भारत में सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस 2023 | Small business ideas in hindi

Small business ideas in hindi

Small business ideas in hind, business ideas in Hindi आपको किसी दूसरे व्यक्ति के अंडर काम करना पसंद नहीं है और बहुत जल्द अमीर बनने की इच्छा रखते है, अगर हां, तो यह इच्छा की पूर्ति सिर्फ Business या कोई भी आपका स्वयं का काम ही करवा सकता है। क्यूंकि अगर आदमी किसी दूसरे के यहाँ काम करेंगा तो वह लाइफ में वह सभी चीजे achieve नहीं कर पाएंगा जो वह पाना चाहता  है।

Small Business या खुद का काम ही एक ऐसी चीज है, जिसकी मदद से आप जितना चाहे उतना पैसे कमा सकते है। क्यूंकि बिज़नेस में पैसा कमाने की कोई सिमा नहीं है, यह एक ऐसा काम है, जिसमे आप जितनी मेहनत करेंगे उतना पैसा कमा सकते है।  
 
तो अब तक आप बिज़नेस की ताकत के बारे में जान ही गये होंगे, की इसकी मदद से आप क्या – क्या कर सकते है। चलिए अब हम यह जान लेते है, कि आप कौन-कौन से बिजनेस कम पैसे में शुरू कर सकते है।
 
small business ideas in hindi अब आपका बिज़नेस करने का मन बन चूका है, और सोच रहे कौन सा व्यापार शुरू करे।  तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है, इस पोस्ट में हम आपको कुछ  small business ideas in hindi के बारे में बताएँगे, जिसमे से आपको जो भी आईडिया सही लगे उस पर बिज़नेस कर सकते है।

Small Business Ideas In Hindi

Table of Contents

small business ideas in hindi किसी भी बिज़नेस में यह बहुत महत्वपूर्ण होता है, की वह किस चीज का व्यापार कर रहा है, क्यूंकि व्यापार सफल होगा या विफल यह उसके आईडिया पर काफी निर्भर करता है।
Small business ideas in hindi
Small business ideas in hindi
किसी भी व्यापार को हमें बहुत सोच समझकर करना चाहिए। क्यूंकि अगर एक बार कोई Business Fail हो जाता है, तो हमें कई प्रकार की आर्थिक एवं मानशिक परेशानियो का सामना करना पड़  सकता है।
 
चलिए अब बिना आपका ज्यादा टाइम लेते हुये, business ideas के बारे में जानते है, बिज़नेस से मेरा मतलब कुछ भी स्वयं का काम एवं small business ideas in hindi से है, जिसे आप काफी कम पूजी में आरम्भ कर सकते है।
 

Reselling small business ideas in hindi (पुराना सामान खरीदना और बेचना) 

देश में पुरानी चीजों के बिजनेस का मार्किट बहुत बड़ा होते जा रहा है, पुरानी चीजों को खरीदने वाले लोगों का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है, OLX, Quker जैसी कंपनियां इन्ही पुराने सामने को बेचने का काम करती है। 

देश में अमीरी और गरीबी दोनों के बिच बहुत बड़ा अंतर है, अमीर लोग कई तरह की नई चीजे खरीदते है और उन्ही की देखा देखी गरीब लोग भी उन्ही के जैसी वस्तुए लेने की सोचते है। 

पर गरीब लोगो के पास ज्यादा पैसा न होने की वजह से वह अपनी इच्छा की पूर्ति पुरानी वस्तुए को खरीद कर करते है। तो इसी को देखते हुए, आप पुरानी वस्तुए को खरीदने एवं बेचने का काम कर सकते है। 

इसमें आप लोगो की पुरानी चीजे बिकवा सकते है, और इसके बदले उनसे कमीशन ले सकते है। तो इस तरह भी आप पुरानी चीजे की खरीदी या बिक्री करवा के पैसा कमा सकते है।

Small business ideas in hindi Washing Clothes (कपडे धुलने एवं प्रेस करने का व्यापार) 

बड़े-बड़े शहरों में बहुत मात्रा में लोग Study या Job करने जाते हैं। ऐसे लोग अकेले ही रहते हैं, और वह यह नहीं चाहते कि वह अपने खुद के काम जैसे कपड़े धोना आदि काम करें, समय कि कमी के कारण भी लोग अपने खुद के ऐसे काम दूसरों से करवान पसंद करते हैं। 
 
तो बहार से रहने आये लोगों की इन्हीं समस्या का निराकरण आप उनके कपड़े धोकर और प्रेस कर के कम कर सकते हैं। यह व्यापार आप अपने पति के साथ मिलकर भी कर सकते हैं। 
 
यह दिखने में तो छोटा सा व्यापार लगता है, लेकिन अगर यह एक बार चल जाता है, तो यह आपको बहुत जल्द अमिर भी बना सकता है। तो यह दूसरा व्यापार है, जिसे महिलाएं घर पर रहकर कर सकते हैं।

Small business ideas in hindi सिलाई / कढ़ाई (Tailoring/ Embroidery)

ये एक और प्रमुख बिज़नेस है जो जीवन की मूलभूत ज़रूरतों से संबंधित है। सिलाई और कढ़ाई (Tailoring and Embroidery) का बिज़नेस स्टार्ट-अप बिज़नेस के रूप में दशकों से चलता आ रहा है।

आमतौर पर यह बिज़नेस घरों में ही खोल लिया जाता है, और इन लोगों को बुटीक की ओर से ऑर्डर मिलता है। जैसा कि ये बिज़नेस पहले से ही चलता आ रहा है, इसलिए इसे बड़े स्तर पर भी करने में ज़्यादा जोखिम नहीं है।

विशेष रूप से बड़े शहरों में, जहां सिलाई – कढ़ाई की बहुत मांग है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आप मुद्रा लोन की सहायता भी ले सकते हैं, सरकार ये लोन इस तरह के व्यवसायों को खोलने या उन्हें बढ़ाने के लिए देती हैं।

Small business ideas in Hindi personal fitness  ट्रेनर 

persional fitness Trenar के तौर पर आप अपना एक अच्छा बिजनेस बिना किसी इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते है। आपको parsnal fitnes  ट्रेनर बनने के लिए आपके पास इसकी जानकारी होनी चाहिए जिससे की आप लोगो को सही मार्गदर्शन करा सके, 


बहुत से ऐसे भी लोग है जो जिम नहीं जाना चाहते ,या जिम जाने के लिए उनके पास टाइम नहीं है, तो ऐसे लोग अपनी फिटनेस बनाये रखने के लिए persional fitness Trenar को हायर करते है जो उन्हें उनके फ्री टाइम के अनुसार उनको फिटनेस ट्रेनिंग दे सकें। 
इस बिज़नेस के जरिये आप हर महीने लाखो रुपयों के आस पास की कमाई कर सकते है

Small business ideas in hindi डे-केयर सेवाएं (Daycare Services)

भारत में कामकाजी मांओं (Working Mothers) के लिए ऑफिस में बच्चे ले जाने की सुविधा अभी तक प्रदान नहीं की गई है और इसलिए महिलाओं को शादी के बाद नौकरी करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

इसलिए डे-केयर सर्विस (Daycare Service) की मांग बढ़ती जा रही है। इसमें आपको ऐसे कर्मचारियों की ज़रूरत होगी जो बच्चों के साथ आसानी से घुल मिल जाएं और आपको ऐसा वातावरण बनाना होगा,

जो बच्चों के लिए अनुकूल व सुरक्षित हो ताकि माता-पिता बिना किसी चिंता के अपने बच्चों को दिनभर के लिए वहां छोड़कर जा सकें।

Small business ideas in hindi Driving School / Cab Service ड्राइविंग स्कूल

 यदि आपके पास ड्राइविंग स्किल्स है और एक व्हीकल खरीद सकते है तो यह काम आपके लिए लाभदायक हो सकता है। क्योंकि एक बार व्हीकल खरीद कर आप महीने भर में 15 से 20 लोगो को व्हीकल चलाना सिखा सकते है इसके साथ ही आप किसी स्कूल या कॉलेज में किसी को ले जाने छोड़ने का काम करके भी अपने व्हीकल से फायदा ले सकते है।
 

Small business ideas in hindi हैण्डक्राफ्ट सेलर (Handcraft Seller)

भारत सरकार ने कई राज्यों में हैण्डक्राफ्ट प्रोडक्ट्स (Handcraft Products) की बिक्री को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद मोदी भी अक्सर वोकल फोर लोकल (Vocal for local) की बात करते नज़र आते हैं।

लोग भी इस तरह के हैण्डक्राफ्ट प्रोडक्ट पसंद कर रहे हैं जैसे विभिन्न धातुओं के बर्तन, पेंटिंग, शॉल, कालीन, लकड़ी के बर्तन, मिट्टी के बरतन, कशीदाकारी के सामान, और कांस्य और संगमरमर की मूर्तियां आदि शामिल हैं।

इनमें से कुछ प्रोडक्ट के साथ भी आप एक हैण्डक्राफ्ट स्मॉल बिज़नेस (Handcraft Small Business) शुरू कर सकते हैं।

Small business ideas in hindi सरकारी नौकरी का फॉर्म भरना 

इस काम को करने के लिए आपको सिर्फ एक कम्प्यूटर, प्रिंटर और एक दुकान चाहिये। इसमें ज्यादा से ज्यादा 40-50 हजार का निवेश आपको करना पड़ेगा। आप दिन में हजार रुपये आराम से कमा सकते है। आजकल सभी सरकारी नौकरियों के फॉर्म ऑनलाइन भरे जाते है।

Vyapam, MP. Online SSC, Sarkariresult, Sarkariexam जैसी वेबसाइट से सभी साइबर कैफे वाले फॉर्म भरते है। 5 से 15 मिनट एक फॉर्म भरने में लगता है। अगर फॉर्म छोटा है तो 60 रुपये दुकान वाले लेते है, अगर फॉर्म लम्बा है तो 100 से 120 रुपये दुकान वाले लेते है। आजकल ये काम बहुत अच्छा चल रहा है।

कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर Computer Training Centre – Small business ideas in hindi

एक कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर Computer Training Centre वो जगह होती है जहाँ लोग Computer को operate करने की Knowledge लेने के लिए आते हैं।

अगर आपने Computer से जुडी उच्च शिक्षा प्राप्त की है और आपको एक Tuition Centre शुरू करने की अनुमति है तो आप जरूरत के अनुसार License ले कर कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर शुरू कर सकते हैं।

आप अपने Computer Center में Basic और Advance दोंनो प्रकार के Course पढ़ा सकते हैं अपने लाइसेंस के अनुसार। कंप्यूटर का युग बढ़ता जा रहा है ऐसे में यह एक बहुत ही Profitable Business Idea है। आप 2-3 कंप्यूटर रख कर एक छोटा सा कंप्यूटर सेंटर अपने घर में भी शुरू कर सकते हैं ।

ऑनलाइन बिज़नेस (Online Business)

वर्तमान में इंटरनेट से जुड़ना बहुत ज़्यादा ज़रूरी हो गया है और ज़्यादातर व्यवसाय ऑनलाइन भी मौजूद हैं।

यह साबित हो चुका है कि, ऑनलाइन उपस्थिति वाले स्मॉल बिज़नेस (Small Business) उन व्यवसाय से बेहतर हैं जिनकी ऑनलाइन उपस्थिति नहीं है।

तो अब इस तरह के छोटे बिज़नस भी शुरू हो रहे हैं जो इन ऑनलाइन मौजूद व्यवसायों को अपनी सेवाएँ दे रहे हैं।

यही कारण है कि सोशल मीडिया विशेषज्ञ (Social Media Specialist), ब्लॉगर्स (Bloggers), वेबसाइट डिज़ाइनर और डेवलेपर की डिमांड इन दिनों ज़्यादा है।

ऐसे व्यवसायों को केवल बुनियादी कंप्यूटर प्रणाली, सॉफ्टवेयर और हाई स्पीड इंटरनेट की ज़रूरत होती है।

घोस्ट राइटिंग (Ghost Writing), फ्री-लांसिंग (Freelancing) और ऑनलाइन ट्रांसलेशन सर्विस जैसे व्यवसायों को सफलतापूर्वक ऑनलाइन चलाया जा सकता है।

ज़ेरॉक्स और लेमीनेशन Xerox and Lamination Business

ज़ेरोक्स, लेमीनेशन और किताबें बाइंडिंग का काम सभी शहरों का पारंपरिक व्यापार है जो कई वर्षों से चलता आ रहा है। यह व्यापार कोई भी अकेला व्यक्ति आसानी से शुरू कर सकता है और इसमें लागत भी बहुत कम है।

इस व्यापार में आपको खासकर 2-3 इलेक्ट्रॉनिक मशीनों की आवश्यकता पड़ती है जैसे ज़ेरॉक्स मशीन, लेमीनेशन मशीन, और कंप्यूटर।

इन सामानों को खरीदने के बाद आपको दुकान के लिए एक किराये की जगह की आवश्यकता होगी और कुछ छोटे मोटे खर्चे जैसे इंक, टोनर, कागज़, और बिजली का बिल देना होगा। यह व्यापार एक 6X6 फीट के कमरे में भी शुरू किया जा सकता है।

Vehicle Parking Small business ideas in hindi

Small Business Ideas in Hindi में सबसे आसान Business की बात करें तो वह है Vehicle Parking का काम। जोकि हमेशा चलने वाला Business है।

अगर आपकी कोई जमीन किसी Market के आस पास है तो आप वहां Vehicle Parking Stand बना सकते हैं।

मार्केट की में Parking की दिक्कतों की वजह से लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में यदि उन्हें मार्केट के पास पार्किंग की व्यवस्था मिल जाती है तो वे अपने वाहन को आपके Stand में Park करेंगे जिसका आप Fixed Price Charge कर सकते हैं।

बाइक, कार वाशिंग वर्क Small business ideas in hindi

यह एक सदाबहार बिजनेस है कम जगत और ज्यादा मुनाफा इस बिजनस की खासियत है। इसके लिए आपको ज्यादा जगह भी नहीं चाहिए बस इतनी की कोई कार या बाइक आसनी से खड़ी होसके।

यह काम बहुत जल्दी से शुरू होने वाला ग्रो करने वाला बिज़नेस है। जिसमे लगत न के बराबर है तो इनकम अच्छी है। में भी अपनी कार धुलवाने देता है और एक बार कार धुलवाने के मुझे 300 रुपए देने पड़ते है। तो अब आप ही सोचिए आप दिन के कितने पैसे कमा सकते है।

Small business ideas in Hindi Photography Business

यह व्यवसाय बहुत सरल हो सकता है अगर आपको अच्छे से Photography करना आता है तो। क्योंकि हर Events में Photographer का काम पड़ता है।

और एक Program का कम से कम 10,000 तक Photographer Charge करते हैं। दोस्तों यक़ीन मानिए मैं लाखों तक भी Charge करने वाले Photographer को जानता हूं।

अगर आप इस प्रकार का काम शुरू करते हैं तो शुरुआती दिनों में अपने Area के आस पास Booking करके बढ़िया कमाई कर सकते हैं। जैसे जैसे आपका Business Grow होने लगेगा तो आपका Interest और भी बढ़ जाएगा।


Business ideas in hindi | कृषि एवं फार्मिंग से सम्बंधित

 
 1. मुर्गी पालन व्यवसाय 

हमारे देश में मुर्गी के अण्डों एवं चिकन की उपलब्धता की आवश्यकता हर वक्त बनी हुई है. ऐसे में मुर्गी पालन व्यवसाय करना एक फायदे का सौदा साबित हो सकता है, आपके लिए एक अच्छी खबर यह है, कि इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए केंद्र एवं राज्य दोनों सरकारें आपको सब्सिडी के साथ – साथ उस पर लोन भी प्रदान करते हुए आपकी मदद करती हैं। 

 2. कुत्ता पालन का व्यवसाय

अगर आप पहले से कोई व्यवसाय या नौकरी करते है और अपनी इनकम के किसी अन्य सोर्स के बारे में विचार कर रहे है, तो डॉग फ़ार्मिंग आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है, आपको इसके लिए अलग से कोई प्रबंध नहीं करना होता है,

आप अपने रोज़मर्रा के कार्यो को करते हुये आराम से अपने घर में कुछ विशेष प्रजाति के कुत्तों  को पालकर, उनकी ब्रीडिंग करवाकर और उनके बच्चो को मार्केट में बेचकर अच्छी ख़ासी कमाई कर सकते है। 

3. मधुमक्खी पालन एवं शहद बनाने का व्यापार 
मधुमक्खी पालन का व्यापार कृषि के साथ साथ होने वाला व्यापार है. इस व्यापार की सहायता से आपको सीजन के तौर पर अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है आप चाहे तो इस व्यापार को आरम्भ करने के लिए सरकार से आर्थिक मदद भी प्राप्त कर सकते हैं|
इस व्यापार के लिए आपको मधुमक्खी पालन सम्बंधित जानकारियाँ प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। 
 
मधुमक्खी पालन से काफी अच्छा लाभ कमाया जा सकता है. फार्म के एक मधुमक्खी के डिब्बे से आपको वर्ष भर में 50 किलोग्राम शहद और 2 से 3 डिब्बे मधुमक्खियाँ प्राप्त हो जाती है.  इन नयी मधुमक्खियों से आपको पुनः इस व्यापार को करने में मदद प्राप्त होती है। 
 
4. डेयरी फार्म हाउस का कारोबार

डेयरी फार्म हाउस का कारोबार आम दूसरे कारोबार की तरह नहीं होता है, ये कारोबार सुनने में जितना सरल लगता है उतना सरल बिल्कुल नहीं है।

इस कारोबार को सही तरह से चलाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है, इसलिए, अगर आप इस कारोबार को शुरू करने का विचार कर रहे हैं, तो आप पहले से ही सभी तरह कि तयारी कर लें। 

देश में डेयरी फार्म की मांग और इससे जुड़ा मुनाफा –  साल 2015-16 के दौरान किए गए एक आर्थिक सर्वेक्षण के मुताबिक दूध उत्पादन में भारत पहले स्थान पर है, भारत विश्व में होने वाले दूध उत्पादन का 18.5% हिस्सा उत्पाद करता है।  

जिसका मतलब ये है कि इस व्यापार की मांग हमारे देश में काफी है. वहीं दूध एक ऐसा उत्पाद है जिसका निर्यात करके भी आप पैसे कमा सकते हैं|

वहीं अभी हाल ही में भारत सरकार द्वारा पेश की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक साल 2014 से लेकर साल 2017 तक डेयरी किसानों की आय में 23.77% की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है|

इतना ही नहीं साल 2013-14 की तुलना में साल 2016-17 में देश के दूध के उत्पादन में 20.12% की बढ़त हुई है इस बात से अनुमान लगाया जा सकता है कि इस व्यापार से ना केवल दूध की बल्कि इससे जुड़े किसानों की भी आय में अच्छी खासी वृद्धि हुई है। 

 
 5. मशरूम की खेती

अगर आप किसान है और अतिरिक्त धन कमाकर अपना एक नया व्यापार खोलना चाहते है, तो मशरूम की खेती करना आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. हालांकि इसमें अच्छी पैदावार पाने हेतु आपको बहुत ख्याल रखना होता है, 

अगर आप इसमें मेहनत करते हैं तो फायदा भी काफी ज्यादा होता है. अभी हाल में ही उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान जैसे राज्यों में इसकी खेती आरम्भ हो चुकी है|

इतना ही नहीं हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर जैसे ठंड़े राज्यों में भी मशरूम की खेती की जाने लगी है पूरे विश्व में एशिया एवं अफ्रीका के क्षेत्रों में इसकी मांग काफी अधिक देखने को मिलती है|

6. Plant  Nursery Shop

आज के समय में लोग पौधे लगाने में कुछ ज्यादा ही ध्यान दे रहे हैं। Plants हमारे पर्यावरण को शुद्ध रखते हैं इसलिए पौधे लगाना हर किसी का कर्तव्य है।

अपने अपने घरों के आस पास अनेकों प्रकार के फ़ूल लगाने के लिए लोग किसी Plant Shop से पौधे को लाता है। ऐसे में यदि आप भी इस Business को करते हैं जोकि ज्यादा खर्चीला भी नहीं है तो अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Best Small business ideas in hindi –  खाद्य और पेय आकर्षक व्यवसाय

 
1. पनीर का व्यवसाय

पनीर का व्यवसाय करना एक लाभदायक और आकर्षक व्यवसाय है. यह दूध प्रोसेसिंग एक्टिविटी के अंतर्गत आता है. पनीर का उपयोग एशिया के कुछ देशों जैसे भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान आदि में अधिक होता रहा है|

हालाँकि पनीर का उत्पादन अब दुनिया भर में फ़ैल रहा है. भारतीय बाजार में पनीर दो अलग – अलग श्रेणियों में बेचा जाता है. एक ताजा बिक्री के लिए और दूसरा पैक रूप में हालाँकि ताजा पनीर, पैक किये गये पनीर की तुलना में जल्दी ख़राब हो जाता है अतः कोई भी व्यक्ति कुछ निवेश के साथ पनीर निर्माण व्यापार शुरू कर सकता है। 

2. पोहा बनाने का  व्यापार
कई लोग अलग अलग तरह के व्यापार कर अच्छी आमदनी कमा रहे हैं और इन्हीं लोगों की तरह आप भी अपना व्यापार शुरू कर एक कामयाब व्यापारी बन सकते हैं| 
 
वहीं अगर आप कोई व्यापार करने पर विचार कर रहे हैं, तो आप पोहा बनाने के व्यापार पर गौर कर सकते हैं और इस व्यापार के जरिए पैसे कमा सकते हैं. पोहा के व्यापार को करने के लिए आपको बस ये पता होना चाहिए, कि पोहा किस चीज से बनाया जाता है और किस तरह से बनाया जाता है |
 
क्या होता है पोहा और इसकी मांग (Market scope)
पोहा एक खाने वाली चीज है, जिसका सेवन हमारे देश में काफी अधिक लोग करते हैं और यही कारण है कि कई लोग इस व्यापार को शुरू करने में रुचि रखते हैं|
 
क्योंकि पोहा एक ऐसी चीज है जिसका सेवन हर आयु के लोगों द्वारा किया जाता है और ये स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहत के लिए भी गुणकारी होता है साथ में ही इसका अधिक सेवन किए जाने के चलते इसकी मांग भी हर वक्त बाजार में बनी रहती है|
 
पोहा बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री  ( Raw material)
पोहा चावल से बनता हैं, इसलिए इसे बनाने के लिए धान की जरुरत पड़ती है और इसलिए इसको बनाने के लिए आपको अच्छी खासी मात्रा में धान को खरीदना होगा। 
 
आप धान को मंडी से खरीद सकते हैं या फिर ऑनलाइन भी इसको ले सकते हैं वहीं धान भी कई प्रकार की आती हैं, जिनमें से कुछ अच्छी गुणवत्ता की होते हैं, तो कुछ धान की गुणवत्ता ज्यादा अच्छी नहीं होती है|
 
इसलिए आपको धान खरीदते समय ये तय करना होगा, कि आप किस गुणवत्ता की धान से पोहा बनना चाहते हैं, याद रहे कि आप अपने बजट के हिसाब से ही ये तय करें की आप ज्यादा महंगे चावल (धान) से इसे बनाना चाहते हैं कि सस्ते चावलों से वहीं एक बार ये तय करने के बाद आप चावल को खरीद लें। 
 
3.  business ideas in Hindi Coffee-Shop-Business
सुबह सुबह जब हम नींद से उठते हैं, तो बस एक कप कॉफी या चाय की चुस्की लेने का जो मजा होता है, उसका तो क्या कहना। 
 
अगर आप भारतीय हैं, तो फिर कॉफी और चाय सुबह उठकर पहली पसंद होना तो लाजमी है. भारतीयों के कॉफी और चाय के इसी लगाव और पहली पसंद के कारण कॉफी के केफे और चाय के ठेले सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है।  
 
धीरे धीरे कॉफी की डिमांड भारत में काफी तेजी से बढ़ती जा रही है और लोगों के अंदर जैसे-जैसे कॉफी के नए-नए फ्लेवर और ब्रांड आ रहे हैं, उससे लोग इनकी तरफ काफी आकर्षित हो रहे हैं. 
 
आप चाहे अपने फ्रेंड्स के साथ हो या फिर अपनी गर्लफ्रेंड से मिलने पहली डेट पर जा रहे हो, तो सबसे पहले हम कॉफी ही आर्डर करते हैं और कॉफी की चुस्कियां के साथ धीरे-धीरे अपने प्यार की बातें शुरू करते हुए अपने हमसफर के साथ एक नए रिश्ते की शुरुआत भी करते हैं.
 
ऐसे में कॉफी का बिजनेस करना यानी कि कॉफी शॉप या फिर कैफे खोलना भारत में काफी फायदेमंद हो सकता है आपके लिए.अगर रिपोर्ट की मानें तो 2015 से लेकर 2019 के बीच तकरीबन 11% कॉफी पीने वाले लोगों की तादाद भारत में सामान्य रूप से वृद्धि हुई है और धीरे-धीरे इसकी संख्या में बढ़ोतरी होती जा रही हैं। 
 
4. टी बैग Business
यानी चाय का सेवन हमारे देश में काफी अधिक किया जाता है और इसलिए हमारे देश में चाय से जुड़े बिजनेस का काफी अधिक स्कोप है. चाय ना केवल शहरी बल्कि ग्रामीण इलाकों को भी खूब पी जाती है. 
 
जहां कुछ लोग चायपत्ती को उबाल कर बनाई गई चाय पीना पसंद करते हैं, वहीं अन्य व्यक्तियों द्वारा चाय पत्ती के बैग से बनाई गई चाय पीना पसंद किया जाती है. हालांकि शहरी इलाकों में आजकल चाय पत्ती के बैग के जरिए बनाई जाने वाली चाय का अधिक सेवन किया जाता है.
 
क्यों शुरू करें चाय पत्ती के बैग का व्यापार
दरअसल गैस पर बनाई जाने वाली चाय की तुलना में चाय पत्ती के बैग वाली चाय काफी जल्दी बन जाती है, इसलिए ज्यादा ऑफिस और होटलों में टी बैग वाली चाय ही बनाई जाती है. 
 
जिसके कारण हमारे देश मे चाय पत्ती बेचने वाली अधिकतर कंपनियों ने अब टी बैग वाली चायपत्ती भी बेचना शुरू कर दिया है. इसलिए आप अगर इस व्यापार में रुचि रखते हैं तो टी बैग का बिजनेस खोल सकते हैं.
 
5. चिक्की और लड्डू ka business
चिक्की और लड्डू ऐसी मिठाईयाँ हैं, जो अक्सर देश के विभिन्न राज्यों के लोगों द्वारा पसंद किया जाता है. उत्तर भारत के लगभग सभी घर में लड्डू की मांग काफी अधिक रहती है. 
 
इन क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के लड्डू पाए जाते हैं. दुकानों में मोतीचूर, बेसन आड़ू के लड्डू काफी अधिक मात्रा में बिकते हैं. चिक्की को स्वास्थ्य के लिए लाभ दायक बनाने के लिए इसमें विभिन्न तरह के ड्राई फ्रूट्स, मेवा आदि डाले जाते हैं, जिससे चिक्की की पौष्टिकता बढ़ जाती है .
 
6. वाटर प्लांट business 
पानी मानव जीवन में काफी अधिक महत्व रखता है. देश के कई क्षेत्रों में पेय जल की काफी समस्या होती है. कई स्थानों पर साफ पानी नहीं प्राप्त हो पाता हैं. 
 
यदि मानव शरीर को शुद्ध पानी पीने के लिए नहीं मिलता, तो कई तरह के रोगों की सम्भावना होने शंका हो जाती है. इस वजह से साफ पानी की आवश्यकता सबको पड़ती है. 
 
तात्कालिक समय में कई कम्पनियां प्युरिफाईड पानी बेच कर अच्छा खासा लाभ कमा रही है. आप भी पानी का व्यापार करके आप काफी फायदा उठाकर एक व्यापारी बन सकते है। 
 
किसी भी स्थान पर साफ पानी का व्यापार करने के लिए वाटर प्लांट लगाने की आवश्यकता होती है. साधारणतः सप्लाई वाला पानी साफ नहीं होता है. अतः शहर में लोग आर ओ ट्रीटमेंट का पानी पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं.
 
अतः आप जिस भी शहर में चाहे इसे स्थापित करके व्यापार करने का आगाज कर सकते है. इसी तरह आप पानी पुरी का व्यापार भी शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है। 
 
7. पानी पूरी का व्यापार कैसे शुरू करें How to Start Pani Puri Making Business  in hindi
पानीपूरी इस देश के लगभग सभी लोग खाना पसंद करते हैं. अतः इसका व्यापार यहाँ पर गली गली में होता है. तात्कालिक समय में तो कोई भी देश भर में ऐसी जगह नहीं जहाँ इसका व्यापार नहीं होता. 
 
ख़ास कर उत्तर भारत के लोग इसे काफ़ी चाव से खाते हैं. इसे देश के कई क्षेत्रों में अलग अलग नाम से पुकारते हैं जैसे गोलगप्पा, फुचका, फुल्की आदि.
 
इस मसालेदार खाद्य का नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है. पानी पूरी का व्यापार कम से कम पूंजी से आरम्भ किया जा सकता है और अधिक से अधिक पूँजी तक जा कर विशेष लाभ कमाया जा सकता है. 
 
आप यदि स्टाल नहीं लगाना चाहते और केवल एक व्होलसेलर की तरह कार्य करना चाहते हैं, तो आप इस रूप में भी इसका व्यापार आसानी से कर सकते हैं. यहाँ पर इस व्यापार से सम्बंधित विशेष बातों का वर्णन किया जा रहा है। 
 
पानीपूरी बनाने के रॉ मटेरियल :-पानीपूरी बनाने के लिए बहुत अधिक कच्ची सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है. आम तौर पर इसके लिए आटा, सूजी और पानी की आवश्यकता होती है। 
 
क़ीमत : यहाँ पर इन दोनों सामग्रियों की कीमतों का वर्णन किया जा रहा है.
 
आटा : रू 22 प्रति किलोग्राम
सूजी : रू 78 प्रति किलोग्राम
 
पानीपूरी बनाने की मशीन (Pani Puri Making Machine) :-पानीपूरी बनाने के दो मशीन होते हैं. इन दो मशीनों में से एक मशीन का कार्य मैदा अथवा आटा मिक्सर के रूप में होता है, और दूसरी मशीन से पानीपूरी बनने का कार्य होता है. इसके लिए दूसरी मशीन है, पानीपूरी मेकिंग मशीन। 
 
पानीपूरी बनाने की मशीन क़ीमत  (Pani Puri Making Machine Price) : पानीपूरी के लिए मैदा मिक्सर मशीन की क़ीमत होती है रू 27,000 और पानीपूरी मेकिंग मशीन की क़ीमत होती है कुल 55,000 रूपए.
 
कच्ची सामग्रियां कहाँ से ख़रीदें : कच्ची सामग्रियां किसी भी किराना स्टोर से आपको बेहद आसानी से प्राप्त हो जाती है. यदि आप यह सामग्री ऑनलाइन प्राप्त करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गये लिंक पर विजिट करें. साथ ही इन मशीन को भी ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता हैं। 
 
पानीपूरी बनाने की प्रक्रिया  :– यहाँ पर पानीपूरी बनाने की प्रक्रिया का वर्णन किया जा रहा है। 
  • सबसे पहले आप अपनी आवश्यकता के अनुसार मैदा अथवा आटा और उसके साथ सूजी के मिश्रान को मिक्सिंग मशीन में डालें। 
  • इसके उपरान्त मशीन ऑन करें और इसमें आवश्यकता के अनुसार थोडा थोडा साफ़ पानी भी डालें।
  • धीरे धीरे आपके द्वारा डाला गया आटा गूंथना शुरू हो जाएगा. आटा सख्त गुंथे हुए होने की आवश्यकता होती है। 
  • इसके उपरान्त इस गुंथे हुए आटे को पानीपूरी बनाने की मशीन में डालें। 
  • इस मशीन से पानीपूरी की पूरी पूरी तरह गोल गोल आकार में निकलती हैं। 
  • इन गोल गोल पूरियों को इसके बाद तल लिया जाता है. ध्यान रखें कि तलते हुए पूरियां टूट न सकें, क्योंकि यह पूरियां काफ़ी कड़ी होती है। 
 
पानीपूरी बनाने के व्यापार के लिए स्थान की आवश्यकता :- 
इस मशीन के लिए बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं होती है। इसके लिये आम तौर पर एक 10/ 10 का कमरा होना ही काफ़ी होता है. आप चाहें तो इससे अधिक स्थान का भी प्रयोग कर सकते हैं, ताकि काम और फ़ैल तथा आसानी से किया जा सके। 
 
पानीपूरी की संख्या प्रति किलोग्राम:
  • पानीपूरी की संख्या प्रति किलोग्राम सूजी में लगभग 100 से 110 पीस की होती है। 
पानीपूरी का व्यापार शुरू करने के लिए कुल लागत (Pani Puri Making Business Cost):-इस व्यापार को शुरू करने के लिए यदि 4000 पीस पानी पूरी बनाने की आवश्यकता होती है, तो इसे बनाने के लिए कुल 38 किलोग्राम सूजी की आवश्यकता होगी. इस व्यपार में तेल की कीमत, सूजी की क़ीमत, बिजली खपत आदि सभी चीज़ें जोड़ लें तो कुल 2,500 रुपये की लागत आती है।   
 
पानीपूरी बनाने में कुल समय :- ध्यान दें कि इस मशीन का प्रोडक्शन बहुत ही अधिक है, इस मशीन की सहायता से आप एक घंटे में कुल 4000 पीस पानीपूरी बना सकते हैं। 
 
पानीपूरी बनाने के व्यापार में लाभ :- इस व्यापार में प्रति घंटे 4000 पीस पानीपूरी बना कर कुल 800 रूपए का लाभ कमाया जा सकता है. इस तरह से कम मेहनत और लागत का प्रयोग करके इस व्यापार की सहायत से प्रतिदिन 8 घंटे का कार्य करके लगभग 6,000 रूपया कमाया जा सकता है।    
 
पानीपूरी बनाने के व्यापार की मार्केटिंग :- इस व्यापार को करते हुए आप ख़ुद भी स्टाल लगा सकते हैं अथवा अन्य ग़रीब लोगों को रोज़गार देते हुए शहर के विभिन्न स्थानों पर स्टाल लगा सकते हैं।
इन दोनों शर्तो में आपको अपने व्यापार में अच्छा लाभ कमाने के लिए उन स्थानों का चयन करना होगा जहाँ पर आपको अधिक मुनाफा प्राप्त हो सके।  
 
आप शहर के उन स्थानों पर स्टाल लगा सकते हैं, जहाँ पर लोगों की भीड़ अधिक होती है. उदाहरण स्वरुप आप बस स्टैंड के पास, रेलवे स्टेशन के बाहर स्कूल, कॉलेज के बाहर, फिल्म थिएटर, मंदिर आदि स्थानों के बाहर अपने स्टाल लगा सकते हैं. इन स्थानों पर पानीपूरी बिकने की संभावना अधिक होती है। 
 
 

8.Home Canteen (होम कैंटीन)
जिस तरह से जनसँख्या बढ़ रही है उसी तरह काम भी बढ़ रहा है और उसी अनुपात में Offices भी बढ़ रहे हैं। 

Office Staff को समय नहीं मिलता कि वो Lunch करने अपने घर या होटल जा सकें| आप एक Home Canteen खोल कर उनके लिए उनके Office तक खाना पहुंचा सकते हैं। 

इसमे Customer खोजने के जरुरत नहीं होती, क्योकि वह पहले से ही मौझुद होते है| ये काम आप अपने घर से ही कर सकते हैं और इसमें आमदनी भी काफी अधिक है।

9. Breakfast Corner Shop (नाश्ते की दूकान)
Breakfast Shop Business आजकल एक बहुत ही ज्यादा High Profit Business है, जो बहुत ज्यादा चर्चित हो रहा है। इस भागदौड़ की Life में बहुत से लोग अपने घरों से बाहर रहते है तथा Job करते है,

जिसकी वजह से वे खाना भी बाहर खाते है तथा बहुत से लोग ऐसे भी है जो देरी होने की वजह से घर से Breakfast करके नहीं निकले है। 

ऐसे में यदि आप यह बिज़नेस Start करते है तो आपका Business आसानी से चल पड़ेगा।आप Breakfast Shop 10000-20000 रूपए के Budget में खोल सकते है। 

इसमें सबसे जरुरी चीज यह है की आपके खाने की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिये – जिससे ग्राहक आपसे Long-term Period के लिए जुड़ा रहे। 

इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है की आपका काम दोपहर तक ख़त्म हो जायेगा – उसके बाद आप कुछ और भी कर सकते है।

 
10.छोटा फ़ास्ट फ़ूड का व्यापार 
India में Fast Food का व्यापार दिनों दिन बढ़ता चला जा रहा है। इसमें कुछ मुख्य प्रकार के Food Items बनाये जाते हैं जैसे Burgers, Egg Rolls, Noodles, Manchurian इत्यादि।
यहाँ पर हम बात कर रहे हैं छोटे फ़ास्ट फ़ूड व्यापार के विषय में ना की बड़ी कंपनियों की फ्रैंचाइज़ी के विषय में। ऐसे Small Fast Food Business में ज्यादातर फ़ास्ट फ़ूड बनाने वाला ही उस Business का Owner होता है।
 
जो लोग अपने घरों में Fast Food बनाने में माहिर हैं वे इस व्यापार की शुरुवात कर सकते हैं। फ़ास्ट फ़ूड की दुकान खोलने के लिए आपको ज्यादा लागत की आवश्यकता नहीं है।
बस आपको फ़ास्ट फ़ूड बनाने के लिए Ingredients और Shop के लिए Rent की आवश्यकता होगी। अगर शॉप के लिए आपके पास स्वयं की जगह है तो यह और भी अच्छा है।
 
11. आइसक्रीम पारलर Ice Cream Parlor

यह बिज़नेस नए लोगों के लिए बहुत ही अच्छा है। इसमें बहुत ही छोटा Investment हैं और इस नए दौर में लगभग 70% लोग आइसक्रीम के दीवाने हैं। 

बस जरूरत है एक अच्छी जगह की जहाँ आप आइस क्रीम पारलर की शुरुवात कर सकें। इसको शुरू करने के लिए जैसे आइस-क्रीम बनाने का सामान, मशीन और फ्रिज ताकि आइसक्रीम को Store करके रख सकें।

12. जूस पॉइंट / शेक्स काउंटर (Juice Point)
जैसे-जैसे लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरुक हो रहे हैं, वैसे-वैसे सॉफ्ट ड्रिंक्स के विकल्प के रूप में ताज़ा जूस (Fresh Juice) एक लोकप्रिय स्वस्थ कोल्ड ड्रिंक के तौर पर उभर रहा है।

यही वजह है कि जूस पॉइंट (Juice Point) जैसे व्यवसायों ने भारत में सफ़ल स्मॉल बिज़नेस (Successful Small Business) के रूप में जगह बनाई है।


तो यह है, कुछ बेहतरीन  Small business ideas in hindi जिसे आप काफी कम बजट में स्टार्ट कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

दोस्तों बिजनेस में Success होने के लिए अनुभव की बहुत जरूरत होती है, और अनुभव तभी आता है जब हम कोई काम करते हैं।

तो अगर आप जीवन में पहली बार बिज़नेस कर रहे हो, और उसमे सफल नहीं हो पाये। तो निराश न होये क्यूंकि यह जरुरी नहीं की आप एक ही बार में बिज़नेस में सफल हो जाये।

निरंतर अपने बिज़नेस में सुधार करते रहे, एक न एक दिन आपको सफलता जरूर मिलेंगी।

अगर आपमें सच में  खुद का बिजनेस करने की इच्छा है, तो आप बिना संकोच किए बिजनेस कर सकते हैं पर बिजनेस में उतना ही जोखिम उठाए जितना की आप वहन कर सके। 

और हां मेरी एडवाइज माने तो शुरुवात में Business में ज्यादा पैसा खर्च ना करें क्योंकि पैसे खर्च करना बहुत आसान है, लेकिन पैसे कमाना बहुत मुश्किल है।

जैसे-जैसे आपके बिजनेस में रिजल्ट मिलता है फिर वैसे वैसे अपनी क्षमता के अनुसार बिजनेस में पैसा Invest कर सकते है।

Small business ideas in hindi FAQ

Q.- सबसे अच्छा छोटा बिजनेस कौन सा है?
Ans:- आप एक जूस कि दुकान लगा सकते है यह एक सबसे अच्छा छोटा बिजनेस है।

Q.- सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन सा है?
Ans:- भारत में खाने के शौकीन सबसे ज्यादा है तो आप पनीपुरी का बिज़नेस कर सकते है यही एक ऐसा बिज़नेस है जो सबसे ज्यादा चलता है।

Q.- छोटा रोजगार कैसे शुरू करें?
Ans:- सही प्लान चुने
फिर उसके बारे में सर्च करें
बजट देखें
कॉम्पिटिशन पता करें
एक अच्छी जगह निश्चित करें
और अपना बिज़नेस शुरू करें

Q.- पैसा कमाने का सबसे अच्छा धंधा कौन सा है?
Ans:- एक चाय कि दुकान खोलें यही सदाबहार धंधा है जिससे अच्छी कमाई भी होती है।

उम्मीद है यह जानकारी small business ideas in hindi आपके लिए उपयोगी साबित होगी। इस लेख को पढ़ कर यदि आपके दिमाग में बिजनेस करने से सम्बंधित विचार पैदा हुए तो आप भी अपना बिजनेस जल्दी से शुरू करें और खुद के काम के खुद मालिक बने।

ज्यादा तर लोग नौकर बनने कि होड़ में एक दुसरे के साथ धक्का मुक्की कर रहे है। लेकिन खुद का बिजनेस आपको इस लाइन से अलग रखने में मदद करेगा।

आपके लिए  मेरी शुभ कामनाएं, आपने हमे इतना समय दिया आपका बहुत धन्यवाद।