Monday, August 8, 2022
HomeHealthस्वस्थ कैसे रहें? | swasth kaise rahe

स्वस्थ कैसे रहें? | swasth kaise rahe

swasth kaise rahe – देखिये सभी लोग स्वस्थ और आनंदमय जीवन  की अभिलासा रखते हैं। लेकिन आज कल  के इस व्यस्त जीवन और इस प्रदूषित वातावरण मे स्वस्थ और आनंदमय रहना बहुत ही कठिन है। और आज कल लोग जिस तरह की जीवन सैली को अपना रहे हैं उस में तो ये और भी कठिन होते जा रहा है। यदि आप के पास बहुत धन और ऐश्वर्य है परन्तु अच्छा स्वास्थ नहीं है तो आप का जीवन दुःख और निराशा में बीतेगा इस लिए लोग अच्छे  स्वास्थ को  सबसे अच्छा धन समझते हैं। इस लेख मे कुछ ऐसे उपायों के विषय में जानकारी साझा करने वाला हूँ। जो हो सकता है आप  के कुछ काम आ जाए। 

Table of Contents

स्वस्थ कैसे रहें?

देखिये इस लेख मे जिन  उपायों के बारे मे बताने वाला हूँ उन उपायों को आप पहले से ही जानते होंगें और आप में से कुछ ने अपनाया भी होगा।आप अपने दिनचर्या में कुछ बदलाव कर अपने आप को स्वस्थ बनाये रख सकते हैं। तो चलिए देख लेते है वो कुछ उपाय। 

swasth-kaise rehn

  ब्रम्ह महूर्त में  उठना 

swasth kaise rahe – देखिए  ब्रम्ह महूर्त में उठने के फायदे तो सभी कोई जानते हैं। लेकिन बहुत कम लोग ही सुबह जल्दी उठते हैं। सुबह जल्दी उठने के बहुत सारे फायदे हैं। सुबह सुबह हवा में ऑक्सीजन की मात्रा ज्यादा होती है और सुबह की हवा ज्यादा साफ़ भी रहती है।

 तो अगर आप जल्दी उठते हैं और घर से बाहर सैर( morning walk) पर जाते हैं तो आप को बहुत लाभ मिलेगा और खुद को  आप बहुत ऊर्जावान मासूस करेंगे। और आप की सेहत पर इसका बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा। ब्रम्ह महूर्त में उठने का एक और विशेष लाभ आप को ये होगा की आप की दिनचर्या दूसरों से पहले सुरु हो जाएगी और आप को अपने काम करने के लिए उन लोगों से  ज्यादा समय मिलेगा जो देर से सोकर उठते हैं। तो आप भी ब्रम्ह महूर्त में  उठना शुरू कर दीजिये।

 

व्यायाम करना 

swasth kaise rahe – देखिये व्यायम करना हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होता है। और आज कल तो सभी लोग इसके बारे में सलाह देते मिल जायेंगे। और जो चीज अच्छी होती है उसकी सलाह सभी लोग देते भी हैं। व्यायम करने से हमारे शरीर में रक्त का प्रवाह  तेज हो जाता है और इस तरह हमारे शरीर में आक्सीजन रक्त के माध्यम से तेज गति से पहुँचता है जिस से शरीर के अभी अंगों को ठीक से कार्य करने में सहायता मिलती है। जिस कारण आप खुद को  और ऊर्जावान मसूस करते हैं। और आप को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

 

 भोजन में नियंत्रण 

swasth kaise rahe – इस विषय के बारे में आप को बस इतना ही कहना चाहूँगा कि किसी भी बीमारी का संबंध हमारे पेट से होता है। जैसा भोजन आप करते हैं उसी प्रकार के पोषक तत्व आप के शरीर को मिलते हैं। वैसे भी आज के समय में हमारे भोजन की थाली में बहुत कम ही पोषण देने वाले खाद्य सामग्री परोसी जाती है।

ज्यादातर लोग अपने भोजन में  घर का बना हुए खाने की जगाह बाहर मिलने वाले फ़ास्ट फ़ूड का  ज्यादा उपयोग करने लगे हैं जो की बहुत गलत है। जो बैचलर लोग ये पोस्ट पढ़ रहे होंगे वो ये कहेंगे की भाई हम तो बैचलर लोग है और हमें खाना बनाना भी नहीं अता है तो हमें मजबूरी में बहार का खाना खाना पड़ता है। 

 ऐसे लोगो को मैं यही सलाह दूंगा की अगर आप को खाना नहीं बनाना आता तो आप खाना बनाना जरूर सीखिये और अच्छे से सीखिए क्यू कि जीवन में अच्छा भोजन बहुत मह्त्वपूर्ण है। पोषक तत्वों से पूर्ण भोजन आप के शरीर को अच्छी और ज्यादा ऊर्जा  प्रदान करता है। जिस से हम स्वस्थ और ताकतवर बने रहते हैं। 

अच्छे विचार 

swasth kaise rahe 

swasth kaise rahe देखिए विचारों के बारे मे मैंने पहले ही एक पोस्ट लिख चुका हूँ। तो आप उस पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं। तो अब आप कहेंगे की भाई ये विचार कैसे हमें स्वस्थ रहने में मदद करते है। तो इस का जवाब कुछ इस तरह का है। जितने भी विचार आते है वो सब हमारे मन में ही आते है और हमारे मन का संबंध शरीर से होता है।

इस लिए हमारे विचार हमारे स्वस्थ को  भी प्रभावित करते हैं। जब आप के मन में अच्छे विचार होंगे तो आप में सकारत्मक ऊर्जा की वृद्धि होगी और  आप अपने आप को दूसरों से खुश और ऊर्जावान महसूस करते हैं जिस से आप को स्वस्थ लाभ होता है। अच्छे विचार आप के आस पास के वातावरण को भी खुशनुमा बना देतें हैं जिस से आप का जीवन आनंद पूर्ण हो जाता है।

 

 शरीर के लिए हानिकारक वस्तुओं के उपयोग से बचें 

swasth kaise rahe  देखिए आज के समय में लोग जान कर भी हानिकारक व मादक  पदार्थों जैसे शराब , तंबाकू ,खैनी ,सिगरेट,गुटखा आदि  का सेवन बहुत ज्यादा मात्रा में कर रहे हैं। जिस का बुरा असर उनके स्वस्थ में पड़ता है और वो रोगों से ग्रसित होकर अपने जीवन को नस्ट कर लेते हैं। तो यदि आप को स्वस्थ रहना है तो शरीर के लिए हानिकारक वस्तुओं के उपयोग से बचें।

Swasth kaise rahe – स्वस्थ कैसे रहें

 पर्याप्त आराम करें 

आराम हमारे शरीर के लिए वहुत ज्यादा जरूरी है। इस लिए जब भी आराम करने का मौका मिले आराम कर लें क्यू की आराम करने से हमारे शरीर को खुद को काम करने के दौरान हुए नुक्सान को ठीक करने का समय मिल जाता है और आराम करने से आप के शरीर की थकन भी मिट जाती है और आराम करने के बाद आप अच्छा महसूस करते है। पर्याप्त आराम न करने से शरीर में रोगों  उत्पत्ति होने लगती है और हमें स्वास्थ की हानि होती है। इस लिए पर्याप्त आराम करें और स्वस्थ बने रहें।

 

 इेश्वर का धन्यवाद करना 

देखिये ये बहुत महत्व पूर्ण है की आप अच्छे स्वस्थ के लिए ऊपर बताये उपायों को अपनाने के साथ साथ इेश्वर का धन्येवाद और प्रार्थना भी करते रहना चाहिए। की इेश्वर हमें स्वस्थ और निरोगी बनाये रखे। और हमें अपने समाज को भी स्वस्थ बनाने में हमारी मदद करें।  

नोट :- ऊपर बताये गए सभी उपाय तभी उपयोगी साबित होंगे जब आप इनको अपने जीवन में  लगातार अपनाएं और निरंतरता बनाये रखें।                   

मुझे उम्मीद है आपके लिए यह  जानकारी स्वस्थ कैसे रहें | swasth kaise rahe उपयोगी साबित होगी। हम कामना करते है की आप हमेशा स्वस्थ और निरोगी बने रहें। 
 
आपने हमे इतना समय दिया आपका धन्यवाद। 

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular