Friday, December 9, 2022
HomeCareerHigh Demanding Jobs In Future: इन नौकरियों की देश विदेश में बहुत...

High Demanding Jobs In Future: इन नौकरियों की देश विदेश में बहुत ज्यादा डिमांड है

High Demanding Jobs In Future, future jobs in demand in India भविष्य की नौकरी के लिए होंगी इन प्रोफेशन वाले लोगो की सबसे अधिक मांग… most demanding jobs in India in future, future most demanding jobs in India 

इस बदलते वक्त में कई सारी चीजो में बदलाव हुआ है और वो बदलाव लोगो को पसंद भी आ रहा है। आज के समय में हर तरफ कम्पीटीशन बहुत अधिक है और युवा ये निर्णय नहीं ले पाता है की आखिर वो करे तो करे क्या क्योकि कई सारी चीजे उसे परेशान करती है। आगे चलकर क्या होगा, नौकरी नहीं मिली तो, स्कोप नहीं हुआ तो ये बातें है जो चिंता बढाती है।

इनसे बचने के लिए आपको पहले से ही उस प्रोफेशन में जाना चाहिए जिसकी मांग (Most Demanding Profession) आज के समय में है। उस फील्ड में जहाँ पर नौकरियों की कमी नहीं होती है। कई सारे ऐसे प्रोफेशन है जो की आपको एक बेहतर भविष्य दे सकते है और आप बढ़िया पैसे भी कमा सकते है।

आज के बदलाव के समय में अलग अलग कैरियर आप्शन हमारे सामने आ गए है। कई सारे ऐसे काम है जिनसे आप लाखों कमा सकते है अगर आप सही दिशा में मेहनत करे तो। जो लोग अपने कैरियर को लेकर परेशान रहते है और उन्हें समझ नहीं आता है की क्या करे तो उन्हें एक बार ये आप्शन जरूर जानने चहिये और इनमे अपने कैरीयर को सवारने की कोशिश करनी चहिये-

high demanding jobs in future

आइएफटीएफ और डेल की रिपोर्ट के अनुसार 2030 में जिस तरह की नौकरियां होंगी, उनमें 85 फीसदी के बारे में तो अभी जानकारी भी नहीं है। उनके लिए नए तरह के तकनीकी कौशल की आवश्यकता होगी। अगले साल या और कुछ समय बाद नए कौशल की जरूरतों के कारण करीब 20 लाख नौकरियां जाएंगी और इतनी ही पैदा होंगी। आप चाहें या न चाहें, एक प्रोफेशनल के तौर पर आपका भविष्य गहरी समझ वाले कार्यों में आपकी दक्षता से तय होगा।

 

इन नौकरियों की देश विदेश में बहुत ज्यादा डिमांड है

future jobs in demand in india

 Media /Journalism – मीडिया/जर्नलिज्म

ये एक ऐसा फील्ड है जहाँ बहुत अधिक पैसा है। बड़े बड़े न्यूज़ चैनल संस्थान आज के समय में बहुत लम्बी हायरिंग करते है और अच्छा पैसा भी देते है। इसके अलावा आपकी पॉपुलैरिटी भी होने लगती है और आपको मान सम्मान भी मिलता है। जर्नलिज्म में करियर करने के लिए आप बारहवीं के बाद जर्नलिज्म का कोर्स करे और उसके बाद कोई अच्छा मीडिया चैनल पकड़ ले और वहां नौकरी करने लग जाए।

हां यहाँ काम जरूर थोडा कठिन और टेंशन देने वाला है लेकिन ये प्रोफेशन बहुत गजब है और यहाँ बहुत अधिक है। इसके अलावा कई सारे मीडिया चैनल ऐसे भी है जहाँ पर आपको डिग्री की जरूरत नहीं और आपको काम आता है तो आप सीधे इनमे जा सकते है।

 App Development – ऐप डेवलपर

आज के तकनीकी युग में हर कोई एप्लीकेशन के  माध्यम से अपने बिजनेस का विस्तार कर रहा है। जिसके चलते ऐप्लीकेशन डेवलपर्स की मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है।

यह प्रोफेशन न सिर्फ आज के समय में करियर बनाने का बेहतर विकल्प है, बल्कि भविष्य में भी ऐप डेवलपर्स की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है।

इस फील्ड में अपना करियर बनाने की सोच रहे लोगों के लिए सबसे खास बात यह है, कि वे इस प्रोफेशन में पार्ट टाइम और फ्रीलांसिंग कर भी खूब पैसा कमा सकते हैं।

एक सफल ऐप डेवलपर्स बनने के लिए सबसे जरूरी बात यह है कि आपके पास क्रिएटिविटि, इनोवेटिव आइडियाज की भरमार होनी चाहिए। इसके साथ ही बिजनेस माइंडेड और टेक्नोलॉजी फ्रेंडली होना भी बेहद जरूरी है।

वहीं ऐप डेवलपर्स बनने के लिए एप्लीकेशन डेवलपमेंट और सर्टिफिकेट का कोर्स करना अनिवार्य होता है। इस कोर्स को आज कई इंस्टीट्यूट करवा रहे है।

इस कोर्स की अवधि 3 महीने से लेकर एक साल तक की होती है। आपको बता दें यह कोर्स गूगल भी ऑफर कर रहा है।

Social Media Manager – सोशल मीडिया मैनेजर 

जब से फेसबुक बना तो उसने केवल खुद पैसे नहीं कमाए, बल्कि इसके जरिये लाखो लोगों को भी तरीका दिया जिन्होंने फेसबुक और सोशल मीडिया के माध्यम से कमाई की। आज के समय में हर एक बड़ा नेता, बिजनसमैन, डॉक्टर, इंजिनियर, स्टार सोशल मीडिया में है और लोगो से जुड़ने के लिए उन्हें इसमें काफी समय देना पड़ता है।

इसके लिए वो सोशल मीडिया मैनेजर हायर करते है। इसमें आपको अच्छा ख़ासा पैसा मिल सकता है। आप एक साथ कई सारे लोगो के मीडिया एकाउंट्स घर बैठे हैंडल कर सकते है और इसके एवज में वो आपको महीने की मोटी रकम देते है। बस आपको सोशल मीडिया में काम करना आना चहिये, इंग्लिश में अच्छी पकड़ हो और टेक्नोलॉजी का ज्ञान हो जिससे आप इस फील्ड में जा सकते है।

Data Analyst – डाटा एनालिस्ट 

आज के मॉडर्न दौर में हर काम टेक्नोलॉजी पर निर्भर हो गया है। ज्यादातर बिजनेस अपने डाटा को टेक्नोलॉजी की मदत से आसान से सहज कर रख पाते हैं।

हालांकि, डाटा को सहेजना, रख-रखाव करना एवं उसका विश्लेषण करना काफी मुश्किल होता जा रहा है, लेकिन यह काम डाटा एनालिस्ट काफी बेहतर तरीके से करता है। वहीं इसी के चलते डाटा एनालिस्ट की मांग भी काफी तेजी बढ़ गई है।

वहीं एक बेहतर और सफल डाटा एनालिस्ट बनने के लिए आपके पास कंप्यूटर, मैथमेटिक्स, कंप्यूटर प्रोग्राम्स, डाटा एनालिसिस, और स्टेटिक्स,की अच्छी समझ होना जरूरी है।

दरअसल, डाटा एनालिसिस कर ही कंपनी को अपने कस्टमर को समझने में मदत मिलती है, जिससे कंपनी अपने सुधार और बेहतरी के लिए काम करती है।

वहीं डाटा एनालिसिस की मांग को देखते हुए कई संस्थाओं द्धारा यह कोर्स करवाया जा रहा है।

Graphic Designer – ग्राफ़िक डिज़ाइनर 

आज के समय पर आप देखते होगे की हर एक चीज में क्रिएटिविटी छुपी होती है तभी यह चलती है और इसे क्रिएटिव बनाने वाले होते है ग्राफ़िक डिज़ाइनर जो की एक बढ़िया प्रोफेशन है। अलग अलग तरीके की एडिटिंग, बैनर पोस्टर बनाना, कार्टून बनाना आदि ऐसा काम है जो की बड़े बड़े संस्थान करते है। आप ग्राफ़िक डिज़ाइनर का कोर्स करे और आप ये काम करने लग जाए।

कुछ दिनों की नौकरी करने के बाद आप चाहे तो खुद ही इस काम को घर बैठे कर सकते है जिसके एवज में आपको बढिया पैसा मिल जाएगा और अच्छी कमाई कर सकेगे। यह बहुत बढ़िया प्रोफेशन है जिसके जरिये आप पैसा भी कमा सकते है और अगर घर में रहकर आप ये काम करते है तो समय भी होगा आपके पास।

Software Developers – सॉफ्टवेयर डेवलपर्स 

आज के टेक्नोलॉजी और मॉडर्न दौर में काम को और अधिक आसान बनाने के लिए नए-नए सॉफ्टवेयर्स डेवलप हो रहे हैं।

जिसके चलते सॉफ्टवेयर डेवलपर्स की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, वहीं आने वाले दिनों में इस क्षेत्र में करियर बनाना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

एक सफल सॉफ्टवेयर डेवलपर बनने के लिए सॉफ्टवेयर बनाने के साथ-साथ, बेहतर तार्किक क्षमता, क्रिएटिविटि, प्रोग्राम तैयार करने की अच्छी समझ होनी चाहिए एवं सॉफ्टवेयर डेवलपर को कोडिंग भी काफी अच्छी तरह से आनी चाहिए, क्योंकि कोडिंग के बिना कोई भी प्रोग्राम नहीं बनाया जा सकता है।

इसके अलावा SQL, C++, Java समेत अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की भी अच्छी समझ होनी चाहिए। सॉफ्टवेयर डेवलपर्स का जिम्मेदार होना भी बेहद जरुरी है।

सॉफ्टवेयर डेवलपर्स के लिए 12वीं के बाद आपको सॉफ्टेवयर इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन का कोर्स पूरा करना होगा।

Editor  –  एडिटर 

आज के समय में वीडियोस की दुनिया बहुत बड़ी है और हर कोई इसके लिए एक एडिटर की तलाश में होता है। बड़े बड़े न्यूज़ चैनल्स, यूट्यूब चैनल्स, फोटोग्राफी हाउस यहाँ तक की सरकारी विभागों में भी अब इसकी वैकेंसी निकलने लगी है।

अगर आप बेहतर विडियो एडिट करना जानते है, उसमे बढ़िया इफ़ेक्ट डाल सकते है और लोगो के सामने उसे बेहतर तरीके से प्रेजेंट कर सकते है तो समझिये आपको अच्छा खासा पैसा मिल सकता है। आप एडिटर का काम करके खुद को एक अच्छे प्रोफेशन में ले जा सकते है।

Construction Expert  –  कंस्ट्रक्शन एक्सपर्ट 

हमारे देश में निर्माण उद्योग तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में कंस्ट्रएक्शन एक्सपर्ट की डिमांड भी तेजी से बढ़ रही है। दरअसल, लगातार नए-नए निर्माण हो रहे हैं।

वहीं आज निर्माण के तौर-तरीके बदलने के लिए कंस्ट्रक्शन के फील्ड में कंस्टक्शन एक्सपर्ट समेत अन्य प्रोफेशनल्स की डिमांड भी काफी बढ़ गई है। वहीं आने वाले समय में इसकी डिमांड में और अधिक इजाफा होगा।

कंस्ट्रक्शन इंडस्ट्री में करियर के बेहतर संभावनाओं को देखते हुए कंस्ट्रक्शन मैनेजरों और एक्सपर्ट्स के लिए तमाम कोर्स भी चलाए जा रहे हैं।

वहीं कंस्ट्रक्शन एक्टपर्ट न सिर्फ नौकरी कर पैसा कमा सकते हैं, बल्कि अपना खुद निजी ऑफिस भी खोलकर अपना भविष्य संवार सकते हैं।

Sales Manager – सेल्स मैनेजर 

सेल्स मैनेजर्स की जॉब न सिर्फ आज के दौर में करियर बनाने का अच्छा विकल्प है, बल्कि आने वाले दिनों में भी सेल्स मैनेजर्स की काफी जरूरत होगी, क्योंकि कोई भी बिजनेस उसकी सेल्स टीम पर ही निर्भर करता है।

वहीं सेल्स मैनेजर्स का रोल बेहद महत्वपूर्ण होता है। एक अच्छा सेल्स मैनेजर्स बनने के लिए न सिर्फ आपके अपने प्रोडक्ट को बेचने की बेहतर कला होनी चाहिए, बल्कि दूसरे को कन्विंस करने का गुण भी आना चाहिए।

सेल्स मैनेजर को अपने कंपनी के रेवन्यू बढ़ाने की भी अच्छी समझ होनी चाहिए।  इसके साथ ही वित्तीय चीजों को समझने के लिए संख्याओं की बुनियादी समझ भी होनी चाहिए।

वैसे तो आप सेल्स में करियर ग्रेजुएशन के बाद भी बना सकते हैं, लेकिन आजकल कुछ कंपनी MBA कर चुके छात्रों को सेल्स में ज्यादा महत्वता दे रही हैं।

नर्स – Nurse

नर्स का प्रोफेशन करियर बनाने के लिए एक बेहतर विकल्प है। इसकी डिमांड न सिर्फ आज के समय में है, बल्कि आने वाले दिनों में भी इसकी डिमांड बढ़ेगी।

नर्स बनने के लिए जिम्मेदार और लगनशील होना बेहद जरूरी है। इसके साथ ही नर्स में प्रेम, करुणा का भाव होने के साथ, मरीजों की सेवा करने का भी गुण होना चाहिए क्योंकि नर्स का मुख्य काम मरीज की सेवा और देखभाल करना होता है।

मरीज की बीमारी को दूर करने में नर्स का भी बहुत योगदान होता है। इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए आप 12वीं के बाद जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी (GNM) का कोर्स कर सकते हैं।

यह एक डिप्लोमा कोर्स होता है, जिसकी अवधि करीब साढ़े 3 साल की होती है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद किसी भी हॉस्पिटल में नर्सिंग जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Web Development – वेब डेवलपमेंट 

यह काम आज के समय में बड़ी बड़ी कम्पनियाँ कर रही है और उनका टर्नओवर करोडो में है। आप खुद से ये काम कर सकते है। आपको सबसे पहले कुछ दिनों के लिए इस काम को सीखना होगा। जैसे वेबसाइट बनाना, उसे हैंडल करना, उसकी गलतियों को सही करना और इसके बाद उसे रैंक करवाना आदि।

इसके बाद आप वेबसाइट बनाने के काम में उतर सकते है क्योकि आज के समय में ऑनलाइन मार्केट की धाक लगातार बढ़ रही है और हर बिजनसमैन खुद को इस नए प्लेटफॉर्म में उतारना चाहता है। एक वेबसाइट बनाने के लगभग आप बीस हजार तक चार्ज कर सकते है और महीने में अगर आपको दो चार वेबसाइट मिल गई तो आपकी बढ़िया कमाई हो जाएगी।

Content Writing – कंटेंट राइटिंग 

आज के समय में ये काम बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। डिजिटल होती दुनिया के बीच कही ना कही ये बात साफ़ है की सबकुछ इन्टरनेट में सिमटता जा रहा है। कई सारी वेबसाइट होती है जिनमे आर्टिकल लिखने होते है। अलग अलग फील्ड जैसे की हेल्थ, बिजनस, मोटिवेशन आदि और इनके आपको पैसे मिलते है।

आपको हर एक शब्द के हिसाब से पैसा मिलता है और इससे आपकी अच्छी खासी कमाई हो सकती है। हिंदी और इंग्लिश समेत कई सारी भाषाओ में लोगो को कंटेंट चाहिये होता है और आप उसे लिखकर पैसा कमा सकते है।

इसके लिए ना तो आपको ऑफिस जाने की जरूरत है और ना ही किसी बड़े इन्वेस्टमेंट की, बल्कि आप घर बैठे बैठे अपने लैपटॉप में ये काम कर सकते है जिसे फ्रीलांसिंग कहा जाता है| ये विकल्प आज के समय में बहुत अधिक चूज किया जा रहा है। आप अलग वेबसाइट में जाइए और वहां उनसे कांटेक्ट कीजिए फिर वो आपको अपनी जरूरत के हिसाब से काम देगे और पैसे भी|

Review Writing – रिव्यु देना 

आपने देखा होगा की अलग अलग कम्पनियाँ है जो ऑनलाइन उत्पाद बेचती है और होम डिलीवरी करती है क्योकि जनता अब मार्केट में जा जाकर घर बैठे शौपिंग करती है। इसके साथ वो प्रोडक्ट की अच्छी बुरी बातें जानना चाहती है और इसके लिए वो कंपनिया जो उत्पाद बेच रही है वो रिव्यु करने वाले लोगो को हायर करती है।

आपको अमेज़न, फ्लिप्कार्ट और बाकी ऑनलाइन सामान बेचने वाली कंपनियों से सम्पर्क करना है और इसके बाद वो आपको काम दे देगी। ऐसे में आप घर बैठे उत्पादों के बारे में लिखकर पैसा कमा सकते है। आज के समय में बहुत सारे लोग है जो इस तरीके से ढेर सारा पैसा कमा रहे है।

Youtube Channel – यूट्यूब चैनल से 

अब हर कुछ सोशल मीडिया में आ गया है और इसकी सबसे बड़ी वजह है यूट्यूब जहाँ से आपको हर एक विडियो मिल जाता है। कई सारे चैनल आपने देखे होगे जिनसे लोग बहुत सारा पैसा कमा सकते है। आपको भी लगता है की आप खुद का कुछ करना चाहते है तो आपके लिए ये बेस्ट तरीका रहेगा।

कोई एक फील्ड चुने जिसके बारे में आप लोगों को जानकारी देना चाहते हो और उसमे विडियो बनाकर यूट्यूब में अपलोड करना शुरू कर दे और फिर आपके व्यू बढ़ेगे तो चैनल एडसेंस के जरिये आपको पैसे देगा। इसके लिए आपको थोड़ी से जानकारी जुटानी है और एक चैनल बनाकर उसे बेहतर तरीके से चलाना है। यह आजकल बहुत अधिक ट्रेंड में है जो लोग करके लाखो और बल्कि उससे अधिक महीने का कमा रहे है।

Social Media Manager –  सोशल मीडिया मैनेजर 

आज के समय में सोशल मीडिया सबसे बड़ा व्यापार है ये कहना गलत नहीं होगा| सड़क में चलने वाले आदमी से लेकर संसद में बैठने वाला शख्स तक सोशल मीडिया में है और अपनी जानकारी आम लोगो तक पहुचाना चाहता है।

आप सोशल मीडिया मैनेजर का विकल्प चुन सकते है। आप ये काम घर बैठ के कर सकते है। बड़े बड़े लोगो या कंपनियों के कामो को जनता तक दिखाना, उनके फेसबुक पेज को अधिक से अधिक लाइक करवाना, उसे हैंडल करना, उनके स्माल वीडियोस बनाकर जनता को दिखाना बहुत तेजी से चल रहा है।

लोग सोशल मीडिया मैनेजर हायर करते है और उसे अच्छा ख़ासा पैसा देते है। आप इसके लिए कोई ऑफिस नहीं खोले तो भी काम चलेगा। आप घर बैठे अपने लैपटॉप में काम सकते है। इससे आपको महीने के लाखो की कमाई हो सकती है।

बदलाव के वक्त का फायदा आपको उठाना चाहिए और इन तरीको की तरफ ध्यान देना चहिये क्योकि आज के समय में सबसे अधिक पैसा वही कमा रहा है जिसकी पकड सोशल मीडिया और इन्टरनेट की दुनिया में बनी हुई है।

इनके अलावा भी कई अन्य प्रोफेशन हैं, जिनमें आप अपनी किस्मत आजमा कर अपना भविष्य संवार सकते हैं। हालांकि किसी भी प्रोफेशन में जाने से पहले सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने प्रोफेशन से प्रति ईमानदार और कर्तव्यनिष्ठ रहें तभी आप अपने जीवन में सफल हो सकेंगे।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

%d bloggers like this: