना आसान हो जाता है. जिससे आप प्रश्नों को अच्छे तरीके से कर सकते हो. इसके अलावा जब आप preliminary tests and exams को पास कर देते हो तो आपकी selection process में second stage इंटरव्यू का होता है।

Interview के समय इंग्लिश आना बहुत जरुरी हो जाता है. आपको पूरी इंग्लिश ना भी आये तो चलेगा लेकिन इंग्लिश में बातचीत करने का basic conversation Knowledge आपको होना चाहिए। 

इसके अलावा group discussions में भी कई candidate interviewers को impress करने के लिए English में ही discussion करते है, इसलिए खुद में अंग्रेजी का ज्ञान बढाए और खुद को एग्जाम के लिए पूरी तरह से तैयार रखे। 

# अपनी जनरल नॉलेज बढ़ाएं – Expand Your General Knowledge:

अगर आप जॉब के लिए कोशिश कर रहे हो तो आपका जनरल नॉलेज बहुत अच्छा होना चाहिए. जनरल नॉलेज का अच्छा होना आपको कॉन्फिडेंस तो देगा ही साथ में आपको अपनी जॉब को पाने में हेल्प भी करेगा। 

इसके लिए जरुरी है की आप रोजाना newspaper पढ़े. बहुत सी news sites है जहाँ से आप historical and current affairs की knowledge ले सकते हो।

इसके अतिरिक्त आप science, politics, economy, social life से Related national and international affairs को जाने और उन्हें हमेशा नोट करते रहे। 

आप ऐसे लोगो के नाम याद रखे जो बहुत फेमस है, साथ ही ऐतिहासिक तारीख और इससे सम्बन्धित जानकरी भी याद कर ले. यह important step आपको government job exams की तैयारी में बहुत काम आएगा।

इस तरह से आपका जनरल नॉलेज बेहतर होने पर आपकी एग्जाम की तैयारी बहुत अच्छी तरीके से हो जायेगी जो आपको जॉब पाने में काफी हेल्प दिला देगा।

जनरल नॉलेज बेहतर होने पर आपकी सोशल नॉलेज काफी अच्छी हो जाती है जो आपको दुसरो से कुछ खास बना देती है. जनरल नॉलेज हर किसी के पास नहीं होती अगर यह आपके पास है तो आप उन लोगो से काफी बेहतर स्थिति में हो। 

यह थे वह important step जिनसे आप government job exams को आसानी से prepar कर सकते हो. अधिकतर लोग इन एग्जाम में इसलिए फ़ैल हो जाते है क्योंकि वे logical और analytical reasoning, general knowledge और current affairs में कमजोर होते है। 

Finally Friends, मैं आपसे यही कहूँगा की इस दुनिया में कुछ भी नामुमकिन जैसी चीज नहीं होती. जो आप कल्पना कर सकते है वह आप Reality में कर सकते है. इसके लिए जरुरी है की आप Aware रहे।

जो भी आप पाना चाहते है उसे पाने के लिए कदम बढाये. आपका जो लक्ष्य है उसे पाने के लिए अपना 100% दे. इस तरह से जब आप Government Job की तैयारी करोगे तो आपको इसे हासिल करने में कोई भी कठिनाई नहीं होगी।

बड़ी बात यह है की अगर आप सोचते है की आप Government Job पा लोगे तो आप इसे हासिल कर लोगे, लेकिन अगर आपमें इसे पाने के लिए थोडा सा भी खुद पर शक है तो इसे पाना आपके लिए कठिन हो जाएगा।

इसलिए खुद को सही दिशा में आगे बढाए और इस जॉब को पाने के लिए अपनी ज़िन्दगी की पूरी ताकत लगा दे. अगर अपनी पूरी Force के साथ आप कोशिश करोगे तो यह आपको आसानी से मिल जाएगा। 

ACP officer kaise bane

CBI Officer कैसे बने?

bhms course details in hindi

एल.एल.बी की संपूर्ण जानकारी

gnm course full details in hindi

P.G.D.C.A कोर्स से संबंधी संपूर्ण जानकारी

मुझे उम्मीद है यह जानकारी(sarkari naukri kaise paye ) आपके लिए उपयोगी साबित होगी। और अब आप अपना Resume खुद से बना सकेंगें। ऐसी तरह की और जननकारियों के लिए आप हमारे साथ बने रहें। और हमारे कैरियर (Career) केटेगरी के सभी पोस्ट जरूर पढ़ें। इससे आपको विभिन्न पदों और नौकरियों के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। धन्यवाद। 

 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: